Lotus या Lakme sunscreen कौन सी सबसे ज्यादा अच्छी है?

आजकल sunscreen हमारे दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण और अनिवार्य हिस्सा बनता जा रहा है। यह हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी( यूवी) किरणों के प्रभावित प्रभावों से बचाता है जो कि सनबर्न, समय से पहले बूढ़ा होना,

यहां तक की त्वचा कैंसर तक के लिए जिम्मेदार हो सकता है। आजकल बाजारों में sunscreen के अनेकों ब्रांड उपलब्ध है, जिनमें से मुख्य दो भारतीय ब्रांड Lakme and Lotus है।

Lotus या Lakme sunscreen कौन सी सबसे ज्यादा अच्छी है
Lotus या Lakme sunscreen कौन सी सबसे ज्यादा अच्छी है

वैसे तो लैक्मे और लोटस दोनों प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड त्वचा देखभाल, मेकअप उत्पादों के उत्पादन के लिए popular हैं लेकिन जब सनस्क्रीन की बात आती है तो दोनों ब्रांडों इस मामले में भी सबसे आगे रहते हैं।

हालांकि यह दोनों ही प्रसिद्ध भारतीय अद्भुत ब्रांड है, लेकिन Lotus या Lakme sunscreen दोनों में से कौन सा बेहतर है? यह बात व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और त्वचा के प्रकारों पर निर्भर करता है। आईए जानते हैं इनमें कौन सी सनस्क्रीन सबसे ज्यादा अच्छी है?

लोटस सनस्क्रीन ( Lotus Sunscreen ):

लोटस हर्बल्स एक भारतीय लोकप्रिय ब्रांड है जिसे इसके प्राकृतिक और हर्बल त्वचा देखभाल उत्पादों के कारण जाना जाता है। लोटस सनस्क्रीन आमतौर पर लोशन और जेल दोनों रूपों में उपलब्ध होती है।

लोटस सनस्क्रीन विभिन्न प्रकार के उत्पाद उपलब्ध कराती है जो शुष्क, तैलिए, संवेदनशील त्वचा के साथ विभिन्न प्रकार की त्वचाओं के लिए मौजूद है।

यह उत्पाद हल्का और गैर चिकना है जो त्वचा द्वारा आसानी से सोख लिया जाता है। लोटस सनस्क्रीन में SPF 30++ होता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों UVA और UVB से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा, यह सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करने का भी दावा करती है।

इसमें कुछ प्राकृतिक तत्व जैसे बिर्च एक्सट्रैक्ट और मैलो एक्सट्रैक्ट शामिल है जो त्वचा को आराम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

इसके अलावा लोटस सनस्क्रीन की एक खास बात इसका “3 इन वन मैट लुक” है जो त्वचा को मैट फिनिश देता है जिससे त्वचा वाले लोगों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है

इन्हें भी पढ़ें:

> लोटस नाइट क्रीम लगाने से चेहरा खूबसूरत हो जाता है?

> क्या आपको पता है रात में Sunscreen लगाने के नुकसान से ज्यादा फायदे हैं? लगाने का Best तरीका जान लें!

> uv doux sunscreen SPF 50+ शानदार फायदों से भरपुर जानिए उपयोग का सही तरीका

> Lotus white glow cream kaise use kare फायदे साइड इफेक्ट्स और इसके Amazing Results

लैक्मे सनस्क्रीन ( Lotus Sunscreen )

लक्मे सनस्क्रीन भारत का एक और अद्भुत मशहूर ब्रांड है जो त्वचा देखभाल के लिए अपने नए-नए उत्पादों के लिए जाना जाता है लोटस की तरह लैक्मे भी विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए जाना जाता है जो विभिन्न प्रकार की त्वचा जैसे शुष्क तैलिए मिश्रित उपयुक्त है। यह sunscreen लोशन और क्रीम दोनों रूपों में उपलब्ध है।

लैक्मे सनस्क्रीन की एक खास बात इसका “सिल्क ईज़” फार्मूला है जो त्वचा को चिकन और रेशमी फिनिश प्रदान करता है इसके अलावा इसका दवा त्वचा को प्रदूषण से बचाने के लिए भी किया जाता है जिससे यह शहर के लोगों द्वारा सबसे ज्यादा उपयोगी और आदर्श चुनाव होता है।

इसमें में एसएफ 50+ और पीए+++ होता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक युवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है यह उत्पाद भी हल्का और गैर चिकना है जो उसको दैनिक उपयोग के लिए सुगम बनाता है साथ ही इसमें एक अच्छी सुगंध भी होती है जो इसे उपयोग के लिए आकर्षक बनाती है।

Lotus और Lakme Sunscreen की तुलना:

हां लकी लोटस और लीग में सनस्क्रीन दोनों ही भारत के लोकप्रिय ब्रांड हैं जो विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए त्वचा देखभाल उत्पाद डिजाइन करते हैं । लेकिन दोनों में से कौन सा ज्यादा अच्छा है? इसकी तुलना करने के लिए जरूरी है कि कुछ महत्वपूर्ण निम्नलिखित कारकों पर विचार किया जाए:

  1. एसपीएफ (SPF Rating)

लक्मे सनस्क्रीन में एसपीएफ 50 प्लस से अधिक होता है और वहीं दूसरी और लोटस सनस्क्रीन में एसपीएफ 30 होता है जिसका मतलब है की लैक्मे सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से लोटस सनस्क्रीन की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

  1. पीए रेटिंग (PA Rating)

युवीए किरणों के खिलाफ सुरक्षा स्तर को इशारा करने के लिए लैक्मे और लोटस दोनों सनस्क्रीन में पीए रेटिंग होती है। लक्मे सनस्क्रीन की पीए+++ रेटिंग है वही लोटस सनस्क्रीन की पीएम++ रेटिंग है इसका अर्थ है की लक्मे सनस्क्रीन लोटस सनस्क्रीन की पीएम+++ रेटिंग की तुलना में सूरज से यूवीए किरणों से बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है।

  1. बनावट (Look)

लक्मे सनस्क्रीन में सिल्क ईज़ फार्मूला है जो त्वचा को चिकना और रेशमी फिनिश प्रदान करता है इसकी तुलना में लोटस सनस्क्रीन में 3 इन 1 मैट लुक फार्मूला है जो त्वचा को मैट फिनिश प्रदान करता है लेकिन इन दोनों बनावटों के बीच चुनाव व्यक्तिगत प्राथमिकता और त्वचा के प्रकारों पर निर्भर करता है।

  1. सामग्री (Ingredients)

लक्मे और लोटस दोनों सनस्क्रीन में प्राकृतिक तत्व शामिल होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य रक्षा और पोषण के लिए जरूरी होते हैं हालांकि कुछ विशेष तत्व भी शामिल होते हैं और ध्यान देने वाली बात यह है कि इनमें से किसी में कोई एलर्जी या जलन पैदा करने वाला तत्व तो नहीं है जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

  1. कीमत (Price)

लक्मे सनस्क्रीन लोटस सनस्क्रीन की तुलना में थोड़ी अधिक महंगी है लेकिन यह अंतर कोई खास गहरा अंतर नहीं है।

लक्मे Vs लोटस सनस्क्रीन निष्कर्ष: कौन सी सबसे ज्यादा अच्छी है?

अंततः लेख में और लोटस दोनों ही सनस्क्रीन भारत की अद्भुत और लोकप्रिय ब्रांड है जो विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए अलग-अलग त्वचा देखभाल के उत्पाद पेश करते हैं इसीलिए दोनों के बीच चुनाव करते समय बनावट सामग्री कीमत एसपीएफ पीए रेटिंग जैसे महत्वपूर्ण कारकों पर ध्यान देना जरूरी है।

उदाहरण के लिए:

अगर आप उच्च एसपीएफ और युवीए किरणों के खिलाफ बेहतर सुरक्षा चाहते हैं तो लक्मे सनस्क्रीन का चुनाव बेहतर विकल्प होगा।

हांलांकि ,इसके विपरीत, अगर आपकी त्वचा तैलिए है और आप मैट फिनिश लेना चाहते हैं तो लोटस सनस्क्रीन का 3 इन वन मैट लुक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसके अलावा यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में सनस्क्रीन का उपयोग अनिवार्य होना चाहिए जिससे आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक युवीए किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचने में मदद मिल सके।

दरअसल, Lakme या Lotus sunscreen में चुनाव व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और त्वचा के विभिन्न प्रकारों पर निर्भर करता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply