Back Pain Yoga: कमर दर्द में कौन सा आसन नहीं करना चाहिए? (Expert की मानें)

Back pain कमर दर्द एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो बहुत लोगों को प्रभावित कर सकती हैं इसके लिए कुछ योगाभ्यास करके जीवन शैली में एक सकारात्मक बदलाव किया जा सकता है और कमर दर्द से राहत प्राप्त की जा सकता है। लेकिन अगर सही तरीके से योगासन नहीं किए जाएं तो कमर दर्द ज्यादा बढ़ सकता है।

इस लेख में हम इसी बारे में बात करेंगे की कमर दर्द में कौन सा आसान नहीं करने चाहिए और क्यों?

कमर दर्द में कौन सा आसन नहीं करना चाहिए?

back pain में कौन सा आसन नहीं करना चाहिए
कमर दर्द में कौन सा आसन नहीं करना चाहिए

Yoga Expert के मुताबिक कमर दर्द में निम्नलिखित आसनों से बचना चाहिए:

हलासन (Plow Pose):

अगर आपको कमर दर्द रहता है तो ऐसे में हलासन नहीं करना चाहिए हलासन करने के लिए कमर को बहुत ज्यादा मोड़ने की जरूरत पड़ती है। जिससे आपका back pain और ज्यादा बढ़ने की संभावना रहती है इसीलिए अगर आप कमर दर्द से पीड़ित है तो यह आसन करने से बचें।

उत्कटासन (Chair Pose):

चेयर आसान को भी कमर दर्द के रोगियों को करने से मना किया जाता है क्योंकि यह योगासन करने के लिए कमर पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है जिससे परेशानी पहले से ज्यादा गंभीर हो सकती है Back pain से ग्रस्त लोगों को यह आसान भी ना करें।

इसे पढ़ें: क्या कमर दर्द के लिए कुर्सी पर तकिए का इस्तेमाल करना सही है?

पूर्ण मत्स्यासन (Full Fish Pose):

मछली आसान भी इसके लिए ना करें, क्योंकि इस आसन को करने के लिए कमर पर बहुत ज्यादा दबाव बनता है जिसके कारण कमर से संबंधित कोई भी परेशानी पहले से ज्यादा बढ़ाने के चांसेस रहते हैं इसलिए अगर आपको कमर में दर्द दिया कोई भी दिक्कत है तो यह आसन आपको नहीं करना चाहिए।

फॉरवर्ड बेंड (Forward Bend):

इस आसन को करने के लिए कमर को आगे की ओर मोड़ना पड़ता है जिस वजह से जो कमर में दर्द की शिकायत है उसमें बढ़ोतरी देखी जा सकती है खासकर अगर कमर के निचले हिस्से यानी डिस्क में किसी तरह की परेशानी है तब इस आसन को करना उचित नहीं होता।

अर्ध चक्रासन (Half Wheel Pose):

अर्ध चक्रासन में कमर को बहुत जोर से मोड़ा जाता है जिसकी वजह से कमर में समस्याएं बढ़ सकती हैं इसलिए कमर दर्द से पीड़ित लोगों को यह आसन करने से दूर रहना चाहिए।

बैकवर्ड बेंड (Backward Bend):

इस योगासन को करने के लिए कमर को पीछे की ओर मोड़ने की आवश्यकता होती है और पीछे की तरफ जब कमर मुड़ती है तो कमर में ज्यादा दबाव पड़ता है और इससे कमर में समस्याएं अधिक हो सकती हैं इसलिए इस आसन को बैक पेन की समस्या में नहीं करना चाहिए।

ट्विस्टिंग आसन (Twisting Poses):

ट्विस्ट आसान भी कमर पर जोर डालता है जिस कारण कमर में पहले से हो रही समस्याओं के बढ़ने का खतरा रहता है तो खास तौर पर महिलाओं को यह आसन करने से बचना चाहिए। उनको इसकी वजह से कमर के निचले हिस्से में ज्यादा दिक्कत हो सकती है।

कमर पर प्रेशर डालने वाले आसन:

जो भी आसान कमर पर प्रेशर डालते हैं उन्हें करने से आपकी परेशानी बढ़ती है विशेष कर कमर दर्द और ज्यादा होने लगता है इसलिए इन आसान को करने से बचें खुद को स्वस्थ रखने के लिए दूसरे आसनों का विकल्प चुनें।

इसके लिए आप किसी योग गुरु की सहायता ले सकते हैं वह आपको बता पाएंगे कि अगर आपकी कमर में दर्द है। तो आपको कौन से आसान करने चाहिए और किस तरह से आपकी परेशानी दूर होगी कौन सी सावधानियां बरतनी जरूरी है।

FAQs:

Q. गंभीर कमर दर्द के लिए कौन सा आसन अच्छा है?

कंधरासन, चक्रासन को गंभीर कमर दर्द से राहत पाने के लिए करना बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है अगर इस आसन को रोजाना किया जाए तो कमर दर्द में कुछ ही दोनों के अभ्यास से फायदा देखने को मिलेगा।

Q. कमर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए?

कमर को मजबूत करने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थ लाभकारी रहते हैं जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर मछली, अखरोट, अलसी के बीज, चिया सीड इन सभी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें यह कमर की हड्डियों को मजबूती देती हैं।

Q. क्या रोटी से आपकी कमर बड़ी होती है?

ज्यादा मात्रा में रोटी खाने से कमर में सूजन बढ़ सकते हैं और कमर बड़ी होने की समस्या हो सकती है।

Q. कौन सा आसन कमर दर्द के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है?

कंधे पर खड़ा होना।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply