Plix deep sleep tablet नॉर्मल स्लीपिंग टेबलेट से अलग कैसे हैं?

Plix deep sleep tablet के बारे में आज हम बात करने वाले हैं और जानने वाले हैं कि यह नॉर्मल स्लीपिंग पिल्स से किस तरह अलग हैं इसकी ब्रांड क्या दावा करती है और क्या यह वाकई फायदेमंद है या सिर्फ झूठे दावे हैं तो सभी पॉइंट्स पर बात करेंगे।

मुख्य सामग्री : मेलाटोनिन।

Plix deep sleep tablet vs Normal sleep pills

Plix deep sleep tablet
Plix deep sleep tablet in hindi

आमतौर पर जब किसी को नींद नहीं आती तो वह नींद की गोली लेते हैं और डॉक्टर भी उन्हें यही सलाह देते हैं जिसे खाकर व्यक्ति लगभग 8 से 10 घंटे तक सोता रहता है।

लेकिन ऐसे दवाई की आदत पड़ जाती है फिर बिना नींद की गोली खाएं, नींद नहीं आती। लेकिन Plix deep sleep tablet की ब्रांड का कहना है कि उनकी यह दवाई खाने से नींद ना आने की समस्या की जड़ पर काम किया जाता है।

जिससे व्यक्ति को आराम की नींद तो आती है लेकिन दवाई की आदत नहीं लगती, केवल एक बार पूरा कोर्स करना है उसके बाद नींद से संबंधित समस्या खत्म हो जाएंगी और व्यक्ति को आराम की नींद आएगी।

लेकिन यह tablet बिल्कुल उस तरह से काम नहीं करती जैसे दावा किया गया है इन्हें लेने से नींद तो आती है लेकिन इनको जब आप लेना शुरू कर देते हैं तो कुछ दिनों तक आपको अच्छी नींद आएगी और फिर जब सोचेंगे कि इन्हें छोड़ देते हैं तो नींद नहीं आएगी आपको दवाई खानी पड़ेगी यानी लत लग जाती है।

तो नॉर्मल नींद की दवाई और इस दवाई में ज्यादा कोई फर्क नहीं है जिस तरह से नींद की दवाई काम करती है इसी तरह से यह भी काम करती है हालांकि कुछ लोगों का कहना है यह दवाई उनके लिए नॉर्मल नींद की दवाई से बेहतर काम करती है।

स्वाद में फर्क: Tast Difference

नींद की जो दवाई नॉर्मली हम खाते हैं उनका स्वाद कडवा होता है लेकिन Plix deep sleep tablet का स्वाद मीठा होता है इसे आपको पानी के साथ निगलने के लिए नहीं दिया जाता। बल्कि इसकी एक गोली को मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसा जाता है यह एक कैंडी की तरह है और स्वाद में मीठा होता है।

उपयोग: Plix deep sleep tablet uses in hindi

इन कैप्सूल को विशेष रूप से नींद ना आने की समस्याओं को दूर करने के लिए डिजाइन किया गया है इनके सेवन से नींद अच्छी आती है और रात में नींद नहीं टूटती बार-बार बेचैनी भी नहीं होती।

> रात में सोने से पहले की 9 सबसे अच्छी आदतें कौन सी हैं?

> ZzzQuil Natura रातभर सुकून भरी नींद के लिए | नुकसान भी जानें

> Vertigo tablet सिर के चक्कर से छुटकारा पाने की असरदार दवाई

नुकसान: Plix deep sleep tablet side effects in hindi

इस दवाई के अधिक सेवन से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में आपको जागरूक रहना चाहिए जिसमें कुछ निम्नलिखित हैं:

गला सूखना: इन टैबलेट्स को अधिक मात्रा में लेने से गले में खराश और गला सूखने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

गैस बनना: इन टैबलेट्स का सेवन करना पेट में गैस की प्रॉब्लम का कारण बन सकता है और कब्ज़ की समस्या को बढ़ा सकता है।

सीने में जलन होना: यह टैबलेट आपके सीने में मेरे को दर्द की वजह हो सकती हैं इन्हें अधिक मात्रा में खाने से सीने में जलन बनी रह सकती है।

सिर में दर्द रहना: इन्हें लेने से सिर दर्द हो सकता है ऐसा जब होता है अगर आप इन्हें लंबे समय तक उपयोग करते हैं तो सिर भारी-भारी महसूस होता है और सिर में दर्द रहने लगता है।

पेट में दर्द या मरोड़ होना: पेट में दर्द और मरोड़ भी इस दवाई को लेने से हो सकता है क्योंकि इसमें शुगर शामिल की गई है तो इसे पेट की समस्याएं ज्यादा बढ़ सकती हैं।

यादाश्त पर कम या ज्यादा असर होना: यह नींद की दवाई की तरह ही काम करते हैं तो इनको लेने से याददाश्त पर प्रभाव पड़ता है आपको चीजों को भूलने की आदत लग सकती है ऐसा कम समय या अधिक समय के लिए हो सकता है।

खुद पर नियंत्रण ना कर पाना: नींद की गोली को लेने से अक्सर खुद पर नियंत्रण होने लगता है व्यक्ति सही तरह से सोचने समझने की क्षमता प्राप्त नहीं कर पाता और किसी भी मामले में जल्दबाजी करने लगता है।

शरीर के किसी हिस्से में कंपन्न होना: यह दवाई शरीर में कंपन को बढ़ाकर बेचैनी की वजह बन सकती है ऐसा इसके अधिक सेवन से देखा जाता है।

कमजोरी महसूस होना: नींद में बेचैनी के लिए किसी भी प्रकार की दवाई को लेने से शरीर में कमजोरी आ जाती है फिर चाहे वह हर्बल तरीका हो या केमिकल से युक्त।

बेकार के सपने आते रहना: नींद ना आने की वजह से किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन करने से डरावने और बेचैन करने वाले सपने आते हैं।

Amazon Price…

इसके क्या फायदे हैं: Plix deep sleep tablet benefits in hindi

यह नींद की दवाई दावा करती है कि इसका उपयोग करने से आदत नहीं लगती और इसके सेवन से बहुत अच्छी नींद आती है रात में बेचैनी नहीं होती और बार-बार नींद नहीं टूटती।

इसकी ब्रांड के अनुसार यह कोई दवाई नहीं है बल्कि एक सप्लीमेंट है जिसका सेवन करने से नींद में आने वाली सभी तरह की बाधाओ से छुटकारा मिलता है और चैनभरी सुकून की नींद आती है।

इस दवाई को लेने से मेलाटोनिन हार्मोन मैं सुधार होता है जो की नींद के लिए जिम्मेदार होता है इसके सेवन से यह हार्मोन बेहतर तरीके से काम करता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है।

इस दवाई को जब आप शुरू में लेते हैं तो यह काम नहीं करती, एक हफ्ते तक आपका शरीर इस दवाई को eccept नहीं करता, लेकिन उसके बाद यह बहुत अच्छी तरह से काम करने लगती है इस तरह के reviews अधिकतर उपयोगकर्ता ने दिए हैं।

इसका उपयोग कैसे करना है: plix deep sleep tablet how to use in hindi

Plix deep sleep tablet का इस्तेमाल हर रोज रात में सोने से पहले करना है एक टैबलेट को मुंह में रखकर चूसना है और कुछ ही देर में आपको अच्छी नींद आ जाएगी।

Plix deep sleep tablet की प्रत्येक टैबलेट आपको 5 मिलीग्राम मेलाटोनिन और मिन्टी ताजगी की खुराक देती है जिससे आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply