GA-6 Cream: सुंदर त्वचा के लिए रहस्यमयी फायदे या नुकसान? क्या हैं इस नए उत्पाद की सच्चाई

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक नए उत्पाद के बारे में जानकारी GA-6 Cream जो की स्पेशली पिगमेंटेशन के लिए इस्तेमाल की जाती है यह क्रीम चेहरे के साथ अंडर आर्म्स के लिए भी उपयोगी है साथ ही यह क्रीम त्वचा के दाग धब्बों को पूरी तरह से खत्म करने का दावा भी करती है।

तो इसके दावों को ध्यान में रखते हुए जानेंगे कि यह क्रीम वाकई में अच्छी है या नहीं इसके क्या फायदे होंगे कौन से नुकसान हो सकते हैं किस तरह से इसके नुकसान से बचना है इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या होना चाहिए और उसके कौन-कौन से उपयोग होते हैं?

GA-6 cream क्या है?

GA-6 Cream For Hyperpigmentation In Hindi
GA-6 Cream For Hyperpigmentation In Hindi

यह एक ब्यूटी प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल पिगमेंटेशन को रिमूव करने के लिए किया जाता है यानी त्वचा पर किसी भी तरह के दाग धब्बों को दूर करने में यह क्रीम कारगर है इस क्रीम का उपयोग करके त्वचा को साफ सुथरा और स्वस्थ रखा जा सकता है।

जिन लोगों की त्वचा पर अनइवन टोन की समस्या हो रही है उनके लिए यह क्रीम एक अच्छा उपाय है क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से त्वचा का टोन एकसमान बन सकता है आपको बस सही इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिए।

कैसे काम करती है GA-6 Cream?

इस क्रम में ग्लाइकोलिक एसिड मिलाया गया है जो की त्वचा पर काले दाग धब्बों को रिमूव करने में मदद करता है यह एक ऐसा एजेंट है जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में डाला जाता है।

इसकी विशेष सामग्री ग्लाइकोलिक एसिड है जो हाइपरपिगमेंटेशन मुंहासे पिंपल और त्वचा पर किसी भी तरह के निशान को हटाने के लिए काम कर सकता है तो यह क्रीम उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है जिन्हें हाइपर पिगमेंटेशन या मुंहासे की प्रॉब्लम रहती है।

ब्रांड क्या दावा करती है?

GA-6 Cream को बनाने वाली ब्रांड “केएलएम लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड” दावा करती है कि इसके उपयोग से आपकी त्वचा को बिल्कुल समस्याओं से दूर हो जाएगी, और यह क्रीम चेहरे पर किसी भी तरह के निशान दाग धब्बों को खत्म करने में मदद करेगी, इसका नियमित उपयोग त्वचा की हर तरह की समस्या से छुटकारा दिला सकता है।

विशेषकर हाइपरपिगमेंटेशन और मुंहासों से जुड़ी समस्याओं के लिए यह क्रीम बेजोड़ काम करेगी जिन लोगों को पिगमेंटेशन की समस्या है उनके लिए विशेष रूप से इस क्रीम को तैयार किया गया है।

Glyco 6 cream in hindi: ग्लाइको 6 क्रीम के फायदे, नुकसान उपयोग और सुरक्षा जानकारी

जीए 6 6 % के इस्तेमाल करने का तरीका – GA-6 Cream How to use in Hindi

इस क्रीम को इस्तेमाल करने का सही तरीका यह है:

रात को सोने से पहले ही आपको इसे इस्तेमाल करना है तो उसके लिए पहले अपना फेस अच्छे से धो लें, मेकअप रिमूव कर लें उसके बाद क्रीम लगाना शुरू करें।

क्रीम को जितनी मात्रा में आपको त्वचा पर लगाना है अपने हाथ पर निकालें फिर उसे डॉट डॉट करके पूरे फेस पर अप्लाई करें और उंगलियों की सहायता से फैला लें।

अगर आपको अच्छा इफेक्ट चाहिए तो क्रीम को कान और गर्दन पर भी जरूर अप्लाई करें ताकि आपकी पूरी त्वचा एक समान दिखाई दे।

उसके बाद लगभग 4 से 5 मिनट के लिए हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करनी है मसाज करने के लिए नाखूनों का उपयोग करने से बचें।

क्रीम का इस्तेमाल करने के लिए कुछ विशेष बातें:

क्योंकि यह एक नया उत्पाद है तो इसको इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

दूसरा यह की GA-6 Cream को इस्तेमाल करने से पहले इस पर लिखे लेबल को ध्यान से पढ़कर ध्यान से समझना चाहिए कि आपको इसको इस्तेमाल कैसे करना है।

ध्यान रखें क्रीम का इस्तेमाल रात में ही करना चाहिए यह ग्लाइकोलिक एसिड युक्त क्रीम है दिन में इसका इस्तेमाल करने से त्वचा संवेदनशील हो सकती है।

और क्रीम को त्वचा पर लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छे से धोना चाहिए।

इसके अलावा इस बात पर भी विशेष ध्यान दें की GA-6 Cream केवल बाहरी प्रयोग के लिए है और इसे कटे हुए स्थान पर न लगाएं, अगर त्वचा पर किसी तरह का घाव है तो उस जगह को छोड़कर क्रीम का इस्तेमाल करें।

संक्रमित क्षेत्र में सीधे कंटेनर के टिप को छूने से बचें।

इसे कहां से खरीद सकते हैं?

GA-6 क्रीम को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह से खरीद सकते हैं यह आपको बहुत आसानी से किसी भी मेडिकल शॉप पर मिल जाएगी। या आप इसे ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं यह Amazon फ्लिपकार्ट पर भी उपलब्ध है।

उपयोग: GA-6 Cream uses in Hindi

इस क्रीम को निम्नलिखित त्वचा समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है:

• जीए 6 क्रीम का उपयोग hyperpigmentation के इलाज के लिए किया जाता है।

• GA-6 Cream को मेलास्मा मुहासें और त्वचा के अन्य दाग धब्बों को खत्म करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

• झुर्रियां कम करने और फाइन लाइंस को हटाने के लिए भी यह क्रीम उपयोगी साबित हो सकती है।

• सूर्य के कारण त्वचा पर हुए सनटेंस को रिमूव करने में यह क्रीम आपकी मदद कर सकती है।

• एजिंग सिंप्टोम्स को कम करने में यह क्रीम एक अच्छा उपाय साबित हो सकती है।

• डार्क सर्कल्स और त्वचा पर आई सूजन को कम करने में इस क्रीम को उपयोग में लाया जाता है।

सावधानियां और चेतावनिया:

अगर आपको GA-6 Cream उपयोग करने की वजह से त्वचा पर किसी भी तरह का एलर्जिक रिएक्शन होता है तो क्रीम का उपयोग करना बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर आप इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो क्रीम को कम मात्रा में और सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करें।

यह क्रीम इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें आंखों से दूर रखें क्योंकि यह आंखों में जलन पैदा कर सकती है।

क्रीम को लगाने के बाद सूरज की रोशनी में ज्यादा देर नहीं बैठना चाहिए और रात में अगर आप क्रीम को लगाते हैं तो दिन के समय एक अच्छी सनस्क्रीन भी अप्लाई करें।

अगर आपको इसके संभावित नुकसान से बचाना है तो पहले पेच टेस्ट करें उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं पैच टेस्ट करने के लिए इसे अपनी गर्दन या हाथों पर लगाकर 24 घंटे तक प्रभाव देखें।

आपके द्वारा सेवन की जा रही दवा के साथ भी यह इंटरेक्शन कर सकती है तो अगर आप किसी दवाई को खा रहे हैं ऐसे में क्रीम को लगाने के लिए डॉक्टर से विशिष्ट रूप से सलाह लेना आवश्यक है और डॉक्टर को अपनी दवाई के बारे में भी बताएं।

प्रेगनेंसी के दौरान यह क्रीम इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है और ना ही स्तनपान करने वाली महिलाओं को यह क्रीम लगानी चाहिए।

Fixderma Nigrifix Cream से गर्दन, जांघों, कोहनी, घुटनों का कालापन चुटकियों में गायब

जी ए 6 क्रीम के फायदे – GA-6 Cream benefits in hindi

अगर आप यह क्रीम लगाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित फायदे मिल सकते हैं:

मुंहासे की समस्या से छुटकारा: इस क्रीम का इस्तेमाल मुंहासे की समस्या से छुटकारा दिला सकता है उसके लिए इसे नियमित रूप से लगभग 2 से 3 महीने इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है।

पिगमेंटेशन को खत्म करती है: जिन लोगों को है पर पिगमेंटेशन की समस्या है उनके लिए यह क्रीम लाभकारी साबित होगी क्योंकि इस विशेष रूप से पिगमेंटेशन को कम करने के लिए ही बनाया गया है।

दाग धब्बे रिमूव करने में कारगर: चेहरे पर किसी भी तरह के दाग धब्बों को कम करने के लिए यह है कि बहुत कारगर है इसे रेगुलरली 15 से 20 दिन लगाने के बाद अच्छे परिणाम दिखने शुरू हो जाते हैं।

डार्क सर्कल कम करती है: यह क्रीम डार्क सर्कल को भी काफी हद तक काम कर सकती है लेकिन ध्यान रखिए अगर डार्क सर्कल के लिए आप इसे उपयोग करेंगे तो आंखों से बहुत दूर से रखें, क्योंकि अगर यह आंखों में चली जाती है तो आपको जलन महसूस हो सकती है।

त्वचा की सूजन के लिए असरदार: अगर चेहरे पर सूजन आ गई है तो उसके लिए g6 क्रीम को इस्तेमाल में लाया जा सकता है क्योंकि यह त्वचा सूजन को कम करने में मदद करती है।

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से समृद्ध: इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल अच्छा या भी मौजूद हैं जिसकी वजह से जिन लोगों की त्वचा पर संक्रमण है वह भी इसे अपने संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ऐसी स्थिति में चिकित्सक से सलाह लेना आवश्यक है।

त्वचा की बनावट में सुधार करती है: त्वचा की बनावट को सुधारने में आप इस ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर निखार आने के साथ स्किन पर हो रही समस्या आए भी दूर हो जाती हैं।

स्किन का रंग लाइट करने में मददगार: इस क्रीम को इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का रंग लाइट और ब्राइट बनता है केवल एक महीना लगातार यह क्रीम उसे करने से त्वचा एक से दो सेड लाइट हो जाती है और एक चमकदार निखार आता है।

फाइन लाइंस और झुर्रियां रिमूव करने में प्रभावी: यह एंटी एजिंग की तरह भी काम करती है तो जिन लोगों की त्वचा पर उम्र से पहले झुर्रियां और बारीक बारीक लाइंस हो गई हैं वह अपनी इस समस्या को कम करने के लिए यह क्रीम आजमा सकते हैं।

डेड स्किन को एक्सफोलिएट करता है: ग्लाइकोलिक एसिड युक्त यह क्रीम डेड स्किन एक्सफोलिएट का भी काम करती है यानी त्वचा के अंदर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो रहे हैं तो उन्हें रिमूव करने में सहायता करती है।

ब्लॉक किए गए छिद्रों को अनप्लग करता है: केमिकल युक्त प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से त्वचा पर तरह-तरह की समस्या होने लगते हैं तो इस तरह की परेशानी को खत्म करने में GA-6 Cream लाभकारी रहती है।

त्वचा के अंदर नमी बनाए रखकर त्वचा को नम बनाए रखता है: यह क्रीम त्वचा मॉइश्चराइजर का काम भी करती है या नहीं इसका इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई और बेजान नहीं लगती, बल्कि नमी युक्त और फ्लालेस लगती है।

जीएस 6 क्रीम के नुकसान – GA-6 Cream side effects in hindi

GA6 क्रीम का इस्तेमाल यदि सही मात्रा में किया जाए और डॉक्टर की सलाह पर आप इसे इस्तेमाल करें तो किसी भी तरह का नुकसान देखने को नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल जरूर से ज्यादा करेंगे तो कुछ संभावित नुकसान हो सकते हैं जैसे:

• त्वचा का लाल पड़ जाना।

• मुंहासे की समस्या बढ़ जाना।

• त्वचा पर खुजली।

• रैशेज होना।

• स्किन संवेदनशील हो जाना।

क्योंकि यह एक नया प्रोडक्ट है तो इसका इस्तेमाल करने से कौन से नुकसान बने रहते हैं और कौन से नहीं, इस बारे में जानकारी नहीं है। लेकिन यदि आपको उपरोक्त में से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नजर आता है और वह लंबे समय तक बना रहता है तो क्रीम का इस्तेमाल करना बंद करें व डॉक्टर से बात करें।

साइड इफेक्ट से कैसे बचें?

अगर किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल हम कर रहे हैं तो हमें उस फायदे की उम्मीद रहती है लेकिन बहुत बार हमारी गलतियों के कारण ही साइड इफेक्ट होने लगते हैं तो हमें कौन सी गलतियां नहीं करनी:

अगर आपकी त्वचा पर मेकअप लगा है या त्वचा धूल मिट्टी के कारण गंदी हो रही है तो क्रीम को इस्तेमाल करने से आपको साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

यदि आप क्रीम को लगाते वक्त अपने हाथ को नहीं धोते, तब भी आपको नुकसान हो सकते हैं।

अगर आप यह क्रीम लगा रहे हैं और दिन में सनस्क्रीन यूज़ नहीं करते, तो ऐसी स्थिति में यह क्रीम आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।

तो दोस्तों अगर आप वाकई GA-6 Cream को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पोस्ट में बताई गई, बातों पर अमल करें ऐसा करने से आपको नुकसान होने के चांसेस बहुत कम रहेंगे।

अंत में बस इतना कहना चाहूंगी कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर दें।

FAQs:

Q. क्या मैं रोजाना जीए 6 क्रीम का इस्तेमाल कर सकता हूं?

हां, यह क्रीम रोजाना इस्तेमाल की जा सकती है लेकिन ध्यान रखें इसे केवल रात में ही इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है दिन में इसे अप्लाई ना करें।

Q. क्या ga 6 क्रीम चेहरे के लिए अच्छी है?

हां, यह क्रीम चेहरे के लिए अच्छी साबित हो सकती है लेकिन उसके लिए आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी आवश्यक है और इस्तेमाल करने के दौरान सावधानियां का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है।

Q. जीए 6 क्रीम कैसे काम करती है?

यह क्रीम ग्लाइकोलिक एसिड युक्त क्रीम है, ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा के दाग धब्बे को कम करने के लिए बेहतरीन माना जाता है इसीलिए यह क्रीम त्वचा की गहराई में जाकर रोम छिद्रों को साफ करती है और हाइपरपिगमेंटेशन और पिंपल को खत्म करने में सहायता करती है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply