नींद ना आना दुनिया की सबसे बड़ी समस्या इस Technique से लें प्राकृतिक तरीके से अच्छी नींद का आनंद

यह तो आप भी मानेंगे रात को बिस्तर पर लेटने के बाद घंटे करवटें बदलना, आज के समय की दुनिया की सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है। जिसको देखो वह शिकायत करता है कि उसे नींद नहीं आती, नींद आने में दिक्कत रहती है ,रात को बेचैनी रहती है और वह इसके लिए सही उपाय जानना चाहते हैं।

नींद ना आना दुनिया की सबसे बड़ी समस्या इस Technique से लें प्राकृतिक तरीके से अच्छी नींद का आनंद

तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ master techniques जिनको फॉलो करके आप बिस्तर में जाते ही आराम की नींद ले पाएंगे और करवटें बदलने की समस्या से आपको हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा।

अच्छी नींद के लिए Master Relaxation Techniques

यह Techniques फॉलो करके लाखों लोगों ने अभी तक फायदा लिया है आप भी इन तकनीक को आज़माकर लाभ उठा सकते हैं:

Tecnique 1:

पहली तकनीक में आपको अपने दोनों हाथों को खोलकर आगे की ओर झटकना है ऐसा तब करना चाहिए जब आप बिस्तर पर सोने के लिए जाएं , उस वक्त आपको अपने दोनों हाथों को आगे की ओर झटकना है लगभग 5 मिनट के लिए ऐसा करने से नींद की कई तरह की समस्याओं से निजात मिलती है।

इसे करने से आपको पहली बार से ही असर दिखने लगेगा पहले दिन ही आपको नींद में सुधार होगा और पहले से ज्यादा बेहतर तरीके से आप सो पाएंगे ट्राई जरूर करें।

इन्हें भी पढ़ें:

रात में सोने से पहले की 9 सबसे अच्छी आदतें कौन सी हैं?

Plix deep sleep tablet नॉर्मल स्लीपिंग टेबलेट से अलग कैसे हैं?

ZzzQuil Natura रातभर सुकून भरी नींद के लिए | नुकसान भी जानें

Tecnique 2:

दूसरी तकनीक में आपको अपने हाथों को मुट्ठी बनाकर बंद करना है और खोलना है दोनों हाथों को एक साथ इसी तरह से मुट्ठी बनाएं और खोल दें। इसे भी 2 से 3 मिनट तक रोज करें यह बहुत ही शानदार तकनीक है इसे करने से दो-तीन दिन में ही आपको फायदे मिलने लगेंगे।

Tecnique 3:

तीसरी टेक्निक में आपको हाथों की सभी टिप्स को दबाना है यानी एक्यूप्रेशर तकनीक करनी है इसमें अपनी सभी हाथों की उंगली के जो टिप होते हैं जिन्हें कुछ लोग पोर्वे भी कहते हैं को दबाए एक-एक करके पांच पांच बार हर उंगली के टिप को दबाना है।

खास करके अपने अंगूठे के टिप को अच्छे से दबाइए, क्योंकि अंगूठे के टिप में ऐसे एक्यूप्रेशर पॉइंट्स होते हैं जो सीधा दिमाग से connect होते हैं और इसे दबाने से दिमाग रिलैक्स हो जाता है जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

कितने दिन में इनका असर दिखेगा?

जब भी किसी को किसी चीज के लिए कोई इलाज बताया जाता है तो लोग सबसे पहला सवाल यही करते हैं कि इसका असर कितने दिन में मिल जाएगा, देखो यह नेचुरल तरीके हैं जिनसे आपको पहली बार में ही असर देखने को मिले जाएगा।

और अगर आप इन्हें लगातार रोजाना करेंगे तो 7 से 8 दिनों के बाद आपको खुद ही नींद आने लगेगी। आप बिना किसी समस्या के खुद ही बिस्तर पर जाने के बाद अपने आप सो जाएंगे, किसी भी तरह की समस्या आपको नहीं होगी। यह बहुत ही अच्छी techniques है जो हर तरह की चिकित्सा में प्रयोग की जाती हैं।

हमारा सुझाव होगा कि आपको जब इसके फायदे मिल जाए तो इन तकनीक को करना ना छोड़े क्योंकि यह केवल आपको नींद ही अच्छी नहीं दिला सकती। बल्कि इन तकनीक को करने से आपका पूरा स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा, दिमागी क्षमता बढ़ेगी याददाश्त में तेजी आएगी और भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में इनसे लाभ मिलता है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए और इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply