क्या आपको पता है रात में Sunscreen लगाने के नुकसान से ज्यादा फायदे हैं? लगाने का Best तरीका जान लें!

सनस्क्रीन लगाने के लिए बहुत ज्यादा Recommend किया जाता है फिर चाहे स्किन केयर करने के लिए हम कोई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट use करें या घरेलू चीज़ें। हर कोई यह सजेस्ट करता है कि सही स्किन केयर करने के लिए रोजाना दिन में सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए।

रात में Sunscreen लगाने के फायदे और नुकसान
रात में Sunscreen लगाने के फायदे और नुकसान

लेकिन कोई भी रात में सनस्क्रीन लगाने के लिए रिकमेंड नहीं करता। तो क्या रात में sunscreen लगाना बुरा है रात को sunscreen नहीं लगानी चाहिए और अगर लगानी चाहिए तो कौन से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं मन में उठने वाले इन सभी सवालों पर आज हम बात करेंगे।

रात में Sunscreen लगाने के नुकसान और फायदे:

रात में सनस्क्रीन लगाने नुकसान:

सनस्क्रीन का इस्तेमाल सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को सुरक्षा देने के लिए किया जाता है जिससे सूरज से आने वाली हानिकारक UV rays के कारण त्वचा पर दुष्प्रभाव ना हो।

इसीलिए डॉक्टर रात में सनस्क्रीन को हटाकर त्वचा पर नाइट क्रीम लगाने की सलाह देते हैं क्योंकि रात को सनस्क्रीन लगाने से त्वचा पर कई तरह के नुकसान हो सकते हैं जैसे:

त्वचा चिड़चिड़ी हो जाती है:

अगर रात के समय आप अपनी स्किन पर सनस्क्रीन को लगाए हुए सोते हैं तो त्वचा में चिड़चिड़ापन होने की शिकायत हो सकती है स्किन बेहद खराब लगने लगती है।

एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है:

अगर रात में सनस्क्रीन लगाई जाए तो स्किन पर एलर्जी होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है ऐसा कई तरह की रिसर्च में पाया गया है इसलिए रात को इसे लगाकर सोने के लिए मना किया जाता है।

स्किन को ऑक्सीजन अब्जॉर्ब करने में मुश्किल आती है:

सनस्क्रीन को लगाने के बाद अगर रात में आप पूरी रात इसे लगा रहने देंगे, तो इसके कारण स्किन को ऑक्सीजन एब्जॉर्ब करने में मुश्किल आएगी, जिससे त्वचा से संबंधित कई समस्या होने का जोखिम बढ़ जाता हैं।

पिंपल मुंहासे की समस्या बढ़ जाती है:

इसका एक सबसे बड़ा साइड इफेक्ट यह होता है कि चेहरे पर पिंपल मुंहासे की समस्या बहुत हद तक बढ़ जाती है। क्योंकि यह त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देती है जिसकी वजह से स्किन सांस नहीं ले पाती और पिंपल मुंहासे निकलने लगते हैं।

त्वचा पर सूजन आ सकती है:

अगर रात को कोई इंसान sunscreen को अपने चेहरे पर लगाए हुए सोता है तो उसके चेहरे पर सूजन आ जाती है जो त्वचा को फुला-फूला और मोटा दिखा सकती है।

स्किन पर खुजली होने लगती है:

जी हां खुजली भी इसका एक दुष्प्रभाव बनकर सामने आती है जो लोग सनस्क्रीन को लगाए हुए रात को सो जाते हैं उनके अक्सर त्वचा पर खुजली रहती है बार-बार उन्हें स्किन पर रैशेज आने लगते हैं स्किन लाल पड़ जाती है।

त्वचा पर जलन:

इसकी वजह से त्वचा पर जलन महसूस होती है अगर रात में सनस्क्रीन को लगाए हुए पूरी रात छोड़ देंगे तो आपकी स्किन पर एक प्रकार की गर्मी पैदा होगी। जो स्किन में जलन पैदा कर देगी ऐसे में स्किन जलती हुई महसूस होती है।

त्वचा संवेदनशील बनती है:

इससे स्किन संवेदनशील हो जाती है और त्वचा पर जल्दी से नुकसान होने लगते हैं किसी भी तरह का प्रोडक्ट यूज़ करने से एकदम साइड इफेक्ट दिखने लगते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप रात को सोने से पहले सनस्क्रीन को अपनी त्वचा से रिमूव करके सोएं।

एजिंग सिम्टम्स बढ़ाती हैं:

यह आपकी त्वचा पर एजिंग लक्षण को बढ़ाने का काम भी करती है यानी आपकी स्किन समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है चेहरे पर झुर्रियां फाइन लाइंस होने लगते हैं जिसकी वजह से स्किन बहुत ज्यादा खराब दिखती है।

इसे भी पढ़ें – Aroma magic sunscreen review SPF 20 सूरज की किरणों से सुरक्षा बिना साइड इफैक्ट के

रात को सनस्क्रीन लगाने के फायदे

वैसे तो रात में सनस्क्रीन लगाकर सोने के बहुत सारे नुकसान है लेकिन रात को इसे लगाने के लिए कुछ डॉक्टर रिकमेंड करते हैं और वह इसके यह फायदे बताते हैं:

जो लोग रात में जॉब करते हैं या किसी तरह का काम करते हैं वह LED LIGHT के संपर्क में रहते हैं ऐसे में उनकी स्किन पर समस्या होने के चांसेस बढ़ जाते हैं तो इसलिए SPF 25 की सनस्क्रीन रात में इन लोगों को लगानी चाहिए।

ज्यादा SPF की सनस्क्रीन रात में use नहीं करनी चाहिए, क्योंकि रात में सूरज नहीं होता। ledजो होती है वह स्किन को इतनी ज्यादा हार्म नहीं करेंगे, कि आपको बहुत ज्यादा एसपीएफ की सनस्क्रीन यूज़ करनी पड़े।

इसके अलावा जो लोग रात में मोबाइल या कंप्यूटर स्किन के सामने अपना टाइम बताते हैं और जो ऑनलाइन काम करते हैं उन्हें भी रात को एसपीएफ 25 के सनस्क्रीन लगाकर अपना काम करना चाहिए। क्योंकि कंप्यूटर और मोबाइल की रोशनी के कारण तो ऐसे में यह आपकी स्किन को सुरक्षा देती है।

तो दोस्तों रात को सनस्क्रीन लगाने के लिए फायदे इसलिए है कि आप अगर जाग कर किसी तरह का ऐसा काम कर रहे हैं जिसमें आपको लंबे समय तक एलइडी लाइट के संपर्क में रहना पड़ता है तब आपको इसे लगानी है।

ऐसे में सनस्क्रीन लगाना इसलिए जरूरी बताया जाता है क्योंकि एलईडी की हानिकारक रोशनी त्वचा पर प्रॉब्लम create कर सकती है लेकिन उसके बाद जब भी आप सोने जा रहे हैं तो अपने face को धो लें ,और बिल्कुल त्वचा को साफ करके सोने जाए।

इसका मतलब यह है कि आपको अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन रात में लगाने के फायदे तब मिलते हैं अगर आप जाग कर किसी तरह का काम कर रहे हैं आप रोशनी में है चाहे एलइडी लाइट की रोशनी में हो या कंप्यूटर मोबाइल की रोशनी में। लेकिन जब आप यह सब काम नहीं कर रहे हो और सोने जा रहे हैं तो सनस्क्रीन को अपनी त्वचा से हटा दे।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply