क्या 15 साल की लड़कियां मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं?

जैसे-जैसे जिंदगी बदल रही है काफी चीजें आसान भी हो रही हैं पहले महिलाएं और लड़कियां पीरियड में सिर्फ कपड़ा इस्तेमाल करती थी लेकिन हाल के समय में Period cup के लिए भी उत्सुकता दिख रही है भारत में तो नहीं लेकिन बाहर के देशों में 90% लड़कियां पीरियड कप (मेंस्ट्रुअल कप) का इस्तेमाल करती हैं भारत में अभी सिर्फ 5 से 10% लड़कियां ही इसे उसे कर रही हैं।

क्या 15 साल की लड़कियां मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं?
Menstrual Cup kaise use kare

लेकिन जैसे-जैसे भारत में लड़कियां इसका उपयोग कर रही हैं, उन्हें यह समझ में आ रहा है कि यह कितना आरामदायक है, जो भी लड़की एक बार इसे इस्तेमाल करती है, वह किसी भी और चीज का इस्तेमाल करने के बारे में नहीं सोचती। क्योंकि यह बहुत ज्यादा आरामदायक है और इसे लगाने के बाद वह अपने सभी कामों को बहुत आसानी से कर सकती हैं। और इसकी एक अच्छी बात यह भी है कि इसे 10 साल तक भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

तो हाल ही में 15 साल की लड़कियां भी सवाल कर रही है की क्या उनके लिए मेंस्ट्रूअल कप सही हैं क्या वह इसे इस्तेमाल कर सकती है और अगर इस्तेमाल कर सकती है तो पहली बार वह इसे इंसर्ट कैसे करें? जिससे यह सुविधाजनक रहे। तो चलिए इस बारे में बात करते हैं और समझते हैं कि क्या 15 साल की क्या लड़कियां इसे इस्तेमाल कर सकती हैं और कैसे इस्तेमाल करेंगी।

और पढ़ेंक्या periods के दौरान रस्सी कूदना या जंपिंग जैक करना सुरक्षित है?

और पढ़ें: क्या periods के दौरान रस्सी कूदना या जंपिंग जैक करना सुरक्षित है?

क्या 15 साल की लड़कियां मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं?

हां बिल्कुल, 15 साल की लड़कियां मेंस्ट्रूअल कप को इस्तेमाल कर सकती हैं और यह 15 साल से कम उम्र की लड़कियां भी उपयोग कर सकती हैं उनके लिए भी यह अच्छा है और आरामदायक रहता है।

अगर आपकी उम्र कम है और मेंस्ट्रूअल कप यूज़ करना चाहती हैं लेकिन आपको डर लग रहा है तो अब इस बात को समझें की आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह कप पीरियड के शुरू होने से लेकर खत्म होने तक किसी भी उम्र में महिलाएं इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह बहुत ज्यादा आसान और और बेहतरीन तरीका है यकीन मानिए अगर एक बार आपने यह कप इस्तेमाल किया तो आप सोचेंगे कि मैंने इसे पहले क्यों यूज़ नहीं किया और इतनी देर क्यों लगा दी। क्योंकि यह बहुत ज्यादा अच्छा महसूस कराता है पीरियड के दौरान आप ऐसा महसूस कर सकती हैं जैसा नॉर्मल दिनों मे करती हैं।

मेंस्ट्रुअल कप इंसर्ट करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

अगर आप इसे पहली बार इस्तेमाल कर रही हैं तो आपके मन में कई सवाल होंगे और एक अजीब सा डर भी होगा लेकिन एक बार इसे यूज़ करने के बाद आपका डर तो खत्म होगा ही साथ ही आपकी लाइफ भी आसान हो जाएगी। हर बार पीरियड के समय जो दिक्कतें आपको सहनी पड़ती हैं उनमें बहुत कमी आ जाएगी:

हाथ धोएं: इसे इंसर्ट करने के लिए आपको अपने हाथ धो लेने चाहिए। क्योंकि हाथों पर गंदगी होती है जो आपकी वैजाइना में प्रॉब्लम की वजह बन सकती है इसलिए हाथ साफ होना जरूरी है।

कप सही साइज़ का चुनें: दूसरी बात आपको यह भी ध्यान में रख लेनी चाहिए कि 15 साल की उम्र में आपको small size का Menstrual Cup इस्तेमाल करना है वही आपको फिट आएगा।

कप को धोलें: और जब आप इसे पहली बार इस्तेमाल करें ना तो इस पर लिखे निर्देशों के अनुसार इसे पहले पानी में उबालकर साफ कर लें। क्योंकि जब यह नया होता है इसे एकदम से अपनी बॉडी में इंसर्ट करना स्वास्थ्यवर्धक नहीं होगा। आपको परेशानी हो सकती है इसलिए इसे पानी में उबाल कर साफ करके insert करें।

सही तकनीक सीखें: मेंस्ट्रूअल कप को वैजाइना में डालने का सही तरीका होता है उसे फॉलो करना तभी आप बिना परेशानी इसे डाल पाएंगी।

स्थान बदलें: इसे इंसर्ट करने के लिए आपको सही पोजीशन में बैठना है हालांकि इसे खड़े होकर भी या झुक कर भी वैजाइना में डाला जा सकता है आपको जिस भी पोजीशन में आसानी हो वह पोजीशन लेना सही होगा।

आराम लें: इसे इंसर्ट करना पहली बार काफी मुश्किल लग सकता है अगर आपको ऐसा लग रहा है तो घबराएं नहीं क्योंकि हर किसी के साथ यह होता है। पहली बार कोई भी चीज मुश्किल लगती है लेकिन इसके बेमिसाल फायदे हैं इसलिए उपयोग करने में देरी न करें।

अमेजॉन पर इसके प्राइस जानें..

जब आप इसे पहली बार उपयोग कर रही हैं तो इसको डालने का सही तरीका समझेंं, पहले cup को मोड़कर इसके आगे की तरफ एक कोन बना लें। फिर इस कोने को वैजाइना में डालें और जब आधा कप अंदर चला जाए तो कप का जो हिस्सा बाहर है उसे दबा दें यह अंदर अपने आप चला जाएगा और फिट भी हो जाएगा, लेकिन एक बार अपनी उंगली से आप इसे सेट कर ले।

पहली बार डर जरूर लगेगा लेकिन अगर आप इसे उपयोग करना चाहती है तो कभी ना कभी तो शुरुआत करनी ही पड़ेगी। इसलिए आज ही शुरू करें इसे उपयोग करने के बाद आप एक बहुत बड़ा चेंज महसूस कर पाएंगी। मैंने खुद इसका इस्तेमाल किया है इसलिए मैं यह बात कह सकती हूं कि इसे हर लड़की को यूज़ करना चाहिए फिर चाहे उसकी उम्र कोई भी हो।

हो सकता है की पहली बार इसे इस्तेमाल करने के समय आपको घबराहट हो, डर लगे। लेकिन थोड़ी सी कोशिश करने पर यह बहुत आसानी से हो जाता है हालांकि कुछ समय भी लग सकता है क्योंकि अक्सर पहली बार में menstrual cup इस्तेमाल करने में वक्त लगता है।

तो यह न सोचे कि आप नहीं कर पाएंगी, आप कोशिश करें एक बार अगर आपने insert कर लिया, तो अगली बार से आप नहीं डरेंगी और काफी आसानी से इसे अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन पाएंगी।

एक बात और आपके मासिक धर्म में सुविधा होनी चाहिए आसानी रहनी चाहिए, फिर चाहे आपकी उम्र कोई भी हो कोई फर्क नहीं पड़ता। आपकी उम्र मायने बिल्कुल नहीं रखती चाहे आप किशोर अवस्था में हो या फिर युवावस्था में किसी भी Age में इसका इस्तेमाल करना गलत नहीं है।

अगर आपको इसके अलावा भी और कोई सवाल मन में आ रहा है तो बिना देरी किए कमेंट में लिखें हमें आपके मन की उलझन को सुलझाने में हमें खुशी होगी। चाहे आपको डर लगे या इसे buy करने में आपको मदद की जरूरत है किसी भी तरह का सवाल कमेंट में जरूर टाइप करें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply