Mewing exercise in Hindi (Mewing सही तरीके से कैसे करें?)

Mewing एक फेस एक्सरसाइ है जिसे करने से चेहरे की शेप सही की जा सकती है इस एक्सरसाइज को करने से चेहरे की मांसपेशियों में स्वस्थता आती है जिस वजह से जबड़े स्थिति में भी बदलाव होता है इसे जीभ की मदद से किया जाता है हिंदी में इस एक्सरसाइज को म्याऊं म्याऊं नाम से पहचाना जाता है।

Mewing exercise in hindi
Mewing exercise in hindi

यह एक्सरसाइज काफी लोकप्रिय है जिसे ब्रिटिश आर्थोडॉंटिस्ट डॉक्टर John Mew ने शुरू किया था और उन्हीं के नाम पर इसका नाम रखा गया।

तो आज हम जानेंगे Mewing एक्सरसाइज क्या है इसके बारे में साइंस क्या कहती है? इसे करने का सही तरीका क्या है? इसके फायदे नुकसान क्या हो सकते हैं? और किन लोगों को यह एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए? तो चलिए शुरू करते हैं:

मेविंग तकनीक क्या है?

जैसा कि हमने ऊपर भी समझ लिया है कि यह चेहरे की शॉप को सही करने के लिए एक्सरसाइज है जो की जीत के द्वारा की जाती है इसे करने से जबड़े का आकर सही करने में मदद मिलती है और उसी से चेहरे का आकार भी सुधरता है।

इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करना जरूरी है तभी इसके रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं हालांकि आपको कुछ सावधानियां का ख्याल रखने की भी जरूरत पड़ेगी ताकि इसके नकारात्मक प्रभाव ना हो तो इसे सही तरह से समझने के लिए अंत तक हमारे साथ बने रहें।

उद्देश्य:

Mewing का मुख्य उद्देश्य टंग्‍स नेरों के विकास में योगदान देना होता है यह व्यायाम टंग्स मसल्स को सही स्थिति में रखकर चेहरे के विकास को सामान्य से बेहतर बनाने में मदद करता है। इसे नियमित रूप से करने पर जबड़े के शैप में सुधार आता है जिस वजह से चेहरा भी स्वस्थ तरीके से सही आकार में आ जाता है।

क्या कोई सबूत है कि mewing काम करता है?

इसका कोई साइंटिफिक प्रूफ तो नहीं है की mewing एक्सरसाइज 100% काम करेंगी, लेकिन बहुत सारे लोग जो इसे आजमाते हैं उन्होंने इसके फायदो के बारे में जिक्र किया है ऑनलाइन भी लोग इसके बारे में अच्छे रिव्यूज शेयर कर रहे हैं और अपनी Before After की तस्वीर भी अपलोड करते हैं।

फायदे: Mewing exercise benefits in hindi

चेहरे का सही विकास: नियमित रूप से इस एक्सरसाइज का अभ्यास करते रहने से चेहरे की मांसपेशियों में सुधार होता है जिसकी वजह से चेहरे की बनावट में सुधार आता है और मांसपेशियों का सकारात्मक रूप से विकास होता है।

चेहरे की मसल्स बील्डिंग: यह व्यायाम आपके चेहरे की मसल्स को मजबूती प्रदान करने के साथ उनके स्वास्थ्य को हमेशा बेहतर बनाए रखने में सहायता करती है।

नाक की श्वासनली की सुरक्षा: Mewing करने से नाक की श्वास नली को सुरक्षा मिलती है और उसके स्वास्थ्य में सुधार होता है जिसकी वजह से व्यक्ति को सांस से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती।

चेहरे का बैलेंस: यह एक्सरसाइज चेहरे का बैलेंस बनाए रखने के लिए बहुत अच्छी है अगर किसी का चेहरा देखने में बहुत चौड़ा है या फिर मोटा हो गया है आप उसकी बनावट को सुधारना चाहते हैं तो इसके लिए यह व्यायाम आपकी मदद कर सकता है।

मुंह के स्वस्थ की सुरक्षा: Mewing एक्सरसाइज को करने से मुंह के स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर पड़ता है आपकी किसी को मुंह में किसी तरह की दिक्कत है जैसे मुंह के अंदर छाले होना मुंह आना या जब से संबंधित कोई बीमारी उन सभी में इसे करने से सुधार आता है।

तुतलाने में सुधार: यह तुतलाने की समस्या को ठीक करने के लिए भी मदद करता है हालांकि पूरी तरह से समस्याओं को खत्म नहीं करता, लेकिन काफी हद तक व्यक्ति साफ बोलने लगता है।

चेहरे की खूबसूरती: एक्सरसाइज को करने से चेहरे के साइज में बदलाव होता है इसे रोजाना करने से चौड़ा चेहरा काम करने में मदद मिलती है दोनों तरफ से चर्बी घटती है इस वजह से चेहरे का काम हो जाता है और दिखने में सुंदर लगता है।

चेहरे की ऊंचाई में सुधार: कुछ लोगों का चेहरा देखने में छोटा लगता है उनके लिए इस एक्सरसाइज से मदद मिल सकती है इसे करने से चेहरे की लंबाई में वृद्धि देखी जा सकती है।

सूजन को हटाती है: यह व्यायाम सही तरीके से करने पर चेहरे की सूजन दूर होती है और त्वचा की सूजी हुई दिखाई नहीं देती बल्कि स्लिम और स्वस्थ दिखती है।

दर्द और स्ट्रेस की कमी: सही तरीके से Mewing करने से चेहरे के मसल्स को आराम मिलता है यह त्वचा को सही स्थिति में रखकर दर्द और स्ट्रेस में कमी ला सकती है।

आत्मविश्वास की वृद्धि: यह व्यायाम करने से व्यक्ति को अधिक आत्मविश्वास प्राप्त हो सकता है क्योंकि इसको नियमित रूप से करने से चेहरे पर एक आकर्षक प्रभाव आता है और त्वचा पर प्राकृतिक चमक आती है।

जबड़े की बनावट बेहतर बनती है: अगर इस एक्सरसाइज को किया जाए तो जबड़े की सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है और जब बड़ी बनावट बेहतर होती है।

Mewing exercise को अगर गलत तरीके से किया जाए तो इसके कई सारे नुकसान झेलना पड़ सकते हैं जैसे कि जबड़े में दर्द रहना जबड़े का आकार खराब होना मुंह के आसपास समस्याएं चेहरे पर तरह-तरह की दिक्कतें।

पतंजलि के अनुसार ध्यान कैसे करें?

मेविंग के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

तो बहुत जरूरी है कि आप इसकी तकनीक को सही तरह से समझें, और सीखकर इसका अभ्यास करें। उसके बाद इस एक्सरसाइज को करना शुरू करें सुरक्षा के लिए आप किसी सर्जन या विशेषज्ञ की निगरानी में इसे कर सकते हैं ताकि किसी भी तरह के साइड इफेक्ट की संभावना न रहे।

स्टेप बाय स्टेप तरीका:

सही मानक “Mewing” एक्सरसाइज को कैसे करें? इसमें कौन-कौन से चरण होते हैं, इसे सरलता से समझाएं।

यह एक विशिष्ट स्थिति है जिसे हर समय बनाए रखना संभव नहीं है लेकिन अगर आपको इसके फायदे देखते हैं और जल्दी परिणाम प्राप्त करने हैं तो इसका अभ्यास लंबे समय तक करना जरूरी है क्योंकि केवल कुछ सेकंड या मिनट के लिए इस एक्सरसाइज को करने से हफ्ते में या महीने में बहुत बेहतरीन रिजल्ट देखने को नहीं मिल सकते।

कुछ लोग इसे एक आदत की तरह अपनाते हैं वह इसे उसे समय भी करते हैं जब वह किसी तरह पदार्थ को सेवन कर रहे हैं यानी एक समय में 15 से 20 मिनट तक इस स्थिति को बनाए रखते हैं जिसमें उनके अनुभव के अनुसार यह है उनकी एक आदत बन गई है और लगातार कई महीने होता है इसे करने से उन्हें मन चाहे रिजल्ट मिले हैं।

Mewing सही तरीके से कैसे करें?

Mewing exercise step by step कैसे करें:

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आपको अपने होठों को मिलाकर मुंह बंद कर लेना है ताकि आपके दांत पूरी तरह से ऊपर वाले और नीचे वाले दांत मिलकर बंद हो जाए।

उसके बाद अपनी जीभ को पूरी तरह से आराम दें।

फिर अपनी जीभ के ऊपर के भाग को अपने मुंह की छत पर रखें, अपनी जीभ की नोक को ऊपरी सामने के दांतों के पीछे के पास रखें।

इस मुद्रा को लंबे समय तक बनाए रखना पड़ता है इसी स्थिति में लगभग 20 से 30 मिनट रहना है और दिन में दो बार इस एक्सरसाइज को रोजाना करें।

ध्यान रखें जब आप यह एक्सरसाइज कर रहे हैं तो अपने ध्यान को अपनी सांसों पर लगाए ऐसा करने से आपका फॉक्स भी बढ़ेगा और व्यायाम के परिणाम बेहतर मिलेंगे।

परिणाम कितने दिनों में मिलते हैं:

इस एक्सरसाइज के रिजल्ट हफ्ते या दो हफ्ते में देखने को नहीं मिलते हैं हालांकि कुछ लोग दावा करते हैं कि उन्हें इससे एक हफ्ते के अंदर ही फायदा मिला है लेकिन कुछ दूसरे लोगों का कहना है कि उन्हें इसके परिणाम दिखने में कई महीने या साल भी लगा है अमेरिकनऑर्थोडॉन्टिक्स डॉक्टर

यूटा में ओरेम ऑर्थोडॉन्टिक्स के मालिक , डीएमडी, स्कॉट कार्डॉल का कहना है कि इस एक्सरसाइज को करने से कितने दिनों या महीना में परिणाम मिलेंगे इसके बारे में साइंटिफिक रिसर्च की आवश्यकता है अभी तक इसके लिए कोई साइंटिफिक शोध नहीं किया गया।

पर्सनल अनुभव:

मेरी एक कजिन सिस्टर ने इसके बारे में अपना अनुभव हमसे शेयर किया है और उन्हीं के अनुभव के आधार पर हमने पोस्ट लिखी है आप उनके एक्सपीरियंस को भी समझ सकते हैं नीचे हमने बताया है कि उन्होंने हमें अपनी जर्नी के बारे में क्या जानकारी दी है।

Rimsha: 1 साल पहले मैंने एक एक्सरसाइज ट्रेनर से अपने चेहरे की बनावट को सुधारने के लिए एक्सरसाइज के बारे में जानकारी ली थी उन्होंने मुझे बताया कि ने Mewing exercise चेहरे की बनावट को सुधारने और त्वचा को नेचुरल आकर्षण देने के लिए बहुत अच्छी होती है आप इसका अभ्यास रोजाना कर सकती हैं।

तब तो मुझे लगा कि यह कोई जादूई तरीका है जिसे मैं एक दो हफ्ते तक ट्राई करूंगी और मुझे इससे अच्छे रिजल्ट मिलने लगेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ,

मैंने इसे लगातार एक महीना नियमित रूप से किया, लेकिन मुझे कोई भी बदलाव अपने चेहरे में नजर नहीं आ रहा था। फिर मैंने वापस ट्रेनर से बात की, तो उन्होंने बताया कि इसका असर मिलने में कई महीने का समय लग लगभग 4 से 6 महीने आपको धैर्य रखना पड़ेगा तभी आपको इसका परिणाम देखने को मिलेगा।

उनकी बातों से तो मुझे लगा हां मैं कर लूंगी और मैंने इसे continue भी रखा, पर दो-तीन महीने करने के बाद जब मुझे अपने फेस पर बहुत ज्यादा फर्क दिखाई नहीं दिया, हां हल्का-फुल्का सा चेंज मुझे दिख रहा था लेकिन बहुत अच्छा रिजल्ट देखने को नहीं मिला।

तो फिर मैंने सोचा इस एक्सरसाइज से मुझे असर नहीं मिलेगा कुछ और ट्राई करेंगे। लेकिन क्योंकि यह मेरी आदत बन चुकी थी तो मैं रोजाना इसे कर रही थी दिन में दो टाइम, क्योंकि इसके लिए किसी भी equipment की जरूरत नहीं होती और ना ही अलग से समय निकालने की जरूरत होती है कहीं पर भी बैठकर mewing किया जा सकता है।

तो जब मैंने इसे 6 महीने लगातार किया उसके बाद मुझे अपने face में बदलाव नजर आया। मेरे चेहरा चौड़ा और गोल था तो इसकी मदद से अब दोनों तरफ से मेरे चेहरे की shape में बहुत ज्यादा सुधार दिखने लगा, इसने मेरे चेहरे को एक नेचुरल तरीके से सुंदरता दी, जो शायद किसी क्रीम किसी प्रोडक्ट को लगाने से नहीं मिल सकती।

और इसमें ना तो पैसे लगाने पड़ते ना ही आपको ज्यादा समय देने की जरूरत पड़ती है रोजाना सुबह में 20 मिनट और रात को सोने से पहले 20 मिनट मेंविंग करने से चेहरे की त्वचा संबंधी सभी तरह की समस्या है दूर हो जाती हैं और आपको एक अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है हालांकि इसमें टाइम लगता है।

सारांश: तो दोस्तों आप भी Mewing exercise को अपनी जिंदगी में शामिल कर सकते हैं और अपने चेहरे की बनावट को बदल सकते हैं मुझे यकीन है कि यह तरीका आपके चेहरे के लिए भी काम करेंगा और आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे तो तो मैं आप सभी को एक बार इसे अजमानी की सलाह दूंगी!

FAQs:

Q. क्या मेविंग आपका चेहरा बर्बाद कर सकती है?

क्योंकि यह किसी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट या इक्विपमेंट से नहीं किया जाता, तो इसका उपयोग करने से आपका चेहरा बिल्कुल बर्बाद हो जाए इस तरह का नुकसान नहीं होता। लेकिन हां अगर आप इसे सही तकनीक के साथ नहीं करेंगे तो चेहरे की बनावट खराब हो सकती है।

Q. मेविंग को काम करने में कितना समय लगता है?

इस एक्सरसाइज को काम करने में कई महीनो का समय लग सकता है कभी-कभी इसका असर 3 महीने में देखने लगता है तो कभी 6 से 7 महीने के बाद रिजल्ट नजर आते हैं।

Q. 20 के बाद मेविंग काम करती है?

हां आप इसे 20 की उम्र के बाद भी कर सकते हैं इसके लिए कोई निश्चित उम्र सीमा नहीं है

Q. मेविंग कौन सी मांसपेशियां काम करती है?

Mewing मुख्य रूप से जबड़े की मांसपेशियों में कम करती है यानी चेहरे पर जो दोनों तरफ जबड़े होते हैं उनके आकार में सुधार करने के लिए यह व्यायाम मदद करता है।

Q. मेविंग शुरू करने के लिए किस उम्र में बहुत देर हो चुकी है?

इस एक्सरसाइज को किस उम्र में करना चाहिए और किस उम्र में नहीं, इस बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है हालांकि अगर समान्यता बात की जाए तो 40 साल तक की उम्र के लोग इसे कर सकते हैं।

Q. मेविंग 30 से अधिक काम करता है?

हां 30 साल की उम्र में mewing exercise आपके लिए काम करेगी आप इसे ट्राई कर सकते हैं।

Q. 15 mewing के लिए बहुत देर हो चुकी है

बिल्कुल नहीं, 15 की उम्र में तो यह एक्सरसाइज बहुत अच्छी तरह से और कम समय में अच्छे परिणाम दिखा सकती है।

Q. Mewing exercise नाक के लिए

इस एक्सरसाइज को करने से केवल आपके चेहरे की बनावट में सुधार ही नहीं होता, बल्कि नाक की श्वास नली में भी सुधार होता है यानी साथ संबंधी प्रॉब्लम्स दूर होती हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply