Chik shampoo बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है या बुरा? (क्या है सच्चाई?)

CHIK शैम्पू यह एक एंटी डैंड्रफ शैम्पू है जिसमें नीम और नीबू के अर्क के साथ मेथी और प्रोटीन का अच्छा गुण भी शामिल है। यह एक पुराना ब्रांड है जो काफी प्रसिद्ध है।

Chik shampoo review
Chik shampoo

इस शैम्पू में सफेद पपड़ी या डेंड्रफ और सिर की खुजली को कम करने के गुण होते हैं जिससे आपको ताजगी का एहसास होता है यह न केवल रूसी से लड़ने में मदद करता है बल्कि बालों का झड़ना कम करके आपके बालों को मजबूत भीगं बनाता है।

CHIK Shampoo की ब्रांड के बारे में:

केविनकेयर की कहानी यह ब्रांड क्लीनिक प्लस शैंपू बनाती है यह 1983 में बनाई गई ब्रांड है, इसी साल 1983 में इन्होंने पहली बार CHIK इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की थी। इन्होंने शुरुआत में एक उत्पाद, चिक शैम्पू के साथ बाजार में प्रवेश कराया। इसकी Marketing उस समय अनसुनी चीज़, पाउचों में की जाती थी।

आज, CHIK शैम्पू ने प्रतिष्ठित नाम हासिल कर लिया है और एक बड़ी ब्रांड का दर्जा अर्जित किया है। कैविंकेयर के ब्रांड डेक में अब एफएमसीजी श्रेणी में 13 ब्रांड और दो salon series हैं।

Kevincare इसके संस्थापक और अध्यक्ष श्री सी.के.रंगनाथन के दृष्टिकोण और मार्गदर्शन से चलाया जाता है, जिन्होंने सभी आर्थिक पृष्ठभूमि के लोगों के लिए आवश्यक उत्पाद उपलब्ध कराने के अपने पिता के सपने को पूरा किया।

इन्होंने पाउच में उत्पादों का सफलतापूर्वक विपणन (Marketing) किया, जिससे अंततः इन्हें पिरामिड के निचले भाग में भाग्य का लाभ उठाने में मदद मिली।

इसने दुनिया को केविनकेयर के नवाचारों के बारे में जागरूक किया। innovation की आवश्यकता इनकी मूल मान्यताओं में से एक है और इसे हर प्रयास के साथ व्यवहार में लाया जाता है। चाहे वह अनुसंधान और विकास हो, manufacturing हो या Marketinge.

Vatika shampoo review (फायदे नुकसान और इस्तेमाल का सही तरीका)

Chik shampoo के users का अनुभव (Review)

यहां हम आपको दो अलग-अलग व्यक्ति के अनुभव बता रहे हैं एक का अनुभव सकारात्मक है तो दूसरे का नकारात्मक यानी यह शैंपू किसी के लिए अच्छा हो सकता है तो किसी के लिए बुरा भी साबित हो सकता है।

सकारातमक रिव्यू – CHIK Shampoo positive review

नमस्ते, मैं प्यार के रिश्ते में अपना अनुभव साझा करना चाहती थी। मैं लगभग 10 साल से इस प्यार का उपयोग कर रही हूं। यह बहुत अच्छा शैंपू है, मेरे लिए कोई अन्य शैंपू Chik shampoo की जगह नहीं ले सकता। इसने मेरे बालों को सच में रेशमी बना दिया और अब मेरे बाल और भी आकर्षक दिखते हैं। मैंने यहां तक ​​कि हिमालय, डीवी, लोरियल को भी इस्तेमाल किया है लेकिन इतना फायदा नहीं मिला फिर से मैंने चिक शैंपू ही चुना, मुझे विश्वास है कि यह बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे जादुई उत्पाद में से एक है। मैंने लोरियल को भी आजमाया है क्योंकि उसके के कारण मेरे बालों का लुक खराब हो गया था, इसलिए आखिरकार मैं अपने प्रोडक्ट ‘चिक हेयर’ शैंपू पर वापस आ गई हूं, अब बाल नहीं झड़ते और मेरे बाल मजबूत और बहुत रेशमी हो जाते हैं मेरे बाल थोड़े पुराने सोने के रंग जैसे हैं यानी मेरे बालो का रंग सुनहरा है। और चिक शैंपू से बालों की चमक बढ़ जाती है यह एक अच्छा प्रोडक्ट है और महंगा नहीं है। बहुत विश्वसनीय और खरीदने के लायक है।

Check price – Chik हेयरफ़ॉल प्रिवेंट एग शैंपू, 340 ml

नकारातक रिव्यू – CHIK Shampoo negative review

पिछले 3 साल से मुझे डैंड्रफ की समस्या है इसलिए मैं कई शैम्पू आज़माती हूं लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में मेरा अनुभव बहुत बुरा रहा। क्योंकि मैंने check anti dandruff shampoo का इस्तेमाल किया। यह बालों के लिए बहुत हानिकारक है, इस्तेमाल किए गए चिक शैम्पू के बाद मेरे बाल अधिक dry हो जाते हैं और आसानी से टूटकर गिरते हैं। चिक शैम्पू के उपयोग के बाद मेरे बालों के झड़ने का प्रतिशत बढ़ रहा है और रूसी भी बहुत अधिक है। चिक शैम्पू की कीमत कम है और चिक शैम्पू की गुणवत्ता भी उतनी ही कम है। यह एक खराब प्रोडक्ट है।

इसलिए मेरी सलाह है कि आप इस चिक शैम्पू का प्रयोग न करें, इससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है।

तो दोस्तों हमने आपको दो अलग-अलग यूजर्स के रिव्यू यहां बताए हैं दोनों का अनुभव अलग है दोनों ने इस शैंपू को इस्तेमाल किया है।

Chick Shampoo के साथ आपका अनुभव कैसा होगा यह आपके बालों पर निर्भर करता है हो सकता है यह शैंपू आपको सूट आ जाए और आपके बालों के लिए फायदेमंद रहे, इसका उल्टा भी हो सकता है शायद यह आपके बालों पर सूट ना आए और आपके बालों को खराब कर दे या नुकसान पहुंचा दे।

तो अगर आप confuse हैं कि आपके लिए चिक शैंपू सही है या गलत ऐसे में आपको एक डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए डॉक्टर से पूछे कि Chik Shampoo आपको यूज़ करना चाहिए या नहीं, चिकित्सक अनुसार यदि आप इस शैंपू को इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

अगर आप शुरुआत में Chik Shampoo इस्तेमाल कर रहे हैं तो हमारा सुझाव होगा कि पाउच का इस्तेमाल करें, शुरुआत में ही बोतल नहीं खरीदनी चाहिए। कम से कम 1 महीने तक शैंपू के पाउच यूज़ करके इसका रिजल्ट देखें उसके बाद सुनिश्चित करें, कि यह आपके लिए कितना अच्छा प्रभाव देता है या इसका उपयोग करने से आपको नुकसान हो रहा है।

चिक शैंपू के फायदे – Chik shampoo benefits in hindi

चिक शैंपू के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं –

बालों को मजबूत बनाता है।

चिक शैंपू बालों को मजबूती प्रदान करता है यदि आप इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करते हैं तो यह बालों को झड़ने से रोकता है और स्ट्रांग बनता है।

डेंड्रफ की समस्या हटाता है।

यदि आपके बालों में डेंड्रफ की समस्या है और आपको इस प्रोबलम से छुटकारा चाहिए ऐसे में चिक शैंपू आपकी मदद कर सकता है क्योंकि यह डैंड्रफ को हटाने में काफी असरदार है।

बालों को सिल्की बनता है।

यह बालों में नमी बनाए रखता है जिसकी वजह से बोल रुखे नहीं पड़ते, कोमल बने रहते हैं जिससे आपके बाल सिल्की और स्मूथ दिखते हैं।

दो मुंहे बालों की समस्या पर काम करता है।

कुछ लोगों को दो मुंहे बाल होने की समस्या का सामना करना पड़ता है दो मुंहे बाल होने की वजह से बाल बढ़ने रुक जाते हैं लेकिन यह शैंपू बालों को 2 मुहें नहीं बनाता और यदि आपके दो मुंहे बाल हैं तो उन्हें भी ठीक करता है।

बालों में जान लेकर आता है।

कुछ लोगों के बाल बेजान रुखे और दिखने में खराब लगते हैं उनके लिए Chik shampoo एक अच्छा समाधान हो सकता है क्योंकि यह बालों को पोषण प्रदान करके आकर्षक बनाता है।

बालों को खूबसूरत बनाता है।

चिक शैंपू का इस्तेमाल यदि सही तरह से किया जाए तो कुछ ही दिनों में इसके इस्तेमाल से बोल खूबसूरत बनने लगते हैं क्योंकि यह बालों को टूटने से रोकता है।

बालों के रंग को सुरक्षित रखता है।

कुछ केमिकल युक्त शैंपू ऐसे होते हैं जो बालों के रंग को नुकसान पहुंचाते हैं जिसकी वजह से बालों का रंग फीका पड़ जाता है लेकिन Chick Shampoo के साथ ऐसा नहीं है यह बालों के रंग को खराब नहीं करता बल्कि चमक प्रदान करता है।

हाइड्रेटिंग इफेक्ट देता है।

इस शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों में हाइड्रेटिंग इफेक्ट आता है यह बालों को मॉइश्चराइज बनाए रखने में मदद करता है यह आपके बालों पर सूट आ जाए।

सभी के लिए उपयुक्त है।

चिक शैंपू का इस्तेमाल महिलाएं और पुरुष दोनों कर सकते हैं साथ ही इसे 12 साल से ऊपर के बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। और सभी तरह के बालों पर यह सूटेबल है।

चिक शैंपू के नुकसान – Chik shampoo side effects in hindi

Chik shampoo का असर सभी के बालों के लिए एक जैसा नहीं होता यह किसी के लिए फायदेमंद हो सकता है तो किसी दूसरे के लिए नुकसानदायक भी, इसके फायदे हमने आपको ऊपर बताए हैं अब कुछ संभावित नुकसान पर भी नजर डालते हैं।

यह बालों के टूटने की दर बढ़ा सकता है।

यदि चिक शैंपू आपके बालों पर सूट नहीं आता तो यह बालों के टूटने का कारण बन सकता है जिसकी वजह से बाल तेजी से झड़ सकते हैं।

बालों को ड्राई बन सकता है।

यदि आप इस शैंपू का बहुत ज्यादा मात्रा में उपयोग करते हैं तो यह बालों को रुखे और बेजान दिखा सकता है इसलिए यदि आप Chick Shampoo इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक छोटी क्वांटिटी में ही इसका इस्तेमाल करें।

डैंड्रफ का कारण बन सकता है।

यदि यह आपके बालों के लिए सही उत्पादन नहीं है आपने बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल किया है तो यह बालों में रूसी का कारण बन सकता है डैंड्रफ को बढ़ा सकता है।

बालों को पतले बन सकता है।

क्योंकि Chik shampoo सभी के लिए सही नहीं है तो यदि यह आपके बालों पर अच्छा काम नहीं करता ऐसे में बालों का टूटना बढ़ा देगा और बालों को पतला कर देगा।

तो दोस्तों यदि आप चिक शैंपू का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले डॉक्टर से इसके बारे में सलाह ले कि यह शैंपू आपके लिए कैसा है? उसके बाद ही इस शैंपू का use करें ताकि आपको इसके नुकसान का सामना न करना पड़े।

चिक शैंपू इस्तेमाल कैसे करें? – Chik shampoo how to use in hindi

Chik shampoo इस्तेमाल करना काफी आसान है जैसे आप किसी भी शैंपू को उसे करते हैं इस तरह इसका भी use करना है।

सबसे पहले अपने बालों को आगे की तरफ झुक कर नीचे गिरा लें और गीला कर लें।

ऐसा करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और बाल बढ़ाने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं।

अब एक मग में 300 ग्राम पानी लेकर जितनी क्वांटिटी में आप शैंपू इस्तेमाल करते हैं उतनी क्वांटिटी डालकर घोल बना लें।

उसके बाद इसे अपने बालों पर धीरे-धीरे डालें और झाग बना ले हल्के हल्के हाथों से मसाज करते रहें।

लगभग 2 से 3 मिनट के लिए मसाज करें मसाज सरकुलेशर मोशन में करें और नाखूनों का इस्तेमाल करने से बचें।

उसके बाद नार्मल पानी से अपने बालों को धो लें ध्यान रखें बालों को धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए या तो नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें या ठंडे पानी का।

चिक शैंपू की सामग्री – Chik shampoo ingredients in hindi

सामग्री: पानी, सोडियम लॉरेथ सल्फेट, पॉलीडिमिथाइलसिलोक्सेन, सोडियम क्लोराइड, ट्राइगोनेला फोनम- ग्रेकम (मेथी), साइट्रस लिमोन (नींबू) का सत्त, मेलिया एज़ेडाराच (महा नीम) सत्त्व, जिंक पाइरिथियोन, एक्रिलेट्स कॉपोलीमर, फैटीमाइड एमईए, कोकेमिडोप्रोपाइल बीटाइन, खुशबू, ग्लाइकोल डिस्टिरेट, ग्वार…

Chick Shampoo का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखने वाली सावधानियां:

• किसी भी तरह के शैंपू का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए यदि आप Chik Shampoo उपयोग करना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से बात करें।

• जब आप इसे इस्तेमाल करें तो आंखों से दूर रखें क्योंकि इसमें केमिकल होते हैं जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

• इसे सुखी और ठंडी जगह पर स्टोर करें।

• इस्तेमाल के लिए बहुत कम मात्रा में शैंपू लेना चाहिए जितना एक पाउच में आता है उतना शैंपू एक बार बाल को धोने के लिए काफी होता है ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल न करें।

• इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

FAQs..

Q. क्या चिक शैंपू बालों के लिए अच्छा है?

CHIK बाल झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है यदि यह आपके बालों पर सूट आ जाए इसमें शैम्पू में अंडे के सफेद प्रोटीन के गुण हैं। यह क्षतिग्रस्त बालों को मजबूत बनाता है जिससे स्वस्थ बाल पाने में मदद मिलती है। लेकिन कुछ लोगों को इससे दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

Q. क्या चिक शैंपू में सल्फेट होता है?

हां, चिक शैंपू में सल्फेट भी मिला हुआ होता है पूरी सामग्री की डिटेल ऊपर पोस्ट में पढ़ें।

Q. चिक शैंपू किस कंपनी का है?

चिक शैम्पू कैविनकेयर कंपनी बनाती है जो एक प्रतिष्ठित ब्रांड है। यह वह ब्रांड है जिसने केविनकेयर यात्रा की शुरुआत की थी चिक शैंपू के पाउच के साथ।

Q. क्या चिक शैंपू हानिकारक है?

कुछ लोगों के लिए Chik shampoo लाभकारी होता है तो कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply