टांके के निशान के लिए mederma क्रीम: (नए और पुराने निशानों के लिए)

टांके के निशान चेहरे पर और शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं यह निशान अगर चेहरे पर हो तो यह सुंदरता को बिगाड़ देते हैं इन्हें कम करने का कोई एक अच्छा उपाय हर कोई जानना चाहता है तो इसके लिए mederma बहुत लोकप्रिय क्रीम है जिसे अधिकतर लोग अपनी त्वचा के निशान को कम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

टांके के निशान के लिए mederma क्रीम
टांके के निशान के लिए mederma क्रीम

मेडरमा क्रीम का इस्तेमाल स्किन पर किसी भी तरह के निशान को खत्म करने के लिए लाभकारी होता है जैसे कि काले दाग धब्बे, पिंपल मुंहासे के निशान और घाव के बाद हुए निशान लेकिन इनके अलावा टांकों के निशान के लिए भी यह क्रीम उपयोगी है।

अगर आप इसी mederma क्रीम को नियमित रूप से उपयोग करेंगे तो यह टांकों के निशान को खत्म कर सकती है लेकिन क्या यह नए पुराने दोनों तरह के टांकों के निशान के लिए काम करेगी इस बारे में नीचे पोस्ट में विस्तार से बात करेंगे।

Mederma क्रीम कैसे काम करती है?

Mederma cream एक विशेष फार्मूला है जिसे निशान को धीरे-धीरे खत्म करने के लिए ही डिजाइन किया गया है इसमें सांडालवुड ऑयल व अनियन एक्टिव जेल शामिल किया गया है यह दोनों सामग्री त्वचा के निशाने को कम करने में बेमिसाल तरीके से काम करती हैं यह निशान के रंग को भी हल्का करती है और कुछ ही दिनों में त्वचा को फिर से‌ बेदाग और मुलायम बना देती हैं।

सांडालवुड तेल को पुराने समय से ही त्वचा के लिए बहुत ज्यादा शानदार माना गया है इसका इस्तेमाल करने से न केवल त्वचा मुलायम खूबसूरत और स्वस्थ बनती है बल्कि स्किन के निशान दाग धब्बे भी खत्म हो जाते हैं।

अनियन एक्टिव जेल विशेष कर त्वचा के निशाने को पूरी तरह से हटाने के लिए ही इस्तेमाल में लाया जाता है इसका उपयोग आपकी स्किन को फिर से स्वस्थ और दाग धब्बों रहित बन सकता है।

इन्हें भी पढ़ें –

GA-6 Cream: सुंदर त्वचा के लिए रहस्यमयी फायदे या नुकसान? क्या हैं इस नए उत्पाद की सच्चाई

ग्लाइको 6 क्रीम के फायदे, नुकसान उपयोग और सुरक्षा जानकारी

demelan cream त्वचा को स्वस्थ और गोरा करने के लिए बेहतरीन उपाय

नए टांके के निशान के लिए mederma cream:

अब कुछ लोगों का सवाल यह भी होगा कि क्या मेडरमा क्रीम नए टांकों के लिए काम करेगी तो आपको बता दें कि जो आपके नए टांके लगे होते हैं उन पर आप मेडरमा क्रीम को कभी की एकदम से उपयोग न करें। और खुद से बिना डॉक्टर की सलाह के तो कभी भी मेडरमा क्रीम को नए निशान पर ना लगाएं।

क्योंकि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है जब टांके सूख गए हो और आपकी त्वचा पर निशान आ गया है तो अब आपको डॉक्टर से पूछना है कि इसे हटाने के लिए हम कोई भी उपचार कब इस्तेमाल कर सकते हैं और क्या कोई प्रोडक्ट भी इसके लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं।

क्योंकि ऐसा होता है कि नए निशान पर कोई क्रीम लगाने से आपके घाव में प्रॉब्लम हो सकती हैं और जो चोट आपकी ठीक हुई है वह फिर से उभर सकती है इसीलिए चोट ठीक होने के कम से कम 1 से 2 हफ्ते बाद ही mederma को निशान हटाने के लिए इस्तेमाल करना सुरक्षित हो सकता है।

आप अपने लिए अपने डॉक्टर से इस बारे में ज्यादा बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि डॉक्टर आपकी स्थिति के आधार पर बता पाएंगे, कि आपको कितने समय बाद मेडरमा क्रीम टांकों के निशान हटाने के लिए इस्तेमाल करना सही होगा।

पुराने टांके के निशान के लिए mederma cream:

पुराने निशान के लिए मेडरमा क्रीम अच्छी है और काम भी करती है लेकिन यहां पर आपको धैर्य रखने की जरूरत होगी। क्योंकि आपका निशान पुराना है अगर 1 साल पुराना है तो आपको थोड़ा ज्यादा टाइम लगेगा यानी जितना पुराना टांके का निशान होगा उतना ज्यादा समय उसे जाने में लगेगा।

पुराने टांगों के निशान को खत्म करने के लिए आपको mederma cream लगातार 3 महीने उपयोग करनी पड़ेगी या उससे ज्यादा समय भी लग सकता है लेकिन तीन से चार महीने में असर देखने को मिल जाता है इतने समय में आपके निशान में कमी आने लगेगी।

तो दोस्तों मेडरमा क्रीम नए और पुराने दोनों तरह के निशान के लिए असरदार है आप इसे नए हो या पुराने किसी भी तरह के निशान को खत्म करने के लिए उपयोग कर सकते हैं लेकिन हां इतना होगा कि नए निशान 1 से 2 महीने के उपयोग से चले जाएंगे। लेकिन पुराने निशान को जाने में 3 से 4 महीने का वक्त लग सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें?

मेडरमा क्रीम को अगर आप टांकों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना होगा। ताकि आपकी त्वचा बेहतर तरीके से स्वस्थ रहे और निशान बिना किसी नुकसान के दूर हो जाए, क्योंकि त्वचा पर किसी भी चीज से नुकसान जल्दी हो जाते हैं।

अगर आप निशान को खत्म करने के लिए मेडरमा क्रीम को इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले ध्यान रखें क्रीम को लगाने से पहले अपने हाथों को धो लें। फिर जहां पर आपका निशान है उसे साफ कर ले और उसके बाद क्रीम को अपने टांकों की जगह पर अप्लाई करें।

इस क्रीम को लगाने के बाद आपको लगभग 5 से 10 मिनट तक मसाज करनी पड़ेगी, तभी आपको इफेक्टिव और प्रभावी रिजल्ट मिलेंगे। केवल क्रीम लगाने से असर अच्छे नहीं होते, इसे लगाने के बाद मसाज भी जरूर करें।

सुरक्षा सुझाव:

इस क्रीम का उपयोग करने से पहले आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की जरूरत है जैसे:

• इसका इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर की सलाह पर करें।

• इसका इस्तेमाल करने से पहले एक छोटे स्थान पर करें ताकि त्वचा पर किसी प्रकार के दुष्प्रभाव न हो।

• यदि आपको इसके उपयोग से किसी भी समस्या या बुरे नुकसान का सामना करना पड़े, तो तुरंत इस्तेमाल बंद करें और चिकित्सक से सलाह लें।

• यह केवल बाहरी प्रयोग के लिए है।

• इसको सूरज की रोशनी से दूर सुखी और ठंडी जगह पर स्टोर करें।

• बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

•कम मात्रा में और केवल निशान की जगह पर ही इस्तेमाल करें

निर्णय लेने से पहले सोचें:

मेडरमा क्रीम को आप इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेने से पहले एक बार जरूर सोचें और इस बारे में डॉक्टर से सलाह भी लें। ताकि आपको यह तसल्ली हो जाए, की इसका उपयोग करना आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक होगा ना कि नुकसानदायक।

क्योंकि यह क्रीम कुछ लोगों के लिए नुकसान की वजह भी हो सकती है ऐसा तब होता है अगर आप इसे जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसलिए यह क्रीम इस्तेमाल करने के लिए दिशा निर्देशों का ध्यान पालन करना जरूरी है।

आपकी त्वचा की प्रकृति आपके निशान की स्थिति पर भी इस क्रीम को लगाने का निर्णय लेना टिका होता है। आपका निशान कैसा है कितना गहरा था कितना बड़ा है और किस तरह की चोट से आपको यह निशान लगा है इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए यह क्रीम लगानी चाहिए। सही सलाह केवल डॉक्टर से ही मिल सकती है तो डॉक्टर से बात करके ही mederma use करनी शुरू करें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply