Is Lotus night cream good for skin in hindi|लोटस नाइट क्रीम लगाने से चेहरा खूबसूरत हो जाता है?

Is Lotus night cream good for skin in hindi: लोटस वाइट ब्यूटी नाइट क्रीम पूरी रात स्किन पर काम करती है जिससे चेहरे की त्वचा mosturize होती है skin पर चमक आती है और स्किन पर पूरे दिन से हुए सभी नकारात्मक प्रभाव दूर हो जाते हैं।

In this picture showing a beautiful women and Lotus cream
Is Lotus night cream good for skin in hindi

लोटस क्रीम लगाने से स्किन पर smoothness आती है यह क्रीम चेहरे की fine lines को कम करने में मदद करती हैं इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या भी खत्म हो जाती है।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने और ग्लो लाने के लिए लोग बहुत से सारे पैसे खर्च करते हैं बहुत सारी महिलाएं और लड़कियां चाहती हैं कि वह सबसे ज्यादा खूबसूरत लगे सुंदर दिखाई दे जो अच्छी बात है।

क्योंकि हर महिला की पहचान उसकी सुंदरता ही होती है जिससे आकर्षन के साथ-साथ उसका आत्म विश्वास भी बढ़ता है।

लेकिन चेहरे को सुंदर बनाने के लिए जरूरी है कि हम सही क्रीम का चयन करें। अगर स्किन टाइप के हिसाब से क्रीम ना लगाई जाए तो चेहरे पर चमक आने की बजाय तरह तरह की समस्याएं होने लगती है।

इसीलिए सबसे पहले आपको यह जान ले की जरूरत है कि आपकी स्किन के लिए कौन सी क्रीम सबसे अच्छी है।

यहां हम लोटस वाइट ब्यूटी नाइट क्रीम की बात कर रहे हैं जो काफी अच्छी क्रीम है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को हेल्दी और आकर्षक बना सकते हैं।

लेकिन इसके लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से कंसल्ट करने की आवश्यकता है अपने डॉक्टर के कह अनुसार ही आप इस क्रीम का इस्तेमाल करें।

लोटस क्रीम क्या है?

(Is Lotus night cream good for skin in hindi)

लोटस नाइट क्रीम स्किन व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग के लिए बनाया गया एक हर्बल फार्मूला है जो त्वचा को चमक प्रदान करता है।

इससे स्किन पर थोड़ा गोरापन भी दिखाई देता है यह एक क्रीमी टाइपिंग क्रीम है जो त्वचा में बहुत जल्दी‌ एब्जॉर्ब हो जाती है और स्किन को गहराई तक पोषण देती है।

इसे भी पढ़ें।

Namyaa hair removal cream के क्या फायदे हैं?

Make products को इस्तेमाल करने के नुकसान क्या हैं?

Packaging/पैकेजिंग

यह 50 ग्राम का पैक एक सख्त कांच के जार में आता है, जो मजबूती से पैक और सील होता है। पैक कहता है कि यह जेल क्रीम है। हालांकि रंग अपारदर्शी है और जेल की तरह पारदर्शी नहीं है, बनावट की तरह हल्के वजन वाला जेल नाम को सही ठहराता है।

Formula और उसका magic

ब्रांड का दावा है कि उत्पाद में कई फलों का अर्क है जो एक साथ चिकनी, उज्जवल और अच्छी तरह से संरक्षित त्वचा प्रदान करता है।

यह जेल-आधारित क्रीम है त्वरित अवशोषण और तेल मुक्त दिखने में मदद करने के लिए एक अद्वितीय फॉर्मूलेशन।

इसे भी पढ़ें

sting energy drink के फायदे व नुकसान।

Lotus cream फेयरनेस एजेंट आपको प्रदूषण के कठोर प्रभावों से सुरक्षित रखते हुए एक उज्जवल रंग प्रदान करते हैं।

यह त्वचा को भीतर से फिर से जीवंत करता है और अतिरिक्त चमक प्रदान करता है। इससे त्वचा पहले से ज्यादा फ्रेश और हल्की नजर आती ह और इस प्रकार प्रभावी रूप से त्वचा को काला होने से रोकता है।

Lotus ब्रांड क्या दावा करता है।

यह क्रीम दिन के दौरान प्रदूषकों और अन्य पर्यावरणीय कारकों से होने वाले नुकसान को पूर्ववत करने के लिए आपकी त्वचा की मरम्मत प्रणाली के साथ काम करता है।

आपकी त्वचा की मजबूती को पुनर्स्थापित करता है।

त्वचा के ऊतकों के पुनर्जनन को बढ़ावा देता है

Lotus Night Cream क्रीम इन कार्यों के लिए नहीं है-

  • कील-मुंहासों का इलाज,
  • एक्ने-ब्लमिश क्लियरिंग
  • त्वचा पर तेल को नियंत्रित करना
  • छिद्रों का आकार कम करना
  • कोल्ड क्रीम के रूप में इस्तेमाल करना

क्या लोटस क्रीम चेहरा गोरा बनाती है।

(Is Lotus night cream good for skin in hindi)

लोटस वाइट ब्यूटी नाइट क्रीम लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है चेहरा अट्रैक्टिव लगता है चेहरे के दाग धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं लेकिन इस क्रीम को लगाने से गोरापन बहुत ज्यादा नहीं आता बस कुछ हद तक स्किन लाइट होती है।

पर क्योंकि यह एक नेचुरल क्रीम है इसीलिए यह क्रीम धीरे-धीरे काम करती है और इस त्वचा को चमकदार बनाती है तथा बेदाग रखती है जिससे चेहरा दिखने में सुंदर और आकर्षक लगता है।

Lotus Night Cream लगाने से दाग धब्बे मिटते हैं या नहीं।

Lotus night cream में सैक्सिफेज एक्सट्रैक्ट होता है जो चेहरे पर हुए काले दाग धब्बे और सभी तरह के निशान को कम करता है और त्वचा में गहराई तक पहुंच कर स्किन को चमकदार बनाता है तथा प्राकृतिक रूप से त्वचा को निखारता है।

यह क्रीम झाइयां भी हटाती है तथा झुर्रियां होने के कारणों को कम करती है जिससे स्किन टाइट और स्मूथ दिखाई देती है।

Lotus Night cream इस्तेमाल करने का तरीका।

Women hands showing the use of cream
Is Lotus night cream good for skin in hindi

• स्किन पर किसी भी तरह की क्रीम लगाने से पहले स्किन को क्लीनअप जरूर कर लेना चाहिए स्किन को साफ करने से बंद पोर्स ओपन हो जाते हैं जिससे गंदगी बाहर निकल जाती है ऐसा करने से चेहरे पर कभी भी के मुहासे नहीं होते।

• स्किन को क्लीन करने के लिए किसी अच्छे फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घरेलू फेस पैक का उपयोग भी स्किन को साफ कर देता है।

• इसके बाद टोनर लगाएं टोनर स्किन को गहराई तक साफ करता है जो गंदगी क्लींजर से साफ नहीं होती वह टोनर के इस्तेमाल से दूर हो जाती है इसीलिए क्रीम लगाने से पहले टोनर लगाना चाहिए।

• अब चेहरे को टावल की मदद से चेहरा साफ करके अपने फेस पर क्रीम को मटर के दाने के बराबर की मात्रा में लगाएं। अगर क्रीम का बॉक्स बड़ा है तो क्रीम को उंगली से निकालने के बजाय किसी स्कूप की मदद से निकाले।

• पूरे चेहरे पर क्रीम को अच्छे से अप्लाई करके हल्के हाथों से 1 मिनट के लिए मसाज करें। बहुत लोग सिर्फ चेहरे पर ही क्रीम लगाते हैं लेकिन गर्दन पर क्रीम लगाना भी बहुत जरूरी है।

इसलिए गर्दन पर भी क्रीम अप्लाई करें। उसके बाद उसे अच्छे से पूरे गर्दन पर फैलाकर हल्के हाथों से मसाज कीजिए।

• कुछ लोगों की स्किन कहीं पर oily कहीं पर dry होती है इसीलिए जब आप cream लगाएं तो यह ध्यान रखें जहां पर skin oily है वहां पर कम क्रीम लगाएं और जहां पर ड्राई स्किन है वहां पर cream का अधिक लगाएं।

• फिर इसे उंगलियों की सहायता से set करें अच्छी तरह ब्लेंड करने के बाद यह देखें कहां पर आपने क्रीम नहीं लगाई जैसे कान के पीछे गर्दन पर कानों पर, जहां पर क्रीम लगाना रह गई है वहां पर भी क्रीम लगा लें।

Lotus Night Cream को आंखों के आसपास लगा सकते हैं?

लोटस नाइट क्रीम को आंखों पर लगाना सुरक्षित है यह क्रीम नेचुरल क्रीम है जो आंखों के काले दाग धब्बे भी कम करती है आंखों के आसपास क्रीम लगाते समय ध्यान रखें ज्यादा तेज हाथों से न मलें।

Lotus Night Cream का रिजल्ट कितने दिन में मिल जाता है?

क्योंकि यह एक प्राकृतिक क्रीम है इसीलिए स्किन को फायदा बहुत जल्दी नहीं मिलता यह क्रीम लगभग 3 हफ्ते में अपना काम करना शुरू करती है और 3 महीने के बाद एक अच्छा रिजल्ट देती है।

यह क्रीम अपना सही असर 3 महीने के बाद ही दिखाती है 3 महीने बाद आपकी त्वचा बहुत ज्यादा चमकदार बेदाग आकर्षक हो जाएगी।

Lotus Night Cream के फायदे।

  • Lotus night cream में बहुत सारे गुण हैं जो त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं क्रीम में अंगूर मलबेरी दूध आदि को इस्तेमाल किया जाता है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारते हैं।
Lotus cream with Jacqueline Fernandez
Is Lotus night cream good for skin in hindi
  • लोटस नाइट क्रीम त्वचा को हाइड्रेट लगती है इसके इस्तेमाल से कैंसर नहीं होता और त्वचा को बहुत सारे पोषक तत्व मिलते हैं जो पूरी रात त्वचा की मरम्मत करते हैं।
  • यह क्रीम ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाती है अगर आपकी स्किन में ब्लड सेल्स सही तरह से काम करते हैं तो इससे त्वचा संबंधी प्रॉब्लम नहीं होती।
  • क्रीम को लगाने से त्वचा आकर्षक बनती है त्वचा पर एक प्राकृतिक सुंदरता आती है जिससे व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास भर जाता है।
  • नाइट क्रीम का इस्तेमाल त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में सहायता करता है जिससे स्किन सुंदर और जवान दिखने लगती है।
  • लोटस नाइट क्रीम त्वचा को मुलायम बनाती हैं त्वचा पर होने वाली जलन की स्थितियां कम हो जाती है।
  • पूरे दिन धूल मिट्टी और प्रदूषण से जब आपका चेहरा बेजान हो जाता है तो रात को इस क्रीम को लगाने से त्वचा दोबारा से मरम्मत होती है जिसे चेहरे पर चमक में वापस आ जाती है।

Lotus Night Cream के साइड इफेक्ट कौन-कौन से हैं।

√ इस क्रीम को लगाने के विशेष साइड इफेक्ट तो नहीं है क्योंकि यह एक नेचुरल क्रीम है इसीलिए यह त्वचा को बहुत नुकसान नहीं पहुंचाती ।

इसे भी पढ़ें।

सोने से पहले की अच्छी आदतें क्या है?

√ लेकिन अगर लंबे समय तक आप इसका इस्तेमाल करते हैं जैसे आप कई सालों से इसे इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं जिसमें स्किन पतली हो जाती है।

√ अगर आप इस क्रीम को लगाकर सूरज के सामने जाते हैं तब स्किन कैंसर होने का जोखिम रहता है इसीलिए यह क्रीम लगाकर सूर्य की किरणों के संपर्क में ना आएं।

√ नाइट क्रीम इस्तेमाल करने के साथ-साथ दिन में लोटस सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें इसके इस्तेमाल से स्किन पर साइड इफेक्ट नहीं होते।

क्या Lotus Night Cream का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?

स्तनपान कराने वाली औरतों को लोटस क्रीम से समस्याएं हो सकती हैं गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस cream को बिना डॉक्टर से पूछे नहीं लगाना चाहिए।

अगर यह आपके स्किन केयर रूटीन में शामिल है और गर्भावस्था में भी आप इसका उपयोग करती हैं जिससे स्किन पर दुष्प्रभाव महसूस करती हैं तो इसको लगाना बंद कर दें और डॉक्टर से कंसल्ट करें।

एक अच्छी night cream चुनने के लिए इन बातों का ध्यान रखें।

1.नाइट क्रीम ऐसी होनी चाहिए जो स्किन में गहराई तक जाकर त्वचा की मरम्मत कर पाए। ऐसी क्रीम लगाएं जो आपकी स्किन टाइप के अनुसार आपकी स्किन में एब्जॉर्ब हो जाए।

2. नाइट क्रीम को हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही यूज करें अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसी क्रीम अपनी लाइट स्किन केयर में शामिल करें जो त्वचा को ऑयली महसूस ना कराएं।

3. अगर आपकी स्किन ड्राई हैं तो कोई ऑइल बेस्ड नाइट क्रीम चुने जो त्वचा को सूट करें और अच्छे से मॉइश्चराइज रखें।

4. नॉरमल स्किन वाले लोग किसी भी तरह की अच्छी क्रीम का उपयोग कर सकते हैं पर सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को ध्यान से डॉक्टर के बताए अनुसार ही नाइट क्रीम का चयन करेना चाहिए।

5. सिंथेटिक खुशबू या रंगो वाली क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इस तरह की क्रीम त्वचा में खुजली और जलन की समस्या पैदा करती हैं। अच्छी night cream में बहुत ज्यादा खुशबू नहीं होती और वह केमिकल फ्री क्रीम होती है।

6. सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि वह अपनी नाइट क्रीम चुनते समय ध्यान रखें कि वह क्रीम अल्कोहल युक्त ना हो क्योंकि एल्कोहल युक्त क्रीम सेंसिटिव स्किन पर एक्जीमा, ड्राइनेस जैसी प्रॉब्लम क्रिएट कर सकती है।

7. लोटस वाइट ब्यूटी नाइट क्रीम स्किन को पोषण देने के साथ-साथ त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करने का काम भी करती है।

8. नाइट क्रीम को चुनते वक्त ध्यान रखें कि यह क्रीम सनस्क्रीन रहित होनी चाहिए। क्योंकि रात में क्रीम हमारी स्किन को रिपेयर करती हैं इसीलिए क्रीम में एसपीएस नहीं होना चाहिए।

9. दिन की क्रीम और रात की क्रीम में सिर्फ इतना फर्क होता है कि दिन में लगाई जाने वाली क्रीम में एसपीएफ होता है जो रात में लगाए जाने वाली नाइट क्रीम में नहीं होता।

इसीलिए नाइट क्रीम मैं एसपीएफ नहीं होना चाहिए तो आप किसी भी तरह की क्रीम का उपयोग रात में कर सकते हैं बशर्ते उसमें एसपीएफ न हो और अच्छे इनग्रेडिएंट्स शामिल हों।

10.कॉफी बीन से युक्त यष्टिमधु पत्थर जोरहाट चेस्टनट औषधि पौधे प्राकृतिक तेल और विटामिन सी तथा अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर नाइट क्रीम को चुने।

11. अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो एंटी एजिंग नाइट क्रीम का उपयोग करें।

कैसे चुनें सही क्रीम।

  • त्वचा की आवश्यकता के अनुसार सही क्रीम का प्रयोग ना किया जाए तो फेस पर तरह-तरह की प्रॉब्लम होनी शुरू हो जाती हैं और मनचाहा ग्लो पाने के बजाय स्किन खराब हो जाती है इसीलिए बेहतर देखभाल के लिए त्वचा की जरूरत के अनुसार ही फेस क्रीम का उपयोग करना चाहिए।
  • सही फेस क्रीम का प्रयोग ना करने से चेहरे पर चमक आने के बजाय नुकसान ज्यादा देखने को मिलते हैं स्किन कई प्रकार की होती हैं।
  • जैसे सेंसेटिव स्किन, ऑयली स्किन, ड्राई स्किन, कॉन्बिनेशन स्किन, चेहरे पर स्किन केयर के लिए किसी भी प्रोडक्ट को लगाएं तो ध्यान रखें वो आपकी स्किन टाइप के अनुसार हो।
  • फेस क्रीम भी स्किन की ही तरह कई तरह से बनी होती है इसमें Moisturizer वाली फेस क्रीम, ग्लिसरीन वाली फेस क्रीम, विटामिन सी वाली फेस क्रीम, एक्स एंटी ऑक्सीडेंट वाली फेस क्रीम शामिल है।
  • संवेदनशील त्वचा के लिए मॉइस्चराजर वाली फेस क्रीम का इस्तेमाल करें यह स्किन को लचीला बना कर उसे healthy और फ्रेश दिखाने में मदद करती है तथा चेहरे पर आ रही झुर्रियों को खत्म करने में भी सहायक है।
  • ड्राई स्किन वालों को ग्लिसरीन युक्त नाइट क्रीम लाभकारी होती है यह त्वचा को अंदर से बाहर तक हाइड्रेट और हेल्दी बनाती है इसका उपयोग करने से त्वचा का रूखापन दूर होता है।
  • ग्लिसरीन फेस क्रीम त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करती है यह संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छी होती है विटामिन युक्त क्रीम और एंटीऑक्सीडेंट क्रीम स्किन को बेहतर तरीके से हेल्दी बनाने का काम करती है।

लोटस वाइट ब्यूटी नाइट (Is Lotus night cream good for skin in hindi) क्रीम आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं लेकिन जरूरी है कि इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें और अपनी त्वचा के टाइप के अनुसार ही इसका इस्तेमाल करें।

Thank you for reading

1 thought on “Is Lotus night cream good for skin in hindi|लोटस नाइट क्रीम लगाने से चेहरा खूबसूरत हो जाता है?”

Leave a Reply

%d bloggers like this: