चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं? – How To Get Beautiful Skin

How To Get Beautiful Skin : हमारे देश में गोरे रंग को सुंदरता का प्रतीक मानते हैं वही पश्चिमी देशों में सांवले रंग को सुंदरता का sign माना जाता है। भारत में लोग सोचते हैं वह अपनी स्किन को गोरा कर लें। और ऐसा करने से वो ब्यूटीफुल हो जाएंगे।

जिसके लिए यहां के लोग तरह-तरह की चीजें अपनाते हैं ताकि उनकी स्किन गोरी हो जाए। इसके लिए ज़्यादातर लोग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं।

यह समझ लेना ज़रूरी है। कि गोरी स्किन पा लेने से कोई सुंदर नहीं होता। सुंदरता पाने के लिए एक हेल्थी और एक्टिव त्वचा कि आवश्यकता होती है। ब्यूटी क्री केवल कुछ समय के लिए स्किन को गोरा करती हैं।

जब beauty cream यूज़ करना छोड़ दिया जाता है तो उनका effect भी खत्म हो जाता है फिर स्किन पहले से भी ज़्यादा खराब और भद्दी नज़र आने लगती है।

इसलिए स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाओ। ताकि आपकी त्वचा हमेशा जवां और खूबसूरत रहे। कोई फर्क नहीं पड़ता आपका रंग कैसा भी हो वह प्रकृति की देन है प्रकृति हमें जो भी देती है वह हमारे लिए वरदान होता है।

इसीलिए प्रकृति की देन को नकार कर उसका अपमान नहीं करना चाहिए बल्कि उसे अपना कर और बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

इस Article में आज हम जानने वाले हैं कि हम अपनी स्किन को हेल्दी और ख़ूबसूरत कैसे बना सकते हैं कौन सी गलतियां हम करते हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए। तथा हमारी डाइट और daily routine कैसा होना चाहिए जिससे स्किन हेल्दी रहे।

Skin Types/त्वचा के प्रकार

Skin/स्किन 5 प्रकार की होती है।

oily skin/ऑइली स्किन – ये काफी शाइनी और चमकदार दिखती है।

Normal Skin/नॉरमल स्किन – आपकी स्किन चमकदार, शाइनी और क्लियर है तो आपका स्किन टाइप नॉर्मल है।

Dry Skin/ड्राई स्किन – इस तरह की स्किन में चेहरा rough रहता है खुरदुरा दिखाई देता है और फेस पर सफेद खुश्की रहती है।

Combination Skin/कॉन्बिनेशन स्किन – कॉन्बिनेशन टाइप की स्कीन में कुछ skin के area ड्राई रहते हैं तथा कुछ ऑयली होते हैं।

Sensitive Skin/सेंसिटिव स्किन – अगर किसी स्किन केयर प्रोडक्ट को use करने के बाद आपकी स्किन पर Redness आती है या आपको जलन महसूस होती है। इसका मतलब यह है कि आपका स्किन टाइप सेंसिटिव है।

हमारी स्किन हमारी हेल्थ को प्रदर्शित करती है। जैसा आप खाते हो किस तरह का आपका जीने का तरीका है वह सब आपकी स्किन पर नज़र आता है इसलिए बहुत ज़रूरी हो जाता है की त्वचा को तरोताजा वह हल्दी रखा जाए।

जिसके लिए अपनी स्किन के प्रति सावधानी बरतनी ज़रूरी है।(How To Get Beautiful Skin) यह जाने कि आपकी स्किन को क्या चीज़ सूट करती हैं और क्या नहीं। जिससे आप अपनी सेहत का ख्याल सही प्रकार से रख पाएंगे।

इसके लिए आप डॉक्टर से consult कर सकते हैं। सबसे पहले आपको ये जानकारी ले लेनी चाहिए। कि कौन से प्रोडक्ट आपकी स्किन को हानि पहुंचा सकते हैं तथा कौन से प्रोडक्ट use करने चाहिए। जो आपकी स्किन के लिए उपयोगी और लाभकारी रहेंगे। इससे आपको एक अच्छी खूबसूरत जिंदगी जीने में काफी सहायता मिलेगी।

WOW anti acne face serum fayde nuksan aur uses

Skin को नुकसान पहुंचाने वाली चीजें।

1.सूर्य की किरणें। / Sun Rays

सूरज की पराबैंगनी किरणों के कारण त्वचा डैमेज और डल दिखती है तथा तेज धूप में रहने से स्किन कैंसर होने का डर भी रहता है।

लाइट स्किन वालों को कैंसर होने का ज्यादा चांस रहता है। ध्यान रखें तेज धूप से अपनी स्किन को बचाएं तथा धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों, ब्राउन स्पॉट्स, झाइयां और स्किन कैंसर तेज धूप में रहने की वजह से हो सकता है। इसलिए जितना हो सके अपनी स्किन को धूप से बचाएं।

लेकिन सुबह 10:00 बजे से पहले की धूम और शाम को 5:00 बजे के बाद की धूप लेने से विटामिन डी मिलता है। जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए काफी लाभकारी होता है इसीलिए सुबह को हल्की धूप लेना सबसे अच्छा माना जाता है।

2. तनाव और टेंशन। Stress Or Tension

तनाव व टेंशन लेने से त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती है। व्यक्ति कम उम्र में ही बहुत ज़्यादा उम्र का लगने लगता है। डॉक्टरों के अनुसार जब हम तनावग्रस्त होते हैं तो हमारी बॉडी एड्रेनेलिन नामक हार्मोन रिलीज करती है।

जो रक्त शिराओं में सिकुड़न पैदा करता है जिस कारण स्किन को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती और स्किन पर समस्याएं दिखने लगती है।

3.धूम्रपान/smoking

किसी भी तरह की नशीली चीज के सेवन से ब्लड सरकुलेशन की गति कम हो जाती हैं। धूम्रपान करने से स्किन की रक्त शिराओं में सिकुड़न होने लगती है जिस वजह से त्वचा को सही मात्रा में पोषण प्राप्त नहीं हो पाते।

धूम्रपान करने से स्किन में विटामिन सी की मात्रा घटने लगती है वैज्ञानिकों के अनुसार स्किन को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है।

धूम्रपान करने की वजह से कई पोषक तत्व की स्किन में बहुत ज्यादा कमी होने लगती है स्किन पर झुर्रियां आ जाती हैं और व्यक्ति समय से पहले ही बूढ़ा देखने लगता है।

4.नींद की कमी/Lack Sleep

जिस तरह त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। उसी तरह एक ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सही नींद लेना भी महत्वपूर्ण है। आज के टाइम में लोग सपना अधिकतम टाइम सोशल मीडिया में बिताते हैं जिस वजह से लगभग 100 में से 90 इंसानों को अनिद्रा की शिकायत रहती है।

पूरी नींद न लेने के कारण व्यक्ति दिन प्रतिदिन कमजोर और अस्वस्थ होता जाता है। अनिद्रा की वजह से कमजोरी केवल दिमाग में ही नहीं रहती बल्कि यह हमारे फेस पर भी नज़र आती है।

इसलिए स्वस्थ त्वचा पाने के लिए एक हेल्दी नींद लेना बहुत आवश्यक है। अगर आप एक सही नींद नहीं लेंगे तो आपके अंदर पॉजिटिविटी की कमी होगी।

क्योंकि एक चमकती हुई स्किन के लिए सकारात्मक वातावरण और व्यवहार बहुत ज़रूरी है। अगर आप सकारात्मक महसूस नहीं करते तो आपकी स्किन भी fresh और healthy नहीं लगती।

एक अच्छी नींद से ही एक अच्छी और स्वस्थ स्किन बनती है। तो ध्यान रखें कि आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद ले ताकि आप की स्कीन और आपकी जिंदगी दोनों ही फ्रेश और ग्लोइंग बने।

5. झुर्रियां/Wrinkles

सामान्यता 30 की उम्र में त्वचा पर झुर्रियों की शिकायत होने लगती है पर अगर उम्र से पहले स्किन पर झुर्रियों की समस्या दिखाई दे तो इसका मतलब यह है कि आप अपने त्वचा का ख्याल नहीं रखते।

सूर्य की किरणों से अपनी स्किन की रक्षा ना करने की वजह से एसी प्रॉब्लम हो जाती है। वहीं टेंशन और तनाव के कारण भी फेस पर झुर्रियां उम्र से पहले पड़ने लगती हैं।

झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सनस्क्रीन लोशन लगाएं तथा स्ट्रेस से दूर रहना चाहिए। और 30 की उम्र के बाद झुर्रियों को अपने से दूर रखने के लिए एक पोषक आहर और एंटी एजिंग क्रीम का प्रयोग करें।

6.मुंहासे या डार्क स्पॉट्स/Pimples Or Dark Spots

युवावस्था में फेस पर मुहांसे होना स्वाभाविक है और यह सुंदर त्वचा के लिए सबसे बड़े दुश्मन हैं जिन से लगभग सभी लोग परेशान होते हैं हर कोई मुहांसों से छुटकारा पाना चाहता है जिसके लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट और घरेलू उपाय भी अपनाते हैं।

मुंहासे होने का सबसे सटीक कारण यह है कि किशोरावस्था में किशोरों में हार्मोन चेंज होते हैं जिसकी वजह से स्किन में वसा का स्त्राव अधिक होता है।

यह वातावरण की धूल को अट्रैक्ट करता है तथा फेस पर गंदगी जल्दी से जमा हो जाती है और बैक्टीरिया जल्दी से स्किन पर पनपने लगते हैं जिस कारण से फेस पर मुहांसों की शिकायत होती रहती है।

मुहांसों की शिकायत होना नॉर्मल है इससे बचने के लिए ज़रूरी है कि स्किन को क्लीन रखा जाए। ऐसे Face Wash का यूज़ करें जिससे त्वचा पर होने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो और स्किन हेल्दी बने।

उसके लिए आप घर पर दूध व बेसन को मिलाकर as a फेस वाश यूज कर सकते हैं। इससे फेस पर जमीं गंदगी तो दूर होती ही है तथा फेस चमकदार भी बनता है।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए टिप्स

संतुलित आहार।

विटामिन्स और मिनरल्स युक्त भोजन त्वचा को हमेशा खूबसूरत बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए भोजन में विटामिन ए, बी, सी, ई, के से भरपूर पदार्थों का अधिक सेवन करें।

सही मात्रा में पानी पिएं।

1 दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है क्योंकि हमारी बॉडी 70% पानी की बनी होती है तो अगर बॉडी में पानी की कमी हो जाती है तो स्किन में भी पानी की कमी नजर आने लगती है स्किन रूखी और बेजान दिखाई देती है।

सही मात्रा में पानी पीने से त्वचा हाइड्रेट और हेल्थी रहती है तथा Aging से संबंधित त्वचा पर होने वाली समस्याएं भी दूर होती हैं। स्किन ग्लोइंग बनती है फेयर होती है तथा पूरी बॉडी कि स्किन में चमक आती है।

• धूप से skin को बचाएं।

जैसा कि हम ऊपर बात कर चुके हैं कि सूरज की पैराबैंगनी किरणे स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए स्किन को धूप से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है उसके लिए आप जब भी धूप में जाते हैं।

तो ध्यान रखें कि स्किन पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं और अपनी आंखों पर चश्मा पहने। तथा ज़्यादा धूप होने पर अपनी स्किन को स्कार्फ से ढक कर ही बाहर जाएं।

नारियल का पानी सुंदरता बढ़ाने के लिए उपयोग करें।

रोजाना दिन में दो बार नारियल का पानी चेहरे पर लगाने से चेहरे की सुंदरता बढ़ती है। और चेहरे के दाग धब्बे कील मुंहासे व झुर्रियां दूर होती है।

स्किन केयर routine फॉलो करें।

किसी भी प्रकार की स्किन या किसी भी कलर की स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए रोजाना एक स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बहुत ज़रूरी है। उसके लिए मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन और नाइट स्किन केयर रूटीन रोजाना फॉलो करें।

ऐसा करने से त्वचा जवां और खूबसूरत बनती है। तथा त्वचा पर होने वाली बहुत सी समस्याओं से भी बचाव होता है।

मेकअप उतारना ज़रूरी है।

रात को सोने से पहले स्किन पर किसी भी तरह का मेकअप हो तो उसे रिमूव करना महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि अगर आप स्किन को मेकअप के साथ पूरी रात छोड़ देते हैं तो स्किन पर तरह-तरह की समस्या बढ़ने लगते हैं इसलिए ज़रूरी है कि मेकअप रिमूव करें और नाइट क्रीम अप्लाई करके ही सोएं।

केला त्वचा में निखार बढ़ाता है।

केले में बहुत सारे न्यूट्रिशंस होते हैं। जो त्वचा और हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आप केले के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए एक टुकड़ा केले का लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट की तरह बना लें फिर इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

Moisturizing/मॉइस्चराइजिंग

प्रतिदिन रात को सोने से पहले किसी भी अच्छे तेल से या आयल युक्त क्रीम से मसाज करें। यह बहुत आवश्यक step होता है।

इस स्टेप को रोज फूलों करने से ना केवल स्किन hydrate रहती है बल्कि आपकी पर्सनैलिटी भी अट्रैक्टिव बनती है। क्योंकि इस स्टेप को फॉलो करने से स्किन पर किसी भी तरह की समस्याएं नहीं होती।

Steaming/भांप

फेस के लिए स्टीमिंग लेना भी आवश्यक है क्योंकि भाप लेने से फेस के अंदर की गंदगी निकल जाती हैं तथा फेस मुलायम और कोमल दिखता है।

Sunscreen

त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए की भी कंपनी का अच्छा सनस्क्रीन इस्तेमाल करें। सनस्क्रीन त्वचा कि सूर्य की हानिकारक किरणों से रक्षा होती है।

व्यायाम।

एक स्वस्थ त्वचा पाने के लिए एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। Exercise करने से ब्लड सरकुलेशन सही से हो पाता है तथा खराब सेल्स skin में नहीं रह पाते। जिस वजह से स्किन कोमल और सुंदर बनती है।

नशीले पदार्थों से दूर रहें।

धूम्रपान और शराब के इस्तेमाल से स्किन रूखी और अनहेल्दी दिखती है। इसीलिए आपको ध्यान रखना होगा कि आप किसी भी तरह की नशीली चीजों से दूर रहें।

• Face Mask/फेस पैक

फेस मास्क लगाने से स्किन हाइड्रेट कोमल और हेल्थी रहती है तथा स्किन पर होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है। हफ्ते में दो बार कोई भी एक प्रकार का फेस मास्क लगाना चाहिए।

लेकिन ख्याल रखें की जो भी मास्क आप यूज़ करें। वही लगातार यूज़ करना है। कभी कोई और कभी कोई दूसरी तरह का फेस मास्क नहीं बदलना है इस तरह करने फेस मास्क के सही बेनिफिट नहीं मिलते।

Night Cream

नियमित रूप से एक अच्छी नाइट क्रीम का उपयोग करना आवश्यक है क्योंकि रात के समय में खराब सेल्स उभरते हैं और सोते समय पसीना भी आता है।

इस वजह से स्किन की मरम्मत रात के समय बेहतर हो पाती है जिसके लिए एक अच्छी नाइट क्रीम जो आपकी स्किन को सूट करें और आपके लिए बेहतर हो जरूर लगाएं।

अगर आप को नहीं समझ आता कि आपके लिए सही night cream कौन सी है तो आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। किसी भी स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लें कि आपके त्वचा के लिए किस तरह की नाइट क्रीम होनी चाहिए।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए Facial /फेशियल

कुछ खास स्टेप्स को फॉलो करके स्किन को हेल्दी रखने की विधि को फैशियल कहते हैं।

फेशियल करने से त्वचा की मरम्मत होती रहती है क्योंकि फेशियल करने से फेस की झुर्रियां झाइयां, डार्क स्पोट्स, कील मुहांसे सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है इसीलिए हर 15 दिन में फेशियल जरूर करना चाहिए। कुछ लोग फेशियल इसलिए नहीं करते क्योंकि उनको लगता है कि फेशियल करना महंगा होता है।

फेशियल करने के लिए 4 स्टेप फॉलो करने पड़ते हैं जिस में सबसे पहले क्लींजिंग यानी फेस को साफ करना होता है तथा फिर स्क्रबिंग करनी होती है।

स्क्रबिंग से त्वचा के अंदर जो भी कील मुंहासें होते हैं वह सब रिमूव हो जाते हैं उसके बाद फेस मसाज की जाती है तथा फिर फेस पैक लगाया जाता है।

फेशियल कितनी तरह के होते हैं।

फेशियल कई तरह से किया जा सकता है पार्लर में कराया जा सकता है तथा घर पर भी चीजों का उपयोग करके किया जा सकता है।

अलग-अलग तरह के फेशियल।

  • कॉफी का फेशियल
  • एलोवेरा फेशियल
  • दही का फेशियल
  • अरोमाथेरेपी फेशियल
  • डी टेन फेशियल
  • फोटो फेशियल
  • गोल्ड फेशियल
  • सिल्वर फेशियल
  • सिग्नेचर फेशियल
  • फ्रूट फेशियल

कुछ लोगों का मानना होता है फेशियल करने से कोई लाभ नहीं होता। जबकि यह तथ्य गलत है क्योंकि फेशियल से स्किन हेल्दी और अट्रैक्टिव बनती है जरूरत है टाइम टू टाइम फेशियल करते रहने की। फेशियल करने से स्किन जवां और प्रभावी देखती है।

फेशियल जल्दी-जल्दी नहीं करना चाहिए एक बार फेशियल करने के बाद कम से कम 15 दिन की अवधि बीच में ज़रूर लें। उसके बाद फेशियल करें वरना जल्दी-जल्दी फेशियल करने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

अधिकतर लोग फेशियल इसलिए नहीं करते। क्योंकि उनको लगता है कि फेशियल महंगा होता है। जबकि यह सत्य नहीं है क्योंकि फेशियल को घर की सामग्री का उपयोग करके भी किया जा सकता है। तथा उसका भी उतना ही लाभ होता है जितना मार्केट से खरीदे गए फेशियल किट से मिलता है।

बल्कि घरेलू फेशियल से त्वचा ज़्यादा हाइड्रेट और हेल्दी बनती है क्योंकि फेशियल किट में केमिकल भी होता है जो स्किन को Harm कर सकते हैं लेकिन घरेलू प्रोडक्ट बिल्कुल सुरक्षित और आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

जिन कामयाब लोगों को अब देखते हैं। उनकी स्किन अट्रैक्टिव और अच्छी लगती है उन लोगों का राज यहीं होता है कि वह अपने घर पर continuously फेशियल करते हैं। जिसके लिए वो घरेलू चीजों का इस्तेमाल करते हैं जैस दही, बेसन, कॉफ़ी, एलोवेरा इत्यादि।

फेशियल करने की सही उम्र

फेशियल करने की सही उम्र 25 वर्ष के बाद की मानी जाती है। क्योंकि यही समय होता है जब त्वचा में उम्र बढ़ने की वजह से समस्याएं होने लगती है। तथा फेस पर झुर्रियां नज़र आती हैं।

लेकिन अगर इस उम्र से पहले स्किन पर झुर्रियां, डार्क स्पॉट, झाइयां हो जाए तब भी फेशियल करा लेना आवश्यक होता है।

25 से 40 साल की उम्र तक हर 15 दिन में फेशियल करना चाहिए तथा 40 साल की उम्र के बाद 20 से 25 दिन के अंतराल में फेशियल करना सही रहता है।

20 से कम उम्र की किशोर/ किशोरियों को फेशियल करते समय यह ध्यान रखना चाहिए। कि वह अपने स्किन पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। ज्यादा तेज स्किन को मसाज ना करें, इस उम्र में फेशियल करने के लिए 3 स्टेप करने काफ़ी होते हैं क्लींजिंग स्क्रबिंग और फेस पैक।

चेहरे को सुंदर बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

आज के समय में हर कोई अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत कुछ करता है लेकिन उनसे भी उन्हें अच्छा फायदा नहीं मिलता। क्योंकि केवल ऊपर से स्किन का ख्याल रखने से त्वचा को सुंदर नहीं बनाया जा सकता उसके लिए एक अच्छी डाइट लेना भी महत्वपूर्ण होता है।

आजकल की जीवन शैली के कारण त्वचा का सुंदर दिखने के साथ-साथ अन्दर से हेल्दी होना भी जरूरी है। जिसके लिए अच्छा खान पीन होना चाहिए जो आपकी सुंदरता को बढ़ाएं और आपको हेल्थी लाइफस्टाइल जीने में मदद करें।

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनसे आप के चेहरे पर निखार आए और चेहरा गोरा और खूबसूरत बनें। चलिए जानते हैं कौन-कौन से खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से आपको कुदरती सुन्दरता मिलें।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

1.एक सुंदर और हेल्दी त्वचा के लिए ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें जिनमें मसाले कम हो।

2. हरी सब्जियों ज्यादा से ज्यादा खाएं।

ताजे फल अपनी दिनचर्या में जरूर खाएं क्योंकि फलों में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल से बचाते हैं। जिनसे हेल्दी स्किन बनती है और रंग गोरा होता है।

3. strawberry अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि स्ट्रॉबेरी age कम दिखाने के लिए बहुत कारगर होती है। और त्वचा को स्वस्थ रखती है। त्वचा को हर तरह के नुकसान से बचाने का कार्य करती है।

4. चॉकलेट खाने से भी आप अपनी स्किन को स्वस्थ रख सकते हैं उसके लिए आपको डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल करना चाहिए।

डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल की भरपूर मात्रा होती है। जो स्किन को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखती है। और skin में नमी और लचीलापन बनाए रखने में भी कारगर होती है।

5. आपको प्रतिदिन संतरे का सेवन करना चाहिए क्योंकि संतरे में विटामिन सी और विटामिन डी के अलावा और भी बहुत सारे मिनरल्स पाए जाते है। जो स्किन को सुंदर बनाने में बहुत कारगर होते हैं।

अगर आप संतरा नहीं खा सकते तो आप संतरे का रोजाना जूस पी सकते हैं संतरा खाने के अलावा संतरे के छिलके भी त्वचा की सुंदरता को बरकरार रखने में मदद करते हैं उसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकर फेस पैक में प्रयोग किया जाता है।

6. दूध और दूध से बने पदार्थ का रोजाना सेवन करने से हेल्थ तो अच्छी बनती ही है साथ में स्किन भी खूबसूरत होती है रंग गोरा होता है और चेहरे के सारे दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए?

  • अधिक मिर्च मसाले वाले भोजन का सेवन ना करें।
  • तली हुई चीजें और फास्ट फूड व जंक फूड से परहेज़ रखें।
  • ज्यादा मात्रा में दूध से बने पदार्थ का उपयोग ना करें क्योंकि इनके अधिक उपयोग से चेहरे पर मुहांसों की समस्या हो जाती है।
  • चाय और कॉफी का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो स्किन को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • सफेद चीनी का उपयोग भी खाने में कम करें क्योंकि इसमें बहुत अधिक कैलरी होती हैं जो चेहरे पर कील मुहांसे और दाग धब्बे होने के लिए कारण बनती है।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने की टिप्स /Tips For Beautiful Skin

• पूरी नींद लें जिसमें 7 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है।

• अपना खान-पान अच्छा रखें।

• तनाव से दूर रहें।

• ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

• धूम्रपान और शराब से दूर रहें।

• अधिक चीनी ना खाएं।

• जंक फूड और फास्ट फूड ना खाएं।

• घर बने खाने का सेवन करें।

• रात को मेकअप रिमूव करके ही सोएं।

• हफ्ते में दो बार फेस पैक लगाएं।

• हर 15 दिन के बाद फिर फेशियल करते रहें।

• चाय की जगह ग्रीन टी पीने की आदत बनाएं।

• रोजाना नहाने के पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर नहाए।

• नहाने के बाद हमेशा बॉडी को Moisturise करें।

आशा करते हैं ये Article चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं आपके लिए लाभकारी रहा है।

Thank you for reading.

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

1 thought on “चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं? – How To Get Beautiful Skin”

Leave a Reply