Gul Tooth Powder : गुल मंजन करने से क्या स्वास्थ्य नुकसान हो सकते हैं? इसकी आदत कैसे छुड़ाएं

Gul tooth powder का इस्तेमाल कई लोग अपने दांतों की देखभाल करने के लिए करते हैं यह दांतों को सफेद और साफ बनाए रखने में मदद करता है लेकिन इसके बावजूद यह स्वाभाविक रूप से नुकसानदायक है।

Gul tooth powder
Gul tooth powder in hindi

क्योंकि गुल मंजन में तम्बाकू मिला होता है तो यह सेहत के लिए उसी तरह बुरा और खराब है जैसे तंबाकू और यह इसके पैकेट पर भी लिखा रहता है।

इसका इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा होता है जितना की सीडी, सीक्रेट और शराब का सेवन करना, अगर आप यह मंजन लंबे समय तक उपयोग में लाते हैं तो मुंह का कैंसर होने का जोखिम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

तो चलिए आज हम इसी विषय पर जानकारी लेते हैं कि Gul Tooth Powder का उपयोग क्यों नहीं करना चाहिए? और इसकी बुरी आदत को कैसे छोड़ सकते हैं?

गुल का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Gul tooth powder का इस्तेमाल दांतों की सफाई करने के लिए किया जाता है इसके अलावा, यह मंजन सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला उत्पाद है।

यह मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों में महिलाओं के बीच इस्तेमाल किया जाता है जहां यह तीव्र दंत दर्द से राहत (निकोटीन-प्रेरित एनाल्जेसिया के कारण) के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

गुल मंजन (Gul tooth powder) से क्या हानि होती है?

Gul tooth powder तंबाकू युक्त मंजन होता है जो हेल्थ को हर हाल में बुरी तरह से प्रभावित करता है इससे दांत खराब तो होते ही हैं साथ ही यह मसूड़ों पर भी ग़लत असर डालता है।

यह मंजन करने से दांत कमज़ोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं, इसके अलावा यह दांतों को नुकीले भी बना देता है जिससे मुंह व जीभ में घाव बन जाता है।

यह जरूर पढ़ें | Eazol Health Tonic स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभकारी 15 दिन में दिखाए असर

गुल मंजन करने से क्या नुकसान है? (Gul tooth powder side effects in hindi)

Gul tooth powder
Gul tooth powder in hindi

इस Gul tooth powder को रोजाना उपयोग करने से बहुत से दुष्प्रभाव होते हैं जैसे –

तत्काल के नुकसान –

>> चक्कर आना।

>> सिर दर्द।

>> उल्टी।

>> पेट में मरोड़ा।

>> जी मचलाना।

लंबे समय उपयोग करने के नुकसान –

>> दांतों में कमज़ोरी।

>> दांतों का खराब होना।

>> नुकीले दांत।

>> फेफड़ों में खराबी।

>> दिल संबंधी बीमारी।

>> कैंसर।

>> मुंह में बदबू।

>> दांतों का टूटना।

>> यह एक लत बन जाती है।

Gul tooth powder गुल मंजन करने के फायदे

Gul powder का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से व्यक्ति का शरीर खोखला हो जाता है इस तंबाकू युक्त मंजन का प्रयोग करने से किसी तरह का कोई लाभ नहीं होता।

बल्कि इसके रोजाना उपयोग से व्यक्ति अनेक प्रकार के जटिल रोगों से ग्रस्त हो जाता है।

गुल मंजन कैसे बनता है दिखाइए

यह मंजन तंबाकू के इस्तेमाल से बनता है इसमें निकोटिन मिलाया जाता है।

इसमें तम्बाकू शामिल किया जाता है और और भी कई तरह की सामग्री इसमें मिलाते हैं जिससे इसको यूज़ करने वाले लोगों को इसकी आदत लग जाती है।

Gul tooth powder को कैसे छोड़ सकते हैं?

Gul tooth powder
Gul tooth powder in hindi

गुल दंत मंजन से निजात पाने के लिए किसी भी मंजन से साधारण ब्रश करें इसके अलावा बाद निकोटिन गम चबाएं यह एक प्रकार का चबाने वाला गम होता है जो कि सिगरेट तंबाकू और बीड़ी की लत को छुड़ाने के काम आता है।

यह लत छुड़ाना आसान नहीं है लेकिन इस आदत को छोड़ा जा सकता है बस आपको कुछ दिन मुश्किल हो होगी, लेकिन यदि आप इस Gul tooth powder को छोड़ना चाहते हैं तो इसके अलावा नोर्मल मंजन का प्रयोग करें।

और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए टूथपेस्ट का यूज़ करें ना कि तंबाकू से बना पाउडर, तभी आप इसे छोड़ सकते हैं ऐसा करने से आपके दांत फिर से स्वस्थ होने लगेंगे। और दातों में होने वाली समस्याएं धीरे-धीरे कम हो जाएंगी, इसके लिए गुल छोड़ने के लिए आप डॉक्टर की सहायता भी ले सकते हैं।

अंतिम शब्द – किसी प्रकार की तम्बाकू युक्त चीज़ स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करती है इसके उपयोग से व्यक्ति के शरीर और दिमाग की स्थिति पर बहुत नुकसान होता है। इसलिए इस तरह के प्रोडक्ट से बचना चाहिए क्योंकि यह चीज़ें सेहत के लिए खतरनाक होती हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply