ओलिविया ब्लीच के फायदे और नुकसान | Olivia Bleach Ke Side Effects

Olivia Bleach क्रीम हल्दी वाली क्रीम है जो चेहरे पर लगाकर इस्तेमाल करते हैं। क्रीम और एक्टिवेटर को मिलाके चेहरे पर लगाया जाता है और फिर 20-25 मिनट के लिए छोड़ा जाता है। उसके बाद क्रीम को Spatula से साफ किया जाता है और पानी से धो लिया जाता है।

ओलिविया ब्लीच के फायदे और नुकसान
ओलिविया ब्लीच के फायदे और नुकसान

इस ब्लीच product में यह दावा किया जाता है कि आलोवेरा फ्रेग्रेंस से त्वचा को सुंदरता प्रदान होती है, लेकिन इसका असली प्रमाण नहीं दिया गया।

ओलिविया ब्रांड के बारे में

ओलिविया हेल्थकेयर ने 1987 में शुरुआत की थी। ये ब्रांड महँगाई के हिसाब से अच्छे उत्पाद देने के लिए जाना जाता है। उनका पहला product ओलिविया एयरनेस ब्लीच क्रीम था। ओलिविया ने त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल, और Cosmetics में भी product लॉन्च किये। उनके उत्पादों में अच्छी गुणवत्ता और natural materials का उपयोग होता है।

अमोनिया और हाइड्रोजन पेरऑक्साइड:

ओलिविया ब्लीच के ingredient अमोनिया और हाइड्रोजन पेरऑक्साइड poisonous होते हैं, और इन्हें त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाला जाता है। इनमें मौजूद ये chemical material से त्वचा में खुजली हो सकती हैं और अगर त्वचा Sensitive है, तो इससे पिंपल्स और जलन का खतरा बन जाता है।

इन chemicals के sensitivity के कारण, त्वचा पर इनका Contact पिंपल्स या त्वचा की जलन का कारण बन सकता है। यह खतरा होता है, खास तौर पर जब इन्हें मुहासों या smooth skin के साथ contact में लाया जाता है।

इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है और इसकी वजह से काले निशान और patches हो सकते है। यह chemical materials त्वचा पर रहने से अमोनिया के vapors के कारण आंखों में जलन और सांस में कठिनाई का कारण बन सकती हैं।

इसे पढ़ें: Gold bleach से पाएं सोने सा निखार 10 मिनट में और गोल्ड ब्लीच के फायदे और नुकसान भी जानें

ओलिविया ब्लीच के फायदे और नुकसान | Olivia Bleach Ke Side Effects

• ओलिविया ब्लीच में सेटेराइल अल्कोहल के संभावित Side Effects

सीटीराइल एल्कोहल से त्वचा पर एलर्जी का खतरा हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो Sensitive हैं या जिनमें त्वचा की समस्याएं हैं। कुछ लोग सीटीराइल एल्कोहल के प्रयोग से त्वचा में खुजली और जलन की समस्या का सामना कर सकते हैं।सीटीराइल एल्कोहल की वजह से त्वचा में तीव्र संवेदनशीलता हो सकती है, जिससे चुभन, रंजिश या त्वचा की Feeling में परिवर्तन हो सकता है

पिंपल्स और ब्रेकआउट्स

सीटीराइल एल्कोहल का अधिक इस्तेमाल त्वचा पर पिंपल्स और ब्रेकआउट्स का कारण बन सकता है, खासकर त्वचा के अधिक तैलीय लोगों में।

त्वचा की ड्राईनेस

सीटीराइल एल्कोहल त्वचा को सुखा सकता है और अधिक इस्तेमाल से त्वचा की ड्राईनेस का खतरा बढ़ सकता है।

• Glyceryl Monostearate 

Glyceryl Monostearate अक्सर ब्लीच जैसे साफ़ करने वाले उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। इसका main purpose तेल और पानी को मिलाने में मदद करना है। ब्लीच में इसका उपयोग त्वचा को चमकदार और साफ़ बनाए रखने के लिए किया जाता है

Glyceryl Monostearate के संभावित side effects

कुछ लोगों में त्वचा आलर्जी का कारण बन सकती हैं, जिससे खुजली, लालिमा, या skin stress हो सकती है। इसका अधिक मात्रा में उपयोग करने से त्वचा कड़क हो सकती है। यह दूसरे chemical materials के साथ मिलकर पेट्रोलियम जेली जैसे skin protection के उत्पादों के साथ प्रतिक्रिया हो सकती है। 

इससे त्वचा ऑयली हो सकती है। इसके साथ ही, इसका उपयोग प्रदूषण का खतरा बढ़ा सकता है, जो पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है।

• प्रोपिलीन ग्लाइकॉल (Propylene Glycol)

प्रोपिलीन ग्लाइकॉल एक Chemical compound है जो ब्लीच में इस्तेमाल होता है, इसका काम त्वचा को साफ करना है, लेकिन यह कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

त्वचा की खुजली और जलन

प्रोपिलीन ग्लाइकॉल का उपयोग त्वचा की सफाई के लिए किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इससे त्वचा में Itching और जलन की समस्या हो सकती है। खासकर, यह सूखी त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए साइड इफेक्ट हो सकता है।

Redness

कुछ लोगों को प्रोपिलीन ग्लाइकॉल से एलर्जी हो सकती है, जिससे redness हो सकती है। इससे त्वचा की sensitivity बढ़ सकती है और त्वचा emissive हो सकती है।

• Sodium Hypochlorite (सोडियम हाइपोक्लोराइट) के नुकसान

बहुत सी ब्लीच क्रीम्स में सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है, जो त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। Sodium hypochlorite त्वचा को बहुत सुखा सकता है, जिससे त्वचा खिचकने लगती है और यह रुखी हो जाती है। 

इससे त्वचा का प्राकृतिक ताजगी खो जाती है और यह सूजन और दर्द का कारण बन सकता है। Sodium hypochlorite, sun rays से त्वचा को अधिक संवेदनशील बना सकता है, जिससे त्वचा को खासकर धूप के दौरान जलन हो सकती है।

• स्टीरिल ग्लाइकॉल ( Stearyl Glycol) के नुकसान

इसे त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके नुकसान हो सकते हैं। कुछ लोगों में स्टीरिल ग्लाइकॉल से त्वचा पर खुजली, लालिमा, या फिर चकत्ते हो सकते हैं।

किसी किसी को स्टीरिल ग्लाइकॉल के प्रति एलर्जिक रिएक्शन हो सकते है, जो चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों में सूजन के रूप में दिख सकते है।

आंखों में Irritation

स्टीरिल ग्लाइकॉल का सीधा Contact आंखों से होने पर, इससे आंखों में जलन और सूजन हो सकती है।

• स्टिरिल एल्कोहॉल (Stearyl Alcohol)

स्टिरिल एल्कोहॉल एक तरह का एल्कोहॉल है। यह आमतौर पर beauty products, दवाइयों, और cosmetics में इस्तेमाल होता है और त्वचा से जुड़ी problems को सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन स्टिरिल एल्कोहॉल के इस्तेमाल के साथ कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

स्टिरिल एल्कोहॉल का उपयोग अधिक मात्रा में किया जाने पर यह त्वचा को बहुत ज्यादा Dry और dosage बना सकता है। जिसे सुधारने में समय लग सकता है।

Skin pores में छाले

कुछ लोगों में, स्टिरिल एल्कोहॉल के इस्तेमाल से त्वचा के छिद्रों में disorder हो सकते है, जिससे त्वचा पर छाले और rashes हो सकते हैं।

कुछ लोगों को स्टिरिल एल्कोहॉल से एलर्जी हो सकती है, जिससे उन्हें त्वचा पर जलन और खुजली की शिकायत हो सकती है।

• तरल पैराफिन (Liquid Paraffin):

 लिक्विड पैराफिन तवाचा को चिपकने वाला और घीसने वाला होता है, जो कुछ लोगों में त्वचा में खुजली, सूजन, और लालिमा का कारण बन सकता है। 

Digestive Issues 

तरल पैराफिन साँस के साथ लेने पर पेट की समस्याएँ पैदा कर सकते हैं। इसके सेवन से पेट के दर्द, गैस, या कब्ज़ जैसे परेशानियाँ हो सकती हैं।

रोमछिद्रों का बंद होना

लिक्विड पैराफिन के ज्यादा इस्तमाल से, ये त्वाचा के छिद्रों को भर सकता है, जिसके अक्सर मुंहासे हो जाते हैं।

• SopropylMyristate:

इसका अधिक सेवन त्वचा की समस्याएं पैदा कर सकता है जैसे कि जलन, खुजली, और छाले।

अस्थमा और सांस related issues 

sopropylMyristate का सीधा Contact Asthma और respiratory problems बढ़ा सकता है, खासकर जिन लोगों को पहले से ही इस से संबंधित समस्याएं हैं।

Acne Aggravation

इस का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा की पोर्नेस को बढ़ा सकता है, जिससे मुहासे और दाने हो सकते हैं।

Stripped Skin

इसका अधिक इस्तेमाल त्वचा की Natural Oils को हटा सकता है, जिससे त्वचा अत्यधिक सूखी हो सकती है।

सेटिल एल्कोहल (cetyl alcohol)

वैसे तो सेटिल एल्कोहल एक safe material होता है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

त्वचा रोग

कुछ लोगों को सेटिल एल्कोहल से skin disease हो सकता है, जैसे कि जलन, खुजली, या चिपचिपापन।

कुछ लोगों को इससे अलर्जी हो सकती हैं, जो त्वचा पर Rashes, लालिमा, या सूजन का कारण बन सकता है।

• ब्लीच के आलोवेरा फ्रेग्रेंस के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Bleach with Aloe Vera Fragrance)

ब्लीच एक आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली चीज़ है जो त्वचा को साफ और चमकदार बनाने का आदान-प्रदान करता है। इसमें आलोवेरा फ्रेग्रेंस शामिल होने पर भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

कुछ लोगों को आलोवेरा से अलर्जी हो सकती हैं, तो इसके फ्रेग्रेंस से allergic reaction हो सकते है। 

ब्लीच के आलोवेरा फ्रेग्रेंस से त्वचा धूप में ज्यादा Sensitive हो सकते है, जिससे त्वचा जल सकती है।

• सी.आई.12740:

सी.आई.12740, एक रंग का product है जो आमतौर से ब्लीच और cosmetic products में इस्तेमाल होता है। यह रंगत को बदलने मदद करता है, लेकिन इसमें मौजूद कुछ खतरनाक साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जो त्वचा और Health को Affect कर सकते हैं।

इससे त्वचा पर लाल दाग और खारिश हो सकती है।

Hypopigmentation

C.I.12740 के उपयोग से त्वचा का रंग हल्का हो सकता है, जिसे डिपिगमेंटेशन कहा जाता है। यह त्वचा पर सफेद धब्बे बना सकता है और त्वचा को बीमारियों से ग्रसित कर सकता है।

Chemical burns 

अगर सी.आई.12740 त्वचा पर सीवर केमिकल बर्न्स का कारण बन सकता है। यह जलन, दर्द, और त्वचा की छाले पैदा कर सकता है।

Chemical Imbalance

इसका इस्तेमाल बड़ी मात्रा में किया जाने पर त्वचा को chemical imbalance का सामना करना पड़ सकता है, जिससे skin Health पर असर हो सकता है।

• Activator – Ammonium Bicarbonate

Ammonium Bicarbonate ब्लीचिंग क्रीम्स में मिल सकता है। इसमें अमोनियम और कार्बनेट का Combination होता है, जो त्वचा को गोरा बनाने के लिए इस्तेमाल होता है।

Skin Irritation

Ammonium Bicarbonate का इस्तेमाल त्वचा पर चुभन और जलन का कारण बन सकता है। यह खासकर उन लोगों के लिए हो सकता है जिनकी skin sensitive है या जो पहले से ही किसी skin condition से परेशान हैं।

Dryness 

इस chemical का उपयोग करने से त्वचा में dryness बढ़ सकती है, जिससे त्वचा बेजान लग सकती है।

Redness

एमोनियम बाइकार्बोनेट का प्रयोग करने पर त्वचा का रंग लाल हो सकता है।

ब्लीच के बारे में और जानें….

आमतौर पर ब्लीच में पाए जाने वाली कुछ चीजें जो कि नीचे लिखी है। बहुत ज्यादा खतरनाक होती हैं इसीलिए आप किसी भी ब्रांड के ब्लीच को इस्तेमाल करने की बजाए घरेलू नुस्खे आजमाएं।

मरकुरी

मरकुरी ज्यादा ब्लीच में आमतौर पर पाया जाता है जो त्वचा के छोटे particles और fibers में बदल सकता है, जिससे त्वचा कमजोर और बेजान दिखा सकती है।

मरकुरी त्वचा से शरीर में पहुंचकर neurological problems पैदा कर सकता है, जिससे nerve fibers में दिक्कतें हो सकती हैं।

मरकुरी breathable fibers को Affect कर सकता है, जिससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

सोडियम परकार्बोनेट के हानिकारक प्रभाव

सोडियम परकार्बोनेट का इस्तेमाल त्वचा की प्राकृतिक नमी को कम करके उसे सूखा और stressed बना सकता है। यह त्वचा को रूखा और सख्त बना सकता है, जिससे त्वचा में खुजली हो सकती है। जिससे त्वचा बिना सुरक्षा के रह सकती है। यह नमी कम होने से त्वचा को इरिटेट होने का खतरा बढ़ सकता है।

सोडियम परकार्बोनेट का इस्तेमाल करने से त्वचा कड़ी और impure बन सकती है। यह त्वचा के patches और irregularities का कारण बन सकता है।

Calcium Hypochlorite (कैल्शियम हाइपोक्लोराइट)

कुछ ब्लीच में कैल्शियम हाइपोक्लोराइट भी होता है, जो त्वचा को सूखा सकता है और इससे त्वचा को धूप में ज्यादा sensitive बना सकती है। यह त्वचा को बाहर धूप में जाने पर जला सकती है और त्वचा में कालापन बढा सकती है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply