Fairness injection (Glutathione) कितना सुरक्षित है?

Fairness injection : हर कोई स्वस्थ सुंदर और गोरा दिखने की इच्छा रखता है जिसके लिए लोग तरह तरह के नुस्खे भी आजमाते हैं और ट्रीटमेंट भी लेते हैं इसके अलावा गोरा होने के लिए इंजेक्शन भी कुछ लोग इस्तेमाल करते हैं।

ग्लूटाथियोन fairness injection त्वचा को गोरा करने का एक जाना माना तरीका है इसके इस्तेमाल से कोई भी आसानी से गोरी सुंदर और निखरी त्वचा पा सकते है यह इंजेक्शन सिर्फ चेहरे को ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी को गोरा करने का काम करता है।

fairness injection ke fayde
fairness injection ke fayde

यदि आपको स्किन व्हाइटनिंग इंजेक्शन की जरूरत है और आप इस्तेमाल करना चाहते हैं हालांकि यह इंजेक्शन आसानी से किसी हेल्थ केयर ब्यूटी सेंटर पर उपलब्ध नहीं होता।

लेकिन यह ऑनलाइन ब्यूटी स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। इस इंजेक्शन को प्रयोग करने से पहले आपको डॉक्टर से जरूर सलाह ले लेनी चाहिए।

बहुत सी ब्यूटी क्रीम या कैप्सूल यह दावा करते हैं कि आपको गोरा बना देंगे जो विफल रहते हैं लेकिन ग्लूटाथिओन इंजेक्शन और गोलियां केवल दावा ही नहीं करते बल्कि वाकई स्किन को सुंदर बनाते हैं।

Fairness injection क्या है?

परिभाषा : Fairness injection में एक स्किन व्हाइटनिंग एजेंट का इस्तेमाल किया जाता है जो skin melanin पर काम करके त्वचा के यूमेलेनिन को फोमेलेनिन चेंज कर देता है।

ग्लूटाथिओन इंजेक्शन शरीर में बनने वाले टायरोसिनेस नामक एंजाइम को भी बनने से रोकता है क्योंकि टायरोसिनेस शरीर में मेलानिन की मात्रा को बढ़ाता है।

इसके अलावा यह इंजेक्शन स्किन को सूरज की यूवी किरणों से भी बचाने में मदद करता है।

ग्लूटाथियोन बहुत असरदार स्किन व्हाइटनिंग उत्पाद है यह अन्य किसी भी तरीके से प्रभावी परिणाम देता है जैसे गोरा होने की घरेलू उपचार या कोई क्रीम जो गोरापन देने का दावा करती है इत्यादि।

Skin whitening cream गोरापन देती है?

सुंदरता पाने के घरेलू उपाय।

Fairness injection हमारी स्किन जल्दी एब्जॉर्ब कर लेती है। glutathione को विटामिन सी से बना हुआ माना जाता है क्योंकि इसका टेस्ट खट्टा होता है।

Fairness injection के इस्तेमाल से पहले ही हफ्ते से त्वचा में निखार दिखने लगता है स्किन गोरी हो जाती है।

लेकिन जरूरी है कि इसकी केवल आवश्यक doze ही ली जाए अधिक मात्रा में इसका उपयोग हानिकारक हो सकता है।

Fairness injection (Glutathione) के क्या कार्य हैं?

• ग्लूटाथिओन इंजेक्शन शरीर की स्किन को सुंदर बनाने के साथ-साथ स्किन पर हो रहे सभी दाग धब्बे निशान और झाइयां और झुर्रियां आदि सभी को मिटा देता है।

• हीरो हीरोइन अपनी स्किन को चमकाने और सुंदर बनाए रखने के लिए अधिकतर ग्लूटाथिओन का इंजेक्शन ही लेते हैं तथा ग्लूटाथियोन की गोलियों का सेवन करते हैं।

• अगर आपकी त्वचा में किसी भी तरह का निशान या समस्या नहीं है तो ग्लूटाथिओन इंजेक्शन बहुत जल्दी और ज्यादा अच्छा परिणाम देने में सक्षम होता है।

• ग्लूटाथिओन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को सक्रिय रूप से गोरा बनाने में मददगार है इसमें स्किन से दाग धब्बे मिटान के गुण विद्यमान है ग्लूटाथिओन त्वचा को गोरा करने के लिए बहुत लोकप्रिय है।

• ग्लूटाथिओन में विटामिन सी भी मिलाया जाता है क्योंकि विटामिन सी त्वचा को सुंदर स्वस्थ रखने में विशेष भूमिका निभाता है।

ग्लूटोथियोन क्या है?

ग्लूटाथिओन लीवर द्वारा बनाया गया एक प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट है जो शरीर के मेलानिन को कम करता है और जहरीले तथा नुकसानदायक पदार्थो को शरीर से बाहर निकाल देता है।

ग्लूटाथिओन पौधों और जानवरों से प्राप्त किया जाता है यह मानव कोशिकाओं में भी होता है इसमें बहुत से एंटी एक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए कई तरह से सहायक होता है।

त्वचा को गोरा करने वाले इंजेक्शन में मुख्य तौर पर ग्लूटाथिओन ही होता है क्योंकि ग्लूटाथिओन एक प्राकृतिक पदार्थ है इसीलिए इसके इस्तेमाल से कोई विशेष नुकसान भी नहीं होता।

जब तक आप इसका प्रयोग करते रहेंगे इसके फायदे आपको मिलते रहेंगे और इसका उपयोग करना छोड़ने के बाद आपका शरीर धीरे-धीरे नॉर्मल हो जाएगा तथा इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे।

यह इंजेक्शन त्वचा को हाइड्रेट रखने में और त्वचा में निखार बनाए रखने में भी मददगार है।

जब हम कोई गोरा होने की क्रीम लगाते हैं तो सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन खराब होने का डर रहता है जिससे आमतौर पर चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है।

लेकिन ग्लूटाथिओन का इस्तेमाल करने से सूर्य की पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने से स्किन को बहुत अधिक नुकसान नहीं पहुंचता।

क्योंकि इसके इस्तेमाल से शरीर की कोशिकाओं में अनुकूल मात्रा में ऑक्सीजन और नाइट्रोजन रहता है जिससे शरीर सूर्य की हानिकारक किरणों से स्किन का बचाव कर पाता है।

Skin fairness के लिए मुख्य रूप से 3 तरीके लोकप्रिय हैं

फेयरनेस क्रीम, गोरा होने की दवाइयां और व्हाइटनिंग इंजेक्शन इन तीनों तरीकों को पूरी दुनिया में अपनी स्किन का रंग निखारने के लिए उपयोग किया जाता है जिसमें सबसे ज्यादा क्रीम का प्रयोग होता है।

ग्लूटाथिओन इंजेक्शन इन तीनों तरीकों में बेहतर परिणाम और नुकसान से बचाए रखने वाला उपाय है इसके उपयोग से पूरे शरीर को एंटी एजिंग तरीके से सुंदर बनाया जा सकता है।

Fairness injection ग्लूटाथिओन कितने समय में काम करता है।

कितने समय में ग्लूटाथिओन आपको result देगा यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप इसे किस रूप में ले रहे हैं अगर आप ग्लूटाथिओन दवाई के रूप में सेवन करते हैं तो इसका असर 2 महीने बाद देखने को मिलता है।

इंजेक्शन के रूप में ग्लूटाथिओन का प्रयोग करने से एक हफ्ते में ही आपको इसका अच्छा परिणाम देखने को मिल जाता है।

ग्लूटाथिओन तत्काल चमक बढ़ाने में सहायक है यह इंजेक्शन के रूप में 600 से 1200 मिलीग्राम की एक खुराक डॉक्टर द्वारा कंसल्ट की जाती है जिसे सप्ताह में एक से दो बार इंजेक्शन के द्वारा लिया जाता है।

ग्लूटोथियोन fairness injection के एंटी ऑक्सीडेंट लाभ पूरी दुनिया में प्रचलित है यह स्किन को गोरा करने के लिए के लिए जाना जाता है।

ग्लूटोथियोन आवश्यक पोषक तत्व नहीं है कि हमें इसे इंजेक्शन से लेने की जरूरत पड़े। यह हमें फलों सब्जियों मांस मछली और अन्य भोजन से मिलता भी है।

जो ग्लूटोथियोन भोजन से प्राप्त होता है वो हमारे शरीर के लिए पर्याप्त होता है लेकिन अगर किसी को अपनी त्वचा को गोरा करना है मेलानिन को अपने शरीर से कम करना है तो उन्हें इसे इंजेक्शन के माध्यम से लेना पड़ता है।

Fairness injection क्या है?

जैसा कि हमने ऊपर बता दिया है कि ग्लूटाथिओन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो मानव शरीर में भी होता है आमतौर पर इसे पौधों और जानवरों से प्राप्त किया जाता है मुख्य रूप से यह लहसुन प्याज एवोकैडो जैसे फल और सब्जियों में पाया जाता है ।

इसीलिए डॉक्टर त्वचा को गोरा करने के इच्छुक लोगों को ग्लूटाथिओन इंजेक्शन लगाने की सलाह देते हैं जिससे लोगों की इच्छा भी पूरी हो जाती है और इसके बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट भी नहीं होते।

Fairness injection किसके लिए suitable हैं?

ग्लूटाथिओन को डब्ल्यूएचओ द्वारा सुरक्षित माना गया है ऐसा कोई भी प्रमाण नहीं है और इसके बिल्कुल साइड इफेक्ट ना हो ऐसा भी नहीं है कुछ लोगों को इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

कितनी उम्र के लोग fairness injection लगवा सकते हैं ऐसा भी कोई वैज्ञानिक proof नहीं है तथा किस तरह की हेल्थ कंडीशन वाले लोग इसे लगवा सकते हैं और किस तरह के लोगों को इसे अवॉइड करना चाहिए। इस तरह का भी कोई प्रभावशाली उल्लेख नहीं मिलता।

इसीलिए अगर आप इस इंजेक्शन को लगवाना चाहते हैं तो यह आप अपने अनुसार खुद की जिम्मेदारी पर चुने या अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Faiza Cream skin को गोरा करने में कितनी प्रभावी है।

Fairness injections के फायदे:

ग्लूटाथिओन इंजेक्शन नियमित अंतराल पर लगवाते रहने से आपका शरीर ताजा हाइड्रेट और स्वस्थ रहने के साथ-साथ गोरा भी बनता है।

त्वचा को गोरा करने वाले इंजेक्शन में ना केवल ग्लूटाथिओन होता है बल्कि कई और भी अन्य पदार्थ होते हैं जो त्वचा को के रंग को हल्का करने में मददगार होते हैं तथा त्वचा को नुकसान ना पहुंचा कर चमक बढ़ाते हैं।

Fairness injection (Glutathione) के फायदे :

• सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।

• शरीर के कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है।

• स्किन को पर्यावरण से हुए नुकसान को कम करता है।

• ग्लूटाथियोन मोटापा कम करने में मदद करता है।

• त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है।

• स्किन के रोमछिद्र को बंद नहीं होने देता।

• इसके परिणाम लंबे समय तक रहते हैं।

• शरीर से जहरीले पदार्थों को निष्कासित करता है।

• त्वचा में नमी बनाए रखने में मददगार है।

• मेलानिन पिगमेंट को कम करने में सहायक है।

• त्वचा को चमकदार बनाता है।

• क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करने का काम करता है।

• हाइपरपिगमेंटेशन को कंट्रोल करता है।

• त्वचा को चिकना बनाए रखता है।

• खुरदरी त्वचा को स्मूथ बनाता है।

• डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होते हैं।

• मुहांसों और फुंसियों को खत्म करता है।

Fairness injection के नुकसान:

फेयरनेस इंजेक्शन को खरीदना काफी आसान है लेकिन अगर आपको यह दुविधा है कि कहीं इंजेक्शन को लगवाने से कोई नुकसान तो नहीं होगा। और आपके मन में सवाल है क्या यह इंजेक्शन पूरी तरह सुरक्षित है।

यह इंजेक्शन विश्वासपूर्ण नहीं है क्योंकि इस इंजेक्शन के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसीलिए Fairness injection को लगाने पहले किसी अच्छे डॉक्टर से कंसल्ट अवश्य कर ले।

गर्मियों में त्वचा को धूप से सुरक्षित रखने के आसान उपाय।

Fairness Injection (Glutathione) के साइड इफेक्ट्स :

• मरीजों को थोड़ी थकान भी महसूस हो सकती है।

• एलर्जी।

• थायराइड होने की संभावना।

• सांस लेने में परेशानी।

• आंखों में संक्रमण।

• पेट में दर्द।

• जी मिचलाना।

• गुर्दे की बीमारी का डर रहता है।

• संक्रमण।

Fairness Injection के बारे में सावधानियां

जब आप गोरा करने वाले इंजेक्शन को लेने के लिए सोचते हैं तो पहले निम्नलिखित निर्देशों को समझ लें।

1.गर्भवती महिला और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह इंजेक्शन नहीं लगाना चाहिए।

2. मासिक धर्म के दौरान भी fairness injection नहीं लगाना चाहिए।

3. 1 सप्ताह में दो से ज्यादा इंजेक्शन नहीं लगाने चाहिए।

4. यह इंजेक्शन लगाने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी लें।

• सही प्रकार की गुणवत्ता चुने।

Fairness injection लगवाने के बाद की देखभाल

• इंजेक्शन लगवाने के बाद उस क्षेत्र पर बर्फ भले।

• अगर इंजेक्शन लगवाने के बाद त्वचा पर सूजन आ जाए ठंडे पानी से सिकाई कर लें।

• इंजेक्शन लगाने के बाद कोई विशेष परहेज की जरूरत नहीं हैृ।

• सिर दर्द महसूस हो तो खुली हवा में कुछ समय के लिए समय बिताएं।

Fairness injection कब सुरक्षित होता है?

ग्लूटाथिओन इंजेक्शन तब सुरक्षित है जब आप के हेल्थ केयर प्रोवाइडर आपको इसे लेने की सलाह दें कुछ बीमारियों को ट्रीट करने के लिए डॉक्टर glutathione लेने को कहते हैं उस स्थिति में यह प्रभावी और सुरक्षित है।

गोरा होने के लिए कितने Fairness injection की आवश्यकता होती है?

इंजेक्शन को एक हफ्ते में एक से दो बार लगाना चाहिए यही प्रक्रिया 3 महीने तक चलती है 3 महीने तक नियमित रूप से हर हफ्ते में दो बार यह इंजेक्शन लगाया जाता है।

यानी ग्लूटाथिओन के 12 इंजेक्शन का एक पूरा पूरा कोर्स होता है उसके बाद भी हर महीने 1faieness injection त्वचा को सुंदर रखने के लिए एक लगवाते रहना होता है।

Fairness injection ग्लूटाथियोन लेना बंद करने से क्या होगा?

अगर आप ग्लूटाथिओन इंजेक्शन लेना बंद कर देते हैं तो आपकी स्किन का रंग पहले जैसा हो जाता है और इंजेक्शन लेने के बाद अगर आप अधिक समय तक धूप में रहते हैं तो इस स्थिति में भी त्वचा का रंग गहरा हो जाता है।

भारत में Fairness injection की कीमत कितनी है?

भारत में fairness injection या ग्लूटाथिओन इंजेक्शन की कीमत 1000 से लेकर 5000 प्रति खुराक तक हो सकती है।

क्या त्वचा को गोरा करने का उपचार permanent है?

स्किन को गोरा करने का ट्रीटमेंट स्थाई परिणाम देता है है या कुछ समय के लिए,यह इस बात निर्भर करता है कि आप किस तरह का उत्पाद ले रहे हैं।

  • रासायनिक एजेंट भी स्थाई परिणाम देने का दावा करते हैं आमतौर रसायन स्थाई लाभ नहीं देते।
  • जितना अच्छा उपचार आप कराएंगे परिणाम भी उतना ही बेहतर मिलेगा लेजर व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट से अच्छा परिणाम मिलता है लेकिन यह परिणाम भी लंबे समय तक नहीं रहता।
  • अगर ग्लूटोथियोन की बात करें तो ग्लूटाथिओन केवल जब तक ही आपको परिणाम देता है जब तक आप fairness injection Glutathione का इस्तेमाल करते हैं।
  • अगर injection लेना बंद कर देते हैं तो रिजल्ट भी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं और एक समय पर आपकी स्किन नोर्मल हो जाती है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply