Ponds Bright Beauty Serum Cream Review: फायदे नुकसान इस्तेमाल का सही तरीका

जैसा कि हम सभी जानते हैं की चेहरे पर दाग धब्बे, मुंहासे, सांवलापन, समस्याएं आजकल बहुत आम हो गई है जिन्हें आमतौर पर सूरज से आने वाली यूवी किरणों का एक कारण माना जाता है।

लेकिन क्या हमें इन समस्याओं का कोई समाधान नहीं ढूंढना चाहिए? क्या यह समस्याएं अपने आप ठीक होने वाली है? या क्या हमें इस वजह से धूप में जाना ही छोड़ देना चाहिए?

नहीं, क्योंकि आज हम बहुत ही अच्छे उत्पाद Pond’s Bright Beauty Serum Cream के बारे में बात करने जा रहे हैं। इसे उचित ढंग से इस्तेमाल करने पर आपको दाग धब्बे, सांवeलेपन, ब्लैक स्पॉट्स जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है। हालांकि कुछ स्थितियों में इसका अनुचित उपयोग हानिकारक भी हो सकता है।

दोस्तों यह आर्टिकल Ponds Bright Beauty Serum Cream की सभी जानकारी जैसे फायदे, नुकसान, पोंड्स ब्राइट ब्यूटी क्रीम अच्छी है या बुरी, उपयोग, कैसे इस्तेमाल करना चाहिए? उपलब्ध सामग्री? किसे इस्तेमाल करना चाहिए? और किसे नहीं? कितने दिनों में रिजल्ट मिलेगा? इसको इस्तेमाल करने में बरती जाने वाली सावधानियां, आदि सवालों के जवाब के लिए अच्छा साबित होने वाला है।

क्या है Ponds Bright Beauty Serum Cream?

Ponds Bright Beauty Serum Cream Review
Ponds Bright Beauty Serum Cream Review

Ponds Institute द्वारा बनाया गया पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सीरम क्रीम एक स्पॉटलेस ग्लो सीरम cream है, जिसमें SPF 15 मौजूद है। इसमें मौजूद प्रो विटामिन b3 और स्पॉटलेस ग्लो फॉर्मूला चेहरे से जिद्दी दाग धब्बे, ब्लैक स्पॉट्स , सांवलापन कम करने में उपयोगी है। यह त्वचा को युवी ए और यूवी बी सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है जो त्वचा पर समस्याएं पैदा करती हैं, और इसके बहुत से फायदे भी हैं, जिनके बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

लोगों का रिव्यू:

दोस्तों इस ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करने वाले बहुत से लोगों ने इसके बारे में अपनी अपनी राय साझा की है जिन्हें आज मैं यहां बताने जा रही हूं जिस तरह एक सिक्के के दो पहलू होते हैं इस तरह इस क्रीम के भी फायदे और नुकसान दोनों ही देखने को मिले हैं आईए जानते हैं लोगों द्वारा बताया गया feedback.

कुछ लोगों के फीडबैक के अनुसार यह beauty product एक गेम चेंजर के रूप में साबित हुई है आज तक किसी सीरम और क्रीमों ने ऐसा बेदाग स्पॉटलेस चमकदार चेहरा नहीं दिया है उनके मुकाबले इस पोंड्स ब्राइट ब्यूटी सीरम क्रीम ने कमाल कर दिखाया है।

क्योंकि यह क्रीम लोगों की आकांक्षाओं पर खरी उतरी है इसीलिए उन्हें इस क्रीम से बहुत प्यार है और वह इसे दूसरे लोगों को भी इस्तेमाल करने के लिए सलाह देते हैं।

हांलांकि ,कुछ लोगों के फीडबैक के अनुसार, यह उत्पाद हानिकारक दुष्प्रभाव देने से भी पीछे नहीं हटा है।

उनके अनुसार इस क्रीम का रात में इस्तेमाल करने से कोई खास असर देखने को नहीं मिला है इससे कुछ लोगों के चेहरे पर एलर्जी, खुजली, चकत्ते जैसी समस्याएं पैदा हुई हैं हालांकि यह लंबे समय तक के लिए नहीं थी।

क्योंकि यह एक डे क्रीम है इसको रात में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिसकी वजह से यह आपके रोम छिद्र को बंद कर देती है और दाने, मुंहासे निकालने जैसी समस्या पैदा कर देती है।

इसीलिए इन उपयोगकर्ताओं के अनुसार इस क्रीम को केवल दिन में ही लगाएं और अगर आपको कोई गंभीर समस्या देखने को मिलती है तो तुरंत डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करें।

और पढ़ें:

पॉन्ड्स व्हाइट ब्यूटी क्रीम के फ़ायदे और नुक्सान

Ponds Powder लगाने के बाद पाएं गोरा निखार सिर्फ 1 बार के इस्तेमाल से

Ponds Super Light Gel सुपर फ्रेश और ग्लोइंग त्वचा के लिए

फायदे: Ponds Bright Beauty Serum Cream Benefits In Hindi

स्पॉटलेस ग्लो: अगर आपके चेहरे पर काले दाग धब्बे निशान डार्क स्पॉट्स हो गए हैं तो इसके समाधान के लिए पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सीरम क्रीम बेहतरीन उत्पाद है।

इसमें मौजूद प्रो विटामिन b3 और स्पॉटलेस ग्लो फार्मूला आपके चेहरे से जिद्दी दाग धब्बे सांवलेपन डार्क स्पॉट्स कम करने में उपयोगी साबित हो सकता है और आपको एक निखरती हुई त्वचा स्पॉटलेस ग्लो के साथ देने में मदद कर सकता है।

UVA , UVB सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना: इस क्रीम में UVA और UVB सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करने के लिए एसपीएफ 15 फार्मूला मौजूद है।

चेहरे पर आमतौर पर काले धब्बे डार्क सर्कल्स आसमान रंगत जैसी समस्याएं सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से ही होती है इसीलिए अपने चेहरे को धूप से बचना चाहिए और बाहर निकलते वक्त इस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

डार्क सर्कल हटाना: Ponds Bright Beauty Serum Cream डार्क सर्कल जैसी समस्या के समाधान के रूप में भी उपयोगी साबित होता है। हालांकि इससे बेहतर है कि अगर आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें;

जैसे रात में देरी से सोना, जरूर से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना, वगैरा, के शिकार है तो बेहतर होगा की आपको इन बुरी आदतों को छोड़ना चाहिए ताकि आप डार्क सर्कल जैसी समस्या का शिकार ना बने।

एक समान रंगत देने में मददगार: ऐसे बहुत से कारण है जिसकी वजह से आप आसमान रंगत के शिकार हो जाते हैं इसीलिए इस समस्या के समाधान के लिए पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी क्रीम एक अच्छा विकल्प है जो की आपकी आसमान रंगत को हटाकर एक समान रंगत देने में मदद करता है।

ओयली और नॉर्मल स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद: जिन लोगों का स्किन टाइप ओयली और नॉर्मल, कॉन्बिनेशन है वह लोग इस पोंड्स क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके उपयोग से उन्हें फायदेमंद परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

इको फ्रेंडली: पॉन्ड्स इंस्टीट्यूट द्वारा बनाया गया, Pond’s Bright Beauty Serum Cream एक इको फ्रेंडली उत्पाद है जो की वातावरण व सूरज जैसे कारकों से आपकी त्वचा को प्रभावित होने से बचाता है और स्पॉटलेस निखार देने में मदद करता है।

ट्रैवल फ्रेंडली: इस ब्यूटी सिरम क्रीम की बहुत ही आकर्षित करने वाली बात यह है कि यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे आसानी से कहीं भी आप बाहर ट्रैवलिंग करते समय ले जा सकते हैं यह एक ट्रैवल फ्रेंडली क्रीम भी है।

अच्छी सुगंध: अगर आपको खुशबूदार उत्पाद पसंद है तो यह क्रीम आपको जरूर पसंद आएगी, क्योंकि इसकी खुशबू बेहद ही लुभावनी है।

पिंक ग्लो प्रदान करना: यह चेहरे पर pink glow और इंस्टेंट मेकअप जैसा ग्लो देने के लिए बेहद अच्छी क्रीम है अगर आप मेकअप के भारीपन से बचना चाहते हैं तो पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सीरम क्रीम एक अच्छा विकल्प साबित होगा।

नुकसान: Ponds Bright Beauty Serum Cream Side Effects In Hindi

ड्राई स्किन के लिए अनुपयोगी: पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सिरम क्रीम को ड्राई स्किन वाले लोगों को बिल्कुल भी नहीं लगना चाहिए, यह उनके लिए अनुपयोगी साबित हो सकती है इससे उन्हें जलन खुजली और एलर्जी जैसे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

सेंसेटिव स्किन के लिए अनुपयोगी: सेंसेटिव स्किन वाले लोगों के लिए भी यह क्रीम अच्छी नहीं है क्योंकि इसमें मौजूद इनग्रेडिएंट्स उनकी सेंसटिविटी को और भी खतरनाक तरीके से प्रभावित कर सकते हैं। जिसमें आमतौर पर चेहरे पर खुजली लालिमा और चकत्ते जैसे दुष्प्रभाव प्रभावित हो सकते हैं।

लड़कों के लिए अनुपयोगी: यह क्रीम लड़कों के इस्तेमाल के लिए नहीं है, क्योंकि इसको इस्तेमाल करने से यह गुलाबी निखार आता है जो केवल लड़कियों की त्वचा पर ही अच्छा लगता है,

इसीलिए अगर आप लड़के हैं और इस क्रीम का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह आपके लिए अनुपयोगी साबित हो सकती है बेहतर है कि आप कोई लड़कों की क्रीम इस्तेमाल करें।

गर्मियों में कम असरदार: इस cream में SPF 15 मौजूद होता है जो की सूरज की हानिकारक युवीए और यूवीबी किरणों से बचाने में मददगार होता है लेकिन गर्मी की धूप में जहां 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बना रहता है,

यह क्रीम अनुपयोगी साबित हो सकती है इसीलिए आपको एसपीएफ 30 और 50 के बीच तक की क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

एक डे क्रीम: यह ब्यूटी सीरम क्रीम एक डे क्रीम है जिसे सूरज की हानिकारक किरणों और पर्यावरण के प्रदूषण से बचने के लिए डिजाइन किया गया है।

जहां तक की नाइट क्रीम का सवाल है उसका उपयोग रात में किया जाना चाहिए, लेकिन यह क्रीम रात के लिए नहीं है। इसको डेड स्किन सेल्स की मरम्मत के लिए उपयोग किया जाता है ।

अगर आप इस डे क्रीम को रात में इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके रोम छिद्र को बंद कर सकती है और पिंपल्स मुंहासें जैसी समस्या पैदा कर सकते हैं।

Ponds Bright Beauty Serum Cream और Ponds White Beauty Cream में अंतर:

Ponds Bright Beauty Serum Cream Vs Ponds White Beauty Cream:

पॉन्ड्स व्हाइट ब्यूटी पुराना मॉडल है और पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सीरम क्रीम नया मॉडल है हालांकि यह दोनों क्रीम एक ही तरह के रिजल्ट देती हैं।

इन दोनों क्रीम के बहुत हद तक फायदे एक जैसे ही हैं हालांकि जो पहले क्रीम है वह क्रीम फॉर्म में होती है और नई क्रीम सीरम की तरह आती है।

आपको पोंड्स वाइट ब्यूटी पॉन्ड्स ब्राइट बेटी सीरम क्रीम से ज्यादा बेहतर लग सकती है क्योंकि पुरानी क्रीम हर तरह की स्क्रीन के लिए इस्तेमाल की जा सकती है लेकिन नई क्रीम केवल ऑयली त्वचा वाले लोगों के लिए अच्छी है।

इसकी व्हाइट ब्यूटी क्रीम की थिकनेस गाढ़ी क्रीम की तरह है और नई ब्राइट सीरम क्रीम की थिकनेस पतली है।

पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी क्रीम: एक डे क्रीम है पॉन्ड्स व्हाइट ब्यूटी क्रीम: इसको रात में भी इस्तेमाल किया जा सकता है

इसके उपयोग यह हो सकते हैं – Ponds Bright Beauty Serum Uses In Hindi

पोंड्स वाइट ब्यूटी क्रीम का दावा है कि यह क्रीम बहुत हल्की है और चेहरे को लाइटनिंग प्रभाव‌ देने के लिए मदद करती है इसका उपयोग melanin को कम करने के लिए स्किन में गहराई तक काम करना है।

• पोंड्स ब्राइट ब्यूटी क्रीम एक चमकदार निखार प्रदान करने वाली क्रीम है।

• यह त्वचा को काले धब्बे निशाने से बचाने और कम करने में मदद करती है।

• यह क्रीम त्वचा को गोरापन प्रदान करने में भी मदद करती है।

• इस क्रीम का नियमित उपयोग आपकी त्वचा को चमकदार और उज्जवल चेहरा प्रदान करेगा।

• यह क्रीम दैनिक उपयोग के लिए उपयुक्त है।

• इससे सूरज से आने वाली हानिकारक किरणों से बचने में मदद मिलती है।

• इस क्रीम का उपयोग प्रदूषण से बचने के लिए भी किया जा सकता है।

• यह तेलीय त्वचा वाले लोगों के लिए उपयोगी क्रीम है।

• इस क्रीम का उपयोग स्किन को non oily बनाने के लिए किया जाता है।

इस्तेमाल करने का सही तरीका: Ponds Bright Beauty Serum How To Use In Hindi

पोंड्स वाइट ब्यूटी क्रीम को इस्तेमाल करने बहुत बड़ी बात नहीं है इस क्रीम को बहुत ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

• सबसे पहले अपने हाथों को धोए।
• आपको सूट करने वाले किसी भी फेस वॉश से अपना चेहरा धोएं।
• अपने चेहरे को तौलिए या कॉटन के कपड़े से साफ करें।
• इसके बाद थोड़ी मात्रा में पोंड्स वाइट ब्यूटी क्रीम को लें।
• इस क्रीम को अपने हाथों में लेने के बाद बूंद बूंद करके अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।
• इसे गर्दन और कानों पर भी लगाना चाहिए।
• क्रीम लगाने के बाद 2 से 3 मिनट हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में क्रीम की मसाज करें ताकि यह आपकी त्वचा में एब्जॉर्ब हो जाए, वरना एक सफेद मोटी परत चेहरे पर देखने को मिल सकती है।
• इस क्रीम को दिन में दो बार लगाएं।

मुख्य सामग्री: (Ingredients):

पोंड्स वाइट ब्यूटी क्रीम लगभग 20 सामग्री के मिश्रण से तैयार किया गया फेयरनेस क्रीम है जिनमें से कुछ निम्नलिखित है:

• Palmitic acid

• Water

• Stearic acid

• Titanium dioxide

• Aluminum hydroxide

• Niacinamide

• Methoxycinnamate

• Glycerin

• Disodium edta

• Potassium hydroxide

इस क्रीम को कौन इस्तेमाल कर सकता है?

पोंड्स वाइट ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल वह सभी लोग कर सकते हैं जो एक ब्राइट स्पॉटलेस गोरेपन जैसा निखार वाली त्वचा चाहते हैं।

यह क्रीम उन लोगों के लिए डिजाइन की गई है जो की स्पॉटलेस ब्राइट व्हाइटनिंग की समस्याओं का समाधान ढूंढ रहे हैं।

किस इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

निम्नलिखित लोगों को इस क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए:

अगर आपको इस क्रीम के इस्तेमाल करने से किसी तरह की एलर्जी होती है।

इस क्रीम का इस्तेमाल ज्यादातर लड़कियों के लिए ही किया जाना चाहिए, अगर आप लड़के हैं और इस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि यह पिंक ग्लो देती है।

यदि आपको पहले से ही पिंपल्स मुंहासे जैसी परेशानियां है तो इस क्रीम के इस्तेमाल से बचें।

सावधानियां (Precautions):

सेंसेटिव स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले जरूरी है कि एक पैच टेस्ट जरूर किया जाए।

इसे इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें कि आपके हाथ और चेहरा अच्छी तरह से धुले हो।

जरूर से ज्यादा क्रीम का इस्तेमाल करने से आपको बहुत ज्यादा पसीना आ सकता है।

गर्मियों में इस क्रीम के इस्तेमाल से बचें।

FAQs:

Q. क्या पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी क्रीम सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी है?

नहीं, इसका उपयोग केवल ओली और नॉर्मल त्वचा वाले लोगों के लिए ही उपयोगी है।

Q. पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सीरम क्रीम का असर कितनी देर तक रहता है?

आमतौर पर इस क्रीम का असर दो से 3 घंटे तक रहता है।

Q. क्या पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सिरम के कोई दुष्प्रभाव भी है?

हां किसी भी त्वचा देखभाल उत्पाद की तरह पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सीरम के नुकसान भी हैं।

Q. क्या रात में पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सीरम क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं?

नहीं, क्योंकि यह एक डे क्रीम है इसका इस्तेमाल केवल दिन में ही किया जाना चाहिए।

Q. क्या पॉन्ड्स ब्राइट ब्यूटी सीरम सुरक्षित है?

हां क्योंकि इसमें प्राकृतिक सौंदर्य सामग्री, खनिज और सनस्क्रीन होता है जो कि आपको आत्मविश्वास देने के साथ धूप में निकलने के लिए सुरक्षित महसूस कराता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply