Head and shoulders neem anti dandruff shampoo – बालों से डेंड्रफ दूर करने वाला शैंपू नीम की अच्छाइयों के साथ

Head and shoulders neem anti dandruff shampoo 100% तक dandruff को कम करता है और स्कैल्प को खुजली से राहत देता है। यह शैंपू प्रभावी रूप से धीरे-धीरे खोपड़ी को साफ करता है, खुश्की के गुच्छे या परत और अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाता है।

यह एंटी-डैंड्रफ शैम्पू भी एक अद्वितीय शाइन टॉनिक से समृद्ध है जो आपके बालों को शानदार चमक देता है। और अच्छी बात यह है कि यह नीम शैंपू आपके बालों को सुखाता नहीं है, बल्कि यह उन्हें जड़ से सिरे तक पोषण देता है।

Head and shoulders neem anti dandruff shampoo का उद्देश्य क्या है?

Head and shoulders neem anti dandruff shampoo
Head and shoulders neem anti dandruff shampoo

यह शैंपू डैंड्रफ को साफ करने में बहुत प्रभावी है साथ ही डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में हो रही खुजली और डैंड्रफ के गुच्छे व पपड़ी को भी खत्म करने में बहुत मदद करता है।

Head and shoulders neem anti dandruff shampoo का शैंपू अच्छा है?

यदि आप नीम हेड एंड शोल्डर एंटी डैंड्रफ शैंपू फॉर हेयर फॉल का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो यह सुरक्षित और बेहतरीन फायदे देने में बहुत लाभकारी है।

आप इसके पहले यूज़ से ही इसका असर देख सकते हैं यदि आपके स्कैल्प में खुश्की या डैंड्रफ की प्रॉब्लम रहती है तो आप इसे जरूर आजमा कर देखें एक ही वोश में यह अच्छा परिणाम दिखा देता है।

Head and shoulders neem anti dandruff shampoo की सामग्री –

पानी, सोडियम लॉरिल सल्फेट, सोडियम लॉरेथ सल्फेट, ग्लाइकोल डिस्टिरेट, जिंक कार्बोनेट, सोडियम क्लोराइड, सोडियम ज़ाइलेनसल्फ़ोनेट, कोकामिडोप्रोपिल बीटेन, डायमेथिकोन, सुगंध, सोडियम बेंजोएट, ग्वार हाइड्रॉक्सीप्रोपिलट्रिमोनियम क्लोराइड, मैग्नीशियम कार्बोनेट हाइड्रॉक्साइड, मिथाइलक्लोरोआइसोथियाज़ोलिनोन, मिथाइलिसोथियाज़ोलिनोन, ब्लू …

>>> Satritha Shampoo बालों के लिए अच्छा है या बुरा (फायदे, नुकसान, प्रकार, उपयोग) + मेरा अनुभव

हेड एंड शोल्डर्स नीम शैम्पू के फायदे –

1. डैंड्रफ को खत्म करें।

इसमें नीम की अच्छाइयां मिली है तो यह आपको नोर्मल वाले हेड एंड शोल्डर शैंपू से ज्यादा इफेक्टिव परिणाम प्रदान करता है यह नया शैंपू 100% डैंड्रफ को खत्म करने में प्रभावी काम करता है।

बालों में डैंड्रफ होने की समस्या आमतौर पर सर्दियों में देखी जाती है इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि सर्दियों में पानी कम पीने की वजह से रूखापन होना और वैक्स या जेल बालों में लगाना।

डेंड्रफ की समस्या बहुत होने की वजह से स्कैल्प में खुजली जलन और इरिटेशन हो जाती है डैंड्रफ कपड़ों पर भी गिरने लगती हैं क्योंकि सर्दियों में लोग डार्क कलर ज्यादा पहनते हैं तो ऐसे में वाइट कलर की डैंड्रफ कपड़ों पर साफ दिखाई देती है।

जो थोड़ी शर्मिंदगी वाली बात लगती है आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हेड एंड शोल्डर शैंपू आपका साथ देगा और यह आपको नॉर्मल वाले हेड एंड शोल्डर शैंपू से ज्यादा जल्दी असर दिखाता है।

2. पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयोगी।

इस shampoo को महिला व पुरुष दोनों ही उपयोग कर सकते हैं यह दोनों के बालों के लिए उपयुक्त होता है।

3. इसकी खुशबू अच्छी है।

इस एंटी डैंड्रफ शैंपू की खुशबू पसंद आने वाली है संवेदनशील नहीं होती, इसकी सुगंध काफी लुभावनी लगती है इसे इस्तेमाल करने पर आपको इससे कोई भी दिक्कत नहीं होती।

4. सभी टाइप के बालों के लिए अच्छा है।

हेयर एंड शोल्डर सभी तरह के बालों के लिए सूटेबल है इसे किसी भी टाइप के हेयर को साफ व स्वस्थ रखने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

5. छोटे पाउच में भी उपलब्ध

यह Shampoo आपको पाउच में भी मिल जाता है जिससे आप इसका बड़ा पैक उपयोग करने से पहले पाउच को ट्राई कर सकते हैं उसका असर देख सकते हैं।

6. बालों को मैनेज करने योग्य बनाएं।

शैंपू बालों में डैंड्रफ हटाने के साथ ही बालों को स्वस्थ और सुंदर भी बनाता है जिससे आपके बाल सिल्की बनते हैं।

इस तरह बालों को मैनेज करना बहुत आसान हो जाता है आप बालों में कंघी आसानी से कर पाते हैं तथा बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

7. स्कैल्प और बालों को पोषण दें।

यह शैंपू बालों को पोषण प्रदान करता है और सिल्की व मजबूत बनाता है जिससे बालों में टूटने की दर कम हो जाती है और बाल मजबूत बनते हैं।

8. यह संक्रमण से बचाता है।

नीम के शानदार गुणों से समृद्ध यह shampoo बालों व स्कैल्प को संक्रमण से सुरक्षा देता है।

9. बालों का झड़ना कम करें।

यह शैंपू केवल एंटी डैंड्रफ ही नहीं बल्कि एंटी हैरफॉल भी है जो आपके बालों के टूटने की समस्या को दूर करता है बालों में मजबूती प्रदान करता है और कमजोर बालों को हटाकर नए बाल उगाता है।

10. बालों को चमक प्रदान करता है।

हेड एंड शोल्डर शैंपू के प्रयोग से बाल चमकदार बनते हैं यह बालों को सिल्की और सुंदर दिखाने में मदद करता है।

11. बालों की देखभाल करता है।

यह वास्तविक रूप से आपके बालों की देखभाल करने में असरदार है और आपको बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को हल करने में मदद करता है।

12. बालों को नमी प्रदान करता है।

यह शैंपू बालों को रुखा नहीं करता यानी Head and shoulders neem anti dandruff shampoo के उपयोग से आपके बाल बेजान और सूखे नहीं लगते बल्कि नमी युक्त व मॉइश्चराइज बने रहते हैं।

>>> क्या WOW Skin Science Onion Shampoo बालों के लिए वाकई अच्छा है? जानिए इसकी सच्चाई

हेड एंड शोल्डर शैंपू के नुकसान –

अगर आप इस शैंपू को ज्यादा मात्रा में उपयोग करते हैं तो आपको कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं जैसे बालों में टूटने की समस्या बढ़ाना, दो मुहें बाल, एलर्जी इत्यादि।

इसलिए ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी प्रोडक्ट से यदि आप फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो उसे हमेशा सीमित मात्रा में डॉक्टर के बताएं अनुसार या लेबल पर लिखे निर्देशों की मात्रा के अनुसार ही उपयोग करें।

इस शैंपू को यदि आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको हेड एंड शोल्डर कंडीशनर उपयोग करना आवश्यक हो जाता है तभी आपको इसके ज्यादा अच्छे रिजल्ट मिलते हैं।

हैंड एंड शोल्डर शैंपू का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

Head and shoulders neem anti dandruff shampoo
Head and shoulders neem anti dandruff shampoo

हेड एंड शोल्डर नीम एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल अपने चिकित्सक के बताए निर्देशानुसार करें जो इसे सप्ताह में दो से तीन बार उपयोग करने की सलाह देते हैं।

इस neem anti dandruff shampoo का इस्तेमाल करने के लिए इन स्टेप्स को समझें –

1. इस शैंपू को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को गीला कर लें।

2. अब शैंपू को डायरेक्ट इस्तेमाल करने के बजाय एक मग में 300 ml पानी लें और उसमें शैंपू को घोल लें।

3. फिर शैंपू के इस घोल को अपने बालों पर डालें और 1-2 मिनट के लिए मसाज करें।

4. उसके बाद पानी से बालों को धो लें इस तरह से आप इसका इस्तेमाल करके अपने बालों को स्वस्थ और हल्दी रख सकते हैं।

इस shampoo के ज्यादा अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इसका हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करना चाहिए।

Head & Shoulders Neem Anti Dandruff Shampoo Review –

नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है अगर हम नीम के पत्तों को रोजाना चबाएं, तो त्वचा पर कील मुंहासे नहीं रहते बालों पर इसका पैक करने से बाल स्वस्थ, डैंड्रफ फ्री और संक्रमण मुक्त रहते हैं।

लेकिन नेचुरल तरीके से नीम के पत्तों का उपयोग करना थोड़ा आलस भरा लगता है और इसमें वक्त भी देना पड़ता है तो कैसा रहेगा यदि हमें नीम की अच्छाइयां एक ऐसे प्रोडक्ट में मिल जाए जिसको उपयोग करना आसान और इस्तेमाल के लिए कम समय देना पड़े।

यह shampoo आपके लिए एक अच्छा साधन है जो बिना झंझट कि आपके बालों को डैंड्रफ फ्री और अन्य समस्याओं से सुरक्षा देने में मदद करता है।

मैंने इस नीम शैंपू को पिछले 4 महीने से उपयोग किया है और मेरे बालों की अधिकांश प्रॉब्लम दूर हो गई हैं।

इसके उपयोग के बाद मेरे सिर में अब डैंड्रफ नहीं है ना ही मुझे त्वचा में खुजली की समस्या होती है।

वास्तव में इस शैंपू ने मुझे काफी अच्छा रिजल्ट दिखाया है क्योंकि मुझे बालों में डैंड्रफ की समस्या थी जिससे मैं परेशान थी मुझे कोई सटीक इलाज चाहिए था जो सच में डैंड्रफ को खत्म कर सके।

और हेड एंड शोल्डर शैंपू ने मेरी इस समस्या को खत्म करने में बहुत मदद की है इसके इस्तेमाल से दूसरे हफ्ते में ही मेरे बालों में रूसी खत्म हो गई।

जब मैं सलून जाती थी तो सलून में मेरे डैंड्रफ को देखकर वह मुझे महंगे महंगे शैंपू रिकामेंट करते थे जिन्हें खरीदना मेरे लिए थोड़ा मुश्किल होता था मुझे ऐसा शैंपू चाहिए था जो मेरे बजट में फिट हो और परिणाम भी अच्छे दिखाए।

तो हां Head and shoulders neem anti dandruff shampoo मेरे बजट में भी है और इसके रिजल्ट काफी अच्छे हैं इसने मुझे डैंड्रफ हटाने के साथ बालों को सिल्की बनाने मजबूत करने और खुजली को खत्म करने में भी हेल्प की है।

बनावट और रंग:

शैंपू का रंग हरा होता है जो यह स्पष्ट करने के लिए होता है इसमें नीम मिलाया गया है ताकि यह नेचुरल नीम शैंपू लगे।

जब मैंने इसे पहली बार यूज किया और देख आज का रंग हरा है तो मुझे काफी अचंभित लगा क्योंकि मैंने पहली बार किसी शैंपू में हरा रंग देखा जो वास्तविक रूप से मुझे अच्छा लगता है।

इस शैंपू की बनावट बहुत ज्यादा थिक नहीं है यह एक तरल फॉर्म में आने वाला नीम शैंपू है।

भारत में कीमत: 180 मिली के लिए 195 रुपये

भारत में ऑनलाइन कहां से खरीदें: Amazon

क्या आपने हेड एंड शोल्डर नीम शैम्पू आजमाया है? अपना अनुभव हमारे साथ साझा करें।

अन्य सवाल –

Q. Head and shoulders neem anti dandruff shampoo का इस्तेमाल कितनी बार करना चाहिए?

इस एंटी डैंड्रफ शैंपू से अच्छी फायदे प्राप्त करने के लिए इसे एक हफ्ते में केवल दो से तीन बार यूज़ करने की सलाह दी जाती है इसे रोजाना उपयोग ना करें।

Q. Head & shoulder shampoo किस रंग का होता है?

हेड एंड शोल्डर शैंपू कई तरह के रंगों में उपलब्ध है जैसे कि सफेद, नीला, हल्का हरा और आड़ू।

और भी कहीं अलग फ्लेवर्स और रंगों में यह शैंपू आता है जैसे की इस पोस्ट में हम हेड एंड शोल्डर नीम फ्लेवर शैंपू के बारे में बात कर रहे हैं।

Q. हेड एंड शोल्डर को बालों में कब तक छोड़ना चाहिए?

हेड एंड शोल्डर शैंपू को बालों में लगाने के बाद शैंपू को अपने बालों में केवल 2 मिनट के लिए लगाकर छोड़ सकते हैं उससे ज्यादा इसे आप अपने बालों में बिल्कुल न छोड़ें।

Q. Head and shoulder shampoo बालों के लिए ठीक है?

हां यह शैंपू आपके बालों के लिए सही है मैं यह कह सकती हूं क्योंकि मैंने इसे खुद इस्तेमाल किया है।

Q. Head and shoulders neem anti dandruff shampoo आपकी खोपड़ी के लिए खराब हैं?

नहीं, यह शैंपू वास्तविक रूप से काम करता है आपके बालों को स्वस्थ बनाता है ज्यादातर लोग जो हेयर एंड शोल्डर उपयोग करते हैं इस शैंपू की सिफारिश करते हैं क्योंकि यह उनके लिए सच में अच्छा काम करता है।

Q. Head and shoulder को काम करने में कितना समय लगता है?

जब आप head abd shoulder shampoo का उपयोग करना शुरू करते हैं तो आपको 1 wash में ही असर दिख जाता है लेकिन ज्यादा अच्छा परिणाम मिलने में दो से 3 हफ्ते का समय लगता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply