Vicco Turmeric Cream के फ़ायदे और नुक्सान (जानिए Vicco की कौन सी क्रीम आपके लिए अच्छी है?)

Vicco Turmeric आयुर्वेदिक क्रीम शायद ही किसी ने नहीं सुनी होगी, 100 फ़ीसदी भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में 90% लोगों ने सुना ही है सिर्फ सुना ही नहीं वल्कि बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं और कर रहे हैं।

विको टर्मरिक WSO क्रीम यह जिंगल तो आपने जरूर ही सुना होगा चाहे रेडियो पर चाहे टेलीविजन पर या फिर कहीं और सुनने के साथ-साथ यह आपकी जुबान पर आ ही जाता होगा और आप इसे दोहराते और गाते भी होंगे।

A Girl Think About Which Vicco turmeric cream is best
Vicco turmeric cream ke fayde aur nuksan

क्योंकि यह तो 80 के दशक से बहुत ही पॉपुलर जिंगल बन गया है जिसे विको अपने उत्पाद को लोगों तक पहुंचाने के लिए टीवी रेडियो आदि पर विज्ञापन दिया करता है।

आखिरकार यह है ही इतनी पॉपुलर क्रीम जिसे लोग अपने चेहरे की देखभाल के लिए इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसमें हल्दी और चंदन जैसे प्राकृतिक तत्वों के गुण पाए जाते हैं। सिर्फ यही नहीं इस क्रीम के पॉपुलर होने की वजह से इसके अलावा विको ने चेहरे के लिए और भी कई तरह की क्रीमों को इजाद किया है। जिनमें से एक है– विको WSO क्रीम!!

लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों है? यह क्रीम इतनी पॉपुलर क्यों हैं? इनके अलावा विको की चेहरे के लिए और कौन सी क्रीम है? क्या यह क्रीम सिर्फ फायदा देती है या इनसे कोई नुकसान भी हो सकते हैं? क्या इन्हें एक ही तरह से इस्तेमाल किया जाता है या इनका इस्तेमाल करने के तरीके अलग-अलग हैं उनके उपयोग क्या है?

तो चलिए इस लेख में विको टरमरिक क्रीम से जुड़े सभी सवालों के जवाब और लोगों के रिव्यूज सभी इनफॉरमेशन जानते हैं जो आपके के लिए इंपॉर्टेंट हो सकती हैं।

Table of Contents

Vicco के बारे में छोटा सा इतिहास:

विको टर्मरिक क्रीम के बारे में बात करने से पहले हम विको की कंपनी की शुरुआत कब कहां कैसे हुई थी? इसका पहला प्रोडक्ट क्या था वगैरा।

Vicco Company की नींव हर दूसरी कंपनी की तरह कई लोगों के साथ मिलकर काम करने के लिए केशव पेंढरकर ने रखी थी। इसकी शुरूआत मुंबई के परेल विष्णु इंडस्ट्रियल केमिकल कंपनी के तौर पर साल 1952 में हुई थी। केशव जी प्राचीन भारतीय चिकित्सा आयुर्वेदिक ग्रंथों से पूरी तरह प्रभावित थे।

जिसका सबसे पहले प्रोडक्ट वीको वज्रदंती टूथ पाउडर था। जिसे प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों की स्टडीज के बाद बनाया गया था। केशव जी अपने प्रॉडक्ट्स अपने बेटों के साथ मिलकर घर-घर जाकर बेचा करते थे।

लेकिन उस समय Tooth powder का इस्तेमाल की बजाय ज्यादातर लोग Toothpaste पर ध्यान देने लगे थे इसीलिए विको ने अपना ध्यान टूथपेस्ट पर लगाया और तकरीबन 7 साल बाद नया प्रोडक्ट टूथपेस्ट के रूप में सामने आया,

धीरे-धीरे वीको कंपनी बढ़ने लगी और इसके प्रोडक्ट मशहूर होने लगे इसीलिए विको ने अपने पोर्टफोलियो में एक और नंबर बढ़ाने के लिए Vicco turmeric cream एक स्किन केयर रेंज को भी शामिल किया।

Vicco Turmeric Skin Cream की एक दिलचस्प शुरुआत

सन 1971 में केशव पेंढेरकर की मृत्यु हो गई थी जिसके बाद उनके कारोबार को उनके बेटे गजानन पेंढेरकर ने अपने हाथों में ले लिया था और गजानन ने अपने पिताजी की यही रीत को आगे बढ़ाने के लिए अपनी लगन और शोक के चलते विको की इस छोटी कंपनी को एक बड़ी कंपनी में बदल ही दिया।

और साल 1975 में विको की पीले रंग की विको टर्मरिक आयुर्वैदिक स्किन क्रीम मार्केट में आई जो सबसे पहले एक जार में बेची जाती थी और बाद में इसे एक ट्यूब की फॉर्म में बेचा जाने लगा।

विको टरमरिक स्किन क्रीम कब लगानी चाहिए?

बहुत से लोगों के मन में सवाल उठता है कि क्या यह क्रीम किसी भी वक्त लगाई जा सकती है जी नहीं शुष्क त्वचा वाले लोगों को सिर्फ इस क्रीम का इस्तेमाल दिन में ही करना चाहिए।

इसके अलावा अगर आपकी त्वचा तेलिये है तो आपको इस क्रीम का इस्तेमाल दिन में नहीं करना चाहिए।क्योंकि आपकी त्वचा को चिपचिपा बन सकती है इसलिए इस क्रीम का प्रयोग रात में सोने से पहले सबसे अच्छा माना जाता है।

इसे पढ़े: White Tone Cream लगाने से चेहरे पर क्या प्रभाव होता है?

Vicco turmeric skin cream इतनी पॉपुलर क्यों है?

यह एक केमिकल फ्री और सिर्फ हल्दी के गुणों के साथ प्राकृतिक तत्वों वाली एक क्रीम है इसमें एक सबसे इंर्पोटेंट इनग्रेडिएंट हल्दी है जिसे सदियों से हमारे पूर्वज कई चीजों में इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

जैसे हल्दी का दूध, चोट या जख्म भरने के लिए हल्दी का लेप और यहां तक की शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के लिए हल्दी का लेप ताकि आपको एक नेचुरल और चमकता हुआ लुक मिल जाए, ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में एंटीफंगल एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो काफी वैल्युएबल होती है।

इसीलिए इसमें कोई भी हानिकारक रासायनिक पदार्थ नहीं डाले गए है यह क्रीम पूरी तरह प्राकृतिक हानिकारक रासायनिक पदार्थ से मुक्त आयुर्वैदिक और संपूर्ण स्वदेशी पॉपुलर प्रोडक्ट है। विको ने यह क्रीम सिर्फ आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स के प्रोडक्शन के मकसद से बनाई थी जिनका सिर्फ एक एजेंडा आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन करना।

जिन्हें प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा ग्रंथ का अध्ययन करने के बाद ही बाजार में लाया गया था। इसीलिए विको क्रीम या इसके और भी प्रोडक्ट बहुत ही पॉपुलर है विको न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर के बाकी देशों में भी अपने लॉयल कस्टमर बना चुकी है।

यह क्रीम काफी पॉपुलर और सफल हो गई इसीलिए इसी सफलता के आधार पर कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो के प्रोडक्ट की संख्या बढ़ाने की तरफ अपना ध्यान खींचा और कुछ नई क्रीमों के रूप में ईजाद किया।

इसे भी पढ़ें: लोटस नाइट क्रीम लगाने से चेहरा खूबसूरत हो जाता है?

विको की Portfolio में कुछ और नई क्रीम

विको ने अपनी मेहनत लगन और सफलता के आधार पर अपने पोर्टफोलियो में प्रोडक्ट्स की चेन को आगे बढ़ाते हुए कुछ विको स्किन क्रीम के अलावा और नई क्रीमों को भी पेश किया। और यह क्रीमें है:

Vicco turmeric WSO cream (विक्को टरमरिक WSO क्रीम)

विको ने अपनी सफलता को ध्यान में रखते हुए और तेल वाली त्वचा के लोगों के लिए WSO क्रीम ईजाद की जिसमें WSO का मतलब without sandalwood oil है।

यानी विको टरमरिक की इस नई cream में चंदन का तेल शामिल नहीं किया गया है इसमें सिर्फ हल्दी को मैन इनग्रेडिएंट के रूप में रखा गया है जिससे तेल वाली त्वचा के लोगों के लिए यह क्रीम यूजफुल साबित होती है।

यह क्रीम टर्मरिक स्किन क्रीम की तरह प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों की स्टडीज करने के बाद ही बनाया गया है जिसमें टर्मरिक स्किन क्रीम के विपरीत इंर्पोटेंट इनग्रेडिएंट हल्दी शामिल किया गया है।

विको टरमरिक WSO स्किन क्रीम के फायदे (Vicco Turmeric WSO cream benefits in hindi)

हमारी रिसर्च के मुताबिक इस क्रीम को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स बताते हैं कि यह क्रीम तेलीय त्वचा वाले लोगों के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकती है उनका कहना है कि यह:

एक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है

इस क्रीम में मौजूद हल्दी एक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है जिससे यह आपके स्क्नि पर लगी चोट खरोच या कटे हुए घाव को भरने में मदद करता है इसमें सूजन विरोधी गुण भी पाए जाते हैं जो आपको सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है।

त्वचा को चमक भी प्रदान करता है

यूजर्स के अकॉर्डिंग इस क्रीम में मौजूद हल्दी आपकी त्वचा को एक नया चमकता हुआ लुक प्रदान करती है जिससे आपका चेहरा दमकता हुआ दिखता है और आप बेझिझक इस क्रीम को लगाकर कहीं भी आ जा सकते हैं।

दाग धब्बों से लड़ने में मदद करता है

इसमें मैन इनग्रेडिएंट हल्दी है जो की एक एंटीफ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक क्वालिटी प्रोवाइड कराती है जिससे आपके चेहरे पर हुए अनचाहे दाग धब्बों से लड़ने और उनका इलाज करने में मदद मिलती है।

मुंहासे को ठीक करने में भी मदद करती है

यूजर्स के रिव्यूज के आधार पर यह क्रीम आपके चेहरे पर मुंहासे को ठीक करने में मदद कर सकती है इसमें सूजन विरोधी गुण पाए जाते हैं जो आपके मुहासे से हुई सृ्जन को ठीक करने में मदद करती है जिससे त्वचा आराम और राहत मिलता है।

धूप से बचने के लिए एक लेयर बनता है

विको कि इस क्रीम की खासियत यह है कि यह आपको सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने के लिए एक लेयर बनता है जिससे आप इस क्रीम को लगाकर दिन में आसानी से बाहर भी जा सकते हैं या आप इसे एक सनस्क्रीन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

महिला या पुरुष कोई भी इस क्रीम को इस्तेमाल कर सकता है

जैसे कि हम जानते ही हैं की यह क्रीम प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों को स्टडीज करने के बाद बनाई है जिसमें हल्दी को मैन इनग्रीडिएंट रखा गया है जिसे महिला हो या पुरुष कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

यह क्रीम महिला और पुरुष दोनों जेंडर के लोगों के द्वारा आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है।

तैलिए त्वचा वाले लोगों के लिए सबसे बेस्ट हो सकता है

इस क्रीम पर लिखा WSO का मतलब ही यह है बिना चंदन के तेल वाली क्रीम यानी की इस क्रीम का इस्तेमाल तैलिए त्वचा वालों के लिए बहुत ही ज्यादा बेस्ट हो सकता है।

अगर आपकी त्वचा रफ या ड्राई है तो आप इस क्रीम के इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि यह आपकी स्किन को और भी रफ और ड्राई कर सकती है।

हानिकारक रसायनों से मुक्त है

इस क्रीम की सबसे खास बात तो यह है कि इसमें सिर्फ और सिर्फ आयुर्वेदिक प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स ही शामिल किए गए हैं जिन्हें इस्तेमाल करने से कोई खास नुकसान नहीं हो सकता है यह क्रीम हंड्रेड परसेंट केमिकल फ्री है इसमें कोई भी पैराबेन इनग्रेडिएंट शामिल नहीं किया गया है जिससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

बजट फ्रेंडली है

यह क्रीम वीको की दूसरी क्रीमों के मुकाबले में कम कीमत में उपलब्ध की जाती है क्योंकि इसकी 30 ग्राम की ट्यूब की कीमत लगभग₹60 की है जबकि विको टरमरिक स्किन क्रीम की 30 ग्राम की कीमत तकरीबन 120 रुपए है।

ट्रैवल फ्रेंडली है

यह क्रीम वीको की बाकी क्रीमों की तरह अच्छी पैकेजिंग बनाई गई है जिसे आसानी से ट्रैवलिंग में कहीं भी ले जाया जा सकता है।

और पढ़ें : Ultrabrite cream के फायदे और नुकसान।

विको टरमरिक WSO स्किन क्रीम के नुकसान (Vicco Turmeric WSO cream side effects in hindi)

जी हां यह क्रीम फायदे के अलावा नुकसान भी दे सकती है अगर आप इस क्रीम का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल सकते हैं हालांकि यह इतने प्रभावित नहीं है:

शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए अप्रभावी साबित हो सकती है-

Dry त्वचा वाले लोगों की सबसे बड़ी परेशानी होती है कि उन्हें हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है ताकि उनकी त्वचा नरेश रह सके और जब वह यह क्रीम युज करते हैं तो उनकी त्वचा और भी ड्राई हो सकती है,

क्योंकि इसमें किसी भी तरह का तेल इस्तेमाल नहीं किया गया है जिसकी वजह से शुष्क त्वचा वाले लोगों की त्वचा और भी शुष्क हो सकती है। इसलिए शुष्क त्वचा वाले लोगों को इसकी बजाय वीको की टर्मरिक स्किन क्रीम इस्तेमाल करनी चाहिए।

चेहरे को ज्यादा पिला कर सकती है

अमेजॉन पर एक यूजर ने अपना रिव्यू में बताया कि उसने इस क्रीम को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया, जिसने उसे कम से कम 3 से 4 बार रोजाना इस्तेमाल किया जिसकी वजह से उसके चेहरे पर पीलापन बहुत ज्यादा मात्रा में देखने को मिला,

और वह बहुत ही ऑकवर्ड लग रहा था उसे कहीं बाहर आने जाने में, किसी दूसरे व्यक्ति से मिलने में शर्म आ रही थी इसलिए इस क्रीम का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि आपकी त्वचा को पीला भी कर सकती है।

परिणाम बहुत लंबे समय के बाद मिलता है

इस क्रीम का एक नुकसान यह भी है कि इसका परिणाम देखने के लिए आपको एक लंबे टाइम पीरियड के लिए वेट करना होगा क्योंकि यह परिणाम देने में तकरीबन 3 से 4 हफ्तों का समय लगाती है कई बार तो यह समय और भी बढ़ जाता है।

जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल करने से जलन या खुजली भी देखने को मिल सकती है

किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट की तरह अगर इस क्रीम का भी इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा किया जाएगा तो यह आपकी त्वचा पर जलन खुजली लाल चकत्ते या फिर मुंहासे जैसी समस्या भी पैदा कर सकती है हालांकि यह क्रीम किसी भी हानिकारक रसायन से मुक्त है लेकिन फिर भी आपको इसे भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है।

ध्यान दें अगर आपके ऊपर बताए गए किसी भी साइड इफेक्ट या इससे अलावा कोई भी साइड इफेक्ट देखने को मिलता है तो आपको इस क्रीम का इस्तेमाल करना बंद कर देना है और इससे उपचार के लिए डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर लेना है।

Vicco turmeric aloecare skin cream (विको टर्मरिक एलो केयर स्किन क्रीम)

विको टर्मरिक एलो केयर स्किन क्रीम वीको कंपनी का एक नया उत्पाद है जिसमें हल्दी के साथ एलोवेरा जैसे प्राकृतिक तत्व को शामिल किया गया है इसमें चंदन के तेल का इस्तेमाल नहीं किया गया है और यह विको की बाकी क्रीमों की तरह हंड्रेड परसेंट पैराबेन फ्री है।

यह क्रीम आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड मॉइश्चराइज और नरेश रखने के लिए डिजाइन की गई है जो लोग विको की बाकी ऊपर बताई गई दो क्रीमों के उपयोग से कुछ खास फायदा नहीं देख पा रहे हैं वह इस क्रीम की और बढ़ सकते हैं ताकि आपको एक चमकता हुआ हाइड्रेटेड मॉइश्चराइज और नरेश स्किन केयर मिल सके।

विको टर्मरिक एलो केयर स्किन क्रीम में एलोवेरा का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि एलोवेरा आपको तरोताजा और पौष्टिक निखार प्रदान कर सकता है जिससे त्वचा कोमल और हाइड्रेटेड रहेगी। बहुत से यूजर्स ने इस क्रीम के फायदे बताए हैं जिन्हें नीचे बताया गया है:

विको टर्मरिक एलो केयर स्किन क्रीम एलो क्रीम के फायदे (Vicco turmeric aloecare skin cream benefits in hindi)

इस प्राचीन आयुर्वेदिक ग के आधार पर बनी क्रीम के बहुत से फायदे देखे जा सकते हैं जैसे:

यह आपकी त्वचा को तरोताजा बनता है

इस क्रीम में एलोवेरा एक मुख्य इनग्रेडिएंट होता है जो एंटी ऑक्सीडेटिव क्वालिटी प्रोवाइड करने में मदद करता है जिससे आपकी त्वचा तरोताजा और चमकती हुई दिखती है।

इससे आपकी त्वचा नरेश रहती है

यह क्रीम आपको तरोताजा लुक देने के साथ-साथ आपकी त्वचा को नरेश भी करती है इसमें सिर्फ और सिर्फ नेचरली इंग्रेडिएंट्स पाए जाते हैं जिनकी वजह से आपको कोई खास नुकसान देखने को भी नहीं मिलता।

यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है

जब भी हाइड्रेटेड रहने की बात आती है तो आप अपना ध्यान पानी की तरफ खींचते हैं और जरूरत से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करते हैं हालांकि आप बहुत से स्किन केयर ट्रीटमेंट की तरफ भी भागते हैं जिनमें से एक एलोवेरा भी होता है,

इसीलिए विको ने आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए अपनी इस क्रम में एलोवेरा को शामिल किया है जिससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।

इसके अलावा पिंपल्स की समस्या से निपटने में मदद करती
विको की बाकी क्रीम की तरह यह क्रीम भी आपकी त्वचा पर हुए अनचाहे पिंपल्स की समस्या से निपटने में मदद करती है जो प्रदूषण टेंशन सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से भी हो सकते हैं।

आपकी त्वचा को स्वस्थ बनती है

इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकती हुई मिलती है स्क्रीन में मौजूद इनग्रीडिएंट आप किस-किस को लंबे समय तक स्वस्थ और निरोगी रखती है।

महिला और पुरुष कोई भी से इस्तेमाल कर सकता है

इस क्रीम की एक क्वालिटी यह है कि यह महिला और पुरुष कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी साबित होती है

इसके अलावा अगर आपकी त्वचा ड्राई ओली नॉर्मल या फिर नॉर्मल टू ओली या इसके अलावा और कोई भी है तो आप इस क्रीम का इस्तेमाल बेझिझक कर सकते हैं।

काफी बजट फ्रेंडली है

यह क्रीम काफी बजट फ्रेंडली है जिसकी 30 ग्राम की एक ट्यूब आपको मात्र 110 रुपए के बीच आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं भी मिल सकती है।

ट्रैवल फ्रेंडली है

यह क्रीम ट्रैवलिंग के हिसाब से फ्रेंडली है जिसे आप आसानी से अपने ट्रैवलिंग में किया कैरी कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका आसान है

इस क्रीम को इस्तेमाल करने में कोई बड़ी बात नहीं है इसे बाकी और नॉर्मल मॉइश्चराइजर या क्रीम की तरह आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है इसका इस्तेमाल करने का तरीका बेहद ही आसान है।

संवेदनशील त्वचा के लिए भी उपयोगी

यूजर्स के रिव्यूज के आधार पर यह क्रीम संवेदनशील त्वचा के लिए भी उपयोगी है हम जानते हैं कि संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को अपनी त्वचा के लिए कितनी जद्दोजहद करनी पड़ती है।

उसके बावजूद भी उनका कोई खास रिजल्ट देखने को नहीं मिलता है लेकिन आप इस क्रीम को सही और नियमित तरीके से इस्तेमाल करके संवेदन त्वचा पर भी उपयोगी साबित कर सकते हैं।

यह क्रीम जले कटे घाव भरने के लिए भी उपयोग की जाती है

इसमें मौजूद हल्दी और एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेटिव एंटीफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके जले कटे घावो को भरने में असरदार होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Freia Cream क्यों है नुकसानदायक? जानिए कैसे मिलेंगें इसके फायदे?(यह है सच)

विको टर्मरिक एलो केयर स्किन क्रीम एलो क्रीम के उपयोग (Vicco turmeric cream uses in hindi)

इस क्रीम का इस्तेमाल त्वचा को पोषण देने के लिए किया जाता है।

यह क्रीम त्वचा से दाग डिब्बे पिंपल्स को हटाने के लिए भी उपयोग की जा सकती है।

यह त्वचा को तरोताजा और नमी युक्त रखने के लिए उपयोग करने वाली विको की बेहतरीन क्रीम है।

इस क्रीम का उपयोग पिंपल्स को जन्म लेने से रोकने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसका उपयोग एक एंटीसेप्टिक के रूप में किया जाता है जो यह जले कटे घांवो को भरने में मदद करती है।

विको टर्मरिक एलो केयर स्किन क्रीम के नुकसान (Vicco turmeric aloecare skin cream side effects in hindi)

जी हां इस क्रीम के जरूर से ज्यादा इस्तेमाल करने से कई नुकसान भी देखे जा सकते हैं जैसे अगर आप इस क्रीम का इस्तेमाल जरूर से ज्यादा करते हैं तो यह आपकी त्वचा पर खुजली जलन मुहासे जैसे परेशानियां को पैदा कर सकती है।

जिनसे निपटने के लिए आपको दूसरे आयुर्वेदिक या मेडिकल उपचार करने की जरूरत पड़ सकती है यह आपकी त्वचा को एक अजीबोगरीब पीला रंग भी प्रदान कर सकती है जिससे आप एकदम भद्दे और बदसूरत भी लगा सकते हैं।

विको टरमरिक क्रीम लगाने का तरीका? (Vicco turmeric cream how to use in hindi)

क्या यह तीनों क्रीम अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल की जाती है या इनके इस्तेमाल करने का तरीका एक जैसा है?

जी नहीं, आप तीनों क्रीम को एक ही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हें इस्तेमाल करने के लिए आपको यह स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे:

सबसे पहले अपने फेस को अच्छी तरह से धो लें धोने के बाद अपने चेहरे को एक कॉटन के तोलिया या कपड़े से साफ कर लें।

इसके बाद अपने चेहरे पर बूंद बूंद करके क्रीम को सर्कुलर मोशन में हल्के हल्के हाथों से मसाज करके लगाए।

कम से कम दो-तीन मिनट तक उनकी मसाज की जाए ताकि यह आपकी स्किन में अब्जॉर्ब हो जाए।

इसके बाद आपको एक स्वस्थ नरिश और हाइड्रेटेड स्क्नि मिल जाती है।

ध्यान दें इसे आंख, नाक, कान जैसे संवेदनशील अंगों से दूर रखें।

विको टरमरिक क्रीम किसे लगाना चाहिए?

विको क्रीम का इस्तेमाल अलग-अलग त्वचा समस्याओं के लिए किया जा सकता है आप इसे त्वचा के पिंपल हटाने चेहरे पर निखार लाने और स्किन को नेचुरल तरीके से हेल्दी रखने के लिए किया जा सकता है।

अगर Age limit की बात करें तो यह क्रीम 15 साल से ऊपर के सभी लोग इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह एक आयुर्वेदिक क्रीम है तो इसके नुकसान बहुत कम देखने को मिलते हैं इसीलिए टीनएजर्स भी एक क्रीम लगा सकते हैं।

Vicco Turmeric, Vicco Turmeric WSO Cream और Vicco turmeric aloecare skin cream में अंतर

Vicco turmeric cream kon si achhchhi hai
Vicco turmeric cream in hindi

हमने इस पोस्ट में वीको की तीन क्रीम के बारे में बात की है एक तो Vicco Turmeric, Vicco Turmeric WSO Cream और Vicco turmeric aloecare skin cream लेकिन इन तीनों में अंतर क्या है?

इस बारे में बहुत लोगों को कन्फ्यूजन रहती है तो आपको कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां आप समझ जाएंगे vicco turmeric की तीनों की में क्या अंतर है और आपको कौन सी क्रीम उपयोग करनी चाहिए:

इन तीनों क्रम में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है तीनों में ही हल्दी एक मुख्य इनग्रेडिएंट के रूप में प्रयोग किया गया है बस पर कितना है कि पहले वाली विको टर्मरिक क्रीम में चंदन को शामिल किया गया था लेकिन बाद की दोनों करने में चंदन पाउडर नहीं मिलाया गया।

नॉर्मल स्किन वाले लोग विको टर्मरिक स्किन क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं यह क्रीम उनके लिए बेस्ट रिजल्ट देगी।

वहीं ऑइली स्किन वाले लोगों के लिए Vicco Turmeric WSO Cream का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर रहेगा क्योंकि यह क्रीम स्किन से अतिरिक्त तेल को हटती है और मैट फिनिश प्रदान करती है।

और जिन लोगों की Dry Skin रहती है वह अपनी त्वचा पर एक मॉइश्चराइजिंग इफेक्ट पाना चाहते हैं उनके लिए Vicco turmeric aloecare skin cream अच्छी रहती है यह त्वचा को नमी प्रदान करती है और एलोवेरा के लाभकारी गुणों से त्वचा को मॉइश्चराइज बनाती है।

विको टरमरिक क्रीम का प्राइस

विको की इन तीनों क्रीम की कीमत अलग-अलग है लेकिन बहुत महंगी नहीं इन्हें कोई भी अफोर्ड कर सकता है यह सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं।

Vicco turneric skin cream की 15 ग्राम की ट्यूब 178 रुपए के आसपास मिलती है जबकि WSO क्रीम की 15 ग्राम की ट्यूब 115 रुपए की मिल रही है, और इसकी एलो क्रीम लगभग 58 रुपए में 15 ग्राम की आती है।

लेकिन अलग-अलग प्लेटफार्म पर इनकी कीमत अलग हो सकती है और ऑफर के चलते ऑनलाइन भी इनकी कीमतों में फेर बदल होता रहता है तो पहले आप वर्तमान समय में इनकी कीमत क्या चल रही है यह जांच करें उसके बाद ही खरीदें।

Check Price On Amazon..

कहाँ से खरीदें

विको क्रीम को खरीदने के लिए आपको बहुत मुश्किल नहीं होगी, यह क्रीम आप अपने आसपास के किसी भी कॉस्मेटिक या मेडिकल शॉप से खरीद सकते हैं।

साथ ही आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं लेकिन ध्यान रखें इसे खरीदने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें और अपने लिए सही क्रीम का चयन करें।

आखिर में, (Conclusion): अंतिम शब्दों में वीको तकरीबन 70,80 साल पुरानी भारत की आयुर्वेदिक कंपनी है यह प्राकृतिक और आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स बनाती है जो की आपकी त्वचा के लिए अच्छी साबित सकते हैं।

हालांकि अगर आप इनका इस्तेमाल जरूर से ज्यादा करते हैं तो आपको कुछ प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल सकते हैं लेकिन उन्हें थोड़े समय के लिए ही देखा जा सकता है।

मैंने आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश की है आशा करती हूं आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, अगर इसके बावजूद भी आपके मन में कोई और सवाल रहता है तो आपका नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछने के लिए वेलकम है और मैं कोशिश करूंगी कि आपका सभी सवालों के सही जवाब दे पाऊं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

Q. क्या वीको को काले धब्बे हटाता है?

जी हां, अगर आप विको का इस्तेमाल नियमित और उचित तरीके से रोजाना करते हैं तो आपके लिए यह काले दाग धब्बे हटाने में प्रभावी साबित हो सकता है।

Q. क्या वीको सुरक्षित है?

जी हां वे को पूरी तरह से सेफ है इसमें कोई भी हानिकारक रसायन नहीं है यह हंड्रेड परसेंट केमिकल फ्री है जिसमें सिर्फ प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल किया गया है जो तकरीबन 18 की संख्या में मौजूद है जिनमें मुख्य इनग्रेडिएंट हल्दी है।

Q. विको हल्दी क्रीम कब लगाना चाहिए?

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि विको क्रीम कब लगानी चाहिए कब यह ज्यादा यूजफुल हो सकती है वैसे तो रूखी त्वचा वाले लोग यह क्रीम दिन में लगा सकते हैं,

लेकिन तेल वाली त्वचा वाले लोगों को इस क्रीम को दिन के समय इस्तेमाल करना नहीं चाहिए क्योंकि आपकी त्वचा को चिपचिपा बन सकता है रात को सोने से पहले इसका उपयोग सबसे अच्छा माना जाता है।

Q. विको टरमरिक क्रीम के बारे में बताइए?

विको टर्मरिक के आयुर्वेदिक क्रीम है जिसका इस्तेमाल त्वचा को हेल्दी रखने के लिए किया जाता है यह चेहरे पर निखार बढ़ाने पिंपल को हटाने दाग धब्बे काम करने और घाव को भरने के लिए उपयोगी क्रीम है।

Q. हल्दी किसे नहीं लगानी चाहिए?

जिन लोगों को हल्दी से एलर्जी है और जिन्हें लवर या पित्ते की कोई भी समस्या है उन्हें हल्दी के उपयोग से कोसों दूर रहना चाहिए क्योंकि यह आपके पित्त को और बढ़ा सकती है।

Q. क्या विको हल्दी त्वचा को गोरा बनाती है?

जी हां यह आपकी टोटल वैल्यू में सुधार करने में मदद करती है जिससे आपकी त्वचा सुंदर और निखरती हुई रहती है।

Q. चेहरे के लिए कौन सी क्रीम सबसे अच्छी है?

विको टर्मरिक क्रीम चेहरे के लिए एक प्राकृतिक वरदान से कम नहीं है अगर आप अपने चेहरे के लिए प्राकृतिक और आयुर्वेदिक दवाई की तलाश में है तो आपके लिए विको टरमरिक स्किन क्रीम एक बेहतर ऑप्शन होगी।

Q. क्या मैं विको हल्दी क्रीम के साथ मॉइश्चराइजर का उपयोग कर सकता हूं?

जी हां क्योंकि यह क्रीम कोई मॉइश्चराइजर नहीं है इसलिए आप इसके बाद अपना पसंदीदा कोई भी मॉइश्चराइजर यूज कर सकते हैं।

Q. विको टरमरिक क्रीम और विको टरमरिक WSO क्रीम में क्या अंतर है?

इन दोनों क्रीम में केवल यह अंतर है विको टर्मरिक स्किन क्रीम में चंदन का तेल मिलाया गया है जबकि विको टर्मरिक wso क्रीम में चंदन तेल नहीं है।

Q. पिंपल्स के लिए कौन सी विक्को क्रीम सबसे अच्छी है?

अगर आप पिंपल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए वीक को क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो विको टर्मरिक व्सो क्रीम एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply