Minimalist Sunscreen SPF 50 के फायदे नुकसान (कोई व्हाइट कास्ट नहीं, चमकदार त्वचा के लिए)

आपने शायद लोकप्रिय कोरियन त्वचा देखभाल प्रोडक्ट Minimalist Sunscreen SPF 50 के बारे में सुना होगा।

Minimalist Sunscreen SPF 50 Lightweight है जो मल्टीविटामिन के साथ आती है इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर कोई भी वाइट कास्ट नहीं आते और यह सनस्क्रीन‌ SPF 60 के साथ भी आती हैं।

इस कंपनी की उत्पाद श्रृंखला – इसकी ब्रांड का कहना है कि यह गुणवत्ता वाले स्किन केयर प्रोडक्ट बनाते हैं जो काफी बड़े और फायदेमंद होते हैं यह ब्रांड सनस्क्रीन के साथ-साथ क्लींजर, फेस वॉश, क्रीम और अन्य त्वचा संबंधी प्रोडक्ट भी बनाते हैं।

A Woman Applying Minimalist Sunscreen On Her Face
Minimalist Sunscreen in hindi

डॉक्टर के अनुसार – इसका एसपीएफ 50 के साथ आने सनस्क्रीन त्वचा विशेषज्ञों की एक प्रमुख पसंद है उनके अनुसार यह सनस्क्रीन अधिकतर लोगों के लिए अच्छी हो सकती है इसका उपयोग करने से आपको मुंहासें और हाइपर पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलने के साथ स्किन पर ग्लो मिलता है।

एक लड़की होने के रूप में, अपने फेस पर मेकअप करती रहती हूं इसके बाद मुझे सूरज की किरणों से प्रोटेक्शन के लिए एक सनस्क्रीन की जरूरत पड़ती है जो अच्छी हो इसके लिए मैंने Minimalist Sunscreen SPF 50 को ट्राई किया इसकी सामग्री के बारे में डॉक्टर से बातचीत की और उनसे अपनी स्किन के लिए सनस्क्रीन की क्या प्रतिक्रिया होगी यह सलाह भी की।

उन्होंने मुझे इस सनस्क्रीन को use करने के लिए कहा और मुझे बताया कि इसे किस तरह से सही प्रकार से उपयोग करना है साथ ही कैसे इसके संभावित दुष्प्रभाव से बचे रहना है उनके अकॉर्डिंग यह सनस्क्रीन त्वचा के लिए अच्छे रिजल्ट दे सकती है बस मुझे कुछ बातों का ध्यान रखते हुए इसका इस्तेमाल करना होगा।

इस फेशियल SPF 50 sunscreen के बारे में गहराई से जानने के लिए और यह निर्धारित करने के लिए पढ़ते रहें कि क्या यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

इसके क्या उपयोग हो सकते हैं – Minimalist Sunscreen Use In Hindi

यह एक मल्टीटास्किंग सनस्क्रीन है जिसे आप अपनी त्वचा की सुरक्षा करने के साथ और भी कई प्रॉब्लम को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की –

• यह त्वचा को मॉइश्चराइज रखने में मदद करता है।

• यह एक मैट फिनिश देता है।

• त्वचा पर वाइट कास्ट नहीं छोड़ता।

• एक नेचुरल चमक प्रदान करता है।

• इसका उपयोग करने से पिंपल ठीक हो जाते हैं।

• यह डार्क स्पॉट्स को हल्का करता है।

• बिना चिपचिपाहट के अच्छा रिजल्ट देने में मददगार है।

Aroma magic sunscreen review SPF 20 सूरज की किरणों से सुरक्षा बिना साइड इफैक्ट

मिनिमलिस्ट सनस्क्रीन के फायदे – Minimalist Sunscreen SPF 50 Benefits in Hindi

Minimalist Sunscreen के फायदे:

1. हल्का शुल्क (lightweight)

Minimalist Sunscreen एक लाइटवेट सनस्क्रीन है इसका उपयोग करने पर आपको अपनी त्वचा पर भारी या परेशानी वाला अनुभव नहीं होगा इसे लगाने के बाद यह त्वचा में बहुत आसानी से फैल जाता है।

2. बिना चिपचिपाहट के परिणाम देता है (not greasy or sticky)

मैंने इसे प्रयोग किया है तो मुझे इसका इस्तेमाल करने के बाद स्किन पर कोई भी चिपचिपाहट महसूस नहीं होती, यह स्किन को एकदम मैट फिनिश देता है।

3. इस्तेमाल करना आसान (easy to apply)

इस सनस्क्रीन को अप्लाई करना काफी आसान है केवल आपको अपनी उंगलियों पर सनस्क्रीन निकालनी हैं अपने फेस पर अप्लाई करना है और 1 से 2 मिनट की मसाज करने के बाद यह पूरी तरह से अच्छे से एब्जोर्ब हो जाती है।

4. जल्दी एब्जोर्ब हो जाता है (absorbs quickly)

जब आप इसे अपनी त्वचा पर लगाएंगे तो आपको ज्यादा wait करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि यह सनस्क्रीन 1 मिनट की मसाज में ही स्किन में एब्जोर्ब हो जाती है यानी बहुत जल्दी त्वचा में समा जाती है हालांकि इसे मेट फिनिश देने में 10 मिनट का समय लगता है।

5. कोई अत्यधिक सुगंध नहीं (Not extra smell)

इस सनस्क्रीन में कोई भी एक्स्ट्रा स्मेल नहीं आती, इस प्रोडक्ट की एक अच्छी और मनमोहन सुगंध होती है जो शायद सभी लोगों को पसंद आएगी क्योंकि इसकी खुशबू परेशानी वाली नहीं होती।

6. कोई सफेद कास्ट नहीं छोड़ता (No whitecast)

इस सनस्क्रीन को लगाने के बाद आपको अपने फेस पर कोई भी White cast दिखाई देते जैसा कि अक्सर low quality वाली सनस्क्रीन को अप्लाई करने के बाद हो जाता है स्किन पर सफेद सफेद निशान दिखते हैं जो त्वचा को खराब दिखाते हैं।

7. मेकअप के साथ लगाया जा सकता है (apply with makeup)

आप इसे मेकअप के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं मेकअप करने के बाद यानी morning skin care routine के अंत में आप इसे अपनी स्किन पर लगाकर सूरज से प्रोटेक्शन पा सकते हैं।

8. गैर-कॉमेडोजेनिक, तेल-मुक्त, और पैराबेन-मुक्त (Chemical free)

अगर इसके लेबल को ध्यान से पढ़ें और देखें तो इसमें आपको साफ लिखा दिख जाएगा कि यह एक केमिकल फ्री प्रोडक्ट है इसमें किसी भी तरह की खराब चीजें नहीं मिलाई गई हैं यह गैर-कॉमेडोजेनिक, तेल-मुक्त, और पैराबेन-मुक्त स्किन केयर प्रोडक्ट है।

9. त्वचा कैंसर फाउंडेशन द्वारा अनुमोदित (Approved by the Skin Cancer Foundation)

यह सनस्क्रीन Skin Cancer Foundation द्वारा अप्रूव हैं जो त्वचा कैंप से सुरक्षा प्रदान करता है।

10. स्किन को मॉइश्चराइज करती है (Gives moisturizing effect)

इस सनस्क्रीन का उपयोग करने से स्किन पर मॉइश्चराइजिंग इफेक्ट मिलता है तो सर्दियों में यह आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी साथ ही गर्मियों के मौसम में जिन लोगों की त्वचा ड्राई रहती है उनके लिए यह अच्छी है क्योंकि इसका इस्तेमाल करने के बाद अलग से मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती।

>> अभी खरीदने के लिए Amazon पर जाएं <<

मिनिमलिस्ट सनस्क्रीन के नुकसान – Minimalist Sunscreen SPF 50 side effects in Hindi

वैसे तो यह सनस्क्रीन त्वचा के लिए सुरक्षित मानी जाती है और ज्यादातर मामलों में इसके नुकसान नहीं देखे जाते हैं लेकिन कुछ लोगों को अगर इसकी किसी सामग्री से एलर्जी होगी तो उन्हें त्वचा में जलन हो सकती है, लाल चकत्ते पड़ सकते हैं, त्वचा का लाल होना, सूजन और खुजली होना जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं।

अगर आप रेटिनॉल के साथ इसे उपयोग करेंगे तो आपको हल्की सी जलन हो सकती है।

यह सभी के बजट के अनुकूल नहीं है।

इसमें ऑक्टिनॉक्सेट, एक सामान्य लेकिन संदिग्ध पराबैंगनी (यूवी) फिल्टर शामिल है।

मिनिमलिस्ट सनस्क्रीन कैसे इस्तेमाल करें – Minimalist Sunscreen SPF 50 How to use in Hindi

इस सनस्क्रीन को इस्तेमाल करना काफी आसान है बस फेस साफ होना चाहिए इसे मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में मेकअप करने के सबसे बाद में अप्लाई कर सकते हैं।

या फिर अगर मेकअप भी ना करें तो दिन में सुबह के टाइम अपने फेस को नेचुरल फेस वॉश से वॉश करके सूखने के बाद सीरम या टोनर अप्लाई करने के बाद इस सनस्क्रीन को लगाया जा सकता है।

Minimalist Sunscreen SPF 50 को कितनी क्वांटिटी में लगाना है यह भी तय करना बहुत इजी है अपनी दोनों उंगलियों पर सनस्क्रीन को लेकर फेस पर अप्लाई करने से यह पता रहता है कि हम अपनी त्वचा पर कितनी सनस्क्रीन लगा रहे हैं रोजाना इसी क्वांटिटी में इस सनस्क्रीन को लगा सकते हैं।

फेस पर सनस्क्रीन लगाने के साथ इसे अपनी गर्दन कान और हाथों पर भी अप्लाई करना चाहिए जितनी भी स्किन सूरज के संपर्क में आती है हर जगह सनस्क्रीन को अप्लाई करना चाहिए।

सनस्क्रीन को त्वचा पर लगाने के बाद हल्के हाथों से 1 से 2 मिनट मसाज करने पर यह पूरी तरह से स्किन में एब्जॉर्ब हो जाती है लेकिन 10 मिनट तक त्वचा ऑयली दिखती है 10 मिनट बाद यह है पूरी तरह से स्किन में समा जाती है और एक मैट फिनिश देती है।

इसे लगाने के बाद त्वचा पर एक साफ और ताजगी बड़ा एहसास होता है साथ ही यह त्वचा को ग्लोइंग दिखाने में भी काफी अच्छी तरह से काम करती है तो इस तरह से इसका उपयोग करने पर रोजाना सूरज की हानिकारक किरणों से खुद को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

uv doux sunscreen SPF 50+ शानदार फायदों से भरपुर जानिए उपयोग का सही तरीका

Minimalist Sunscreen की सक्रिय सामग्री

जब भी सनस्क्रीन की बात आती है तो तो हमारे मन में होता है कि कौन से प्रकार के संकेत अच्छी है physical sunscreen जिन्हें खनिज सनस्क्रीन भी कहा जाता है या फिर chemical sunscreen.

Minimalist Sunscreen SPF 50 में दोनों शामिल हैं।इसके सक्रिय अवयवों में से एक जिंक ऑक्साइड नामक एक खनिज यौगिक है, जो यूवीए और यूवीबी किरणों से त्वचा अच्छा को सुरक्षा प्रदान करता है।

इस प्रोडक्ट में जिंक ऑक्साइड को 9 प्रतिशत सांद्रता में सूत्र में शामिल किया गया है, कुछ विशेषज्ञ कम से कम 10 प्रतिशत जिंक ऑक्साइड युक्त सनस्क्रीन चुनने का सुझाव देते हैं।

इसका अन्य सक्रिय घटक एक रासायनिक यूवी फिल्टर है जिसका नाम ऑक्टिनॉक्सेट है – यह एक ऐसा घटक है जिसे मेकअप, शैम्पू, हेयर डाई, लोशन, लिप बाम और नेल पॉलिश जैसे कई कॉस्मेटिक और त्वचा देखभाल उत्पादों में उपयोग किया जाता है। हालाँकि इसका उपयोग आमतौर पर किया जाता है, फिर भी इसकी सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हैं।

इसमें ऑक्टिनॉक्सेट में है हालाँकि, क्या ऑक्टिनॉक्सेट मनुष्यों के लिए जोखिम का कारण बनता है, यह अभी स्पष्ट नहीं है। इंसानों पर गहन शोध की अभी भी जरूरत है।

इस सनस्क्रीन में डाली गई सामग्री यह है:

पानी, ऑक्टोक्रिलीन, डायसोप्रोपाइल एडिपेट, प्रोपलीन ग्लाइकोल डिकैप्राइलेट/डिकैप्रेट, सी12-15 एल्काइल बेंजोएट, डायसोप्रोपाइल सेबकेट, ब्यूटाइल मेथॉक्सीडाइबेंज़ॉयलमीथेन, आइसोडोडेकेन, नियासिनमाइड, एराचिडिल अल्कोहल, बेहेनिल अल्कोहल, एराचिडिल ग्लूकोसाइड, कैप्रिलिक/कैप्रिक ट्राइग्लिसराइड, रंजातु डाइऑक्साइड, एथिलहेक्सिल ट्रायज़ोन, पीईजी-100 स्टीयरेट, ग्लिसरिल स्टीयरेट, ब्यूटाईलीन ग्लाइकोल, लिनोलिक एसिड, लिनोलेनिक तेजाब, पैन्थेनॉल, सोडियम हायल्यूरोनेट, allantoin, टोकोफ़ेरॉल एसीटेट, रेटिनोल, पॉलीसोर्बेट 20, हाइड्रोक्सीएथाइल एक्रिलेट/सोडियम एक्रिलोयल्डिमिथाइल टॉरेट कॉपोलीमर, जिंक गम, पॉलीएक्रिलेट क्रॉसपॉलीमर-6, सिलिका, बबूल का गोंद, फेनोक्सीएथेनॉल, एथिलहेक्सिलग्लिसरीन, ट्राइसोडियम एथिलीनडायमाइन डिसुसिनेट..

Minimalist Sunscreen कब करना चाहिए इस्तेमाल:

इस सनस्क्रीन को त्वचा पर हो रही समस्याओं को ठीक करने सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इसका उपयोग हमेशा दिन के समय करें रात को सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं होती है इसीलिए इसे दिन में सूरज के समय करना चाहिए।

embryolisse moisturizer

acmist moisturizer

FAQs: (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

प्रश्न: मिनिमलिस्ट सनस्क्रीन क्या है?

Minimalist Sunscreen एक आसानी से उपयोग की जाने वाली सनस्क्रीन है इसका इस्तेमाल करने से सूरज की पराबैंगनी किरणों UVA और UVB से सुरक्षा मिलती है और इससे त्वचा एक नेचुरल चमक भी आती है।

प्रश्न: Minimalist Sunscreen में प्रमुख तत्व क्या हैं?

इसमें फिजिकल और केमिकल दोनों तरह के इनग्रेडिएंट शामिल किए गए हैं जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड न्यूनतम सनस्क्रीन में सामान्य यूवी फिल्टर हैं। ये भौतिक अवरोधक व्यापक स्पेक्ट्रम सुरक्षा प्रदान करते हैं।

प्रश्न: क्या Minimalist Sunscreen सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है?

हां यह सनस्क्रीन सभी तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं इसे हर प्रकार की स्किन वाले लोग इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर मॉइश्चराइजिंग इफेक्ट मिलता है तो ड्राई त्वचा वाले लोगों के लिए यह ज्यादा बेहतर रहती है।

प्रश्न: क्या मेकअप के साथ Minimalist Sunscreen का उपयोग किया जा सकता है?

Minimalist Sunscreen को आप मेकअप के साथ बिना परेशानी के इस्तेमाल कर सकते हैं इस सनस्क्रीन को इसी तरह से डिजाइन किया गया है कि आप इसे मेकअप के साथ इस्तेमाल कर पाए यह त्वचा पर एक मैट फिनिश प्रदान करता है।

प्रश्न: क्या Minimalist Sunscreen जल प्रतिरोधी हैं?

यह विशिष्ट उत्पाद पर निर्भर करता है। कुछ न्यूनतम सनस्क्रीन जल प्रतिरोध प्रदान करते हैं, लेकिन विवरण के लिए उत्पाद लेबल की जांच करना आवश्यक है।

प्रश्न: Minimalist Sunscreen को कितनी बार दोबारा लगाना चाहिए?

सनस्क्रीन को आमतौर पर एक बार दिन में उपयोग करने के बाद दोबारा इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती लेकिन अगर आपको ज्यादा पसीना आता है और आप अपना फेस बार-बार धोते हैं तो ऐसे में आपको सनस्क्रीन को भी बार-बार लगाने की जरूरत पड़ सकती है।

प्रश्न: क्या Minimalist Sunscreen त्वचा पर सफ़ेद दाग छोड़ता है?

नहीं यह सनस्क्रीन आपकी त्वचा पर सफेद दाग नहीं छोड़ता इसका उपयोग करने से स्किन पर एक साफ सुथरा नेट फिनिश वाला प्रभाव मिलता है जिससे त्वचा ग्लोइंग और आकर्षक लगती है।

प्रश्न: क्या Minimalist Sunscreen का उपयोग शरीर पर भी किया जा सकता है?

बिल्कुल आप इस सनस्क्रीन का इस्तेमाल चेहरे के अलावा अपनी पूरी बॉडी की त्वचा पर कर सकते हैं और अपने चेहरे पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रश्न: क्या Minimalist Sunscreen क्रूरता-मुक्त और शाकाहारी हैं?

यह ब्रांड और उत्पाद पर निर्भर करता है। कई ब्रांड क्रूरता-मुक्त और शाकाहारी विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन प्रमाणन के लिए व्यक्तिगत उत्पाद लेबल की जांच करना महत्वपूर्ण है।

प्रश्न: क्या Minimalist Sunscreen का उपयोग बच्चे कर सकते हैं?

कुछ न्यूनतम सनस्क्रीन बच्चों के लिए तैयार किए जाते हैं, लेकिन विशेष रूप से बच्चों के अनुकूल लेबल वाला उत्पाद चुनना और अनिश्चित होने पर बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply