Toothpaste Vs Tooth powder कौन सा बेहतर है और क्यों?

Toothpaste Vs Tooth powder: टूथपेस्ट एक जेल या पेस्ट होता है जो अलग-अलग फार्मूले से तैयार किया जाता है। यह दातों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है जो आपके दांतों को स्वच्छता देते हैं और साथ-साथ दांतों की समस्याओं से निपटने के लिए सुरक्षा भी प्रदान करते हैं।

Toothpaste Vs Tooth powder कौन सा बेहतर है और क्यों?
Toothpaste Vs Tooth powder कौन सा बेहतर है और क्यों?

टूथ पाउडर, शायद आपने इसके बारे में पहले कभी भी सुना होगा! Tooth powder, Toothpaste का एक वैकल्पिक विकल्प है जो टूथपेस्ट के बनने से पहले से ही मौजूद था।

सदियों पहले मुंह की बदबू को दूर करने,दातों को साफ करने, दांतों को चमक प्रदान करने के लिए यह सिर्फ बेकिंग सोडा, जले हुए अंडे के छिलके, नमक, चौक आदि के मिश्रण से बनाया जाता था।

Toothpaste और tooth powder दोनों ही आपके दांतों और मसूड़े को मजबूत करने, मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए जरूरी है।

हालांकि अभी भी दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं जिन्हें जानना जरूरी है इसीलिए हम आज की पोस्ट में जानेंगे की टूथपेस्ट और टूथ पाउडर में कौन सा बेहतर है और क्यों?

Toothpaste क्या है?

टूथपेस्ट एक जेल या पेस्ट होता है जिसे विभिन्न प्रकार के फार्मूले से डिजाइन किया जाता है।

टूथपेस्ट ने 17वीं सदी में टूथ पाउडर की जगह लेनी शुरू की। जिसे ज्यादातर एक जार के डिब्बे में बेचा जाता था।

शुरुआत में टूथपेस्ट को बनाने में चौक या साबुन जैसे तत्वों को शामिल किया जाता था।

यह क्लींजर, वाइटनर जैसे तत्व 20वीं सदी की शुरुआत में टूथपेस्ट में पाए जाने लगे। जब सोडियम लॉरेल सल्फेट जैसे डिटर्जेंट क्लींजर का इस्तेमाल बहुत ही आम था। इसके बाद फ्लोराइड की शुरुआत सन 1914 में हुई थी।

आज के समय में सोडियम लॉरेल सल्फेट, क्लींजर,फ्लोराइड टूथपेस्ट के कई ब्रांडों में शामिल है।

टूथपेस्ट में आमतौर पर तरल घटकों वाले पदार्थ पाए जाते हैं जिससे इसे इस्तेमाल करना आसान बन जाता है, ज्यादातर Toothpaste को अमेरिका डेंटल एसोसिएशन (एडीए) की स्वीकृति लेनी होती है।

डॉक्टर के मुताबिक टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों को साफ करने, मसूड़े को स्वस्थ बनाने,प्लाक को कम करने, मसूड़े की सूजन को रोकने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह दांतों की समस्याओं से निपटने के लिए सुरक्षा भी प्रदान करता है।इसका इस्तेमाल संवेदनशील दांतों के लिए भी किया जा सकता है।

दिलचस्प की बात यह है कि यह भी टूथ पाउडर की तुलना में ज्यादा आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

और पढ़ें –

Dabur red toothpaste सफेद और चमकदार दांतों के लिए

क्या Dente91 Toothpaste सच में फायदेमंद है?

Close up toothpaste दांतों के लिए कैसा है?

Gul Tooth Powder : गुल मंजन करने से क्या स्वास्थ्य नुकसान हो सकते हैं? इसकी आदत कैसे छुड़ाएं

Toothpaste में इस्तेमाल मुख्य सामग्री:

टूथपेस्ट को विभिन्न सामग्रियों के मिश्रण से बनाया जाता है जिनमें से मुख्य सामग्रियां निम्नलिखित हैं:

  1. क्लींजर ( सोडियम लॉरिल सल्फेट)
  2. फ्लोराइड
  3. ह्यूमेकटेंट (गाढ़ा करने वाले पदार्थ)
  4. कई स्वाद
  5. स्वीटनर (जाइलिटोल)

टूथपेस्ट कहां खरीदा जा सकता है?

टूथपेस्ट टूथ पाउडर की तुलना में टूथपेस्ट खरीदना बहुत ही आसान काम है इसे किसी भी थोक की दुकान, मेडिकल ,ऑनलाइन,स्टोर वगैरा कहीं से भी आसानी से उपलब्ध किया जा सकता है।

Tooth powder क्या है?

टूथ पाउडर सदियों पुराना एक दांतों का उत्पाद है जिसे टूथपेस्ट का अग्रदूत माना जाता था। यह टूथपेस्ट का एक विकल्प है जो टूथपेस्ट के बनने से पहले ही मौजूद था। लेकिन बहुत समय पहले से ही अब यह प्रचलन में नहीं रहा है।

वैसे तो टूथ पाउडर को मेडिकल स्टोर पर ढूंढना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन फिर भी इसे ऑनलाइन दुकानों या विशेष दुकानों में पाया जा सकता है।

माना जाता है कि हमारे पूर्वजों ने दांतों को साफ करने, दांतों की बदबू को दूर करने,दांतों को चमकाने वाले पाउडर बनाने के लिए, जले हुए अंडे के छिलके, लोहबान,सीप के छिलके, कुचले हुए जानवरों की हड्डियों की राख जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल किया होगा।

19वीं सदी के दौरान घर पर बने हुए टूथ पाउडर जिनमें नमक,बेकिंग सोडा वगैरह होता था बहुत ही मशहूर हुए थे,हालांकि अब यह प्रचलन में नहीं रहे।

टूथ पाउडर बनाने का घरेलू उपाय:

दोस्तों आज भी टूथ पाउडर विभिन्न सामग्रियों के मिश्रण से घर पर बनाया जा सकता है जैसे-

  1. नमक
  2. बेकिंग सोडा
  3. चारकोल
  4. तेल

आज भी कुछ लोग टूथ पाउडर को घर पर बनाने के लिए कुछ आवश्यक तेलों का इस्तेमाल करते हैं जैसे पुदीने और लौंग का तेल।

कुछ विशेष निर्मित टूथ पाउडर सामग्री:

कुछ विशेष निर्मित टूथ पाउडर में निम्नलिखित सामग्रियों को शामिल किया जाता है:

फ्लोराइड कुछ विशेष निर्मित Tooth powder में कैविटी से लड़ने के लिए फ्लोराइड का इस्तेमाल किया जाता है।

क्लींजर: कुछ विशेष निर्मित टूथ पाउडर में दांतों को चमकाने, प्लाक को हटाने के लिए क्लींजर या अपघर्षक का इस्तेमाल किया जाता है।

• बोटोनाइट मिट्टी

• बेकिंग सोडा( सोडियम बाइकार्बोनेट)

• चारकोल

टूथ पाउडर कहां खरीदा जा सकता है?

टूथपेस्ट के विपरीत टूथ पाउडर आसानी से उपलब्ध नहीं होता है हालांकि आज भी इसे ऑनलाइन या कुछ विशेष दुकानों पर खरीदना संभव है।

Tooth powder का इस्तेमाल कैसे किया जाए?

टूथ पाउडर का इस्तेमाल करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। जिसे निम्नलिखित तरीकों को फॉलो करके इस्तेमाल किया जा सकता है:

  1. टूथ ब्रश को पानी से धो लें।
  2. बहुत ही कम मात्रा में टूथ पाउडर को ब्रश पर छिड़कें (लगभग एक चम्मच का आठवां हिस्सा)
  3. आखरी में अपने दांतों पर ब्रश (धीरे-धीरे गोलाकार आकृति में) करें।

Toothpaste Vs Tooth powder | टूथपेस्ट और टूथ पाउडर के बीच अंतर:

हालांकि टूथपेस्ट और टूथ पाउडर का इस्तेमाल दांतों की समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता है लेकिन पेशेवरों के अनुसार इनमें कुछ मुख्य अंतर भी हैं जिनमें शामिल हैं:

  1. प्रयोग करने में आसान

टूथ पाउडर की तुलना में टूथपेस्ट में तरल पदार्थ के मिश्रण के कारण इसको इस्तेमाल करना आसान है।

  1. एडीए ( अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन) की मुहर

टूथपेस्ट की तुलना में किसी भी टूथ पाउडर को एडीए की मुहर से सम्मानित नहीं किया गया है लेकिन कई टूथपेस्ट एडीए की मुहर से सम्मानित किए गए हैं।

  1. फ्लोराइड

ज्यादातर टूथपेस्ट में फ्लोराइड का इस्तेमाल किया जाता है जो कि आपके दांतों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होते हैं (हांलांकि संवेदनशील धातु के लिए अत्यधिक फ्लोराइड से दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं)लेकिन कुछ विशिष्ट निर्मित पाउडर में फ्लोराइड पाया जाता है।

  1. दाग ,प्लाक कम करने में अधिक प्रभावशाली

अनुसंधान बताता है की टूथपेस्ट की तुलना में टूथ पाउडर दाग, प्लाक कम करने में अधिक प्रभावशाली प्रभाव देते हैं।

  1. उपलब्धता

टूथ पाउडर की तुलना में टूथपेस्ट आसानी से किसी भी स्टोर मेडिकल तोक की दुकान या ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हैं तो वहीं दूसरी ओर टूथ पाउडर को कुछ विशिष्ट दुकानों और ऑनलाइन आर्डर करके ही प्राप्त किया जा सकता है।

Check On Amazon…

  1. अधिक सुविधाजनक

पेशेवरों के अनुसार सुविधा के मामले में टूथपेस्ट पाउडर की तुलना में अधिक सुविधाजनक माना जाता है tooth powder में जले हुए अंडे के छिलके जैसे घर्षण तत्व पाए जाते हैं जो आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं

  1. दांतों के लिए अत्यधिक घर्षणकारी

टूथपेस्ट की तुलना में टूथ पाउडर दांतों के लिए अधिक घर्षणकारी होते हैं क्योंकि यह पाउडर अंडों के छिलके जैसे घर्षण तत्व के रूप में उपलब्ध होता है जो आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है।

निष्कर्ष:

Toothpaste Vs Tooth power यह दोनों ही आपके मौखिक दैनिक स्वास्थ्य में अपना योगदान दे सकते हैं लेकिन सुविधा और पोर्टेबिलिटी के मामले में टूथपेस्ट टूथ पाउडर से बेहतर समझा जाता है। रोजमर्रा की जिंदगी में टूथपेस्ट अधिक सुविधाजनक और व्यावहारिक होता है।

कई अध्ययनों के अनुसार फ्लोराइड टूथपेस्ट से दांत साफ करने का महत्व ज्यादा समझा जाता है, हालांकि 2014 और 2017 के इस शोधकर्ता के अध्ययन के अनुसार, दांत साफ करने के साथ-साथ प्लाक को कम करने और मसूड़े की सूजन पर नियंत्रण पाने के लिए टूथ पाउडर टूथपेस्ट की तुलना में अधिक प्रभावी रहा था।

तो दोस्तों अगर आप अपने दांतों को साफ करने दाग धब्बों को हटाने के लिए टूथ पाउडर के बारे में सोच रहे हैं तो इसके बजाय टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा। क्योंकि टूथपेस्ट में कैविटी से लड़ने के लिए फ्लोराइड होता है जबकि टूथ पाउडर में जले हुए अंडे के छिलकों जैसे घर्षण तत्व शामिल होते हैं जो आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply