Personal care products इस्तेमाल करना क्यों जरूरी है?

Personal care products: अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से Personal care करना एक शर्त है। यह बहुत जरूरी है और इस आवश्यक काम के लिए suitable Personal care products की भी चाहिएं।

Personal care products
Personal care products

जो पूरे शरीर को चमकदार, ताज़ा और स्वस्थ बनाने के लिए बहुत आवश्यक भूमिका निभाते हैं।

Personal hygiene (व्यक्तिगत स्वच्छता) अपनी केयर करने की आदतों का एक अनिवार्य हिस्सा है।

खूबसूरत और आकर्षक दिखने के लिए Personal care products उपयोग करना बहुत जरूरी है और आकर्षक कौन नहीं दिखना चाहता।

तो इस इच्छा को पूरा करने में personal care products आपकी मदद करते हैं यह उत्पाद त्वचा और बालों की पर्याप्त देखभाल करते हैं ताकि आपके शरीर पर उत्कृष्ट छाप पड़ सके।

इसे भी पढ़ें | खुद का ख्याल कैसे रखें ताकि हमेशा रहे स्वस्थ

Personal care products का उपयोग क्या है?

Personal care products और सौंदर्य प्रसाधन में वह सभी उत्पाद शामिल होते हैं जिससे शरीर के बाहरी हिस्से जैसे त्वचा, नाखून, बाल, होंठ और बाहरी अंगों, की स्वच्छता सुनिश्चित की जा सके।

जैसे त्वचा, बाल, दांत साफ करने के लिए Personal care products कीटाणुओं से बचाते हैं, और बुरी गंध को रोकते हैं तथा दिखने में बेहतर बनाते हैं।

Personal Care Product क्यों महत्वपूर्ण हैं?

Personal care product दैनिक रूप से इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं इनके उपयोग से स्किन व बालों में अच्छा प्रभाव आता है।

किसी भी तरह के products को पर्सनल केयर में शामिल करना दो तरह से फायदेमंद है।

1. इस तरह के उत्पाद स्वच्छता को बढ़ावा देते हैं। 2. यह हमारी दिखावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं जिससे हमारा आकर्षण बढ़ता है।

Personal care products में कौन से उत्पाद शामिल होते हैं।

Personal care products बहुत तरह के हो सकते हैं सब की अपनी अलग आवश्यकता होती है तो उसी के आधार पर व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद का चयन किया जाता है।

कुछ मुख्य Personal care products जो अक्सर सभी के इस्तेमाल के लिए जरूरी होते हैं। जैसे –

पर्सनल केयर में मॉइस्चराइजर, तेल, फेस वॉश, नाखूनों की पॉलिश, आंख और चेहरे की मेकअप की तैयारी, क्रीम, लिपस्टिक, शैंपू, स्थायी तरंगें, बालों का रंग, टूथपेस्ट और डिओडोरेंट।

क्लींजिंग पैड , कोलोन , कॉटन स्वैब , कॉटन पैड, आई लाइनर , फेशियल टिश्यू , लिप ग्लॉस , लिपस्टिक , लिप बाम , लोशन , मेकअप , साबुन , फेशियल क्लींजर , बॉडी वॉश पोमेड , हेयर क्लिपर्स , परफ्यूम , रेजर , शेविंग क्रीम , टॉयलेट पेपर , टूथपेस्ट , चेहरे की क्रीम , गीले पोंछे , तौलिये और शैम्पू ।

यह भी पढ़ें | Healthy habits स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें।

आपको अपनी दिनचर्या में कौन से Personal care products शामिल करने चाहिए?

A beautiful girl choosing Personal care products for own self
Personal care products

Hand wash :

पूरे दिन में हम अनगिनत ऐसे काम करते हैं जिससे कई तरह के कीटाणुओं और हानिकारक जीवाणुओं हमारे हाथों के संपर्क में आ जाते हैं।

आपका परिवार संक्रामक रोगों से सुरक्षित रहे उसके लिए सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक है हाथों की पर्याप्त स्वच्छता का पालन करना।

जिसके लिए एक अच्छा Hand wash इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि personal care products में यह सबसे पहले जरूरी हो जाता है।

Body wash:

रोज नहाने का बहुत महत्व है नहाना स्वस्थ शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। रोज नहाने से शरीर को अच्छे बैक्टीरिया और हानिकारक सूक्ष्मजीवों के बीच संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है।

नहाने के लिए Body wash बहुत जरूरी personal care products है यह शरीर को साफ और स्वच्छ बनाए रखने में मदद करता है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

Shampoo:

खूबसूरत बाल कौन नहीं चाहता? लेकिन अच्छे और स्वस्थ बाल रखना इतना आसान काम नहीं है। इसके लिए बाल की उचित देखभाल और पोषण की मांग करते हैं।

शैम्पू बालों की केयर में एक आवश्यक personal care products यह आपके बालों की बेहतर देखभाल करता है। बालों के लिए शैम्पू महत्वपूर्ण है।

Hair Oil.

हेयर ऑयल बालों को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है इसके उपयोग से बालों को पोषण मिलता है जिससे वह स्वस्थ और सुंदर दिखते हैं।

तेल न केवल सालों के लिए अच्छा है बल्कि त्वचा मसाज करने के लिए भी यह प्रयोग किया जाता है इससे बालों की उचित देखभाल होती और स्किन पर चमक बढ़ती है।

तो बिल्कुल तेल एक जरूरी personal care product है जो बहुत अहम भूमिका निभाता है।

Lipstick.

लिपस्टिक भी पर्सनल केयर उत्पाद में गिनी जाती हैं यह होठों को सोफ्ट और सुंदर बनावट देने में बहुत मदद करती है लिपस्टिक लगाने से लड़कियों की खूबसूरती बढ़ जाती है।

Face Cream.

फेस क्रीम रोजाना लगाने से स्किन कई तरह के दुष्प्रभाव से बची रहती है फेस क्रीम कई तरह की होती है जैसे नाइट क्रीम डे क्रीम और किसी समस्या के लिए स्पेशल क्रीम उदाहरण के लिए झाइयां हटाने की क्रीम।

Makeup.

मेकअप प्रोडक्ट जो आमतौर पर सभी लड़कियां डेली बेसिस पर उपयोग करती हैं विशेषकर जो लड़कियां बाहर काम करती है या कॉलेज पढ़ने जाती हैं।

मेकअप प्रोडक्ट में आई लाइनर मस्कारा फाउंडेशन moisturizer आदि कई तरह के उत्पाद हो सकते हैं।

Soap.

साबुन भी एक पर्सनल केयर प्रोडक्ट है जो आमतौर पर हर घर में पूरे परिवार के लिए उपयोग किया जाता है साबुन नहाने और हाथ धोने के लिए प्रयोग में लाया जाता है।

Toothpaste.

टूथपेस्ट दांतों को स्वस्थ रखने और दातों की समस्याओं से बचाने के लिए प्रभावी होता है यह पर्सनल केयर प्रोडक्ट में शामिल है जिससे दातों की सेहत को बेहतर बनाएं रखा जाता है।

Shaving Cream.

शेविंग क्रीम जो विशेषकर पुरुषों द्वारा शेविंग के लिए उपयोग की जाती है यह भी पर्सनल केयर उत्पाद है जो रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग किया जाता है।

Facial kit.

फेशियल किट भी पर्सनल केयर प्रोडक्ट में ही आती है यह स्किन को कई तरह की समस्याओं से बचाने, एक चमकदार और लाइटनिंग इफेक्ट देने में बहुत प्रभावी होती है।

इसके अलावा भी और बहुत से Personal care products होते हैं जो अक्सर लोग अपनी देखभाल के लिए उपयोग करते हैं।

जैसे मॉइस्चराइज़र, बॉडी लोशन, नेल पेंट, मसाज क्रीम, स्क्रब आदि।

और पढ़ें – Face care tips in hindi | ऐसे रखें अपने चेहरे का ख्याल और बनाएं चेहरे को सुंदर।

Personal Care और Health care उत्पादों का महत्व

यह देखकर आश्चर्य होता है कि आज के समय में लोग इस विचार को स्वीकार करने लगे हैं कि यदि आपके शरीर की सही देखभाल की जाए तो वास्तव में पूरा स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

हालांकि पहले लोग इस तरह की बातें फिजूल समझते थे परन्तु अब लोग अपने घरों में उपयोग किए जाने वाले personal care products, में क्या सामग्री है किस तरह का भोजन करना चाहिए आदि पर विशेष ध्यान देते हैं।

ये सभी कोशिशें ही personal Care और health care industry को बढ़ाते हैं। आज के समय में इस उद्योग में काफी प्रतिस्पर्धा है।

इसमें ज्यादा से ज्यादा व्यवसाय निवेश कर रहे हैं क्योंकि उन्हें पता है कि इसका जबरदस्त विस्तार होने जा रहा है।

अब सवाल यह आता है कि स्वस्थता पर ध्यान देना या personal care products में निवेश करना क्यों कल्याणकारी है?

इसका जवाब है जब बच्चे पैदा होते हैं तो उनकी त्वचा कोमल, चिकनी, झुर्रियों से मुक्त होती है। लेकिन समय बीतने के साथ, त्वचा पर प्रकृति के जहरीले तत्वों का प्रभाव होता है।

जिससे त्वचा पर तरह तरह की समस्या होने लगती हैं तो त्वचा की अच्छी देखभाल इन समस्याओं के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करती है और इस बुरे प्रभाव को धीमा करती है।

और पढ़ें – क्या आप जानते हैं मेकअप प्रोडक्ट के क्या नुकसान है?

Personal care के लिए किन सामग्रियों से परहेज करें

Personal care products जरूरी तो है लेकिन बड़ी समस्या यह है कि कंपनियां उनके उत्पाद में जो सामग्री मौजूद होने का दावा करती हैं, उनके वास्तविक अवयवों से बिल्कुल वैसे होना मुश्किल रहता है।

तो यह अभी भी हमारी एक ग्राहक के रूप में, कुछ जिम्मेदारियां होती हैं जिन्हें जांचने बहुत आवश्यक है। जैसे – उत्पाद की समाप्ति तिथि जांचें, सामग्री और उनकी मात्रा पर एक नज़र डालें।

Personal care products में हानिकारक एजेंट मिलाएं जाते हैं इन उत्पादों का हार्मोन गड़बड़ी से लेकर कैंसर होने तक का जोखिम होता है।

सबसे ख़तरनाक बात यह है कि जब हम त्वचा या बालों पर इन्हें लगाते हैं तो इनमें से कुछ हानिकारक अवयव रक्तप्रवाह में प्रवेश कर जाते हैं।

Personal care products खरीदने से पहले इन हानिकारक सामग्री की जांच अवश्य करें।

1. एसएलएस (सोडियम लॉरिल सल्फेट):

सोडियम लॉरिल सल्फेट बॉडी वॉश, फेस वॉश, शैंपू और हैंड वॉश आदि में डाला जाता है। इससे मुंहासे आमतौर पर होने वाली समस्या है यह आंखों को नुकसान, स्किन पर सूजन और जलन त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल में असंतुलन आदि हो सकता है।·

2. ट्राईक्लोसन और ट्राईक्लोकार्बन:

यह बहुत हानिकारक होता है इसके उपयोग से प्रतिरक्षा प्रणाली का बिगड़न, हार्मोन इंबैलेंस त्वचा एलर्जी जैसे प्रभाव होने शामिल हैं।

इस तरह के प्रोडक्ट को उपयोग करने से यदि कोई नुकसान होता है तो ऐसे में चाय के पेड़ का तेल (प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक) को सुधार के लिए एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. BHA (ब्यूटाइलेटेड हाइड्रॉक्साइनिसोल):

यह मानव कार्सिनोजेन की तरह में काम करने वाला उत्पाद है। BHA मुख्य रूप से पशुओं के लिए बहुत हानिकारक है।

क्योंकि यह उनके लीवर को खराब करने का कारण बनता है साथ ही मानव स्वास्थ्य के लिए भी बुरा प्रभाव दिखाता है।

इसका इस्तेमाल पेट के कैंसर होने की संभावना को बढ़ा देता है। ब्यूटाइलेटेड हाइड्रॉक्साइनिसोल एक्सफोलिएंट्स यानी स्क्रब और परफ्यूम आदि में पाया जाता है।·

4. पैराबेन (Paraben):

आजकल हर ब्रांड पैराबेन फ्री होने का दावा कर रहे हैं यह दावा बहुत चर्चा में है इसलिए शायद आप इस नाम से परिचित होंगे।

पैराबेन को किसी उत्पाद को लम्बे समय तक स्टोर करने की अवधि बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह सेहत के लिहाज से बहुत खराब है।

इसके दुष्प्रभाव की एक लंबी सूची है जैसे पेट कैंसर, त्वचा कैंसर, स्तन कैंसर और शुक्राणुओं की संख्या में कमी आदि।

यह प्रजनन और विकासात्मक विकारों का कारण बनता है। इसका इस्तेमाल शेविंग जैल, शैम्पू, मॉइस्चराइजर, आदि में होता है।

5. सुगंध:

प्रोडक्ट की सुगंध यदि संवेदनशील हो तो यह आमतौर पर हार्मोन अवरोधक का कारण बनती हैं इससे मुख्यता कई तरह की एलर्जी पैदा होती है।

क्योंकि उत्पाद में तीव्र सुगंध आने का कारण होता है कि उसमें ज्यादा केमिकल का प्रयोग किया गया है इसीलिए अधिक सुगंध वाली चीजों को पर्सनल केयर प्रोडक्ट के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए।

6. एलर्जिक सामग्री :

पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में कुछ सामग्री ऐसी होती है जो हर किसी व्यक्ति को सूट नहीं आती उससे शायद आपको एलर्जी हो सकती हैं।

इसलिए जब भी आप कोई व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद खरीदे तो पहले उस पर लिखें लेबल को ध्यान से पढ़िए और सामग्री सुनिश्चित करें कि आपको किसी इंग्रेडिएंट से एलर्जी ना हो।

और पढ़ें – Biotique night cream से बढ़ती है चेहरे की प्राकृतिक चमक

Personal care के लिए आस पास की सफाई जरूरी

• अब पर्सनल केयर उत्पाद तभी काम करेंगे जब आपका आस-पास का वातावरण और स्थान साफ-सुथरा होगा।

• इसलिए जितने जरूरी personal care productsहैं उतना ही महत्वपूर्ण home care products भी हैं।

• सोचिए अगर आप अच्छे प्राकृतिक त्वचा देखभाल उत्पादों में बहुत अधिक पैसा खर्च करते हैं लेकिन आपका घर साफ नहीं है।

• फर्श पर कुछ दाग हैं, किचन साफ नहीं रहता है दीवारों पर फंगस से जमी हुई है, ऐसे में आपका सारा पैसा बर्बाद हो रहा है।

• इसलिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अच्छे होम केयर उत्पादों खरीदें और खुद से पहले घर को साफ रखें।

• जैसे फ्लोर वॉश, किचन क्लीनर, एयर प्यूरीफायर आदि यह सभी Home care products घर को ही नहीं आपको भी स्वस्थ बनाए रखते हैं।

प्राकृतिक Personal care products कैसे काम करते हैं?

आजकल प्राकृतिक और हर्बल उत्पाद सुर्खियों में हैं लोग इनके महत्व को समझ रहे हैं चूंकि प्राकृतिक उत्पादों में हानिकारक तत्व नहीं होते यह पूरी तरह से प्राकृतिक चीजों से बने होते हैं।

नेचुरल सामग्री त्वचा और शरीर को भीतर तरीके से ठीक करने में कारगर है। इसमें मुख्य तत्व एलोवेरा जेल है जो प्राकृतिक रूप से त्वचा देखभाल में लाभकारी है।

नेचुरल प्रोडक्ट प्रकृति में बायोडिग्रेडेबल होते हैं और इसलिए पर्यावरण के लिए नुकसानदायक नहीं होते।

अक्सर त्वचा धूप, गंदगी और प्रदूषण के संपर्क में आ जाती है जिससे स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में केमिकल युक्त उत्पादों लगाने से त्वचा सांस नहीं ले पाएगी।

जबकि प्राकृतिक और हर्बल चीजें में अच्छाइयां होती हैं जो बिना नुकसान पहुंचाएं समान रूप से प्रभावी होते त्वचा की देखभाल करने में मदद करते हैं।

Cosmetics और Personal Care products के बीच क्या अंतर है?

Beauty product और personal care products में मुख्य अंतर यह है कि सौंदर्य प्रसाधन रासायनिक रूप से बनाए जाते हैं जिनका उपयोग किसी व्यक्ति की दिखावट को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।

जबकि व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद रासायनिक यौगिक और नेचुरल तरीके की वस्तुएँ होती हैं इनका इस्तेमाल व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के साथ-साथ रूप-रंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Personal care products के बारे में सुरक्षा जानकारी:

पर्सनल केयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें :

>> अपनी केयर के लिए किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले आप अपने डॉक्टर से अवश्य परामर्श करें।

>> प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उस पर लिखे लेबल को ध्यान से पढ़ लें।

>> और लेबल पर लिखे दिशा निर्देश के अनुसार ही किसी भी प्रोडक्ट को अपनी देखभाल के लिए उपयोग करें।

>> बहुत ज्यादा मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है इसीलिए पर्सनल केयर प्रोडक्ट की एक निश्चित मात्रा तय करें।

>> समय अनुसार ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें मतलब नाइट क्रीम का उपयोग सिर्फ दिन में न करें।

>> केमिकल युक्त चीजों से सावधान रहें क्योंकि यह नुकसानदायक प्रभाव देते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: