अगर Insert करने के बाद Menstrual cup न खुले तो क्या होगा?

अगर Insert करने के बाद Menstrual cup न खुले तो क्या होगा?
menstrual cup in hindi

Menstrual Cup को मैं पिछले 3 साल से इस्तेमाल कर रही हूं लेकिन अभी पिछले महीने जब मुझे पीरियड हुए तो मैंने बहुत ढूंढा मुझे मेरा पीरियड cup नहीं मिला। क्योंकि हमारे घर में painting का काम चल रहा था जिसके चलते हुए सामान को एक जगह से दूसरी जगह रखा जा रहा था ऐसे में मेरा पीरियड कप कहां रखा गया मुझे नहीं पता चला

मैंने बहुत ज्यादा ढूंढा लेकिन मुझे नहीं मिला और ऐसे में मुझे कपड़ा इस्तेमाल करना पड़ा। मैं आपको बात नहीं सकती कि मुझे कितना अजीब लगा। और तब मुझे पता चला कि कोई लड़की अगर एक बार कप को यूज़ कर लेती है तो दोबारा वह किसी दूसरी चीज को इस्तेमाल नहीं कर सकती, उससे होगा ही नहीं कप इतना ज्यादा सुविधाजनक और आरामदायक होता है।

खैर फिर मैंने तभी Amazon से पीरियड कप Order किया क्योंकि मैं कपड़ा बिल्कुल यूज़ नहीं कर सकती। कपड़ा उपयोग करने से एक जलन महसूस होती है गीलापन रहता है खुजली होती है और comfortable महसूस नहीं होता।

इसके अलावा दूसरी problem यह है की Period cup को जब insert कर लिया जाता है तो कई बार वह अंदर जाकर खुलता नहीं है तो ऐसे में क्या करें? बहुत सारी लड़कियां इस बात से परेशान रह सकती हैं क्योंकि यह शुरुआत में तो होता ही है इसके अलावा और भी कई बार ऐसा हो जाता है।

तो मैं अपने experience से आपको बताना चाहूंगी, शुरुआत में जब मैंने cup इस्तेमाल करना शुरू किया था तो पहली बार मुझे इसे इस्तेमाल करने में लगभग 15-20 मिनट लगे थे। मुझे घबराहट हो रही थी एक डर लग रहा था कि कुछ हो तो नहीं जाएगा यह अंदर तो नहीं चला जाएगा मुझे दर्द तो नहीं होगा तरह-तरह के सवाल मेरे दिमाग में घूम रहे थे।

फिर जब मैंने इसे अपने वैजाइना में इंसर्ट किया तो यह अंदर जाकर खुला नहीं उसके बाद मुझे और ज्यादा टेंशन होने लगी कि मैं इसको इस्तेमाल नहीं कर पाऊंगी यह अंदर जाकर खुलता ही नहीं है उसके बाद क्या? 😁 हर किसी की तरह मैंने यूट्यूब वीडियो जाकर देखी, कुछ blogs पढ़ें जिसमें बता रखा था कि इसे किस तरह से फोल्ड किया जाता है और किस तरह से इंसर्ट करके खोला जाता है।

हालांकि किसी ने भी यह नहीं बताया कि अंदर नहीं खुलता तो क्या करें? तो इसके Solution के लिए मैंने खुद ही इसके अलग-अलग फोल्ड के बारे में जानकारी ली और इसे अलग-अलग तरह से फोल्ड करके इंसर्ट किया और देखा कि कौन से fold से यह इंसर्ट करने पर जल्दी खुल जाता है।

ये भी पढ़े:

Menstrual Cup को दोबारा Insert करने से पहले पानी से धोना चाहिए या साबुन से?

क्या 15 साल की लड़कियां मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं?

Period या Menstrual Cup को insert करने के लिए कैसे fold किया जा सकता है?

सी फोल्ड: सबसे पहले आप c fold ट्राई कर सकती हैं सिफ़ॉलड बिल्कुल c shape की तरह होता है जिसमें आपको cup का एक हिस्सा पीछे की तरफ खींचना पड़ता है और फिर उसे C की तरह shape देकर इंसर्ट किया जाता है।

पंचडाउन मोड: इस शेप में भी फोल्ड करके आप इसे बहुत आसानी से use कर सकती हैं यह शेप बहुत easy होती है और इस शेप में अगर आप इसे इस्तेमाल करती हैं तो यह आसानी से इंसर्ट होकर खुल जाता है।

7 अप: यह भी एक शेप होती है जिसमें फोल्ड करके इसे इस्तेमाल या जा सकता है इस आकार में इसे इस्तेमाल करना आसान होता है।

और भी कई तरह की shape में period cup को उपयोग किया जा सकता है उसके बारे में मैं कोशिश करूंगी की एक Full post बनाऊं और एक वीडियो भी आपके लिए बनाने का ट्राय करूंगाी जिससे आप पढ़कर और उसे देखकर भी समझ पाएं कि इसको कितनी तरह से फोल्ड सकते हैं जिससे यह आसानी से इंसर्ट होकर खुल जाता है।

आखिर अंदर जाकर खुलता क्यों नहीं है और कैसे खोलें?

इसके कई कारण हो सकते हैं सबसे पहला कारण होता है आपका तनाव जब आप इसे अंदर इंसर्ट करने की कोशिश करती हैं तो आपको डर लगता है दिमाग में एक तनाव सा आने लगता है जिसकी वजह से आपका हाथ सही तरह से काम नहीं कर पाता और कप अंदर चला तो जाता है पर खुलता नहीं है आप सही तरह से तकनीक का यूज़ नहीं कर पाती।

Tecnique को ध्यान से समझना है कोई सी भी shape में आप कप का उपयोग कर रही हैं उसे सही से समझें। और वैजाइना में सिर्फ आधा कप इंसर्ट करके खोल दें, फिर उसे अंदर फिट करें इस तरह से यह आसानी से खुल जाता है बिना परेशानी के अंदर फिट हो जाता है।

तो मैं आशा करती हूं कि जो लड़कियां इस बात से परेशान रहती है कि period cup इंसर्ट होने के बाद खुलता नहीं है उन्हें अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर फिर भी आपको कोई confusion है तो प्लीज कमेंट में हमसे सवाल पूछें या फिर whatsapp पर आप हमसे बात कर सकती हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply