Freia Cream क्यों है नुकसानदायक? जानिए कैसे मिलेंगें इसके फायदे?(यह है सच)

Freia Cream एक हाइड्राकुइनोने प्रोडक्ट है यानी इसमें ऐसा केमिकल मिलाया गया है जो स्किन को पतला करके भविष्य में आपको और ज्यादा स्किन प्रॉब्लम्स देने का कारण बनता है।

freia cream
freia cream in hindi

हां, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि इस क्रीम का उपयोग करने से स्किन गोरी हो जाती है सारे दाग धब्बे हट जाते हैं और केवल 7 दिनों में ही यह अपना असर दिखना शुरू कर देती है पर आप कुछ समय के लिए खुश हो सकते हैं लेकिन अगर लंबे समय तक इसका उपयोग करेंगे तो स्किन बहुत ज्यादा खराब हो सकती है।

तो आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे Freia Cream आपके लिए किस तरह फायदेमंद हो सकती है इसके क्या नुकसान होते हैं इसके नुकसान से कैसे बच सकते हैं इसका उपयोग कैसे करें और किन-किन स्किन प्रॉब्लम के लिए यह क्रीम उपयोग की जा सकती है तो चलिए शुरू करते हैं।

क्रीम के बारे में: Freia Cream in Hindi

फरेया क्रीम एक केमिकल युक्त क्रीम है जिसमें कई तरह के कैमिकल मिलाए जाते हैं जो 3 से 7 दिन के अंदर अपना काम करना शुरू कर देते हैं, चेहरे की ऊपरी परत को पतला कर देते हैं और इस तरह अंदरूनी साफ सुथरी स्किन बाहर देखने लगती है।

जब ऊपर की त्वचा पतली हो जाती है तो सभी निशान दाग धब्बे वह भी पतले होने के साथ-साथ खत्म हो जाते हैं यानी क्रीम ने आपकी प्रोब्लेम्स को हटाया नहीं है बल्कि आपकी स्किन को ही ऊपर से हटा दिया है इसका मतलब है कि आपकी स्किन संवेदनशील हो जाती है और उसे पर प्रॉब्लम्स जल्दी।

लेकिन अब आपकी स्किन पर यह प्रॉब्लम तब तक दिखाई देगी जब आप यह क्रीम लगाना छोड़ देंगे उसके बाद आपकी स्किन बहुत ज्यादा बुरी हो जाएगी बहुत सारे पिंपल और मुंहासे चेहरे पर हो जाएंगे, त्वचा लाल हो जाएगी, सूजन और कई तरह के साइड इफेक्ट आपको देखने को मिलेंगे।

इस्तेमाल कैसे करें: Freia Cream How To Use In Hindi

क्योंकि इसमें हाइड्राकुइनोन को मिलाया गया है इसीलिए इसका इस्तेमाल रात में करना चाहिए। दिन के समय इस क्रिम को अपनी त्वचा पर ना लगाएं नहीं तो सूरज की रोशनी के कारण आपकी स्किन बहुत ज्यादा संवेदनशील हो सकती है और आपके चेहरे पर पहले से ज्यादा प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं साथ ही दिन के समय सनस्क्रीन भी जरूर अप्लाई करें सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएगी और क्रीम के नुकसान से भी सुरक्षा प्रदान करेगी।

तो इसको रात के समय इस्तेमाल करने के लिए, सबसे पहले अपने चेहरे से मेकअप या धूल मिट्टी को हटाना है उसके लिए फेस वॉश से अपना चेहरा धो लें या फिर मेकअप रिमूविंग की सहायता से मेकअप हटा लें। फिर क्रीम को अपनी स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से पूरी त्वचा पर फैला लें, ध्यान रखें कान और गर्दन पर भी अप्लाई करें ताकि पूरा स्किन टोन एक जैसा दिखे।

जब आप क्रीम को अपने चेहरे पर लगा लें, तो मसाज करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह कोई नेचुरल प्रोडक्ट नहीं है जिसको मसाज करके अपनी स्किन में अंदर तक पहुंचना है बस आपको इसे चेहरे पर लगाकर ऐसे ही छोड़ देना है और सुबह के वक्त फेस वॉश करके एक मॉइश्चराइजर अप्लाई कर लें अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाकर जाएं।

ध्यान रखें अगर आपको टोनर या सीरम लगाना है तो क्रीम से पहले त्वचा पर टोनर और सीरम को अप्लाई करें। उसके बाद अपनी त्वचा को कुछ देर सूखने दें, फिर क्रीम को चेहरे पर लगाइए, इसके अलावा जब आप क्रीम लगा रहे हैं तो हाथों को आंखों तक ना ले जाएं नहीं तो यह आंखों में जलन का कारण बन सकते हैं और क्रीम अप्लाई करने के बाद अपने हाथों को अच्छे से धो ले

Freia क्रीम साइड इफेक्ट: Freia Cream Side Effects In Hindi

यह क्रीम कई तरह से नुकसानदायक साबित हो सकती है इसके उपयोग से त्वचा पर कालापन लालिमा त्वचा की सूजन दाग धब्बे और कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

यह मैं इसलिए कह रही हूं क्योंकि मैंने भी इस क्रीम का उपयोग किया है और इसके साइड इफेक्ट मेरी त्वचा पर लगभग 1 साल तक बन रहे, इसीलिए मैं आपको रिकमेंड करुंगी कि किसी भी तरह की केमिकल युक्त क्रीम खासकर जिसमें हाइड्राकुइनोने होता है को अपनी त्वचा के लिए उपयोग न करें और अगर आप कर रहे हैं तो सिर्फ एक महीने के लिए करके छोड़ दें।

अगर आप 1 महीने के लिए उपयोग करके लगाना छोड़ देंगे तो आपकी त्वचा पर साइड इफेक्ट नहीं होंगे यानी यह टेंपररी टाइम के लिए अच्छी है।

अगर आपको किसी फंक्शन शादी वगैरा को अटेंड करना है तो ऐसे में एक महीना पहले Freia Cream को लगाना शुरू करें और 1 महीने बाद लगाना बंद कर दे ऐसा करने से स्किन पर साइड इफेक्ट नहीं होंगे और आपको इसके फायदे भी मिल जाएंगे।

Saheli cream : आजमाएं दमकती त्वचा पाने और मुँहासों की देखभाल के लिए ये अचूक उपाय

फेरिया क्रीम के फायदे: Freia Cream Benefits In Hindi

Freia Cream का इस्तेमाल करने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं जिसमें से कुछ निम्नलिखित है:

स्किन को गोरा करती है

इस क्रीम में ऐसे केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा को कुछ दिनों के उपयोग से ही गोरा बना देते हैं तो अगर आपको शॉर्ट टाइम में गोरा होना है इसके लिए यह क्रम काफी अच्छी है और आपकी मदद कर सकती है।

दाग धब्बे रिमूव करती है

इस क्रीम का इस्तेमाल आपकी त्वचा के दाग धब्बों को पूरी तरह से रिमूव करने के लिए बहुत अच्छा रहता है तो अगर आपको किसी तरह का फंक्शन या पार्टी अटेंड करना है और आपकी त्वचा पर दाग धब्बे हो रहे हैं उन्हें रिमूव करना है तो ऐसे में काम टाइम में इस क्रीम का उपयोग करके आप अपने दाग धब्बों को हटा सकते हैं।

Pigmentation को कम करने में सहायक

झाइयां एक बड़ा प्रॉब्लम है जो ज्यादातर 25 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में देखी जाती है तो इस प्रॉब्लम को टेंपरेरी टाइम के लिए रिमूव करने में भी Freia Cream का इस्तेमाल किया जा सकता है।

झुर्रियों को हटाती है

इसी तरह अगर आपकी त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइंस बहुत ज्यादा दिख रही है आपको इन्हें छुपाना है तो इसके लिए भी यह क्रीम आपकी सहायता करती है कुछ समय के लिए यह आपकी झुरियां और फाइन लाइंस को छुपा देती है।

पिंपल खत्म करती है

पिंपल मुंहासे होने की की प्रॉब्लम टीनएजर्स में बहुत ज्यादा पाई जाती है तो उनके लिए भी यह एक अच्छा समाधान है जो टेंपरेरी टाइम के लिए त्वचा को साफ कर देती है।

चेहरे को चमक प्रदान करती है

अगर आप Freia Cream का इस्तेमाल लगातार नियमित रूप से 15 से 20 दिन तक कर लेते हैं तो त्वचा पर एक सुंदर सी चमक दिखाई देती है आपको एक ग्लासी स्किन मिलती है।

उपयोग: Freia Cream uses in Hindi

आप इस क्रीम का प्रयोग निम्नलिखित स्थितियों में कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें केवल एक से डेढ़ महीने तक ही करें

• अगर त्वचा पर डलने हो गई है आपकी स्किन बहुत ज्यादा काली दिखाई दे रही है और आपको 15 से 20 दिनों मे साफ करना है तो ऐसे में इसका उपयोग करना लाभकारी होता है।

• यह पिंपल मुंहासे और त्वचा पर हो रहे दोनों को हटाने के लिए एक उपयोगी क्रीम साबित होती है।

• पिगमेंटेशन या झाइयों को काम करने में क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है।

• डार्क सर्कल को कम करने में भी यह मदद करती है।

• त्वचा पर एजिंग सिम्टम्स हो रहे हैं तो इन्हें छुपाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

• यह त्वचा का कालापन दूर करने में अच्छी है।

फ्रेया क्रीम प्राइस

इस क्रीम का प्राइस बजट फ्रेंडली ही है या यानी ₹100 के आसपास इसकी एक ट्यूब आ जाती है जिसका इस्तेमाल एक महीने तक आसानी से किया जा सकता है इसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगह से खरीद सकते हैं यह अमेजॉन पर भी उपलब्ध है।

Check Amazon Price…

पैकेजिंग और फ्रेगरेंस

इस क्रीम की पैकेजिंग काफी सिंपल है और अच्छी भी है इसकी ट्यूब ऑफ वाइट रंग की आती है इसके अंदर जो क्रीम आती है वह हल्के पीले रंग की होती है और उसकी खुशबू बहुत ज्यादा तेज़ होती है।

जैसा कि मैंने इसका उपयोग किया है तो जब मैं इसको लगा लेती थी उसके बाद लगभग आधे घंटे तक क्रीम की खुशबू बहुत ज्यादा महसूस होती थी आसपास के लोगों को भी यह क्रीम परेशान कर सकती है।

तो हां, जिन लोगों को प्रोडक्ट की खुशबू से संवेदनशीलता होती है उनके लिए यह अच्छी नहीं है लेकिन अगर आप ज्यादा तेज खुशबू वाली क्रीम को सहन कर सकते हैं तो आप इसे ट्राई कर सकते हैं।

सुरक्षा जानकारी

इस क्रीम का इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए

• उपयोग से पहले इसके लेबल को ध्यान से पढ़ें।

• बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

• यह केवल बाहरी प्रयोग के लिए है।

• इसे सूरज की रोशनी से दूर सुखी और ठंडी जगह पर स्टोर करके रखना चाहिए।

• अगर Freia Cream एक हाइड्राकुइनोने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा पर नुकसान हो जाते हैं तो इसे उपयोग करना बंद कर दिया और डॉक्टर से संपर्क करें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply