Vatika shampoo review (फायदे नुकसान और इस्तेमाल का सही तरीका)

डाबर वाटिका हेयर ऑयल बहुत ज्यादा पसंद किया जाने वाला शैंपू है यह बालों को अच्छे परिणाम देने के साथ बहुत ज्यादा मात्रा मात्रा में बाजार में बिकने वाला हेयर शैंपू भी है पिछले साल मैंने इस शैंपू का इस्तेमाल करना शुरू किया था अब यह मेरा पसंदीदा शैंपू है मैं इसे अपने बालों में नियमित रूप से इस्तेमाल करती हूं और यह मेरे बालों को हेल्दी और मजबूत बनाता है।

Table of Contents

वाटिका शैंपू के साथ मेरा अनुभव (Vatika shampoo review)

vatica shampoo review
vatica shampoo review

पिछले साल मैंने वाटिका शैंपू को खरीदा और इस्तेमाल करना शुरू किया लेकिन शुरू के 1 महीने vatika shampoo लगातार करने पर भी मुझे बालों में कोई खास सुधार नहीं मिला।

पर क्योंकि मैंने 500 ml की बोतल ऑनलाइन मंगाई थी तो पूरी बोतल इस्तेमाल करनी पड़ी क्योंकि भले ही मुझे एक महीने में इसके अच्छे रिजल्ट नहीं मिलें, पर बुरे रिजल्ट भी नहीं थे।

इसलिए मैंने इसे इस्तेमाल करना जारी रखा और अगले महीने से इस शैंपू ने मेरे बालों पर काम करना शुरू कर दिया, पहले तो विश्वास नहीं हुआ दूसरे महीने में मेरे बालों का झड़ना कम होने लगा तथा बालों में मजबूती आने लगी।

हां लेकिन तब मुझे यह तसल्ली हो गई कि यह शैंपू मेरे बालों पर कम कर रहा है और इसके इस्तेमाल से बालों में सुधार आ रहा है फिर मैंने इसे लगातार इस्तेमाल करना शुरू कर दिया और 3 महीने के बाद मेरे बालों में बहुत अच्छा परिणाम देखने को मिला।

इस शैंपू ने मेरे बालों में झड़ने की दर को रोक दिया बालों को मजबूत बनाया यह बालों को दो मुहें नहीं होने देता और इस शैंपू के इस्तेमाल से मेरे बालों में सिल्की इफेक्ट भी बना रहता है।

तो अगर मैं अपनी बात करूं तो मुझे पर्सनली vatika shampoo बहुत पसंद आया है इसके इस्तेमाल से मेरे बालों में काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिले हैं और अब मैं अपने बालों की केयर के लिए वाटिका शैंपू यूज़ करती हूं।

वाटिका शैंपू की सुगंध

vatika shampoo की खुशबू की बात करें तो इसमें एक तेज गंध है यानी इसकी खुशबू काफी तेज है जो शायद सभी को पसंद नहीं आ सकती, मुझे भी इसकी खुशबू से थोड़ी शिकायत है।

Price

अगर प्राइस के लिहाज से बात करें तो यह एक किफायती प्रोडक्ट है जिसे कोई भी आसानी से खरीद सकता है तथा इसकी एक बोतल आराम से 3 महीने चल जाती है यदि आप 500 या 640 ml की बोतल खरीदते हैं।

Check price on Amazon…

पैकेजिंग

वाटिका शैंपू हरे रंग की बोतल में आता है जो एक अपारदर्शी शीशी होती है यानी इसमें कितना शैंपू है यह नहीं दिखता यह भी मुझे इसकी एक कमी लगती है।

क्योंकि जो इंसान शैंपू को खरीदता है उसे यह नहीं पता होता की बोतल के अंदर कितनी मात्रा में शैंपू है।

इसकी बोतल पर शैंपू के इनग्रेडिएंट, इस्तेमाल करने का तरीका, प्राइस और अन्य जानकारी लिखी होती है।

शैंपू की कंसिस्टेंसी या टेक्सचर

वाटिका शैंपू की कंसिस्टेंसी ना तो ज्यादा पतली होती है और ना ही ज्यादा थिक होती है यह शैंपू एक नॉर्मल थिकनेस वाला शैंपू है तो इसकी कंसिस्टेंसी मेरे हिसाब से अच्छी है यह आसानी से बॉतल से निकल जाता है बोतल को दबाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Clinic Plus Shampoo के फायदे, नुकसान, उपयोग

क्या WOW Skin Science Onion Shampoo बालों के लिए वाकई अच्छा है? जानिए इसकी सच्चाई

vatika शैंपू को काम करने के लिए 1 से 3 महीने का समय क्यों लेता है?

दोस्तों यहां पर एक बात समझने वाली है वह यह है कि जब भी आप किसी भी नए शैंपू या हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो कम से कम 1 महीने का समय बालों को देना चाहिए, एक महीने के बाद ही कोई भी हेयर प्रोडक्ट असर दिखना शुरू करता है ऐसा क्यों होता है?

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जो भी प्रोडक्ट हम अपने बालों की केयर करने के लिए पहले यूज़ कर रहे थे उसकी वजह से हुए नुकसान की वजह से जो बाल डैमेज हो जाते हैं एक महीने में वह बाल कोई भी नया प्रोडक्ट हटा देता है और उसकी जगह नए मजबूत बाल उगाता है।

और इसी प्रक्रिया में 1 महीने का समय लग जाता है यानी नया प्रोडक्ट काम करने के लिए खराब बालों को हटाता है और पोषण प्रदान करके नए अच्छे बाल उगाने में मदद करता है।

उसके बाद वह बालों को पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनता है टूटने से रोकता है सिल्की और कोमल बनता है दो मुंहे बाल होने की समस्या हटाता है साथ ही डैंड्रफ के लिए भी काम करता है।

लेकिन कौन सा शैंपू कि प्रॉब्लम के लिए बनाया गया है इस पर डिपेंड करता है कि आपके बालों को किसी particular shampoo से कौन सा फायदा मिलेगा।

वाटिका शैम्पू की मुख्य सामग्री | Vatika Shampoo Ingredients in Hindi

वाटिका शैम्पू में 7 प्रकार के आयुर्वेदिक तत्वों का इस्तेमाल किया गया हैं जो इस प्रकार हैं।

1) रीठा

2) आंवला

3) हीना

4) बादाम

5) हिबिशस

6)शिकाकाई

7) हीना

Satritha Shampoo बालों के लिए अच्छा है या बुरा (फायदे, नुकसान, प्रकार, उपयोग) + मेरा अनुभव

Schwarzkopf Professional Bonacure Ph4.5 कलर फ्रीज शैम्पू के बारे में मेरा रिव्यू

वाटिका शैंपू के फायदे – Vatika Shampoo Benefits In Hindi

Vatika shampoo का उपयोग करने से आपके बालों को कई लाभ मिल सकते हैं। Vatika हेयर शैम्पू के उपयोग के 10 प्रमुख फायदे यहां दिए गए हैं:

1. बालों को क्लीन करता है:

वाटिका शैम्पू आपके बालों और खोपड़ी से गंदगी, तेल और उत्पाद के बुरे प्रभाव को बेहतर ढंग से हटा देता है, जिससे बाल साफ और तरोताजा हो जाते हैं।

2. pH balance को कंट्रोल करता है:

Vatika Shampoo scalp के pH को सामान्य रूप से नियंत्रित करने और स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से तैयार किया जाता हैं।

3. बालों की बनावट में सुधार:

वाटिका शैम्पू इस्तेमाल करने से बालों की अशुद्धियाँ दूर होकर आपके बाल चिकने और स्वस्थ दिख सकते हैं।

4. बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है:

इस शैंपू में ऐसे तत्व होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं, बालों का टूटना कम करते हैं और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

5. यह बालों को पोषण प्रदान करता है:

वाटिका शैंपू में आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके बालों को पोषण देने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिससे बाल जीवंत और मजबूत दिखते हैं।

6. उलझे हुए बालों को जल्दी सुलझाता है:

वाटिका शैम्पू का प्रयोग करने से आपके बालों को सुलझाने में मदद मिल सकती है, जिससे बालों को गूंथकर रखना या स्टाइल करना आसान हो जाता है।

7. वाटिका शैंपू बालों में चमक बढ़ाता है:

वाटिका शैम्पू का उपयोग करने से आपके बालों में चमक और बढ़ सकती है, जिससे बाल ज्यादा स्वस्थ और आकर्षक दिखते हैं।

8. बालों का झड़ना रोकता है:

यह शैंपू बालों का झड़ना कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है तो इसके नियमित इस्तेमाल से बालों में मजबूती आती है।

9. बालों का रंग बनाए रखता है:

डाबर वाटिका शैंपू रंगे या उपचारित बालों के रंग को सुरक्षित करने में मदद कर सकता है, उन्हें टूटने से बचा सकता हैं।

10. स्कैल्प को आराम देने में सहायक:

आपको स्कैल्प में Vatika Shampoo की मालिश करने से आराम मिलता है और तनाव से राहत मिलती है, जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके बालों को फायदा पहुंचा सकता है।

11. डैंड्रफ से राहत दिलाने में सहायक:

डेंड्रफ बालों में होने वाली एक सामान्य प्रॉब्लम है लेकिन डैंड्रफ होने की वजह से बालों की जड़ों में कमजोरी आ जाती है जिससे बाल ज्यादा टूटते हैं लेकिन वाटिका शैंपू के इस्तेमाल से डेंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है इस शैंपू के इस्तेमाल से स्कैल्प की सारी गंदगी साफ हो जाती है डैंड्रफ का संक्रमण नहीं होता।

12. बालों को मुलायम और सिल्की बनाता है:

शैंपू करने के बाद बालों में रूखापन आ जाता है जिसकी वजह से बोल झाड़ू जैसे दिखते हैं लेकिन वाटिका शैंपू इस्तेमाल करने से ऐसा नहीं होता यह शैंपू बालों में नमी को बनाए रखता है और इससे बाल मुलायम और सिल्की रहते हैं।

कृपया ध्यान दें कि Dabur Vatika Shampoo के विशिष्ट लाभ आपके बालों के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

LOreal Paris Shampoo क्रूरता-मुक्त, शाकाहारी या टिकाऊ है या नहीं इसकी वास्तविकता जानिए

Head and shoulders neem anti dandruff shampoo बालों से डेंड्रफ दूर करने वाला शैंपू नीम की अच्छाइयों के साथ

वाटिका शैंपू के नुकसान – Vatika Shampoo Side Effects In Hindi

हालाँकि vatika shampoo आम तौर पर अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित होता है, लेकिन यदि सही तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है या यदि आपके बाल या खोपड़ी की विशिष्ट स्थितियाँ हैं तो इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यहां vatika health shampoo के उपयोग के 10 संभावित दुष्प्रभाव दिए गए हैं

1. ज्यादा इस्तेमाल से सूखापन आ सकता है:

बहुत बार vatika shampoo बालों में इस्तेमाल करना या कठोर शैम्पू का उपयोग करने से आपके बालों और खोपड़ी से प्राकृतिक तेल निकल सकता है, जिससे बालों में ड्राइनेस और फ्रिज़ीपन हो सकता है।

2. बालों को नुकसान:

Vatika shampoo का अत्यधिक उपयोग, विशेष रूप से यदि इसके अलावा सल्फेट वाले शैम्पू यूज़ करें तो, बालों को कमजोर कर सकते हैं और उनके टूटने और दोमुंहे होने का खतरा बढ़ा सकता हैं।

3. स्कैल्प में जलन:

Vatika Hair Shampoo में ऐसे तत्व हो सकते हैं जो स्कैल्प में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे खुजली, लालिमा या सूजन हो सकती है। इसलिए इंग्रीडिएंट्स की जांच कर लें।

4. एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं:

कुछ व्यक्तियों को वाटिका शैंपू में मौजूद तत्वों की वजह से एलर्जी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर चकत्ते, पित्ती या अन्य एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।

5. अतिरिक्त तेल बाहर आना :

विरोधाभासी रूप से, इस शैंपू का ज्यादा उपयोग करने से सिर की त्वचा शुष्कता की भरपाई के लिए अधिक तेल का उत्पादन कर सकती है, जिससे समय के साथ बाल अधिक चिपचिपे हो सकते हैं।

6. रंग फीका पड़ना:

यह शैंपू अधिक मात्रा में उपयोग करने से बालों में रंग से फीका पड़ सकता है।

7. बाल पतले करना:

vatika shampoo में आक्रामक सामग्री हो सकती है जिससे आपके बालों में समस्या हो जाए यानि जिससे आपको एलर्जी हो तो ऐसे में यह शैंपू बालों को पतला कर सकता हैं, खासकर उन व्यक्तियों में जिनके बाल पहले से ही पतले या नाजुक हैं।

8. बालों का झड़ना:

शुरू के 1 महीने जब आप vatika shampoo का इस्तेमाल करते हैं तो यह बालों को टूटने का कारण बन सकता है ऐसा अक्सर देखा गया है लेकिन कुछ समय बाद यह अपना सर दिखता है और बालों को मजबूत बनाता है।

9. ग़लत तरीके से शैंपू करना:

अनुचित तरीके से धोने या बहुत अधिक यह शैम्पू का उपयोग करने से आपके स्कैल्प और बालों पर उत्पाद जमा हो सकता है, जिससे वे सुस्त और बेजान दिखने लगते हैं।

10. बुरे प्रभाव:

आपके बालों के प्रकार या विशिष्ट बालों की स्थिति के लिए यदि वाटिका प्रकार के शैम्पू का साबित हो तो आपके बालों पर बुरे प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कि सपाटपन या अत्यधिक घनत्व।

वाटिका शैंपू इस्तेमाल कैसे करें? – Vatika shampoo how to use in hindi

वाटिका शैंपू का इस्तेमाल करने का तरीका यह है –

बालों को धोने का सही तरीका है कि अपनी गर्दन आगे की तरफ झुककर बालों को नीचे गिराकर शैंपू करना शुरू करें।

वाटिका शैंपू करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को गीला कर लें।

जब आप अपने बालों को गीला कर लें उसके बाद एक बर्तन में लगभग 300 ग्राम पानी लें अब पानी में इतनी क्वांटिटी में शैंपू डालें जितना आपके बालों के लिए उचित रहेगा।

फिर आपको पानी में शैंपू का घोल बना लेना है और इस घोल से अपने बालों को शैंपू करना है ऐसा करने से झाग ज्यादा बनते हैं और बाल सफाई से धुलते हैं।

बालों में शैंपू का गोल डालने के बाद हल्के हाथों से मसाज करेंगे मसाज करने के लिए नाखूनों का उपयोग करने से बच्चे दो से तीन मिनट मसाज करने के बाद पानी से बालों को धो लें।

उसके बाद कंडीशनर करें ताकि बाल सिल्की और मुलायम बने रहे इस तरह हफ्ते में दो बार शैंपू का उपयोग करके आप अपने बालों को हेल्दी रख सकते हैं।

डाबर वाटिका शैम्पू का प्राइस – Vatika Shampoo Price in Hindi

जैसा कि हमने ऊपर भी इस बारे में बात की थी जहां हमने आपको बताया है कि डाबर वाटिका शैंपू काफी किफायती दामों पर उपलब्ध है कीमत में यह बहुत कम दाम में आता हो जाता है 640 ml का vatika shampoo आपको ₹300 के लगभग आसानी से मिल जाएगा।

अगर बात करें कि आप इस शैंपू को कहां से खरीद सकते हैं तो यह शैंपू आसानी से उपलब्ध है आप इसे अपने नजदीकी बाजार में से किसी भी कॉस्मेटिक शॉप या मेडिसिन की शॉप से भी खरीद सकते हैं इसके अलावा आप इसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन साइट से भी घर पर मंगा सकते हैं।

अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो Amazon पर प्राइस चेक कर सकते हैं।

FAQS – (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

वाटिका शैंपू से बाल बढ़ते हैं क्या?

वाटिका शैंपू बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है जड़ों को मजबूत बनाता है जिससे बाल बढ़ते हैं।

डाबर वाटिका हैल्थी शैम्पू का उपयोग हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए?

वाटिका शैंपू का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार किया जा सकता है इससे ज्यादा बार इसका इस्तेमाल करने से बाल खराब हो सकते हैं तो ध्यान रखें इस शैंपू को हफ्ते में सिर्फ दो बार यूज़ करें।

क्या इसके इस्तेमाल से बाल रूखे हो जाते हैं?

वाटिका शैंपू बालों को ड्राई नहीं करता यदि आप इसी हफ्ते में केवल दो बार इस्तेमाल करते हैं तो यह बालों को सिल्की बनाता है।

आप वाटिका शैंपू करने के बाद आपके बाल रुखे नहीं होते, लेकिन बालों को रश्मि जैसे बनाए रखने के लिए शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर करें कंडीशनर करना बालों की जरूरत होती है और कंडीशनर बालों को हेल्दी भी बनता है।

क्या वाटिका शैंपू में केमिकल होते हैं?

वाटिका शैंपू पैराबेन और केमिकल फ्री होता है इसमें आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां मौजूद होती हैं यह बालों को सुरक्षित तरीके से हेल्दी बनाता है।

वाटिका शैंपू से बाल कैसे धोएं?

वाटिका शैंपू से बाल धोने के लिए पहले बालों को आगे की तरफ नीचे गिराएं उसके बाद बालों को गीला करके शैंपू बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करके पानी से अच्छी तरह बालों को धो लें।

डाबर वाटिका हैल्थी शैम्पू के क्या फायदे है?

डाबर वाटिका शैंपू बालों को चमक प्रदान करता है बालों का टूटना कम कर देता है दो मुंहे बालों की समस्या हटाने के साथ डेंड्रफ की समस्या को भी कम करता है।

क्या डाबर वाटिका हैल्थी शैम्पू डैंड्रफ के लिए उपयोगी है?

हां वाटिका शैंपू डैंड्रफ की समस्या हटाने के लिए भी मदद करता है इसका उपयोग करने से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ दूर होने लगता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply