पुरुष से महिला बनना सर्जरी (transgender surgery male to female)

ट्रांसजेंडर सर्जरी पुरुष से महिला सर्जरी उन पुरुषों के लिए होती है जो आम तौर पर महिलाओं के गुणों को प्राप्त करना चाहते हैं और एक महिला के रूप में जीवन जीने की इच्छा रखते हैं,

transgender surgery male to female
transgender surgery male to female in hindi

इस सर्जरी के माध्यम से पुरुषों की त्वचा की सर्जरी के बाद एक पुरुष महिला का जीवन जी सकता है।

तो आज हम इस पोस्ट में इसी टॉपिक पर बात करेंगे और जानेंगे कि transgender surgery male to female सर्जरी की प्रक्रिया क्या होती है आखिर पुरुष यह सर्जरी क्यों करना चाहते हैं और इससे संबंधित कुछ अन्य सवालों पर भी बात करेंगे।

Transgender surgery male to female सर्जरी क्या होती है?

यह transgender सर्जरी होती है जिसमें कोई पुरुष खुद को बिल्कुल महिलाओं की तरह दिखाना चाहता है महिलाओं की तरह व्यवहार करना चाहता है उनकी फीलिंग को खुद में महसूस करना चाहता है।

तो इसके लिए एक पूरी प्रक्रिया होती है जिसमें स्टेप बाय स्टेप हर बात को ध्यान में रखकर चेहरे से लेकर आवाज तक को बदल दिया जाता है यह थोड़ा समय लेने वाली प्रक्रिया होती है और इसके लिए कुछ सावधानियां की भी जरूरत होती है।

पुरुष यह सर्जरी क्यों करना चाहते हैं?

इस सर्जरी को करने की इच्छा उन पुरुषों में देखी जाती है जिनमें महिलाओं की तरह रहने की इच्छा होती है या जो स्त्रियों की तरह जिंदगी जीने की इच्छा रखते हैं।

पुरुष से महिला सर्जरी में कितना खर्चा आता है?

पुरुष से महिला बनने की प्रक्रिया में जो सर्जरी की जाती है उसके लिए प्राइवेट हॉस्पिटल में लगभग 10 से 15 लख रुपए का खर्चा आता है।

यह सामान्य खर्चा है इससे ज्यादा खर्च आने के चांसेस भी रहते हैं इसीलिए Transgender cases बहुत कम देखे जाते हैं क्योंकि अधिकतर लोग इतना खर्चा नहीं कर पाते।

बाईपास सर्जरी के नुकसान

महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भूमिका और जिम्मेदारियां।

पुरुष से महिला बनना सर्जरी (transgender surgery male to female)

तो चलिए समझते हैं ट्रांसजेंडर पुरुष से महिला बनने की प्रक्रिया में कौन-कौन सी सर्जरी होती है:

Facial Feminization Surgery (चेहरे की सर्जरी)

अगर पुरुष को महिला की तरह बना है तो उसे अपने चेहरे को भी बदलना पड़ेगा उसके लिए एक सर्जरी होती है जिसमें सर्जन द्वारा चेहरे में विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से बदलाव किया जाता है।

इस सर्जरी में माथे और भौंह को दोबारा से शेप दी जाती है जबड़ा और थोड़ी को भी नया आकार दिया जाता है नाक को दोबारा से प्लास्टिक सर्जरी से बदला जाता है चेहरे पर सभी ऐसी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया जाता है जिससे एक पुरुष महिला की तरह दिखे।

इस प्रक्रिया को भी सामान्य एनेस्थीसिया के द्वारा ही किया जाता है यह सर्जरी होने के बाद आमतौर पर मरीज को एक रात के लिए अस्पताल में रखा जाता है उसके बाद घर भेज दिया जाता है कुछ ही हफ्तों में वह पूरी तरह से ठीक हो जाता है।

Breast Augmentation (स्तनों में बदलाव)

Transgender रोगियों के लिए स्तनों में बदलाव करना एक सामान्य प्रक्रिया होती है इसमें आपकी सर्जन वैकल्पिक वसा ग्राफ्टिंग छाती में डालते हैं यह सर्जरी anaesthesia के तहत की जाती है यानी रोगी को बेहोश करके इस प्रक्रिया को अंजाम दिया जाता है।

लेकिन यह सर्जरी होने के बाद रोगी को अस्पताल में रहने की जरूरत नहीं होती वह अपने घर पर जा सकता है हां कुछ सावधानियां का ध्यान रखना पड़ता है जो डॉक्टर द्वारा रोगी को बता दिया जाता है कुछ दिनों में यह सर्जरी पूरी तरह से कामयाब हो जाती है और रोगी सामान्य स्थिति में आ जाता है।

इस सर्जरी के लिए आपके सर्जन विभिन्न प्रकार के प्रत्यारोपणों का इस्तेमाल करते हैं आदर्श परिणाम पाने के लिए इसके बारे में सर्जन से पहले सलाह करने की जरूरत होती है ताकि आप सही विकल्प को चुन सके।

Orchiectomy (ऑर्किएक्टोमी)

ऑर्किएक्टोमी वृषण को हटाने के लिए की जाने वाली एक सर्जरी है यह सर्जरी भी एनेस्थीसिया के जरिए मरीज को बेहोश करके की जाती है इस सर्जरी को समानता उन मरीजों के लिए बेहतर विकल्प बताया जाता है पूर्ण निर्माण प्रक्रिया से गुजरे बिना अपने टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के उत्पादन को खत्म करना चाहते हैं।

टेस्टोस्टेरोन एक ऐसा हार्मोन होता है जो पुरुषों में पाया जाता है यह हार्मोन पुरुष ऑन की बॉडी उनके शरीर पर आने वाले बाल और उनकी शारीरिक स्ट्रक्चर इन सभी के लिए जिम्मेदार होता है तो अगर वह खुद को महिला की तरह दिखना चाहते हैं तो इस हार्मोन को बना बंद करना जरूरी होता है जिसके लिए डॉक्टर orchiectomy सर्जरी का सहारा लेते हैं।

इस सर्जरी को करने के बाद मरीज को अस्पताल में भर्ती रहने के लिए नहीं कहा जाता बल्कि वह घर पर ही कुछ हफ्तों में ठीक हो जाता है लेकिन इस समय अवधि के दौरान मरीज को डॉक्टर से संपर्क रखने की जरूरत होती है ताकि वह सभी सावधानियां पर ध्यान रखें।

Tracheal Shave/Modification of the Adam’s Apple (आवाज में परिवर्तन)

पुरुषों की आवाज भारी होती है जबकि महिलाओं की आवाज बहुत बारीक और सुरीली होती है तो transgender surgery male to female सर्जरी के लिए दो पुरुषों के गले में मौजूद स्वर्णाली को पतला करते है।

क्योंकि महिलाओं की गर्दन पतली होती है और उनकी आवाज की नाली भी काफी पतली होती है इसी वजह से उनकी आवाज पुरुषों की तुलना में बहुत बारीक सुनाई देती है।

इस सर्जिकल प्रक्रिया में सजन गले में मौजूद थायराइड के केवल उस हिस्से को सावधानी पूर्वक हटाकर कम करते हैं जो बाहर की तरफ होता है इसके लिए गले में एक छोटा चीरा लगाया जाता है जो कुछ हफ्तों में ठीक हो जाता है और इसका निशान भी कुछ दिनों के बाद चला जाता है।

Vaginoplasty (वैजिनोप्लास्टी सर्जरी)

इस सर्जरी में पुरुष के प्राइवेट पार्ट को बदला जाता है इसके लिए शरीर में मौजूद genital tissue (जननांग ऊतक) का उपयोग करके योनि, भगशेफ, लेबिया मेजा और लेबिया मिनोरा बनाना शामिल है इसके लिए आमतौर पर penile inversion technique का उपयोग किया जाता है।

इस सर्जरी को करने के लिए भी एनेस्थीसिया का ही प्रयोग किया जाता है अधिकांश लोग सर्जरी के बाद कम से कम 3 दिन तक अस्पताल में ही रहते हैं उसके बाद वह घर जा सकते हैं लेकिन इस सर्जरी के बाद लगभग 3 महीने तक बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है।

इस सर्जरी को करवाने के बाद तीन दिन के बाद डॉक्टर घर जाने की आज्ञा तो दे देते हैं लेकिन 10 से 15 दिन तक वह आपको आराम करने की सलाह देते हैं बिस्तर से उठने के लिए मना किया जाता है।

इस सर्जरी को करवाने के बाद आपको सिर्फ बाथरूम जाने के लिए बिस्तर से उठने के लिए सलाह दी जाती हैं तो इस दौरान मरीज को कोई ऐसा चाहिए जो उसकी देखभाल कर सके और सावधानियां के साथ उसका ख्याल रखें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply