Menstrual Cup को दोबारा Insert करने से पहले पानी से धोना चाहिए या साबुन से?

Menstrual Cup  को दोबारा Insert करने से पहले पानी से धोना चाहिए या साबुन से?
menstrual Cup kaise wash Kare

“Menstrual Cup को दोबारा Insert करने से पहले पानी से धोना चाहिए या साबुन से?” यह सवाल शायद हर लड़की का हो सकता है क्योंकि जब मैंने इसको इस्तेमाल करना शुरू किया था मेरे मन में भी यह question आया था।

इसके बारे में मैंने काफी जगह से जानकारी इकट्ठा की और उसके अलावा पर्सनली डॉक्टर से बात की जिन्होंने मुझे इसको Hygiene कैसे रखना है और यह हाइजीन होना क्यों जरूरी है के बारे में काफी बताया।

इस अनुभव के आधार पर मैं आपको भी गाइड करूंगी की आपको इसे किस तरह से साफ रखना है और कैसे धोना है कोशिश करूंगी की आपके मन में जितने भी सवाल इसको धोने के बारे में आते हैं वह सभी आपको अच्छे से समझा सकूं, ताकि आपके मन में किसी भी तरह का शक ना रहे तो चलिए शुरू करते हैं:

Menstrual Cup को दोबारा Insert करने से पहले पानी से धोना चाहिए या साबुन से?

लेकिन उससे पहले आपके सवाल का जवाब देना जरूरी है आपने पूछा है Menstrual Cup को दोबारा Insert करने से पहले पानी से धोना चाहिए या साबुन से? देखो अगर आप इसे अभी use कर रही हैं तो इसे निकाल कर पानी से धोकर वापस insert कर लें साबुन की जरूरत नहीं है।

दूसरा अगर आपके पीरियड बंद हो गए हैं और इसे धोना है तो भी आपको साबुन का इस्तेमाल नहीं करना है गर्म पानी में धोकर कप को hygiene करके रखना है यह process किस तरह से किया जाता है आप नीचे detail में पढ़ेंगी।

और पढ़े: क्या 15 साल की लड़कियां मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं?

मेरी Research:

मुझे पहली बार period cup के बारे में social media से पता चला था मैंने इसे ऑनलाइन ही घर पर मंगाया था इसे insert करने में भी मुझे दिक्कत हुई थी जैसे पहली बार हर लड़की हिचकिचाती है मुझे भी एक अजीब सी घबराहट थी।

लेकिन उसके बाद फिर जब इसे साफ रखने और इसे कैसे धोना है के बारे में मन में सवाल आए फिर मेरे आस-पास किसी के पास इसका जवाब नहीं था क्योंकि किसी ने भी इसका इस्तेमाल अभी तक नहीं किया था।

फिर से मैंने सोशल मीडिया पर ही रिसर्च की, क्योंकि मुझे जानना था कि इसे किस तरह से hygiene रखा जा सकता है क्योंकि अगर इसे गंदा रखा जाएगा तो यह मेरे लिए बुरा साबित हो सकता है मेरी health को खराब कर सकता है।

मैंने केवल social media comment के जरिए लोगों से इस बारे में जानकारी लेने की कोशिश की। बल्कि न्यूज़पेपर मैगजींस यूट्यूब वीडियो पर भी गई। जहां से मुझे कोई भी सही समाधान नहीं मिल पाया। यानी किसी ने सही नहीं बताया कि इसको किस तरह से वोश करना है क्या इसको डिटर्जेंट से धोना चाहिए, साबुन से या फिर सिर्फ पानी से ही किसी ने नहीं बताया।

हालांकि इसके पैकेट पर इसे धोने का तरीका लिखा है जो बिल्कुल सही है और इसी तरह से हाइजीन रखा जा सकता है। लेकिन मैंने उस पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दिया और सोचा कि इसे साबुन या डिटर्जेसी धोना ज्यादा अच्छा होगा तभी यह साफ हो पाएगा।

बस क्योंकि मुझे मेरे सवालों का सही जवाब कहीं नहीं मिला इसलिए मैं एक Gynecologist से मिली, और उनसे इसको धोने के तरीके के बारे में जानकारी ली। जिसमें उन्होंने मुझे इसको धोने का तरीका बताया।

बस फिर क्या था जैसा कि डॉक्टर ने बताया था मैंने इस तरह से हर बार वॉश करना शुरू कर दिया उन्होंने कहा था कि पानी उबालकर उसमें इसे डालकर छोड़ देना है उसके बाद इसे अच्छे से पानी से ही धोना है यानी किसी भी तरह का डिटर्जेंट या साबुन इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं है।

मैं इसी तरह से वॉश करती हूं हर बार गर्म पानी में डालकर इसे छोड़ देती हूं कुछ समय के लिए। उसके बाद फिर इसे पानी से वॉश करके सुखाकर कपड़े से साफ करके वापस इसके बॉक्स में बंद करके रख देती हूं।

मैंने इसे धोने के लिए कभी भी साबुन का इस्तेमाल नहीं किया और मैं आपको भी सलाह दूंगी कि इस धोने के लिए आपको साबुन का उपयोग नहीं करना है।

बात को समझें: जब आप इसको यूज़ कर रही है उस दौरान आपको इसे बार-बार गर्म पानी से साफ नहीं करना है अगर आपको पीरियड हो रहे हैं और आप इसे दोबारा चेंज कर रही हैं तो इसको खाली करके नॉर्मल पानी से ही धोकर वापस इंसर्ट कर लेना चाहिए।

फिर जब आपके पीरियड होना बंद हो जाएं, इसे उबलते हुए गर्म पानी में डालकर रख दें फिर अच्छे से गर्म पानी से ही धोकर सुखाकर वापस पैक करके रख दें।

आपको मेरी तरह बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है सिंपल इसके बॉक्स पर लिखिए दिशा निर्देशों को पढ़ें और उसके अनुसार इसे साफ करके रखें। ध्यान रखें कि इस खुला नहीं रखना है धोकर सुखाकर वापस बॉक्स में बंद करें तभी यह बैक्टीरिया से दूर साफ रहेगा।

हालांकि एक सलाह और दी जाती है कुछ लोग यह कहते हैं कि इसे बिना सुगंध वाले और बिना तेल वाले साबुन से धोया जा सकता है लेकिन इसकी ब्रांड और कोई भी डॉक्टर आपको इस तरह की सलाह नहीं देते इसलिए इस साबुन से ना धोकर गर्म पानी से ही साफ करके रखें।

अगर आपने अभी तक पीरियड कप को नहीं खरीदा है और आप इसे इस्तेमाल नहीं करती हैं तो आप एक आरामदायक जिंदगी से दूर है और पीरियड में बहुत परेशानी महसूस करती होगी।

इसलिए इसे आज से ही अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं यह आपको ऑनलाइन Amazon पर मिल जाएगा, आप Price check कर सकती हैं और अगर इसे खरीदने के बारे में आपका कोई सवाल है कमेंट में जरूर पूछे।

कि आपको Quality का और कितना महंगा या सस्ता पीरियड कप खरीदना चाहिए। जो आपके लिए सही हो आपको कौन सा size लेना चाहिए तो बिना किसी प्रॉब्लम के कमेंट में अपने सवाल जरूर पूछें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply