uv doux sunscreen SPF 50+ शानदार फायदों से भरपुर जानिए उपयोग का सही तरीका

UV Doux Sunscreen SPF 50+ एक जेल सनस्क्रीन है यह त्वचा को कई प्रकार के नुकसानों से बचाकर बहुत सारे फायदे प्रदान करता है इसका उपयोग करने से स्किन पर एक मैट फिनिश मिलती है और यह सूरज की रोशनी से प्रोटेक्शन देने में बहुत प्रभावी है।

Uv doux sunscreen
Uv doux sunscreen in hindi

इस सनस्क्रीन लोशन को त्वचा के लिए सुरक्षित माना गया है क्योंकि त्वचा विज्ञान द्वारा इसका परीक्षण किया जा चुका है जिनके मुताबिक हर रूप से यह safe फार्मूला है इसका इस्तेमाल करने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं लेकिन उसके लिए जरूरी है कि आप इसे सही तरह से अप्लाई करें इसे उपयोग करने का तरीका आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा।

इसमें प्रकृतिक युवी ब्लॉकर्स (जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम डाइऑक्साइड) मौजूद है जो आपकी त्वचा को सूरज की युवीए और यूवीबी जैसी हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं। रेडिकल के गठन को रोकते हैं यह प्रोडक्ट त्वचा से मुंहासे को नियंत्रित करता हैं और क्रीम लगाने पर स्किन पर कोई भी दाग नहीं दिखता एकदम सही फिनिशिंग आती है।

इसके क्या उपयोग हो सकते हैं – UV doux sunscreen Uses In Hindi

यह आपकी त्वचा की निम्नलिखित समस्याओं को ठीक करने और सुलझाने के लिए मदद कर सकती है:

• त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करती है।

• मॉइश्चराइज प्रभाव बनाए रखने में सहायक।

• क्योंकि इसमें एसपीएफ 50 होता है तो इसे आप तेज धूप से होने वाले नुकसान से बचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

• यह मुंहासों को कम करने में मदद करती है।

• 1 मैट फिनिश देती है।

• इसका उपयोग करने से दाग धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

• कुछ दिनों के इस्तेमाल से इसे सनस्क्रीन त्वचा पर चमक को बढ़ा देती है।

uv doux sunscreen प्राइस क्या है?

इस सनस्क्रीन की कीमत 50 ग्राम ट्यूब लगभग ₹699 होती है Amazon पर आपको यह काफी कम कीमत पर मिल जाएगी तो पहले कीमत चेक कर सकते हैं।

Check Price…

UV doux sunscreen मुख्य सामग्री:

ऑक्टाइल मेथॉक्सीसिनमेट, डायथाइलहेक्सिल ब्यूटामिडो ट्रायज़ोन, डायथाइलामिनो हाइड्रोक्सीबेंज़ॉयल हेक्सिल बेंजोएट, जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम डाइऑक्साइड, बेमोट्रिज़िनोल, सी12-15 अल्काइल बेंजोएट, डायथाइलहेक्सिल सिरिंजाइलिडेनेमोनेट, कैप्रिलिक/कैप्रिक ट्राइग्लिसराइड, सिलिकॉन इलास्टोमेर ब्लेंड, कैप्रिलिल मेथिकोन, साइक्लोपेंट एसिलोक्सेन, डाइमेथिकोन क्रॉसपॉलीमर, इत्र..

यूवी डौक्स सनस्क्रीन के फायदे – UV doux sunscreen benefits in hindi

1. त्वचा को सनबर्न से बचाती है:

यह सनस्क्रीन त्वचा को सनबर्न यानी suntain से बचाने में काफी अच्छी तरह से मदद करती है यदि आप इसे लगाकर सूरज की रोशनी में जाते हैं तो सूरज से आने वाली हानिकारक किरणों की वजह से स्किन पर सनटैन नहीं होता और आपकी स्किन पहले जैसी चमकती रहती है।

2. समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकती है:

यह सनस्क्रीन एंटी एजिंग का काम भी करती है इसका उपयोग करने से यह आपकी त्वचा पर समय से पहले उम्र बढ़ाने के लक्षण आने से रोकने में मददगार है जिससे आपकी स्किन हमेशा खूबसूरत और जवां बनी रहे।

3. UVA/UVB से बचाने में असरदार:

UV doux sunscreen स्पेक्ट्रम को UVA/UVB दोनों विकिरणों के खिलाफ व्यापक सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको सूरज की रोशनी से डरने की आवश्यकता नहीं है आप आउटडोर अपने काम के लिए बिना त्वचा की चिंता किए जा सकते हैं।

4. 98% तक सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा:

UV doux sunscreen लगभग 98% यूवी किरणों को रोकने में मदद करता है और सूर्य से सर्वोत्तम सुरक्षा प्रदान करता है यानी इस ब्रांड के अनुसार 98% तक आपकी स्किन सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसानों से बची रहती है।

5. पसीना नहीं आता:

अक्सर कुछ सनस्क्रीन को लगाने के बाद आपको मेट फिनिश मिलती है और आपकी त्वचा को सुरक्षा भी मिलती है लेकिन फिर भी त्वचा पर पसीना आता रहता है जिसकी वजह से सनस्क्रीन को कई बार लगाना पड़ता है।

लेकिन इसके साथ ऐसा नहीं है आप UV doux sunscreen एक बार लगाएं और पूरे दिन बिना टेंशन के रह सकते हैं क्योंकि इसको लगाने से पसीना नहीं आता।

6. चिपचिपाहट महसूस नहीं होती:

यह सनस्क्रीन त्वचा पर चिपचिपाहट नहीं छोड़ता एक मैट फिनिश प्रदान करता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा बिना मेकअप के साफ और स्वच्छ व सुंदर दिखती है।

7. जलन महसूस नहीं होती:

किसी भी तरह का प्रोडक्ट त्वचा पर लगाने से हर किसी को एक जैसे रिजल्ट नहीं मिलते हैं कुछ लोगों को त्वचा पर जलन भी महसूस हो सकती हैं यह प्रोडक्ट दावा करता इसका इस्तेमाल करने से जलन नहीं होती जो शायद कुछ हद तक सच भी है।

लेकिन फिर भी आपको इसे इस्तेमाल करने से पहले पेच टेस्ट कर लेना चाहिए सनस्क्रीन को पहले अपनी गर्दन और कान के पीछे लगाकर देखें अगर आपको जलन और इरिटेशन महसूस नहीं होती, उसके बाद इसे चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूवी डौक्स सनस्क्रीन के नुकसान – UV doux sunscreen side effects in hindi

UV doux sunscreen का उपयोग करने से अभी तक किसी भी नुकसान की जानकारी नहीं मिली है हालांकि आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए और डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही इसका उपयोग करना चाहिए।

साथ ही UV doux sunscreen को इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का ध्यान भी रखें ताकि आपको अपनी गलती की वजह से इसके दुष्प्रभाव ना हो क्योंकि कुछ दुष्प्रभाव प्रोडक्ट को गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से भी होते हैं जिसके लिए हम खुद जिम्मेदार होते हैं।

तो सबसे पहले ध्यान रखें सनस्क्रीन को बहुत ज्यादा मात्रा में ना लगाएं ज्यादा मात्रा लगाने की वजह से स्किन पर प्रॉब्लम हो सकती है।

दूसरा इसे चेहरे पर लगाने से पहले अपने हाथों और चेहरे को धोएं और सुखा लें तभी इसे अप्लाई करें और तीसरा तथा सबसे महत्वपूर्ण UV doux sunscreen लगाने के समय नाखूनों का प्रयोग ना करें क्योंकि त्वचा पर नाखून की वजह से खरोंच आ जाती हैं।

यूवी डौक्स सनस्क्रीन इस्तेमाल कैसे करें – UV doux sunscreen How to use in hindi

UV doux sunscreen को इस्तेमाल करने के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं उनके बताएं अनुसार आप इसे इस्तेमाल करेंगे तो आपको ज्यादा प्रभावी और जल्दी परिणाम मिल जायेंगे।

इस सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के लिए इन बातों पर विशेष ध्यान दें:

UV doux sunscreen को लगाने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से साफ कर लें उसके लिए एक नेचुरल फेस वॉश से चेहरा धोकर सुखा लें।

ध्यान रखें सनस्क्रीन को लगाने के लिए आपके हाथ भी साफ होने चाहिए तो अपने हाथों को भी साफ रखें।

सनस्क्रीन को अप्लाई करने के लिए इसे अपनी पूरी त्वचा पर अच्छे से डॉट डॉट करके लगाएं केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि जितनी भी त्वचा खुली होती है और सूरज के संपर्क में आती है हर जगह इसे अप्लाई करें।

उसके बाद इसे अपने हाथों से अच्छे से फैलाएं और सूखने दे जब यह आपकी स्किन में ऑब्जर्व हो जाए तो उसके बाद आप अपने फेस पर मेकअप कर सकते हैं।

अगर आपको टोनर या सीरम अप्लाई करना है तो ध्यान रखें की इन दोनों प्रोडक्ट का इस्तेमाल सनस्क्रीन लगाने से पहले कर लेना चाहिए।

UV doux sunscreen सुरक्षा संबंधी जानकारी:

• इसे केवल 12 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

• इसका इस्तेमाल करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

• एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें क्योंकि एक्सपायर प्रोडक्ट साइड इफेक्ट का कारण बन सकता है।

UV doux sunscreen बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

• सीधी सूरज की रोशनी के संपर्क से दूर सुखी और ठंडी जगह पर स्टोर करें।

• सलाह दी गई खुराक से अधिक उपयोग नहीं करनी चाहिए।

• दिन में एक बार यह सनस्क्रीन लगाना काफी होता है

• यदि आपको इस सनस्क्रीन का उपयोग करने से किसी प्रकार की जलन या समस्या होती है तो इस्तेमाल करना बंद करें और डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: