cureskin products side effects in hindi

आज हम आपको बताने वाले हैं Cureskin products side effects के बारे में यह कौन कौन से नुकसान दिखा सकते हैं इसके सभी नुकसान उन लोगों के नजरिए से देखेंगे जो सोशल मीडिया पर और कोमेंटस् में अपना रिव्यू बताते हैं उनके अनुसार उन्हें इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से यह कुछ नुकसान देखने को मिले हैं इनके बारे विस्तार से बात करने वाले हैं:

सभी को इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से अलग-अलग तरह के नुकसान हो सकते हैं किसी को त्वचा पर दाने तो किसी को जलन हो सकती है इसके साइड इफेक्ट एकदम से नहीं होते शुरू में skin dull होना शुरू होती है और फिर धीरे-धीरे त्वचा खराब होने लगती है इसमें लगभग 1 1/2 से 2 महीने का समय लगता है।

cureskin products side effects
cureskin products side effects in hindi

तो अगर आप इनके प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं और एक महीना इन्हें इस्तेमाल करते हुए हो गया है लेकिन आपको कोई प्रभाव नहीं मिल रहा है, आपकी स्किन पहले से ज्यादा डल हो गई है तो ऐसे में आपको इन्हें इस्तेमाल करना बंद करने का फैसला लेना चाहिए क्योंकि यह आगे आपकी स्किन को बहुत बुरी तरह से खराब कर सकते हैं।

इनके प्रभाव से आपकी स्किन पर इस तरह के नुकसान हो सकते हैं जिससे आपकी त्वचा दोबारा ठीक होने में बहुत ज्यादा समय लेगी। यह 3 महीने में आपकी स्किन को इतना ज्यादा नुकसान दे सकते हैं जिसके बाद लगभग कई साल आपकी स्किन दोबारा नॉर्मल नहीं हो पाएगी। तो जरूरी है कि आप इसके साइड इफेक्ट से सावधान हो जाए और समय रहते हैं अपनी स्किन को बचा लें।

cureskin products side effects in hindi

स्किनडल हो जाती है:

इनका सबसे पहले साइड इफेक्ट स्किन का रंग पहले से ज्यादा डल दिखना होता है जब आप cureskin products उपयोग करना शुरू करते हैं तो अगर आपकी स्किन पर फायदे की बजाय स्किन और ज्यादा काली पड़ रही है तो समझ जाइए यह इसका एक साइड इफ़ेक्ट है।

इस तरह की समस्या दिखने पर इनके प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना जारी नहीं रखना चाहिए, बल्कि इन्हें खुद से दूर कर दें और अपनी स्किन को बचा लें तथा स्किन पर वह चीजें लगाइए जो आपको सूट आती हैं जिससे आपकी स्किन की मरम्मत हो इसके लिए घरेलू नुस्खे भी मदद कर सकते हैं।

महंगें हैं:

Cureskin products बहुत मंहगे दामों पर उपलब्ध है इसकी किट ₹1500 की आती हैं और फिर हर महीने 500 से 1000 रुपए में स्किन का रुटीन चेकअप होता है जिसे हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता।

पैसा वेस्ट प्रोडक्ट:

अगर इतना महंगा प्रोडक्ट कोई खरीद भी ले और फिर उसे इसका रिजल्ट ना मिले तो फिर तो पूरे पैसे वेस्ट ₹1500 खराब हो जाते हैं। कुछ लोगों को यह लगता है कि रुटीन चेकअप करवाने से शायद उनकी स्किन पर रिजल्ट दिखेंगे। तो वह चेकअप भी करवाते हैं जिसमें पैसे खर्च होते है फिर भी उन्हें परिणाम नहीं मिलते या बूरे परिणाम मिलते हैं।

Glyco 6 cream: ग्लाइको 6 क्रीम के फायदे, नुकसान उपयोग और सुरक्षा जानकारी

जलन हो सकती है:

इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा पर जलन होना भी इसका साइड इफेक्ट होता है कुछ लोगों को इनके उपयोग से शुरू में ही जलन महसूस हो सकती है तो कुछ लोगों को एक से दो महीना उपयोग करने के बाद यह प्रॉब्लम देखने को मिलती है।

अगर आपको शुरू में ही इनका उपयोग करने से जलन हो रही है तब आपको समझ जाना चाहिए कि यह आपको सूट नहीं आएंगे और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं तो इन्हें Starting में ही इस्तेमाल न करें।

वहीं अगर एक महीने बाद आपको जलन महसूस हो रही है और यह जलन लंबे समय तक बनी रहती है तब भी आपको इन्हें इस्तेमाल करना बंद कर देना है क्योंकि यह संकेत है कि आपकी त्वचा पतली हो गई है और अब आपकी स्किन पर प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं।

पिंपल मुंहासें की समस्या:

इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से मुंहासे होने या बढ़ने की प्रॉब्लम भी देखी जा सकती है कुछ लोगों ने यूट्यूब कमेंट्स और सोशल मीडिया पर अपनी कमेंट किए हुए हैं जिनमें उन्होंने बताया है कि इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से उनके चेहरे पर बहुत ज्यादा पिंपल हो गए हैं।

और पिंपल ठीक होने में बहुत ज्यादा समय लगा कुछ लोगों का कहना है कि उनके पिंपल 3 महीने से ज्यादा समय होने के बावजूद भी अभी तक पूरी तरह से नहीं गए हैं तो ऐसा प्रभाव भी यह प्रोडक्ट दिखा सकते हैं।

त्वचा लाल हो जाती है:

अगर किसी की त्वचा पर किसी भी तरह के cosmetic product को लगाने से लाली आती है यानी त्वचा लाल हो जाती है तो इसका मतलब है कि वह प्रोडक्ट आपके लिए सही नहीं हैं।

जिसमें cureskin products भी शामिल हैं अगर इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा लाल हो रही है तो यह आपके लिए सही नहीं है भविष्य में नुकसान कर सकते हैं इन्हें अभी इस्तेमाल करना बंद कर दें।

स्किन पर सूजन आना:

हालांकि सूजन आने की शिकायत बहुत कम लोगों की देखी गई है लेकिन इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा पर सूजन बढ़ जाती है यह भी कई लोग बताते हैं तो इन्हें इस्तेमाल करने से स्किन पर अगर पहले से ज्यादा सूजन हो रही है तब इसका मतलब होगा कि यह आपकी स्किन को नुकसान दे रहे हैं।

असर नहीं दिखता:

इन सभी तरह के नुकसान के अलावा इसका एक दुष्प्रभाव यह भी होता है कि यह त्वचा पर असर ही नहीं करते यानी आप इनका इस्तेमाल तो कर रहे हैं लेकिन आपकी स्किन पर कोई भी परिणाम नहीं दिखता ना तो आपकी स्किन अच्छी होती है और ना ही बुरी जैसी है वैसे ही रहती है।

किट में कितने प्रोडक्ट आते हैं

इसकी किट में 4 products आते हैं फेस वॉश, सनस्क्रीन और दो क्रीम की ट्यूब।

इस्तेमाल करने के लिए कुछ इस तरह बताया जाता है कि आपको face wash को दिन में दो बार इस्तेमाल करना है sunscreen सुबह के टाइम एक बार लगानी है और जो दो क्रीम हैं उन्हें बताया जाता है कि एक दिन एक क्रीम लगानी है और दूसरे दिन दूसरी क्रीम हर रोज क्रीम को बदला इस्तेमाल करना है।

इन प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के दौरान आपको अन्य प्रोडक्ट इस्तेमाल करने को बिल्कुल मना कर दिया जाता है ताकि आप को इनके ही रिजल्ट देखने को मिलें। ऐसा नहीं है कि सभी को इसके नुकसान मिलते हैं कुछ लोग फायदे भी बताते हैं कि उन्हें इन प्रोडक्ट से फायदे मिलें हैं।

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी confirmed नहीं है कि आपको इनसे सिर्फ फायदे ही मिलेंगे नुकसान भी हो सकते हैं हो सकता है आपको बिल्कुल भी कोई असर न दिखाई दे या आपकी स्किन पर जो प्रॉब्लम हैं वह और बढ़ जाए। तो इन्हें इस्तेमाल करने से पहले आपको पैच टेस्ट करके देख लेना चाहिए।

और फेस वॉश को एक हफ्ते इस्तेमाल करके रिजल्ट देखना चाहिए अगर आपको अच्छा रिजल्ट दिखाता है तो continue रखें, नहीं तो इस्तेमाल करना छोड़ दें।

पैच टेस्ट करने के लिए इसकी सनस्क्रीन और क्रीम को कान के पीछे या अपनी गर्दन पर लगा कर 24 घंटे तक असर देखें अगर आपकी स्किन पर जलन दाने या त्वचा लाल होने जैसी प्रॉब्लम नहीं होती तब इन्हें इस्तेमाल करना शुरू करें।

क्योरस्किन की कीमत कितनी है?

क्योरस्किन में जो स्किन को ठीक करने के लिए किट की जाती है वह लगभग ₹1500 की आती है उसके बाद आपको हर महीने ₹500 कम से कम खर्च करके स्किन का हर महीने चेकअप कराना होता है यानी आपकी बहुत ज्यादा पैसे खर्च होते हैं।

Amazon पर कीमत चेक करें।

cureskin products side effects को कैसे ठीक करें?

cureskin products side effects अगर आपको देखने को मिल रहे हैं और आप इन्हें ठीक करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है बस जो बातें हम आपको बता रहे हैं इन बातों पर गौर करें और नियमित रूप से नहीं फॉलो करें।

सबसे पहले तो आपको एक काम करना है इन प्रोडक्ट का उपयोग करना बंद कर दें ताकि आपको और ज्यादा प्रॉब्लम ना हो आपकी स्किन ज्यादा खराब ना हो।

उसके बाद लगभग एक हफ्ते तक अपनी स्किन पर किसी भी तरह का कोई भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट ना लगाएं। ना ही पहले वाले skin care products को यूज़ करें एक हफ्ते तक अपने चेहरे पर केवल घर पर बना कर फेस पैक लगाएं।

Home made face mask आपको रोज नहीं लगाना है हर 2 दिन बाद लगाना है यानी सप्ताह में केवल तीन बार आप किसी भी तरह का फेस पैक लगा सकते हैं दही का, काफी का या फिर केले का फेस पैक यह तीनों ही फेस पैक स्किन को दोबारा से सही करने में मदद करते हैं।

सबसे अच्छा फेस पैक दही का होता है जो त्वचा पर हुए नुकसानों को कम करता है और स्किन को नॉर्मल स्थिति में लाने के लिए मदद करता है।

विधि: दही का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक चम्मच बेसन एक चम्मच गाढ़ी दही और एक चुटकी हल्दी को मिलकर अपने फेस पर लगाना है सिर्फ 15 से 20 मिनट तक इस चेहरे पर लगा रहने दे उसके बाद धो लें।

फेस पैक इस्तेमाल करने के साथ आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अपने चेहरे पर साबुन बिल्कुल इस्तेमाल न करें ना ही अपने हाथों से स्किन को तेजी से रगड़े बहुत कोमल तरीके से त्वचा को ट्रीट करना है।

अगर चेहरे पर पिंपल है तो उन्हें बार-बार हाथ ना लगाएं बल्कि सिर्फ अपने चेहरे को वॉश करके छोड़ दें पूरे दिन स्किन को ऐसे ही रहने दे बार-बार त्वचा को छूने से प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

और स्किन पर फेस वॉश या साबुन की जगह आपको नेचुरल फेस वॉश यानी घर की चीजों से फेस वॉश बनाकर उपयोग करना है उसके लिए एक चम्मच बेसन में दो चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे धोएं, यह एक नेचुरल फेस वॉश होता है जो त्वचा को खराब नहीं करता और जल्दी ठीक करने में मदद करता है।

इसके अलावा आपको कुछ face yoga करनी चाहिए जिससे आपके साइड इफेक्ट जल्दी ठीक हो सकते हैं किसी भी तरह का फेस योगा 15 दिन तक आपको जरूर करना चाहिए उसके लिए आप यूट्यूब वीडियो की मदद ले सकते हैं।

अगर आपकी स्किन किसी की तरह के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से खराब हो गई है आपकी त्वचा पर बहुत बुरे प्रभाव हो रहे हैं तो ऐसे में आप एक हफ्ते से लेकर 15 दिन तक इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें आपकी स्किन वापस से पहले जैसी होने लगेगी।

15 दिन इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपने पहले वाले skin care routine पर लौट सकते हैं जो चीज आप पहले अपनी स्किन की केयर करने के लिए इस्तेमाल करते थे उन्हें शुरू कर सकते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल करने के दौरान भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है।

जैसे स्किन पर किसी भी Hash चीजों को नहीं लगाना है स्किन को बार-बार छूना नहीं है तेजी से त्वचा को नहीं रगड़ना है और इरिटेट होकर पिंपल मुंहासों को फोड़ना नहीं है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply