Clean And Clear Face Wash Ke Side Effects: मेरा सच्चा रिव्यू

क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश एक प्रसिद्ध फेस वॉश है जो त्वचा को पिंपल फ्री और स्वस्थ बनाए रखने के एड्स दिखाता रहता है आमतौर पर इसके Ads देखकर काफी लोग प्रभावित हो जाते हैं जिसकी वजह से वह इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेते हैं लेकिन क्या वाकई यह फेस वॉश आपकी त्वचा के लिए अच्छा है क्या है इसका सच?

तो इस पोस्ट में हम क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश के नुकसानों के बारे में बात करने वाले हैं और यह भी जानेंगे कि इसका उपयोग सावधानी पूर्वक कैसे करना चाहिए ताकि नुकसान की संभावना न रहे, और कौन सी सावधानियां पर विशेष ध्यान देना जरूरी है।

सच्चा रिव्यू: Clean And Clear Face Wash Review In Hindi

A girl thinks about Clean and clear face wash side effects
Clean and clear face wash ke side effects

इस फेस वॉश के बारे में एक समीक्षा जो आकांक्षा द्वारा दी गई है के बारे में बात करेगें। आकांक्षा मेरी एक फ्रेंड है जिसने क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश को इस्तेमाल किया है और अपने अनुभव को शेयर किया है तो चलिए देखते हैं कि उसने अपने अनुभव के बारे में हमें क्या बताया है।

Akanksha’s review : clean and clear face wash के बारे में जो advertising TV पर आते हैं उन्होंने मुझे बहुत आकर्षित किया और मुझे लगा यह फेस वॉश मेरे लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि मेरी त्वचा पर बार-बार पिंपल्स आते रहते हैं और यह फेस वॉश पिंपल को खत्म करता है व स्किन क्लियर बनाए रखता है।

तो मैंने इसे खरीदा इसकी अच्छी बात यह है कि यह फेस वॉश काफी बजट फ्रेंडली है और आसानी से किसी भी दुकान से मिल जाता है तो यह मेरे लिए एक प्लस पॉइंट था कि मैं इसे कभी भी खरीद सकती हूं और इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मैंनें इसे इस्तेमाल करना शुरू किया इसकी Consistentency gel form में होती है और यह फेस वॉश काफी कम मात्रा में ही उपयोग किया जाता है मेरी स्किन नॉर्मल है मैंनें इसका इस्तेमाल करना शुरू किया तो first time में त्वचा काफी मुलायम लगी और मुझे लगा अच्छा है, लेकिन एक से दो घंटे बाद त्वचा बहुत dry होने लगी जो आमतौर पर मेरे साथ नहीं होता, क्योंकि मेरी स्किन जल्दी ड्राई नहीं होती।

मैंने सोचा अभी पहली बार इस्तेमाल किया है तो शायद इसीलिए मेरे लिए सूट नहीं आ रहा है धीरे-धीरे आ जाएगा। जब मैंनें इसे एक महीना यूज़ कर लिया, फिर रिजल्ट देखे तो मेरी स्किन पर किसी भी तरह का अच्छा फर्क दिखाई नहीं दे रहा था ना पिंपल गए थे त्वचा और ज्यादा बेकार हो गई थी।

तो मेरे लिए यह फेस वॉश अच्छा नहीं रहा, मैंने इसे इस्तेमाल करना बंद कर दिया। क्योंकि देखा जाए तो इससे मेरे फेस पर कोई भी फायदा नहीं मिला, बल्कि कई तरह के नुकसान बढ़ गए,

मैं अपनी बात करूं तो मेरे लिए यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा और मैं सलाह देना चाहूंगी अगर कोई इसका इस्तेमाल करना चाहता है तो अपने डॉक्टर से एक बार Consult कर ले उनके कहने पर इसे उपयोग करें, नहीं तो आपको नुकसान झेलने पड़ सकते हैं जिसमें आपका समय भी खराब होगा स्किन पर भी प्रॉब्लम्स बढ़ जाएगी और आपके पैसे भी खराब हो जाएंगे।

क्या Nykaa face wash से मिलती है जवां दमकती त्वचा? मेरा Review पढ़ें

क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश के फायदे:

इसके नुकसान जानने से पहले हम इसके फायदे के बारे में बात करेंगे तो यह फेस वॉश कई तरह के दावे करता है जैसे इसका इस्तेमाल करने से तो त्वचा हमेशा पिंपल फ्री रहेगी, स्किन मुलायम बनी रहेगी, त्वचा पर एक नेचुरल निखार आएगा।

आकांक्षा के लिए Clean and clear face wash ke side effects दिखाई दिए, मतलब उसके लिए यह अच्छा नहीं रहा, लेकिन हो सकता है कुछ लोगों के लिए इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो। क्योंकि हर किसी की स्किन टाइप और स्किन के लिए जो प्रोडक्ट यूज़ करते हैं उनका प्रभाव अलग होता है।

लेकिन हम इस ब्लॉक पोस्ट में आपको यह समझाना चाहते हैं कि यह फेस वॉश पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है इसके कुछ नुकसान भी होते हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश के नुकसान (Clean and clear face wash ke side effects)

इस फेस वॉश का इस्तेमाल करने से आपको निम्नलिखित नुकसान देखने को मिल सकते हैं

त्वचा की सुखावट:

Clean And Clear Face Wash आपकी त्वचा को बहुत ज्यादा ड्राई बना सकता है। खासकर अगर आपकी स्किन टाइप ड्राई है तो यह कई तरह के साइड इफेक्ट पैदा कर सकता है तो ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए इसका इस्तेमाल करना बहुत अच्छा नहीं रहता।

त्वचा की तंतु में बदलाव:

शुरू में जब भी आप किसी भी तरह के स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो उनकी वजह से त्वचा के तंतुओं में बदलाव होता है तो अगर यह बदलाव 10 15 दिन बाद भी हो रहा है skin पर कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है बल्कि कुछ तरह के साइड इफेक्ट नजर आ रहे हैं तो प्रोडक्ट आपके लिए नहीं है।

खुददुरा बनाता है:

यह फेस वॉश आपकी त्वचा को खुद बुरा बन सकता है मतलब त्वचा ड्राइनेस के कारण चिड़चिड़ी दिखाई देती है देखने में अच्छी नहीं लगती और एकदम रूखी रूखी रहती है।

अलर्जिक प्रतिक्रिया:

क्योंकि इसके कारण आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है तो ऐसे में त्वचा संक्रमण पनपने की संभावना बढ़ जाती है और स्किन पर रैशेज और दाने हो सकते हैं।

खुजली:

यह फेस वॉश आपकी त्वचा पर खुजली का कारण भी बन सकता है यानी जब आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं उसे दौरान आपके चेहरे पर खुजली हो सकती है अगर आपको इस तरह का रिजल्ट मिले तो फेस वॉश का इस्तेमाल करना बंद कर दें।

त्वचा का लाल पड़ जाना:

यह फेस वॉश आपकी स्किन को लाल बन सकता है मतलब यह है कि इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन सेंसिटिव हो सकती है जिसकी वजह से स्किन का रंग लाल हो जाता है और तरह-तरह की परेशानियां त्वचा पर होने लगती हैं।

स्किन पर सूजन:

आमतौर पर इस फेस वॉश का इस्तेमाल करने से स्किन पर सूजन नहीं देखी जाती। लेकिन अगर कोई यह फेस वॉश जरूरत से ज्यादा उपयोग करेगा तो उसे चेहरे पर सूजन आने की समस्या हो सकती है।

केमिकल्स से नुकसान:

यह फेस वॉश कुछ लोगों को केमिकल की वजह से भी नुकसान दे सकता है इसमें मिली सामग्री अगर आपको सूट नहीं आती और आपकी त्वचा के लिए सही नहीं है तो ऐसे में यह फेस वॉश आपके लिए साइड इफेक्ट पैदा कर सकता है उपाय के लिए खरीदने से पहले इसकी सामग्री को ध्यान से पढ़ें।

त्वचा का संतुलन बिगड़ सकता है:

इस फेस वॉश को नियमित उपयोग करने पर अगर आपको अच्छे रिजल्ट नहीं मिल रहे हैं और त्वचा पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं हो रहा है तो इसका प्रभाव यह हो सकता है कि आपकी त्वचा का संतुलन बिगड़ सकता है और पर भविष्य में पिंपल मुंहासे की समस्या बढ़ सकती है।

देरी रिजल्ट मिलना:

यह फेस वॉश एक बार या दो बार में आपको अच्छे रिजल्ट नहीं दे सकता कम से कम 15 से 20 दिन तक लगातार इसका उपयोग करके देखें अगर आपको अच्छे रिजल्ट मिलते हैं तो यह आपके लिए सूटेबल है नहीं तो समझ जाए कि इससे आपकी त्वचा पर सुधार नहीं होगा।

अनइवन टोन:

Clean And Clear Face Wash को इस्तेमाल करने के से चेहरे पर अनइवन टन की समस्या हो सकती है चेहरे का रंग कहीं पर लाइट और यहीं पर डार्क दिखाई देता है ऐसा तब होता है जब आप फेस वॉश को इस्तेमाल कर चुके हैं तो टेंपरेचर टाइम के लिए

किस प्रकार की त्वचा के लिए कौन सा Face wash चुनना चाहिए:

त्वचा प्रकारों के आधार पर उपयुक्त face wash चयन करने के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए गए हैं:

सूखी त्वचा: अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ऐसा फेस वॉश चुनिए जिसमें एलोवेरा, बटर जैसे प्राकृतिक पदार्थ को शामिल किया गया है इस तरह के फेस वॉश स्किन को ड्राई नहीं करते।

तैलीय त्वचा: अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ऐसे में आपको इस तरह का फेस वॉश चुनना चाहिए जिसमें टी ट्री ऑयल, सालिसिलिक एसिड और नीम मौजूद हो। यह सभी पदार्थ तेल को कंट्रोल करते हैं और त्वचा को मुलायम बनाए रखते हैं

मिश्रित त्वचा: आपकी स्किन कांबिनेशन है तो ऐसे में इस तरह का फेस वॉश आपके लिए अच्छा रहेगा जिसमें हाइड्रोआल्यूरॉनिक एसिड हो।

संवेदनशील त्वचा: जिन लोगों की स्किन संवेदनशील है यानी सेंसिटिव है तो उन्हें फेस वॉश को चुनते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि प्रोडक्ट में किसी भी तरह की फ्रेगरेंस ना हो, क्योंकि संवेदनशील त्वचा के लिए ऐसे उत्पाद अच्छे नहीं रहते।

समस्याएं युक्त त्वचा: कुछ लोगों की त्वचा ऐसी होती है जिस पर समस्याएं बार-बार होती रहती हैं तो ऐसी Skin के लिए फेस वॉश चुनते वक्त ध्यान रखें कि उसमें सालिसिलिक एसिड और बेंजोयल पेरॉक्साइड दोनों सामग्री डाली गई हो।

जलयुक्त त्वचा: कुछ लोगों की स्किन ऐसी होती है जो बहुत ज्यादा हाइड्रेट रहती है ऐसे लोगों को विटामिन सी युक्त फेस वॉश को उपयोग करना चाहिए।

खुले पोर्स वाली त्वचा: अगर आपकी त्वचा के open pores रहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके लिए अच्छा रहेगा की अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (AHA) और बीटा हाइड्रोक्सी एसिड (BHA) युक्त फेस वॉश को चुनें।

पिगमेंटेशन वाली त्वचा: जिनकी त्वचा पर झाइयां रहती हैं वह अपनी स्किन को स्वस्थ बनाने के लिए अर्बुटिन, निआसिनामाइड, और विटामिन सी युक्त फेस वॉश को इस्तेमाल करें तो ज्यादा बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

Ethiglo Face Wash 7 दिन इस्तेमाल करने के बाद देता है Super Whitening, चेहरा दिखेगा चांद सा

सुरक्षा सावधानियाँ:

यदि आप clean and clear face wash का सही तरीके से उपयोग करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित सावधानियों का पालन करें:

सामग्री की जाँच:

सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके पैकेट पर लिखे लेबल को ध्यान से पढ़ना चाहिए, सामग्री पर ध्यान देना चाहिए की क्या इसकी सामग्री आपके लिए सही है उसके बाद ही इसे खरीदने का फैसला लें।

पैच टेस्ट:

कोई भी प्रोडक्ट हो से डायरेक्ट अपने चेहरे पर नहीं लगना चाहिए पहले पैच टेस्ट करके देखें इस फेस वॉश को भी पहले आप हाथों पर इस्तेमाल करें 24 घंटे तक रिजल्ट देखें उसके बाद अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। इससे सुरक्षित होगा कि आपकी स्किन को नुकसान होगा या नहीं।

अधिक उपयोग से बचें:

अगर आपको यह प्रोडक्ट अपने लिए अच्छा बनाए रखना है तो ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में उपयोग न करें। दिन में केवल एक से दो बार इसका यूज़ करें और बहुत कम क्वांटिटी में अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए।

नियमित उपयोग:

Clean and clear face wash का सही रिजल्ट देखने के लिए डॉक्टर द्वारा निर्देशित सभी तरीको का पालन करें और दिशा निर्देशों के अनुसार इसका इस्तेमाल करें।

सही जगह पर स्टोर करें:

इस फेस वॉश का इस्तेमाल करने के बाद इस धूप में ना रखें बल्कि सुखी और ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें

कुछ समय के बाद बंद करें:

किसी भी उत्पाद को हमेशा के लिए या बहुत लंबे समय के लिए इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं हो सकता है इसीलिए बीच में छुट्टी लें। और कुछ दिनों के लिए घरेलू चीजों को इस्तेमाल करें ऐसा करने से प्रोडक्ट के नुकसान नहीं होते और स्किन हेल्दी बनी रहती है।

चिकित्सक की देखरेख:

बहुत जरूरी है कि आप clean and clear face wash को डॉक्टर की सलाह पर उपयोग करना शुरू करें और अगर आपको इसकी वजह से समस्याएं होती हैं तो चिकित्सक से इसके बारे में बताएं।

सावधानी से रखें:

फेस वॉश को उपयोग करते वक्त ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों में न जाए मुंह और नाक से भी से दूर रखें ताकि यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक ना बने।

नियमित त्वचा परीक्षण:

जब आप इस फेस वॉश को इस्तेमाल करना शुरू करें तो समय-समय पर अपनी त्वचा के लिए इसके रिजल्ट की तुलना करते रहे कि पहले मेरी स्किन ऐसी थी और अब ऐसी हो गई है ऐसा करने से आपको समझ आएगा कि यह फेस वॉश आपके लिए सही काम कर रहा है या बुरा साबित हो रहा है।

इन सावधानियों का पालन करना उत्पादों का सही तरीके से उपयोग करने में मदद करेगा और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक होगा।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply