Halo Shampoo अच्छा है या बुरा, फायदे, नुकसान (तर्क के साथ एक गहरी जाँच)

Showing the image hair before and after using by halo shampoo
Halo shampoo before and after in hindi

क्या आप भी Halo Shampoo का उपयोग करना चाहते हैं कुछ लोग कहते हैं कि यह बालों के लिए अच्छा है तो कुछ कहते हैं नुकसान पहुंचा सकता है तो कैसे समझें यह बालों के लिए अच्छा है या बुरा? इस शैंपू का दावा है कि यह बालों को स्वस्थ बनाता है अगर आपको भी इसके बारे में उलझने हैं तो आज आपकी सभी उलझनें सुलझ जाएंगी, यहां आप पढ़ेंगे इस शैंपू के पीछे का सच।

इस पोस्ट में हमने आपको सही गाइड के साथ Halo Shampoo के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है। जिससे आप समझ पाएंगे कि यह शैंपू आपके लिए faydemand होगा या फिर यह बालों के लिए एक बुरा अनुभव साबित होगा।

मुख्य सामग्री: प्राकृतिक अंडा प्रोटीन के साथ

Halo Shampoo is good or bad in Hindi

Halo shampoo अच्छा है या बुरा यह आपके बालों के टाइप और आपको इस शैंपू में मिलाए इनग्रेडिएंट से किसी तरह की प्रॉब्लम तो नहीं होती, इस बात पर निर्भर करता है क्योंकि अधिकतर लोग इस शैंपू की बहुत ज्यादा तारीफ करते हैं और बताते हैं कि उन्हें बहुत अच्छे रिजल्ट देखने को मिल रहे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए भी उतना ही अच्छा साबित हो।

तो हमारे सजेशन होगा कि आप पहले इस शैंपू को ट्राई करें छोटा पैक खरीद कर यूज़ करके देखें, एक महीना लगातार इस्तेमाल करें और देखें कि आपको रिजल्ट कैसा मिल रहा है। उसके बाद आपको दिख जाएगा कि यह बालों के लिए कितना अच्छा है या बुरा अगर इससे आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। तो आप इसे इस्तेमाल करना जारी रखें यदि नहीं तो फिर दूसरा विकल्प चुनें।

लेकिन अगर मैं अपनी बात करूं तो मुझे यह शैंपू अच्छा लगा मैंने इस शैंपू को केवल ट्राई के लिए मंगाया था और मुझे इसे इस्तेमाल करते हुए लगभग एक महीना 12 दिन हो गए हैं इस शैंपू ने मुझे जो शैंपू मैं पहले उसे करती थी उससे काफी बैटर रिजल्ट दिखाएं हैं।

तो दोस्तों यह शैंपू अच्छा है और बालों को फायदे भी करता है ज्यादातर लोग इसके बारे में अच्छा ही रिव्यू देते हैं तो आप भी एक बार इसे ट्राई करके देख सकते हैं अगर आपको पसंद आए तो अपने Hair Care में शामिल करें नहीं तो जाने दें।

इसे पढ़ें – Chik shampoo बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है या बुरा? (क्या है सच्चाई?)

Halo shampoo Price:

इस शैंपू का 1 लीटर का पैक लगभग ₹280 का आता है यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह उपलब्ध है आप किसी भी केमिस्ट की या मेडिकल दुकान से इसको खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन Amazon फ्लिपकार्ट जैसी साइड से भी मंगा सकते हैं ।

हेलो शैंपू के क्या फायदे हैं? – Halo Shampoo benefits in Hindi

बालों को मुलायम और चिकना बनाता है:

क्योंकि इस शैंपू को बनाने में अंडे का भी प्रयोग किया गया है और हम जानते हैं कि अंडा में प्रोटीन होता है जो बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाता है मुलायम और चिकना करता है जिससे बाल बेजान, रूखें, और कमजोर नहीं होते।

बालों के विकास में मदद करता है:

इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है जो न केवल बालों की अच्छे से सफाई करने में मदद करता है बल्कि उन्हें दोबारा से हेल्दी बनाने, झड़ना कम करने और बालों का वॉल्यूम बढ़ाने में भी बहुत असरदार होता है।

अच्छी सुगंध:

इसमें अंडा होने के बावजूद इसकी खुशबू अद्भुत है इसकी तरह की खुशबू है जिससे उपयोगकर्ता को प्रॉब्लम ना हो और उन्हें इसकी सुगंध पसंद आए। साथ ही इसकी सुगंध बहुत तेज नहीं है वातावरण के अनुकूल है और इसकी महक से वातावरण की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

यात्रा के अनुकूल:

इसकी पैकेजिंग बहुत अच्छी तो नहीं है लेकिन साधारण है जो ठीक है इसे आप सफर में उसे करने के लिए भी अपने साथ रख सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं यह यात्रा के अनुकूल है।

बालों की जड़ों को मजबूत करता है:

इस शैंपू में मौजूद अंडे की खूबियां बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करती हैं जिससे बाल पहले से कम टूटते हैं और दोगुनी रफ्तार से बढ़ते हैं लेकिन इस तरह का रिजल्ट कम से कम 3 महीने इस शैंपू का इस्तेमाल करने के बाद दिखता है।

सभी के लिए उपयुक्त:

यह शैंपू सभी के बालों के लिए सूटेबल रहेगा ऐसा इसकी ब्रांड दावा करती है इसकी पैकेजिंग पर लिखा होता है कि यह सब हेयर टाइप के लिए उपयुक्त है और इसे सभी लोग इस्तेमाल कर सकते हैं और महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह दो मुंहे बाल नहीं करता:

अक्सर बालों में दो मुंहे होने की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से बाल बढ़ना रुक जाते हैं यह इसलिए होता है क्योंकि शैंपू में मिले केमिकल की वजह से बालों के अंत ड्राई होने लगते हैं और अगर हम अपने बालों के अंत पर तेल नहीं लगते तो वह दो मुंहे होने लगते हैं।

लेकिन यह शैंपू दावा करता है कि इसमें अंडे के गुण मौजूद है तो दो मुंह में बाल नहीं होंगे, हालांकि मुझे इस तरह का कोई रिजल्ट नहीं मिला है।

क्योंकि मेरे बाल पहले से दो मुंह हो रहे थे शैंपू से कोई फर्क नहीं पड़ा मैंने अपने बालों की कटिंग की है ताकि उनकी ग्रोथ होना शुरू हो, तो मेरे हिसाब से तो यह सिर्फ एक दावा है।

और पढ़े – Satritha Shampoo बालों के लिए अच्छा है या बुरा (फ़ायदे, नुकसान, प्रकार, उपयोग) + मेरा अनुभव

हेलो शैंपू के नुकसान – Halo shampoo side effects in Hindi

इस शैंपू का इस्तेमाल करने से आमतौर पर साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं लेकिन अगर आपको इसकी किसी सामग्री से एलर्जी हो तो यह स्कैल्प में संक्रमण, सिर की त्वचा को लाल करने, खोपड़ी पर दाने करने और त्वचा में सूजन का कारण बन सकता है।

इसलिए शैंपू को खरीदने से पहले इसकी सामग्री को अच्छे से चेक कर लें, लेबल को ध्यान से पढ़ें और यह जांच जरुर कर लें कि आपको इसकी किसी सामग्री से एलर्जी तो नहीं है।

इसके अलावा इसमें एक कमी यह है कि Halo shampoo दावा करता है इसका इस्तेमाल करने से बाल कंडीशनिंग हो जाते हैं लेकिन मुझे इस तरह का कोई इफेक्ट देखने को नहीं मिला है अलग से कंडीशनर लगाने की जरूरत पड़ती है तो इसमें कंडीशनिंग नहीं है।

इसकी पैकेजिंग बहुत खास नहीं है इसके ऊपर क्लिप वाला ढक्कन नहीं आता, जिसकी वजह से जब शैंपू को यूज़ करने के लिए निकालते हैं कभी-कभी ज्यादा शैंपू निकल जाता है तो यह दिक्कत रहती है जो कि इसकी एक छोटी सी कमी मुझे लगी है अगर इसका ढक्कन क्लिप वाला होता तो ज्यादा बेहतर होता।

आप हेलो शैम्पू का उपयोग कैसे करते हैं? – Halo Shampoo How to use in Hindi

Halo shampoo का इस्तेमाल कोई अलग चीज नहीं है जिस तरह से आप अपने किसी भी शैंपू को इस्तेमाल करते हैं उसी तरह से इसका भी यूज़ करें। चलो डिटेल में बात कर लेते हैं किसी भी शैंपू को कैसे इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छे रिजल्ट देता है:

1. सबसे पहले अपने बालों को ऑयलिंग कर लें यानी शैंपू करने से 2 घंटे पहले बालों में तेल जरूर लगा लें या फिर आप रात में तेल लगाकर सुबह को भी शैंपू कर सकते हैं।

2. यह बहुत जरूरी है बिना बालों में तेल लगाए शैंपू करना नुकसानदायक होता है और इस तरह से बाल पहले से ज्यादा खराब हो सकते हैं तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

3. उसके बाद सेकंड स्टेप में अपने बालों को पानी से अच्छे से धोएं ताकि जितना भी एक्स्ट्रा तेल आपके बालों में लगा है वह पानी से निकल जाए।

4. और फिर शैंपू करने के लिए डायरेक्ट शैंपू को अपने स्कैल्प में ना डालें बल्कि मग में पानी लेकर उसमें अपनी जरूरत के हिसाब से शैंपू डालकर एक घोल बना लें और उसे अपने बालों उपयोग करें, ऐसा करने से शैंपू कम लगता है और झाग अच्छे से बन जाते हैं।

5. शैंपू को धीरे-धीरे से अपने बालों में डालते रहें और उंगलियों की सहायता से मसाज करते रहे, मसाज करने के लिए नाखूनों को इस्तेमाल करने से बचें, लगभग 2 से 3 मिनट बाद नार्मल पानी से बालों को धो लें।

6. उसके बाद एक अच्छा सा कंडीशनर भी जरूर उपयोग करें, कंडीशनर बालों की जरूरत होती है तो स्किप नहीं करना चाहिए। ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं कि कंडीशनर नहीं लगाते, जिसकी वजह से उनके बालों में प्रॉब्लम्स बढ़ती हैं तो कंडीशनर जरूर यूज़ करें।

FAQs:

Q. हेलो शैम्पू सुरक्षित है?

हां, यह शैंपू सुरक्षित हो सकता है अगर आप इसका इस्तेमाल डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह पर करते हैं लेकिन अगर बिना जानकारी के सिर्फ दूसरों की बातों को सुनकर इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसके नुकसान भी हो सकते हैं।

Q. क्या हेलो शैंपू में अंडा होता है?

हां, Halo shampoo में अंडा मिला होता है इसकी सामग्री की डिटेल अगर आप इसके पैकेट पर पढ़ेंगे तो उसमें लिखा होता है कि इसमें अंडा भी है जो कि इसका स्पेशल इनग्रेडिएंट है।

Q. क्या इस बच्चे इस्तेमाल कर सकते हैं?

इसका इस्तेमाल केवल 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित होगा,लेकिन कम उम्र के बच्चों के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply