Simple refreshing facial wash कैसा है? जानिए इसके फायदे नुकसान और उपयोग का तरीका

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हो और आप अपने स्क्नि से परेशान हैं क्योंकि आपने सारे घरेलू नुस्खे, ज्यादातर फेस वॉश, सिरम को यूज कर लिया है लेकिन यह आपको सूट नहीं कर रहे हैं इसको इस्तेमाल करने के बाद कोई खास रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो घबराए नहीं।

A woman wash her face with Simple refreshing facial wash
Simple refreshing facial wash in hindi

आज हम आपकी सेंसेटिव स्किन के लिए Simple refreshing facial wash के बारे में बात करेंगे, जिसे स्पेशली सेंसेटिव स्किन के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि अगर आपकी त्वचा Normal या combination भी है तब भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आईए जानते हैं, इसके फायदे नुकसान क्या है इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है क्या इसको इस्तेमाल करते वक्त कोई सावधानी बरतनी चाहिए? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए इस आर्टिकल के लास्ट तक।

Simple refreshing facial wash के बारे में,

सिंपल कंपनी द्वारा डिजायन किया गया Simple refreshing facial wash जिसे specially सेंसेटिव स्किन के लिए डिजाइन किया गया है। यह क्लींजर रोजाना इस्तेमाल करने के लिए त्वचा कंडीशनिंग सामग्री से भरपूर है जिसे सभी प्रकार की त्वचा के लिए सही माना जाता है।

हालांकि यह स्पेशली सेंसेटिव स्किन के लिए बनाया गया है। यह फेस वॉश आपका मेकअप और गंदगी को अच्छी तरह से धोने का काम करता है। इसके अलावा यह बहुत ही सॉफ्ट और वॉटर बेस्ड solution से बना है जो आपकी स्किन को तरोताजा करने के साथ-साथ चमक और softness देता है।

पढ़ें: Muuchstac Herber face wash and skin lightening oil के फायदे साइड इफेक्ट्स और इस्तेमाल का तरीका।

इस Simple refreshing facial wash का इस्तेमाल क्यों करें?

अगर आप सिंपली फ्लैशिंग फेशियल वाश को इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसकी कई वजह हो सकती है जैसे:

सबसे पहले यह संवेदनशील त्वचा के लिए डॉक्टरों द्वारा टेस्ट किया गया है यानी यह डर्मरोलिजकली टेस्टेड है।

यह 100% Soap free है जिससे आपकी बॉडी और स्क्नि पर सूखापन नहीं बनता।

इस फेशियल वाश में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो कि आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करते हैं।

इसमें मौजूद विटामिन ई आपकी स्किन को कोमल बनाने का काम करती है।

इसके अलावा इसमें Triple Purified Water होता है जो आपकी स्किन की सभी तरह की गंदगी को साफ करने का काम करता है।

इस फेस वॉश की सबसे खास बात यह है कि इसमें कोई परफ्यूम नहीं, कोई कलर नहीं, कोई अल्कोहल नहीं यह प्रोजेक्ट बिल्कुल इन सभी रसायनों से फ्री है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह कम से कम 2000 से ज्यादा कठोर केमिकल से फ्री है जो कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इससे ज्यादा एक अच्छे फेस वॉश में और क्या चाहिए , यह एक सॉफ्ट चमकती हुई स्किन देता है जिसमें किसी भी तरह का कोई रंग परफ्यूम अल्कोहल जैसे हानिकारक रसायन नहीं है जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है तो हम इसे क्यों न चुनें।

इसकी कीमत क्या है?

वैसे तो इस सवाल का सही जवाब इस फेस वॉश की क्वांटिटी पर डिपेंड करता है कि आप कितनी क्वांटिटी की ट्यूब खरीदते हैं क्योंकि 100 ml की बोतल आपको ₹249 में Amazon पर आसानी से मिल जाएगी जो क्वांटिटी के हिसाब से कीमत बदलने के लिए जिम्मेदार होती है।

Check On Amazon..

इसके मुख्य Ingredients क्या हैं?

● Aqua
● Glycerine
● Cocamidopropyl Betaine
● Propylene glycerine
● Methyl cellulose
● Panthenol
● Disodium EDTA
● Lodopropynyl butyl carbamate
● Sodium hydroxide
● Citric acid
● Tocopheryl acetate
● Phenoxyethanol
● Triple purified water
● Pro vitamin- B
● Vitamin E

इसके फायदे क्या है? (Simple Refreshing Facial Wash Benefits In Hindi)

सेंसेटिव स्किन के लिए बेस्ट

सिंपल कंपनी ने सेंसेटिव स्किन के लिए बनाया रिफ्रेशिंग फेस वॉश बेहद ही उम्दा उत्पाद है जिसे इस्तेमाल करके आप मुंहासे वाली त्वचा पर आराम का सकते हैं यह आपकी सेंसेटिव स्किन के लिए एकदम बेस्ट उत्पाद है।

कोमल और चमकदार त्वचा प्रदान करता है

इस फेस वॉश में आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने के लिए मौजूद विटामिन बी विटामिन ए जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो आपकी त्वचा देखभाल रूटीन को बेहतर बनाते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा न सिर्फ साफ महसूस करती है बल्कि यह फेस वॉश कोमल चमकदार और स्वस्थ त्वचा भी देता है।

Skin पर सभी तरह की गंदगी को साफ करने में मददगार है

इस फेस वॉश में विटामिन बी विटामिन सी विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी skin की तकरीबन सभी तरह की गंदगी को साफ करने में मदद करता है जिससे आप एक बेहद ही साफ और चमकते ही त्वचा पा सकते हैं

लंबे समय के लिए आपके पीएच लेवल को मेंटेन रखना है

त्वचा का पीएच लेवल मेंटेनेंस रहना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर यह जरा सा भी बिगड़ा तो इसे आपकी त्वचा या तो बहुत ही ज्यादा सुखी या तेल वाली हो सकती ह।

इसीलिए यह फेस वॉश आपकी त्वचा देखभाल रूटिंग को बेहतर बनाने के लिए आपके पीएच लेवल को मेंटेन रखने का भी काम करता है जिससे कि आपको एक लंबे समय के लिए पीएच की फिक्र करने की कोई खास जरूरत नहीं है।

रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है

यह फेस वॉश आप रोजाना दिन में सुबह शाम दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपको एक हेल्थ एंड सॉफ्ट स्किन मिलने में मदद मिलेगी और आपके डेली रूटीन केयर को आसान बनायगा।

ऑयली स्किन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है

अगर आपकी स्किन तेल वाली है तो आप भी इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन फर्क कितना है बस आपको इसकी मात्रा थोड़ी ज्यादा लेनी होगी और आपको कम से कम दो बार इस फेस वॉश का इस्तेमाल करना होगा जिससे कि यह आपके स्क्नि पर मौजूद तेल को हटा सके।

100% साबुन फ्री

इस फेस वॉश की खास बात यह है कि यह हंड्रेड परसेंट साबुन फ्री है जिसमें आपको जलन या सूखेपन की चिंता किए बिना ही एक स्वस्थ और निखरती हुई त्वचा मिलती है।

यात्रा के अनुकूल

इस फेस वॉश की खास बात यह भी है कि आप अगर कहीं ट्रैवल करना चाहते हैं तो आप भेज दीजिए इस फेस वॉश को अपने साथ कैरी कर सकते हैं क्योंकि इसकी पैकेजिंग एक ट्यूब में होती है जिसमें आप इसके मुंह पर थोड़ा सा टेप लगाकर अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं।

Dermatologically टेस्टिड

यह फेस वॉश डॉक्टर ने सेंसेटिव स्किन वाले लोगों पर टेस्ट करने के बाद ही बाजार में उपलब्ध कराया है जिसकी एक खास बात यह है कि यह जानवरों के लिए बहुत ही दयालु भाव की है जिससे उन्हें कोई खास नुकसान नहीं पहुंचेगा बल्कि यह कहा जाए की कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

100% vegan

इसके अलावा यह हंड्रेड परसेंट शाकाहारी है जिसमें सारे पोषक तत्व शाकाहारी है जिसे सरकारी और मांसाहारी दोनों लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढ़ते रहिए: Clean And Clear Face Wash Ke Side Effects

क्या इसके कोई नुकसान भी हैं? (Simple Refreshing Facial Wash Side Effects In Hindi

मेरी हाल ही की गई रिसर्च के फैक्ट्स के आधार पर Simple refreshing facial wash के कोई भी खास नुकसान देखने को नहीं मिले हैं। क्योंकि यह पहले ही सेंसेटिव स्किन वाले लोगों के लिए डॉक्टरों ने टेस्ट किया है इसे तैलीय skin वाले लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे उन्हें कोई खास नुकसान नहीं पहुंचेगा।

इस फेशियल वाश का इस्तेमाल कैसे करें? (Simple Refreshing Facial Wash How To Use In Hindi)

Simple refreshing facial wash का इस्तेमाल करना कोई बड़ी बात नहीं है, इसे नीचे लिखे इन छोटे-छोटे स्टेप्स को फॉलो करके इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है:

1. सबसे पहले हल्के गुनगुने पानी से अपने मुंह को धो ले।

2. इसके बाद बहुत ही थोड़ी मात्रा में फेस वॉश को अपने हाथों में लें।

3. इसके बाद फेस वॉश को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें ध्यान दें यह मसाज गोलाकार मोशन में करनी है।

4. कम से कम 1 मिनट की मसाज के बाद फिर से गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो ले।

5. जब चेहरा अच्छी तरह से पानी से धो लिया जाए तो एक कॉटन के कपड़े या तौलिए से थप थापा कर चेहरे को पौंछ ले।

6. इस तरह आपको एक चमकदार चमकती हुई हेल्दी स्किन मिल जाती है जिसके बाद आप अपने चेहरे पर पसंदीदा मॉइश्चराइजर भी लगाएं।

पढ़ें: Faiza cream for skin से पाएं गोरापन 7 दिनों में

क्या हमे Simple refreshing facial wash इस्तेमाल करते समय कोई सावधानी बरतनी चाहिए?

वैसे तो यह फेस वॉश तकरीबन सभी हानिकारक रसायनों से मुक्त है जिसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि आपको इस फेस वॉश को इस्तेमाल करते समय थोड़ी सी सावधानी जरूर बरतनी चाहिए। आखिरकार यह आपकी त्वचा की बात है आप इसको इस्तेमाल करते समय यह सावधानियां बरत सकते हैं जैसे:

• इसको इस्तेमाल करने से पहले इसके लेबल को ध्यान से पढ़ें।

• चेहरे पर मसाज करने के लिए हल्के हाथों का इस्तेमाल करें, और ध्यान दें इसे सर्कुलर मोशन में ही इस्तेमाल किया जाए जिससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

• ध्यान दें यह गलती से भी आपकी आंख नाक कान जैसे संवेदनशील अंगों तक नहीं जाना चाहिए। अगर यह गलती से भी आपके इन पार्ट्स तक चला जाए, तो आपको इन्हें जल्दी से हल्के गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए।

• अगर आपकी त्वचा नॉर्मल या संवेदनशील है तो इसको बहुत ही कम क्वांटिटी में इस्तेमाल करें।

यह सावधानियां इसलिए बरती जानी चाहिए क्योंकि जहां नजर हटी वहां दुर्घटना घटी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

Q. क्या इससे ब्रेकआउट या मुहासे हो सकते हैं?

संभवतः नहीं, क्योंकि यह गैर कॉमेडोजेनिक हैं जो यह दावा करता है कि यह आपके रोम छिद्रों को बंद नहीं करेगा यानी आपको कोई मुहासें दाने जैसी परेशानी नहीं देगा, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और तरोताजा रहेगी।

Q. क्या मैं इसे अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों के साथ इस्तेमाल कर सकता हूं?

सबसे पहले तो आप इस Simple refreshing facial wash का अपने डेली रूटीन केयर में बड़ी सावधानी से इस्तेमाल करें। इसके अलावा यह फेस वॉश इस बात का दावा करता है कि आप इस को अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. क्या यह प्रभावी ढंग से मेकअप हटता है?

जी बिल्कुल, Simple refreshing facial wash इस बात का भी दावा करता है कि यह आपकी त्वचा से प्रभावी रूप से मेकअप हटाने में मदद करता है जिससे आपके लिए मेकअप हटाना आसान हो जाता है।

Q. क्या मैं इसे प्रतिदिन उपयोग कर सकता हूं?

जी हां, यह फेस वॉश हर रोज़ के उपयोग के लिए पूरी तरह से safe है जिससे आप बेझिझक बिना डर के इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. क्या यह फेशियल फेस वॉश सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है?

वैसे तो यह फेस वॉश specially संवेदनशील त्वचा के लिए है लेकिन इसकी ब्रांड के मुताबिक आप इसका इस्तेमाल सभी प्रकार की त्वचा के लिए भी कर सकते हैं जैसे तैलीय, सूखी या मिक्सड त्वचा। यह आपकी त्वचा को तरोताजा करता है चाहे आपकी स्किन टाइप कुछ भी हो।

Q. क्या सिंपल फेस वॉश से त्वचा में निखार आता है?

क्योंकि यह फेस वॉश काले धब्बे हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी काम आता है इसीलिए यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक और निखार भी देता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply