Mederma Advanced Scar Gel Review: जानिए क्यों है यह लोगों की पहली पसंद

Mederma brand आप की स्थितियों के आधार पर आपके दागों को मिटाने में मदद करने के लिए अलग-अलग तरह के उत्पाद डिजाइन करता है इसीलिए आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि मेडरमा का कौन सा उत्पाद आप की स्थितियों की मांग को पूरा करता है।

Mederma Advanced Scar Gel Review
Mederma Advanced Scar Gel Review in hindi

2022 के एक सर्वेक्षण के अनुसार मेडेरमा बाल रोग विशेषज्ञ, डर्मेटोलॉजिस्ट,फार्मासिस्ट द्वारा रिकमेंडिड निशान कम करने वाले उपचारों के विभिन्न ब्रांड में से नंबर वन ब्रांड है।

आज हम इस ब्लॉग पोस्ट पर, मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल क्या है? इसका रिव्यु, इसके फायदे इसके नुकसान, पुरानी मेडेरमा स्कार क्रीम प्लस एसएफ 30 और मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल के बीच में अंतर के बारे में जानेंगे।

मेडेरमा चार अलग-अलग तरह के निशान उपचार के विकल्प प्रदान करता है –

● मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल
● मेडेरमा स्कार क्रीम प्लस एसपीएफ 30
● मेडेरमा पीएम इंटेंसिव ओवरनाइट स्कार क्रीम
● बच्चों के लिए मेडेरमा

हालांकि डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा अनुशंसित मेडेरमा का कौन सा उत्पाद आपके लिए बेहतर होगा यह आपकी स्थिति की मांग के अनुसार निर्धारित किया जाता है।

● सर्वोत्तम घाव भरने वाला उत्पाद (mederma advanced Scar gel)

● अद्वितीय ट्रिपल एक्शन फार्मूला (mederma Scar cream plus SPF 30)

क्या है Mederma advanced Scar gel?

Mederma Advanced Gel प्रकृति और संश्लेषित दोनों प्रकार की सामग्रियों को मिलाकर बनाया गया जेल है इसमें एलांटोइन नाम का इनग्रेडिएंट शामिल होता है।

यह एक मॉइश्चराइजर एजेंट है जो की एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है जोकि त्वचा के निशाने कम करने , स्किन को मुलायम और खुजली से राहत देने के लिए काम करता है।

Mederma’s Advanced Triple Action Formula त्वचा को मॉइश्चराइज रखने, कोशिकाओं को नवीनीकृत करने और विभिन्न प्रकार के निशांत जैसे पौकमार्क के निशान सर्जरी के बाद निशान, चोट लगने के बाद रह जाने वाले निशान वगैरा के लिए उपयोग किया जाता है।

गीता की समीक्षा: Mederma Advanced Scar Gel Review In Hindi

Mederma Advanced Scar Gel एक बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के मिलने वाला जेल है जिससे मेरी Friend गीता ने इसके अच्छे परिणामों को सुनकर ऑर्डर किया।

गीता: मेरी स्किन बहुत ही संवेदनशील है जो सूरज के संपर्क में आने से बहुत जल्दी प्रभावित हो जाती है जिसकी वजह से मेरे चेहरे पर पिगमेंटेशन भी हो जाती है।

इसके लिए मैं मेडेरमा sunscreen spf 30 का इस्तेमाल करती हूं जो कि मुझे सूरज से प्रोडक्ट रखने में मदद करता है।

हालांकि पिगमेंटेशन के बाद मेरे चेहरे पर काले धब्बे और निशान रह गए हैं जिनसे निपटने के लिए मैंने Mederma Advanced Scar Gel खरीदा।

इस एडवांस्ड स्कार गेल का दावा है कि यह पुराने और नए किसी भी तरह के दाग धब्बे जैसे सर्जरी के बाद के दाग धब्बे जले कटे के निशान, मुंहासे के निशान खिंचाव के निशान वगैरा को प्रभावी रूप से कम करने में मदद करता है।

इसीलिए मैंने मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल का आर्डर दिया और सावधानी पूर्वक इस्तेमाल किया।

इस जेल के इस्तेमाल के दो हफ्तों के अंदर ही मुझे इसके परिणाम देखने को मिले जिससे मैं बेहद खुश हुई, क्योंकि इसने मेरी त्वचा के दाग धब्बों को कम करना शुरू किया। इसने मेरे चेहरे को नमीयुक्त ग्लो और हल्की चिकनी त्वचा प्रदान की तो मैंने इसका इस्तेमाल जारी रखा।

एक बार मैंने इस जेल को प्रभावित क्षेत्र के अलावा पूरे चेहरे पर इस्तेमाल किया जिससे मुझे कुछ एलर्जिक रिएक्शन भी देखने को मिले जिससे मेरे चेहरे पर लाल निशान, खुजली होना, जलन महसूस हुई थी।

इसीलिए मैंने इस समस्या से निपटने के लिए एक डर्मेटोलॉजिस्ट से बात की जिन्होंने मुझे इस एलर्जिक रिएक्शन का मुख्य कारण इस जेल को संभावित क्षेत्र के अलावा पूरे क्षेत्र पर लगाना बताए।

इसीलिए उनके बताए दिशानिर्देशों के अनुसार मैंने इस जेल को अगली बार सिर्फ और सिर्फ संभावित क्षेत्र पर ही लगाया और धीरे-धीरे उस रिएक्शन से मुक्ति मिली।

Note: इस जेल का उपयोग सिर्फ प्रभावित क्षेत्र पर ही किया जाना चाहिए अन्यथा उपरोक्त बताए गए रिव्यु के आधार पर आपको भी एलर्जिक रिएक्शन देखने को मिल सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

टांके के निशान के लिए mederma क्रीम: (नए और पुराने निशानों के लिए)

Acne Star Cream: एक्ने फ्री और स्वस्थ त्वचा के लिए आपका समाधान

glycolic acid cream आपके चेहरे की रंगत को कैसे बदल देती है जानिए फायदे

मुख्य सामग्री: Mederma Advanced Scar Gel‌ Ingredientes

मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल बहुत से सामग्रियों के मेल से बना है जिनमें से निम्नलिखित मुख्य घटक शामिल है:

Alantoin: वैलेंटाइन एक मॉइश्चराइजर एजेंट है जो एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है और त्वचा को मुलायम और खुजली से राहत देने के लिए काम करता है।

Allium cepa extract: यह एक नेचुरल एजेंट है जो कि स्किन पर स्कार को ठीक करने और निशान को कम करने में मदद करता है।

Vitamin B5: विटामिन b5 जिसे पैंथेनॉल भी कहते हैं यह स्क्रीन पर पानी को रोकता है जो स्किन को ड्राई और होने से रोकता है।

Lecithin: यह स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है।

Sodium hyluronate: यह एक तरह का मॉइश्चराइजर एजेंट है जो स्किन को स्मूदनेस को बढ़ावा देता है और स्किन पर बनी पपड़ी को कम करने में मदद करता है।

Packaging And Price:

यह एक बिना डॉक्टर के प्रेसिपिटेशन के द्वारा मिलने वाला जेल है जिसे आप किसी भी फार्मेसी स्टोर से खरीद सकते हैं जो आसानी से 5 ग्राम 10 ग्राम 20 ग्राम की ट्यूब में उपलब्ध है।

  1. 5 GM: ₹ 245
  2. 10gm: ₹ 485
  3. 20gm:₹ 825

मेडेरमा के जाल को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह से खरीद सकते हैं यह काफी आसानी से मिल जाता है Amazon, Flipkart जैसी साइट पर offers के चलते इस पर छूट मिलती रहती है तो आप कम कीमत पर इसे खरीद सकते हैं।

उपयोग: Mederma Advanced Scar Gel Uses In Hindi

आमतौर पर मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल को विभिन्न प्रकार के निशाने से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है जैसे:

मुहासे या किलो के निशान: इस जेल का इस्तेमाल मुंहासे दोनों के निशान किलो के बाद के निशान को कम और खत्म करने के लिए किया जाता है।

सर्जरी के बाद के निशान: अगर आपकी किसी तरह की सर्जरी हुई हो इसके ठीक होने के बाद आपके शरीर पर सर्जरी के टैंकों के निशान रह गए हो तो मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल का इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प होगा।

जलने के बाद के निशान: आमतौर पर नए जलने के बाद के निशान के इलाज के लिए मेडेरमा एडवांस सकर जेल बहुत ही लोकप्रिय विकल्प है।

कटने के बाद के निशान: आजकल काटने के बाद के निशाने से छुटकारा पाने के लिए मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल का बहुत ही चलन है।

टांकों के खुलने के बाद निशान: आपको यदि किसी भी प्रकार की चोट लगी हो जिसके कारण आपको टांके लगे हो और उनके ठीक होने के बाद उसे प्रभावित स्थान पर निशान रह गए हैं तो मेडेरमा एडवांस जेल उसे प्रभावित जगह पर लगाने से है निशान बहुत ही जल्द ठीक हो जाएगा।

चोट लगने के बाद के निशान: यदि आपको किसी भी तरह की एक्सीडेंट या चोट लगी हो जिसके कारण आपको निशान जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो मेडेरमा एडवांस स्कार जेल अच्छा विकल्प है।

महिला की सिजेरियन डिलीवरी के बाद के निशान: जब किसी महिला की सिजेरियन डिलीवरी होती है उसके बाद आपके शरीर पर सर्जरी के निशान रह जाते हैं जिन्हें आमतौर पर महिलाएं दूर करना चाहती हैं जिसके लिए मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल नंबर वन ब्रांड में से एक है।

पुराने किसी भी तरह के निशान: आमतौर पर सालों पुराने निशाने के लिए भी मेडेरमा एडवांस स्कार जेल का उपयोग किया जाता है जिसका दावा है की 8 से 10 महीने तक अपने निशाने से छुटकारा पाएं।

बड़े निशानों को छोटा करने के लिए: साथी इस जेल का इस्तेमाल त्वचा पर बने बड़े निशानों को छोटा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

चेहरे और निशान के एक जैसे रंग के लिए: मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल आमतौर पर चेहरे और निशान के एक जैसे रंग देने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि कभी-कभी निशान के ऊपर यह जेल लगाने से निशान का रंग हल्का हो जाता है और त्वचा का रंग उसके मुकाबले डार्क।

स्कार की रेडनेस को कम करने के लिए: इस जेल का इस्तेमाल साथ ही साथ स्कार की रेडनेस को कम करने के लिए भी किया जाता है।

स्कार के अलावा स्क्नि की स्मूदनेस को बनाने के लिए: इस जेल का इस्तेमाल निशानों को ठीक करने के अलावा त्वचा को मुलायम बनाने के लिए भी किया जाता है।

फॉर ऑल टाइप स्क्नि: यह जेल हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी होता है चाहे आपकी त्वचा शुष्क तैलिए मिक्स या नॉर्मल है।

त्वचा को नमीयुक्त बनाना: यह जेल त्वचा को नमीयुक्त बनता है जिससे की त्वचा मॉइश्चराइज रहती है।

मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल के दुष्प्रभाव: Mederma Advanced Scar Gel Side Effects In Hindi

आमतौर पर इस जेल के कोई भी दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलते हैं हालांकि अनुचित और अत्यधिक मात्रा में इस जेल का इस्तेमाल करने से निम्नलिखित दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

  1. प्रभावित क्षेत्र पर जलन महसूस होना।
  2. प्रभावित क्षेत्र पर सूजन होना।
  3. प्रभावित क्षेत्र पर एलर्जी होना।
  4. प्रभावित और आसपास के क्षेत्र पर खुजली होन
  5. प्रभावित क्षेत्र पर चिड़चिड़ापन महसूस होना।
  6. प्रभावित क्षेत्र पर दर्द होना।
  7. प्रभावित क्षेत्र पर लालपन होना
  8. प्रभावित क्षेत्र से हल्का-हल्का पानी निकलना।

अगर आपको उपरोक्त बताए साइड इफेक्ट्स या इसके अलावा किसी भी तरह के अनचाहे दुष्प्रभाव देखने को मिले तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं और उनसे सलाह लें।

कैसे लगाएं?: Mederma Advanced Scar Gel How To Use In Hindi

इस जेल को लगाना बहुत मुश्किल काम नहीं है जिसके लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़े। बस नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. इस जेल को लगाने से पहले अपने हाथ को धोए।
  2. प्रभावित क्षेत्र को पानी से साफ करें और उसे किसी तो लिए या कॉटन के कपड़े से सुखा लें।
  3. सूखने के बाद प्रभावित क्षेत्र पर केंद्र में जेल को लगाएं।
  4. ध्यान रखें जल की मात्रा थोड़ी हो और उसे धीरे-धीरे गोलाकार आकृति में मसाज करें।
  5. यह मसाज कम से कम 2 – 3 मिनट तक होनी चाहिए जिससे कि यह त्वचा द्वारा अब्जॉर्ब कर ली जाए।
  6. जेल लगाने के बाद अपने हाथों को धो ले।

ध्यान दें: इस जेल को लगाते समय आंख नाक कान से दूर रखें यदि गलती से यह आपकी आंख नाक कान या मुंह के संपर्क में आ जाए तो इसे पानी से धो लें,

और अगर आपके निशान का रंग आपकी त्वचा के रंग के हिसाब से हल्का होने लगे तो इस क्रीम का इस्तेमाल निशान के आसपास की त्वचा पर कर सकते हैं।

मेडरमा क्रीम और मेडेरमा एडवांस प्लस जेल में क्या अंतर है?

हालांकि यह दोनों क्रीम लगभग एक ही प्रकार के इनग्रेडिएंट्स से मिलकर बनती है लेकिन इनमें कुछ मोटे तौर पर अंतर भी हैं जिनमें शामिल हैं:

  1. Form:

मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल एक जेल है जबकि मेडेरमा स्कार क्रीम प्लस एसपीएफ 30 क्रीम फोर्म है।

  1. Sunscreen:

मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल में सनस्क्रीन नहीं होता है जबकि मेडेरमा स्कार क्रीम प्लस एसपीएफ 30 एक टू इन वन फॉर्मूला है जिसमें मुंहासे के निशाने से बचने के साथ-साथ उन्हें सूरज से प्रोटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन का भी फार्मूला है।

  1. Best time to use for:

डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार,मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल रात में इस्तेमाल करने पर अधिक प्रभाव देता है जबकि मेडेरमा इस कर क्रीम प्लस एसपीएफ 30 का इस्तेमाल दिन में सन प्रोटेक्टर के रूप में किया जाता है।

  1. New:

मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल मेडेरमा का एक नया उत्पाद है जबकि मेडेरमा स्कार क्रीम प्लस एसपीएफ 30 मेडेरमा का एक पुराना उत्पाद है।

अतः निष्कर्ष के तौर पर कहा जा सकता है की दोनों में से किसी एक को प्राथमिकता देना व्यक्ति की उम्र स्किन स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर निर्धारित की जाती है।

अगर आपकी त्वचा शुष्क और ड्राई है तो मेडेरमा का प्रोडक्ट आपके लिए प्रभावी परिणाम दे सकता है यद्यपि आपकी त्वचा अधिक तेलिया होने पर आपके चेहरे पर दाग धब्बे और निशानों को कम करने के लिए कोई प्रभावी परिणाम नहीं मिलेगा।

FAQs… अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q. कौन सा मैडरमा में निशान के लिए सबसे अच्छा है?

यह निर्धारित करना कि कौन सा मेडेरमा निशान के लिए अच्छा है इसके लिए आपका स्किन टाइप आपकी स्क्नि की स्थिति वगैरा जानना बहुत जरूरी है।

Q. क्या मेडेरमा एडवांस जेल पुराने निशान को ठीक कर सकता है?

हां मेडेरमा एडवांस्ड जेल पुराने निशान को हटा सकता है जिसके लिए अनुमानित समय 3 से 6 महीने हैं हालांकि यह समय स्थिर नहीं है जो व्यक्तियों के बीच अलग-अलग हो सकती है।

Q. मेडरमा क्रीम का उपयोग क्यों किया जाता है?

इस क्रीम का उपयोग आमतौर पर विभिन्न प्रकार के निशाने को कम करने के लिए किया जाता है जैसे मुंहासे के निशान सर्जरी के निशान चोट के निशान खिंचाव के निशान आदि।

Q. मेडेरमा कितनी बार लगाना चाहिए?

मेडेरमा एडवांस्ड स्कार जेल का इस्तेमाल दिन में एक बार और रात में भी एक बार किया जा सकता है।

Q. मेडेरमा को निशान हटाने में कितना समय लग सकता है?

नए घाव को कम से कम 6 हफ्ते और पुराने घाव को हटाने के लिए अनुमानित समय सीमा 6 से 8 महीने हैं।

Q. पुराने निशान के लिए कौन सा मेडरमि अच्छा है?

अगर आपकी त्वचा पर पुराने निशान है तो ऐसे में मेडेरमा एडवांस प्लस जेल आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह अन्य मेडरमा क्रीम से ज्यादा जल्दी काम करता है और अच्छे प्रभाव देता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply