Beer Shampoo Ke Nuksan | क्या बीयर शैंपू बालों को नुकसान पहुंचाता है?​

Beer Shampoo इसलिए बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि लोगों को लगता है इससे उनके बालों को कई तरह के फायदे मिलेंगे। जैसे बालों में मजबूती, बालों का टूटना बंद हो जाना और बालों में दोबारा से ग्रोथ होना लेकिन बियर शैंपू आपको यह सभी लाभ देगा इसका कोई भी साइंटिफिक प्रूफ नहीं है।

Beer Shampoo Ke Nuksan
Beer Shampoo Ke Nuksan

अगर आप ऑनलाइन इस बात पर रिसर्च करेंगें तो आपको ऐसे कई सुझाव मिल जाएंगे, की बियर शैंपू बालों के लिए अच्छा होता है इस इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बालों में चमक आती है और बाल स्वस्थ रहते हैं यहां तक की यह बालों के विकास को भी बढ़ा सकता है।

लेकिन यह सिर्फ सुझाव और दावे हैं इनका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है हालांकि बियर आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है लेकिन इसके नुकसान ज्यादा हैं।

तो अब हम यही समझाने वाले हैं कि बियर शैंपू आपके बालों को कैसे फायदे पहुंचाता है और साथ में यह भी जानेंगे कि यह किस तरह बालों के लिए नुकसानदायक है और बिना नुकसान के इसका इस्तेमाल किस तरह करना चाहिए?

Beer Shampoo Ke Nuksan | क्या बियर शैंपू बालों को नुकसान पहुंचाता है?​

हां बिल्कुल बियर शैंपू का इस्तेमाल करने से आपके बालों को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं जिन्हें ध्यान में रखते हुए आपको सावधानी रखनी चाहिए:

बाल ड्राई हो सकते हैं:

बियर शैंपू में अल्कोहल होता है जिसकी वजह से यह सीधा बालों के संपर्क में जाने पर उन्हें नुकसान कर सकता है और बालों को ड्राय, बेजान बन सकता है अगर आप इसके नुकसान से बचना चाहते हैं तो शैंपू को डायरेक्ट अपने बालों में लगाने के बजाय इस पानी में घोलकर उपयोग करें।

बाल सफेद होना

बियर शैंपू में मौजूद कई तरह के केमिकल बालों को सफेद करने का कारण बन सकते हैं तो जरूरी है कि आप शैंपू का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें। हफ्ते में केवल एक से दो बार ही यह शैंपू उपयोग करें उससे ज्यादा इसका यूज़ करने से बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं।

बालों का टूटना

अगर आप बियर शैंपू को ड्राई बालों में उपयोग करेंगे तो बालों में टूटने की समस्या ज्यादा बढ़ जाएगी, इसीलिए एक्सपट्र्स भी बियर शैंपू का उपयोग ड्राई बालों में करने के लिए मना करते हैं

अगर आपको बियर शैंपू इस्तेमाल करना है तो बालों में एक से 2 घंटे पहले तेल लगाकर छोड़ दें, उसके बाद इस शैंपू को बालों में लगाइए। क्योंकि ड्राई बालों में यह शैंपू लगाने से बाल और ज्यादा ड्राई हो जाते हैं जिससे बालों का झड़ना बढ़ने लगता है।

Conditioning करना नुकसानदायक

अगर आप बियर शैंपू अपने बालों में लगाते हैं तो उसके बाद कंडीशनर करना आपके बालों के लिए नुकसान का कारण बन सकता है। इसीलिए इस समस्या से बचने के लिए बालों में बीयर इस्तेमाल करने के बाद कंडीशनिंग ना करें।

बाल खराब हो जाते हैं

अगर आप बियर शैंपू को अपने बालों की देखभाल के लिए उपयोग कर रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें की शैंपू को सिर्फ दो से तीन मिनट ही अपने बालों में लगा कर रखें, और इतनी देर ही अपने बालों को मसाज करें उसके बाद इसे धोकर बालों से निकाल दें।

क्योंकि रिसर्च की माने तो बालों में बियर शैंपू या बियर को 10 मिनट से कम समय तक ही रखना चाहिए। अगर आप 10 मिनट इसे अपने बालों में रखेंगे तो बालों में झड़ना बढ़ जाता है बाल damage हो जाते हैं और बालों की तरह-तरह की समस्याएं पहले से ज्यादा होने लगते हैं तो इस बात का ध्यान रखें।

बालों की लेंथ को नुकसान

बियर बालों की लेंथ को नुकसान पहुंचाने की एक बड़ी वजह हो सकती है अगर कोई बियर शैंपू को Use करता है तो उसे इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि यह शैंपू बहुत ज्यादा समय तक बालों में ना रखें और छोटी सी मात्रा में इसका इस्तेमाल करें।

बालों के रंग पर बुरा असर

बियर आपके बालों के रंग को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करती है अगर लगातार बियर को अपने बालों में लगा रहे हैं तो बालों के रंग में परिवर्तन देखने को मिल सकता है क्योंकि इसमें अल्कोहल होता है तो यह बालों के नेचुरल रंग में बदलाव कर सकता है।

रिबॉन्डिंग स्ट्रेटनिंग कलरिंग का असर खत्म

अगर आपने अपने बालों में स्ट्रेटनिंग रिबॉन्डिंग कलरिंग केराटिन ट्रीटमेंट कुछ भी कराया है उसके बाद आप Beer shampoo को बालों में लगाते हैं तो इन सभी ट्रीटमेंट का असर खत्म हो जाता है इसीलिए अगर आप बालों में किसी भी तरह का ट्रीटमेंट कर रहे हैं तो बियर शैंपू को बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें।

इसे भी पढे़: Satritha Shampoo बालों के लिए अच्छा है या बुरा (फ़ायदे, नुकसान, प्रकार, उपयोग) + मेरा अनुभव

आपके बालों के लिए Beer shampoo के फायदे

Beer Shampoo Ke Nuksan
Beer Shampoo Ke Nuksan

आज के समय में बाजार में कई तरह के शैंपू उपलब्ध हैं जो अपने-अपने स्तर पर बालों को बेहतर बनाने का दावा करते हैं इनमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय शैंपू है बियर शैंपू जिसे आजकल के youth बहुत क्रेज़ के साथ इस्तेमाल कर रहे हैं।

क्योंकि यह शैंपू बालों को bouncy बनाने, हेल्दी रखने और खूबसूरत दिखने में मदद करता है ऐसा माना जाता है कि बियर में दो तरह के प्रोटीन होते हैं माल्ट और हॉप्स यह दोनों प्रोटीन बालों को हेल्दी बना सकते हैं और उन्हें पोषण प्रदान करते हैं लेकिन इसके लिए साइंटिफिक प्रूफ नहीं है।

बालों में कैसे करें बीयर का इस्तेमाल? (How To Use Beer On Hair?)

बियर शैंपू का इस्तेमाल आप नॉर्मल शैंपू की तरह नहीं कर सकते क्योंकि यह शैंपू थोड़ा अलग है:

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि आपको ड्राई बालों में इसे नहीं लगाना है पहले अपने बालों को ऑयलिंग कर लें।

आप जब आप शैंपू करेंगे तो शैंपू को डायरेक्ट बालों में लगाने की बजाय इसे पानी में डाइल्यूट कर ले उसके बाद उपयोग करें।

इसे बालों में लगाने के बाद सिर्फ दो से तीन मिनट के लिए मसाज करें और अपने सर को पानी से धो लें तथा शैंपू को पूरी तरह से निकाल दें।

ध्यान रखें इस शैंपू का इस्तेमाल डेली बेसिस पर नहीं करना है इस हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल करना बहुत रहता है इससे ज्यादा इसका इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान कर सकता है।

और पढ़े: Best आयुर्वेदिक हेयर फॉल शैंपू, 2 हफ्ते में बालों को करें दौगुना

बियर शैंपू खराब क्यों है?

Beer Shampoo काफी लोग आजमाते हैं और उनको यह अच्छा भी लगता है लेकिन इसके इस्तेमाल से बाल रेश्मि और ग्लोसी तो लगते हैं परंतु लंबे समय तक इसका यूज़ बालों में झड़ना और उनकी हेल्थ को खराब करने का कारण बन सकता है।

इसीलिए यह शैंपू Temporary time के लिए तो अच्छा लगता है लेकिन आपके बालों की हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि इसमें कठोर तत्व होते हैं,

अल्कोहल भी मौजूद होता है जो बालों के साथ स्केल के प्राकृतिक तेल को नष्ट कर देता है जिसकी वजह से स्कैल्प के रोम छिद्र बंद होने लगते हैं और बालों की ग्रोथ रुक सकती है।

क्या बियर शैंपू बालों को नुकसान पहुंचाता है?​

हॉफ ईयर शैंपू की तरह से आपके बालों की स्थिति को खराब कर सकता है उनमें पहले से ज्यादा समस्याएं पैदा कर सकता है लेकिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखते हुए यदि इस शैंपू को उपयोग किया जाए तो आप नुकसान से बच सकते हैं।

बियर शैंपू केमिकल फ्री है?

इसकी ब्रांड तो यह दावा करती है कि इसमें किसी भी तरह का केमिकल नहीं है यह पैराबेन और रसायन मुक्त है लेकिन इसमें अल्कोहल की मात्रा है तो इसे बालों के लिए अच्छा विकल्प नहीं माना जा सकता है।

बियर शैंपू में क्या होता है?

सामग्री (आईएनसीआई): एक्वा, सोडियम लॉरेथ सल्फेट, सोडियम क्लोराइड, कोकामिडोप्रोपाइल बीटाइन, ग्लिसरेथ-2 कोकोट, परफम, पॉलीक्वाटरनियम-7, ह्यूमुलस ल्यूपुलस कोन एक्सट्रैक्ट, साइट्रिक एसिड, डिसोडियम ईडीटीए, बेंजाइल अल्कोहल, मिथाइलक्लोरोइसोथियाज़ोलिनोन, मिथाइलिसोथियाज़ोलिनोन, प्रोपलीन ग्लाइकोल, मैग्नीशियम नाइट्रेट, मैग्नीशियम क्लोराइड, …

और जानने के लिए अमेजॉन पर जाएं..

क्या बियर शैंपू में अल्कोहल होता है?

अल्कोहल सामग्री: 0.25% v/v में 1% w/v डायथाइल फ़ेथलेट होता है।

मेरा रिव्यू: Beer Shampoo Review In Hindi

हाँ निश्चित रूप से!

मैंने पार्क एवेन्यू बियर शैंपू Try किया है जिसका इस्तेमाल पहले मेरा भाई कर रहा था यह शैंपू use करने के बाद मेरे बाल काफी bouncy और मुलायम हो गए।

जिसका कारण यह होता है कि शैंपू में अल्कोहल मौजूद होता है जो आपके स्कैल्प में मौजूद प्राकृतिक तेल और सीबम से छेड़छाड़ करके बालों को चमक प्रदान करता है।

मैं अपनी एक्सपीरियंस की बात करूं, तो यह शैंपू बालों को मुलायम बनाने के साथ बालों की जड़ों को ऊपर उठा देता है जिससे बाल एकदम खिले हुए खूबसूरत दिखाई देते हैं और छूने पर बहुत मुलायम लगते हैं। जिससे बाल अधिक ताजा लगते हैं।

दरअसल बीयर शैंपू तैलीय और पतले बालों के लिए अच्छे होते हैं। तो, अगर आपके बाल और स्कैल्प तैलीय हैं तो आप Beer shampoo को ट्राई कर सकते हैं लेकिन उपरोक्त बातों को जरूर ध्यान रखें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply