Khud ka khyal kaise rakhen (19 तरीके) | How to Take care Yourself In hindi

Khud ka khyal kaise rakhen: हमारी आजकल की जिंदगी इतनी Busy रहती है कि हम खुद के लिए टाइम नहीं निकाल पाते अपनी daily life के कामों में ही उलझे रहते हैं। और अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं जिस वजह से हम एक ऐसा जीवन जीते रहते हैं।

जिसमें कुछ भी मजेदार नहीं लगता। और इसी तरह हमारी जिंदगी कटती रहती है लेकिन अगर हम enjoyable लाइफ नहीं जिएंगे। हम अपनी ज़िंदगी कभी भी खूबसूरत नहीं बना सकते।

Khud ka khyal kaise rakhen

Khud ka khyal kaise rakhen जानना क्यों ज़रूरी है?

एक वैल्युएबल जिंदगी जीने के लिए khud ka khyal kaise rakhen के बारे में जानकारी रखना बेहद ज़रूरी है। क्योंकि कोई भी चीज हमारे लिए तभी मायने रखती है जब हम सकारात्मक होते हैं।

क्योंकि दुखी व्यक्ति अपनी जान देने से पहले भी किसी के बारे में नहीं सोचता।

बस अपने दुखों से मुक्ति पाना चाहता है। जिस वजह से वो अपनी जिंदगी कीमत नहीं समझ पाता। पर खुशहाल इंसान अपने साथ साथ सबकी जिंदगी की value करता है।

Better बनने के लिए गलतियां करना ज़रूरी है क्योंकि हम अपनी गलतियों से ही सीखते हैं इसीलिए कभी भी कुछ नया करने से घबराए नहीं।

हमेशा अपनी क्षमता को बढ़ाने की कोशिश करते रहें। अपने past पर नहीं future पर ध्यान दें। क्योंकि गया हुआ समय कभी नहीं आता लेकिन आने वाले वक्त को जैसा चाहोगे वैसा बना सकते हो।

>>और पढ़ें – स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें: healthy habits

Khud ka khyal kaise rakhen tips

#1. खुद को सहेज कर रखें।

अपना ध्यान Physically, Mentally दोनों प्रकार से रखना चाहिए। जिसके लिए आपको हर चीज को अपने लिए तभी यूज़ करना चाहिए। जब आप 100% sure हो कि वह आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है।

अपने आप को सबसे अधिक Importance दें, किसी दूसरे इंसान या अन्य चीजों से पहले खुद को रखें। क्योंकि आप ही अपनी सबसे पहली Priority हैं तो अपने लिए सिर्फ आप ही कुछ सबसे Better कर सकते हैं।

#2. हमेशा सही अपनाएं।

कभी भी Compromise की जिंदगी न अपनाएं, खुद के लिए सही ही चुनें। चाहे उसके लिए आपको कितनी भी मेहनत करनी पड़े। अच्छा सुने और अच्छा देखें गलत का विरोध करें क्योंकि गलत को कभी सही नहीं किया जा सकता।

इसीलिए जो सही हो आपको सकारात्मक महसूस कराएं ऐसी चीजों को अपनी जिंदगी में प्रवेश करने की इजाजत दें। वरना एक गलत फैसला पूरी जिंदगी के लिए हमारा Guilt बनकर ही रह जाता है।

जिस कारण हम पछतावे में निराश जिंदगी काटने पर मजबूर हो जाते हैं। और हमेशा यह ध्यान रखें गलत चाहे कोई इंसान हो कोई सामान या आदत उसे अपनी लाइफ से आउट कर दें।

#3. संगीत/music सुनें।

संगीत सुनने से दिमाग शांत हो जाता है व तनाव का दबाव दूर हो जाता है लेकिन जब आप दुखी होते हो तो नेगेटिव या sad song सुनने लगते हैं। जिससे आप और ज़्यादा दुखी महसूस करते हैं।

इसलिए ऐसे गाने सुनिए जिन से आपको हैप्पी फीलिंग आए आपका मूड पॉजिटिव रहे। उसके लिए मोटिवेशनल,रोमेंटिक संगीत, देशभक्ति गीत सुने ताकि आपको जिज्ञासा हो अपने आप को भीड़ से अलग करके एक नई पहचान बनाने की। ‌‌ ‌‌‌

#4. सकारात्मक/positive रहें।

पूरे दिन पॉजिटिव रहने की कोशिश करें। उसके लिए दूसरों से polite behave करें अपने चेहरे पर स्माइल बनाए रखें। क्योंकि मुस्कुराता हुआ व्यक्ति ज़्यादा आकर्षक लगता है ऐसे लोगों की संगत में रहे जो आपको अच्छा महसूस कराएं।

#5. खुद को प्राथमिकता दें।

जब हम अपना ख्याल रखेंगे तो हमारा जीवन smoothly चलेगा। लेकिन हम इस पर गौर ही नहीं करते। अगर कोई हमें कहता भी है कि अपना ख्याल रखा करो हम कह देते हैं, हां बिल्कुल थैंक्यू।

पर फिर वही जिंदगी जीते हैं जैसा हम रोज़ाना जीवन जीते हैं यह हमारी सबसे बड़ी गलती है क्योंकि कोई भी व्यक्ति अगर खुद के लिए कुछ नहीं कर सकता। तो वह‌ किसी काम में कामयाबी हासिल कर नहीं सकता।

अपना ध्यान रखना बहुत मुश्किल काम नहीं होता आपको बहुत कुछ नहीं करना पड़ता बस सही Dicision लेने की जरूरत पड़ती है।

#6. पहनावा | dress up अच्छा रखें।

आपका आउटलुक भी आपको अंतर्मन से खुशी का एहसास देता है। अच्छी तरह से तैयार होने पर हम बहुत आकर्षक और कॉन्फिडेंस महसूस करते हैं।

लेकिन कपड़े सही तरीके से पहनने का तरीका आना आवश्यक है जिसकी समझ सब में नहीं होती ऐसे कपड़े पहने जो आपके पसंद के हो और आपकी personality को आकर्षक दिखाएं।

>>और पढ़ें – बालों को स्वस्थ और आकर्षक बनाने के लिए बालों का ख्याल कैसे रखें।

#7. खुद को relax रखें।

कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि अगर हम stress में रहते हैं। तो दिमाग में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन बनने लगता है जिसका दिमाग पर बुरा असर होता है और हम रिलैक्स फील नहीं कर पाते हैं इसको दूर रखने के लिए आपको वर्कआउट करना चाहिए।

आपकी बॉडी एक मशीन है जिसे जितना आप चलाओगे वह उतनी ही अच्छी व एक्टिव बनेगी।

#8. Social media से कुछ समय के लिए दूर रहें।

अगर आप खुश रहना चाहते हो तो सोशल मीडिया का कम से कम उपयोग करें। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां लगभग 3.02 बिलियन लोग अपने ओपिनियन शेयर करते हैं कुछ लोगों के पास सोशल मीडिया को यूज करने का कोई Reason भी नहीं होता।

वह अपना टाइम वेस्ट करते रहते हैं(Khud ka khyal kaise rakhen) अगर कोई भी सोशल मीडिया पर आपको‌ अपना लक्ष्य नहीं मिलता या फिर आपको इससे कोई फायदा नहीं होता।

तो आपको सोशल मीडिया से दूर हट जाना चाहिए। केवल आवश्यकता पड़ने पर ही इसको उपयोग करें। क्योंकि social media से लाभ लेना चाहिए।

फ़िज़ूल में Facebook, Whatsapp चलाने से सिर्फ time ही ख़राब होता है। अपना कीमती समय अपने भविष्य को संवारने में लगाएं। क्योंकि यह समय कभी नहीं लोटेगा।

#9. अपने जीवन का एक लक्ष्य बनाएं।

लिखो कि आपके जीवन का सबसे बड़ा Goal क्या है फिर उस लक्ष्य को achieve करने के लिए छोटे-छोटे प्लान बनाओ। और हर दिन उस प्लान के मुताबिक एक्शन लें।

आपको successतक ले जाने का यह सबसे ज़्यादा प्रभावी तरीका है। अगर हम अपने gaol clearly समझ लेते हैं। तो उसे पाना हमारे लिए काफ़ी आसान हो जाता है।

#10. आत्मसम्मान न खोएं।

अपनी इज्जत खो देना कई बार हमें बहुत बुरी सिचुएशन में लाकर खड़ा कर देता हैं। अपने आप को ऐसा कभी मत बनाओ कि कोई तुम्हारे इमोशन से खेल कर चला जाए।

जब आप अपनी self respect सबसे ऊपर रखोगे तब यह दुनिया automatically आपको सम्मान देने लगेगी।

जहां आप गलत हो उसे Except करो। पर सही होने पर कभी भी मत झुको हमेशा खुद की इज्जत करो और खुद के लिए Step लो।

#11. अच्छा रवैया (attitude) अपनाएं।

हमारा एटीट्यूड हमारी जिंदगी तय करता है। यह हमारी जिंदगी का एक बहुत इंपोर्टेंट हिस्सा है। जिसके कारण हर कोई भी व्यक्ति सक्सेसफुल बनता है या फेल हो सकता है।

यह वह क्षमता है जो हमें कामयाब लोगों की गिनती में लाकर खड़ा करने की ताकत रखती है। एटीट्यूड हमारा सच्चा व्यक्तित्व जाहिर करता है कि हम किस विचारधारा का अनुसरण करते हैं।

#12. Self control रखें।

सेल्फ कंट्रोल से मतलब है अपने इमोशन तथा इच्छाओं पर पूरा काबू होना। कुछ लोग हमेशा शांत रहते हैं और एक stress-free जिंदगी जीने में विश्वास रखते हैं।

वहीं कुछ लोग ऐसे होते भी होते हैं जो अपने गुस्से पर कंट्रोल नहीं रख पाते हमेशा चिंता करते रहते हैं।

जिस वजह से ऐसे व्यक्ति stressful जिंदगी जीने के लिए विवश होते हैं लेकिन ऐसे लोग खुद यह नहीं जान पाते कि यह उनके मन के विचारों का रिफ्लेक्शन है इसीलिए अपनी समस्याओं का जिम्मेदार दूसरों को मानते हैं।

#13. Will power जगाएं।

यह एक ऐसी एबिलिटी है जो successful future पाने के लिए बहुत ज़रूरी है जिन लोगों की विल पावर मजबूत होती है। वह कुछ भी achieve करने के लिए सक्षम होते हैं।

ऐसे लोग अपने लक्ष्य को हासिल कर लेने के लिए पूरे विश्वास के साथ journey शुरू करते हैं और बिना हार माने हर मुश्किल को पार करके मंजिल तक पहुंच जाते हैं।

#14. Be kind | दयालु बने।

दूसरों के लिए अच्छा करना या सोचना जितना Important होता है। उतना ही ज़रूरी होता है खुद के लिए Kind होना। क्योंकि हम यह सोचते ही नहीं है कि हमें सबसे पहले खुद के साथ दयालु बनना है तभी हम किसी और की केयर कर सकते हैं।

इसीलिए दूसरों की कदर करने के साथ-साथ अपने इमोशन को भी समझे और अपनी खुशियों को बढ़ाने बनाने के लिए सोचें।

#15. Friends बनाओ।

लोगों से मेलजोल बढ़ा कर उनसे दोस्ती करना आपके जीवन में सकारात्मकता भरता है। कामयाब लोग हमेशा एक friendly attitude रखते हैं।

हर किसी के साथ जल्दी ही घुल मिल जाते हैं और अपनी लाइफ का खास व Enjoyingful बना लेते हैं।

#16. Good communication skills सीखें।

यह एक ऐसा आर्ट या हुनर हे जिसे मास्टर करना ही पड़ेगा वरना आप कोई भी काम सफलतापूर्वक नहीं कर सकते। जितना जल्दी आप इस Skill को develop करेंगे। आप उतनी ही जल्दी अपनी लाइफ को फुल कॉन्फिडेंस से जी पाएंगे।

एक अच्छी speaking आपको Better लोगों से मिलने में मदद करती है इसके लिए कुछ knowledge gaine करें। ताकि आपको डिफरेंट-डिफरेंट area के बारे में पता हो और आप कंफर्टेबल होकर सामने वाले से बातचीत कर पाएं।

17. गुस्सा | क्रोध न करें।

कुछ लोग बहुत गुस्सा करते हैं और यह एक ऐसी चीज है जो आपके प्यारे से प्यारे रिश्ते में भी ज़हर भर देता है। यह सबसे पहले आपके मन को ही नुकसान करता है जिससे आपकी जिंदगी में उदासी छा जाती है आप चिड़चिड़ा रहने लगते हैं।

जो इंसान गुस्सा करता है वह क्रोध/गुस्सा करने से पहले भी दुखी रहता है और गुस्सा करने के समय भी और उसके बाद में भी।

#18. आत्मविश्वासी बनें।

आत्मविश्वास रखने वाले लोग हमेशा जीत हासिल करते हैं। लेकिन यहां यह ख्याल रखें कि सेल्फ कॉन्फिडेंस होना चाहिए न कि ओवरकॉन्फिडेंट हो जाओ सेल्फ कॉन्फिडेंस हमें Strength देता है कि हम खुद को Proof करके दिखाएं।

यह हमें सुरक्षित (Safe) महसूस कराता है। और overconfident गलत विचारधारा को बढ़ावा देता है अधिकतर ओवरकॉन्फिडेंट ही हमारी Failure की सबसे बड़ी वजह बनता है।

19. Book reading | किताब पढ़ें।

दुनिया के लगभग 93% कामयाब लोग books पढ़ते हैं। और knowledge लेते हैं जिस तरह बॉडी को हेल्दी रखने के लिए शारीरिक व्यायाम ज़रूरी है।

उसी तरह माइंड को फिट रखने के लिए मेंटली एक्सरसाइज इंपोर्टेंट है बुक पढ़ना सबसे अच्छा ब्रेन वर्क आउट होता है।

बुक पढ़ने से knowledge मिलने के साथ तनाव भी कम हो जाता है। इससे मिली जानकारी जिंदगी बेटर बनाती है। अच्छी बुक पढ़ने से self confidence भी Increase होता है जिससे आप लोगों से खुलकर बात कर पाते हैं। और खुद को बेहतरीन प्रदर्शित करते हैं।

आशा है इस Article Khud ka khyal kaise rakhen में दी गई जानकारी आपके लिए लाभकारी रही होगी।

Thank you for reading..

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

1 thought on “Khud ka khyal kaise rakhen (19 तरीके) | How to Take care Yourself In hindi”

Leave a Reply