Skookum Vitamin C Serum त्वचा में निखार कैसे लाता है? जानें इसे लगाने के फायदे और संभावित नुकसान

जब भी Skin care की बात आती है तो Vitamin c serum को नहीं भूला जा सकता। क्योंकि यह स्किन को चमकाने दाग धब्बों को कम करने एंटी एजिंग के रूप में इसके अलावा कई तरह के और फायदो के लिए जाना जाता है इसलिए विटामिन सी सिरम को एक स्वस्थ स्किन केयर के लिए बहुत जरूरी माना गया है और Dermatologist भी इसे रिकमेंड किया जाता है।

Skookum vitamin c serum in hindi
Skookum vitamin c serum in hindi

लेकिन एक अच्छी ब्रांड और आपकी स्किन को सूट करने वाला serum होना भी जरूरी है नहीं तो यह आपकी त्वचा को खराब कर सकता है आज हम Skookum vitamin c serum के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि इसे कौन इस्तेमाल कर सकता है इसके फायदे कितने हैं और क्या यह प्रोडक्ट use करना भी चाहिए या नहीं?

Skookum vitamin c serum क्या है?

Skookum Vitamin C Serum एक एंटी एजिंग प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल करने से न केवल चेहरे के दाग धब्बे कम होंगे, पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलेगा बल्कि बढ़ती उम्र के लक्षण भी दूर होंगे। इसमें हयालुरोनिक एसिड मिलाया गया है जो त्वचा में सुंदरता बढ़ाने का काम करता है।

इसमें मुख्य रूप से निम्नलिखित सामग्री को शामिल किया गया है

मुख्य सामग्री:

  • विटामिन सी संतरे का अर्क
  • ट्रेमेला पौधे का अर्क
  • ओएनोथेरा बिएनिस अर्क
  • हाईऐल्युरोनिक एसिड
  • विटामिन ई
  • एलोविरा
  • ग्लूटेथिओन

क्या स्कूकम विटामिन सी सीरम चेहरे के लिए अच्छा है?

स्कूकम विटामिन सी सीरम चेहरे के लिए काफी अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें नेचुरल इनग्रेडिएंट शामिल किए गए हैं जो की स्किन को गहराई से जाकर सुधारते हैं और झाइयां झुर्रियां तथा दाग धब्बों को कम कर देते हैं।

इसमें हयालूरोनिक एसिड है जो face पर चमक लाने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है इसके अलावा त्वचा को हाइड्रेट बनाए रखने में भी काफी असरदार होता है यानी इस सीरम को इस्तेमाल करने से त्वचा की कई सारी समस्याओं का समाधान मिल जाता है।

Wow anti acne face serum: Benefits, side effects (7 दिन में पाएं मुहांसों से छुटकारा)

Skookum Vitamin C Serum के फायदे :

इस सीरम से यह फायदे मिलते हैं:

1. पिगमेंटेशन को खत्म करने में असरदार:

विटामिन सी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है अगर किसी को पिगमेंटेशन की समस्या लंबे समय से बनी हुई है तो उस विटामिन सी सिरम उपयोग करके देखना चाहिए क्योंकि विटामिन सी झाइयों को जड़ से खत्म कर देता है।

2. त्वचा को चमक देता है:

विटामिन सी सिरम त्वचा को चमकदार बनता है अगर स्किन किसी वजह से काली पड़ गई है या फिर त्वचा का रंग ज्यादा गहरा है तो ऐसे में विटामिन सी आपके रंग को हल्का करने में मदद करेगा और त्वचा को पहले से ज्यादा हेल्दी बनाएगा।

3. त्वचा की सुरक्षा करता है:

विटामिन सी सिरम आपकी स्किन को कई तरह के नुकसान से सुरक्षा देने में मदद करता है त्वचा पर हुए संक्रमण को खत्म करने और स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले सूक्ष्म कणों को नष्ट करने में भी विटामिन सी का बड़ा योगदान होता है।

4. Free radicals के रूप में लाभकारी:

इसमें vitamin E भी मौजूद है जो मुक्त रेडिकल्स स्कैवेंज के रूप में काम करके स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने और त्वचा की मरम्मत करने में मदद करता है। साथ ही vitamin E skin के लिए एक जरूरी पोषक तत्व की तरह भी काम करता है जिससे स्किन फ्लालेस लगती है।

5. सनबर्न हटाता है:

इस विटामिन सी सिरम में एलोवेरा भी है जो स्किन से सनबर्न की वजह से होने वाले नुकसान से शांति प्रदान करता है स्किन को ठंडक देता है और जल्दी से उम्र के लक्षण नहीं आने देता साथ ही स्क्रीन पर मुंहासे दाग धब्बे आदि को हल्का कर देता है और pigmentation kopigmentation bhi Halka karta hai

6. उम्र बढ़ने से रोकता है:

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे त्वचा पर झाइयां झुर्रियां और तरह-तरह के एजिंग लक्षण आने लगते हैं माथे पर बारीक बारीक लाइंस बनने लगती है ऐसे में विटामिन सी आपके लिए बहुत लाभकारी होता है क्योंकि यह उम्र बढ़ाने के लक्षणों को रोकता है।

7. पिंपल की समस्या दूर करने में सहायक:

विटामिन सी सिरम पिंपल को और पिंपल के कारण रह जाने वाले निशानों को दूर करने में बहुत ज्यादा मदद करता है अगर किसी को पिंपल की समस्या बनी रहती है तो वह विटामिन सी सिरम अपनी स्किन केयर में शामिल करें। इससे मुहासे दोबारा नहीं होते और पिंपल के दाग धब्बे भी पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं।

8. एलर्जी से बचाता है:

विटामिन सी सिरम एलर्जी को खत्म करता है और स्किन पर दोबारा संक्रमण आने से भी रोकता है यानी स्किन पर संक्रमण फैलाने वाले जीवो को खत्म करने में विटामिन सी सिरम अहम भूमिका निभाता है और त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है।

इसकी कीमत क्या है और कहां से खरीदें?

आप इसे इसकी official site से सिर्फ 199 में खरीद सकते हैं ➡ Check Official Site

Skookum Vitamin C Serum के नुकसान:

कोई भी प्रोडक्ट हर किसी के लिए एक जैसे रिजल्ट नहीं देता इसीलिए इस प्रोडक्ट के भी कुछ नुकसान हो सकते हैं जो आमतौर पर खुद ठीक हो जाते हैं:

इसके निम्नलिखित यह नुकसान हो सकते हैं:

• स्किन का लाल हो जाना

त्वचा पर खुजली।

• रैशेज की समस्या।

• स्किन पर सूजन।

• दाने होना।

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए सीरम का इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए इसके अलावा इसे दिन में उपयोग करने से भी बचना चाहिए।

क्योंकि विटामिन सी सूरज की करने के संपर्क में आने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है इसलिए इसे रात में ही लगाना चाहिए और दिन में एक अच्छी सनस्क्रीन sunscreen use करनी चाहिए।

Plix jamun acne serum बेदाग सुंदर और चमकदार त्वचा पाने का राज (Get surprising results)

Skookum Vitamin C Serum का इस्तेमाल कैसे करें?

सीरम का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को एक अच्छे से Face wash से धोकर साफ कर लें उसके बाद सीरम को चेहरे पर अप्लाई करके लगभग 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करें और फिर इसे पूरी रात में चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।

इसके नुकसान से बचने के लिए और ज्यादा अच्छे रिजल्ट पाने के लिए एक अच्छी सनस्क्रीन इस्तेमाल करना भी जरूरी है तो दिन के समय सनस्क्रीन भी जरूर लगाएं।

सुरक्षा जानकारी:

इस सीरम को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैस:

• उपयोग करने से पहले इसके लेवल को ध्यान से पढ़ें।

• इसे सूरज की रोशनी से दूर सुखी और ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें।

• इसे यूज़ करते हुए ध्यान रखें आंखों से दूर रखें क्योंकि यह आंखों के लिए नुकसानदायक है।

• यह केवल बाहरी उपयोग के लिए है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply