Sesa Shampoo: Best आयुर्वेदिक हेयर फॉल शैंपू, 2 हफ्ते में बालों को करें दौगुना

Sesa shampoo 17 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां से तैयार किया गया एक फार्मूला है जिसका इस्तेमाल बालों के लिए करने पर बालों का झड़ना कम हो जाता है। इससे रूसी और स्कैल्प में संक्रमण की समस्या दूर होती है साथ ही यह बालों में हर तरह की समस्या को खत्म करने में प्रभावी माना गया है।

हेलो दोस्तों आज हम सेसा शैंपू के बारे में बात करने वाले हैं और जानने वाले हैं कि यह शैंपू कितना प्रभावी है इसका उपयोग करने से क्या बालों पर अच्छा असर पड़ता भी है या नहीं और अगर इसे नियमित रूप से उपयोग किया जाए तो क्या आपको इससे फायदे मिलेंगे।

सेसा शैंपू क्या है?

sesa shampoo
sesa shampoo in hindi

यह आयुर्वेदिक औषधि के रूप में आयुर्वेद चिकित्सक द्वारा दिया जाने वाला शैंपू है इसे 100% आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का शैंपू कहा जाता है साथ ही यह भी दावा किया गया है कि इस शैंपू को प्राचीन आयुर्वेद के ज्ञान से बनाया गया है, यह पैराबेन फ्री और केमिकल फ्री शैंपू है जिसका इस्तेमाल करने से सिर और बालों को नुकसान नहीं होता, यह बेहतरीन फायदे प्रदान करता है।

सेसा का प्राइस कितना है?

यह प्रोडक्ट Sesa हेयर शैंपू (500ml)Sesa आयुर्वेदिक हेयर शैंपू | 18…
रेटिंग5 में से 4.0 स्टार 418 समीक्षाएँ5 में से 4.0 स्टार 1400 समीक्षाएँ
कीमत₹250.00₹145.00

Check On Amazon..

मुख्य सामग्री:

  • Bhringraj
  • नीम
  • बकोपा मोनिएरी
  • जैस्मिनम ऑफिसिनेल
  • गुंजा
  • सुधा धतूरा
  • इलायची
  • नीली
  • इंद्रवरुणि
  • टैगर
  • करंज
  • मेहँदी
  • त्रिफला

सेसा शैंपू के क्या फायदे हैं? – Sesa Shampoo Benefits In Hindi

इसके निम्नलिखित यह फायदे होते हैं:

बालों का झड़ना कम करता है:

Sesa shampoo को उपयोग करने से कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है और धीरे-धीरे बाल मजबूत होने लगते हैं।

आयुर्वेदिक तरीके से बनाया गया है:

यह शैंपू प्राचीन आयुर्वेदिक ज्ञान के आधार पर तैयार किया गया है यानी इसमें ऐसी सामग्री है जो बालों को नुकसान नहीं पहुंचती और बेहतरीन लाभ प्रदान करती है।

बालों की लंबाई बढ़ाता है:

सेसा शैंपू बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए भी मदद कर सकता है अगर आपके बालों की ग्रोथ रुक गई है तो यह शैंपू आपकी काफी मदद कर सकता है इससे बालों की लंबाई तेजी से बढ़ती है।

डैंड्रफ खत्म करता है:

इस शैंपू का इस्तेमाल करने से डेंड्रफ की समस्या से भी निजात मिल सकता है क्योंकि यह आयुर्वेदिक तरीके से तैयार किया गया है तो इसमें मौजूद सामग्री डैंड्रफ को नष्ट करने के लिए काफी असरदार तरीके से काम करती है।

सिर के संक्रमण को रोकता है:

अगर स्कैल्प की त्वचा पर किसी तरह का इंफेक्शन हो गया है तो इसके लिए भी यह शैंपू डॉक्टर आपको सजेस्ट कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखिए अगर आपके सिर में संक्रमण है तो Sesa shampoo को खुद से उपयोग न करें, केवल आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें।

बालों को मॉइश्चराइज करता है:

इस शैंपू में मौजूद भृंगराज आंवला बालों को गहराई से मॉइश्चराइज करता है जिससे बाल रोके और बेजान नहीं रहती हमेशा खिले हुए और नमीयुक्त रहते हैं।

सर में खुजली की समस्या खत्म करता है:

इसमें शामिल नीम त्वचा में होने वाली खुजली को कंट्रोल करने का काम करती है यानी अगर आपकी सर की त्वचा में किसी वजह से खुजली रहती है तो यह शैंपू उपयोग करने से खुजली को दूर किया जा सकता है।

बालों को काला करता है:

इसमें आंवला, त्रिफला और मेहंदी को डाला गया है और यह दोनों इनग्रेडिएंट होने के साथ भृंगराज भी इसमें मौजूद है यह सभी सामग्री बालों को काला करने का काम करती हैं और उम्र से पहले उन्हें सफेद नहीं होने देती।

बाल मोटा करने में सहायता करता है:

अगर आप इस शैंपू को नियमित रूप से उपयोग कर रहे हैं तो इस की आयुर्वेदिक सामग्री औषधि की तरह काम करती है जिससे बाल धीरे-धीरे मजबूत हो जाते हैं उनका झड़ना कम हो जाता है और बाल मोटे होने लगते हैं।

स्कैल्प को नुकसान से बचाता है:

इस शैंपू में मौजूद अच्छाइयां आपके स्कैल्प को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में असरदार होती हैं तो यदि आप इसे अपने डॉक्टर की तरह पर उपयोग करेंगे तो आप काफी अच्छे रिजल्ट मिलेंगे और की त्वचा हमेशा स्वस्थ बनी रहेगी।

पोषण प्रदान करता है:

Sesa shampoo शुद्ध पोषण के साथ बालों और खोपड़ी को साफ करने में मदद करता है क्योंकि इसमें शामिल की गई सामग्री स्कैल्प को नेचुरल तरीके से पोषण देती है।

बालों की बनावट में सुधार:

यह शैंपू बालों की बनावट में सुधार भी कर सकता है क्योंकि इसमें शामिल की गई कई सामग्री ऐसी है जो बालों को चिकन और चमकदार बनती है तथा उन्हें ड्राई होने से रोकते हैं और इन सभी के कारण बालों की बनावट में सुधार होने लगता है।

इन्हें पढ़ें:

Trichup Shampoo के केवल फायदे ही नहीं होते नुकसान भी जरूर जान लें

Satritha Shampoo बालों के लिए अच्छा है या बुरा (फ़ायदे, नुकसान, प्रकार, उपयोग) + मेरा अनुभव

ayur shampoo ke fayde aur nuksan (किफायती और सस्ता शैम्पू)

सेसा शैंपू इस्तेमाल कैसे करें – Sesa Shampoo How To Use In Hindi

यह शैंपू उपयोग करने के लिए आपको कुछ अलग से करने की आवश्यकता नहीं है ना ही इसे उपयोग करने का तरीका नया है, जैसे आप कोई भी शैंपू उपयोग करते हैं उसी तरह से इसे इस्तेमाल करना है चलिए इसके कुछ नियमों पर नजर डाल लेते हैं:

यह शैंपू उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बालों में तेल लगाना है अगर आपके बाल में तेल नहीं है तो शैंपू ना करें।

तो जब भी आपको शैंपू करना है उससे पहले बालों में अच्छे से तेल लगाकर मसाज कर लें, फिर 1 घंटे से 2 घंटे तक तेल को बालों लगा रहने दें।

उसके बाद आपको शैंपू करना है दरअसल बिना बालों में तेल लगाए शैंपू करने से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए कभी भी किसी भी तरह का शैंपू बालों में यूज़ करने से पहले ऑयलिंग जरूर करें।

शैंपू करने का तरीका:

सबसे पहले अपने बालों को आगे की और नीचे गिराएं और आप अपनी कमर को नीचे झुका लें, इस तरह से बालों को धोने से स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन तेज हो जाता है और बालों से जुड़ी समस्याएं कम हो जाती हैं।

फिर अपने बालों पर अच्छे से पानी डालें हल्का गुनगुना पानी उपयोग करेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा, नहीं तो आप नॉर्मल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों को पानी से बहुत अच्छी तरह से धो लें ताकि तेल बालों से काफी हद तक निकल जाए।

फिर उसके बाद शैंपू को डायरेक्ट बालों में लगाने के बजाए एक बर्तन में पानी लेकर शैंपू को घोल लें। और फिर उसे अपने बालों में डालकर मसाज करें।

ऐसा करने से शैंपू कम उपयोग होता है और बालों में अच्छी तरह से झाग बन जाते हैं जिससे आपका सर अच्छे से साफ हो जाए। उसके बाद नार्मल पानी से अपने बालों को अच्छे से धो ले।

लास्ट में बालों में कंडीशनर लगाना ना भूलें, कंडीशनर बालों की एक जरूरत होती है तो कोई भी अच्छी कंपनी का कंडीशनर जरूर उपयोग करें।

सेसा शैंपू के नुकसान – Sesa Shampoo Side Effects In Hindi

Sesa shampoo का उपयोग करने से ज्यादातर किसी भी तरह के नुकसान होने की संभावना नहीं होती, लेकिन अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में उपयोग करेंगे तो निम्नलिखित दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं:

• स्कैल्प में सूजन।

• बालों का झड़ना बढ़ सकता है।

• त्वचा का लाल होना।

• बालों की समस्याओं का बढ़ना।

अगर आप शैंपू को सावधानीपूर्वक डॉक्टर की सलाह पर उपयोग करेंगे तो आपको इसके किसी भी तरह के साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलेंगे। इसीलिए Sesa shampoo का इस्तेमाल चिकित्सक की परामर्श पर ही करें।

इस शैंपू का इस्तेमाल किसे करना चाहिए और किस नहीं?

यह एक आयुर्वेदिक शैंपू है तो इसका इस्तेमाल अधिकतर लोग अपने बालों की देखभाल के लिए कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत होगी। क्योंकि हर किसी की स्वास्थ्य स्थिति अलग होती है तो आपके लिए कौन सा प्रोडक्ट सही रहेगा। इसकी जानकारी आयुर्वेदिक चिकित्सा ज्यादा अच्छी तरह से बता पाएंगे।

इसके अलावा 20 साल से कम उम्र के लोगों को यह शैंपू उपयोग करने से मना किया जाता है और 20 साल से अधिक उम्र के सभी लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सुरक्षा संबंधी जानकारी:

  • इस शैंपू का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों के संपर्क में न जाए।
  • उपयोग से पहले इसके लेबल को ध्यान से पढ़ ले।
  • 20 साल से कम उम्र के लोगों को यह शैंपू उपयोग करने के लिए मना किया जाता है।
  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • यह शैंपू सूरज की रोशनी से दूर सूखी और ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें।
  • यह केवल बाहरी उपयोग के लिए है।
  • अगर आपको इसका इस्तेमाल करने से किसी भी तरह का नुकसान दिखता है तो डॉक्टर से बात करें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply