Sting energy drink|स्टिंग एनर्जी ड्रिंक सेहत के लिए अच्छी है या बुरी

Sting energy drink : स्टिंग एनर्जी ड्रिंक एनर्जी देने के उद्देश्य से बनाई गई है इसे पीने से शरीर में उर्जा आती है एकाग्रता बढ़ती है व्यक्ति सतर्क रहता है और स्ट्रांग महसूस करता है। आजकल यह सभी उम्र के लोगों में प्रचलित है विशेषकर युवाओं में यह बहुत लोकप्रिय हो रही है।

विशेषज्ञ की माने तो स्टिंग एनर्जी ड्रिंक हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकती है क्योंकि इसमें मिलाए गए सभी इनग्रेडिएंट हेल्थ को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

Akshay Kumar showing ad the sting energy drink
Sting energy drink

क्या स्टिंग एनर्जी ड्रिंक पीने से सिर्फ नुकसान होते हैं? या इसके कोई फायदे भी हैं? इसे कब पीना चाहिए? और किस उम्र के लोग इसे पी सकते हैं? रोज पीने से हेल्थ पर क्या असर होगा? इस तरह के सभी सवालों के जवाब आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे।

Table of Contents

Sting Energy Drink क्या हैं?

• स्टिंग एनर्जी ड्रिंक एक बेहतरीन पेय पदार्थ है जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए तैयार किया गया है जो उच्च-ऊर्जा को बढ़ावा देना चाहते हैं। इस एनर्जी ड्रिंक में टॉरिन, कैफीन, बी विटामिन और कार्बोहाइड्रेट सहित प्राकृतिक पदार्थ का मिश्रण होता है।

• टॉरिन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला अमीनो एसिड है जिसका इस्तेमाल शरीर द्वारा डीएनए का उत्पादन करने के लिए किया जाता है कैफीन मानसिक सतर्कता और सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

• जबकि बी विटामिन्स मांसपेशीयों में सुधार करने में मदद करते है। कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क और मांसपेशियों के लिए ईंधन प्रदान करता हैं।

• sting energy drink कैफ़ीन जैसे अन्य कई केमिकल पदार्थों को मिलाकर बनाई जाती है जो शरीर को तत्काल एनर्जी प्रदान करते हैं। इसमें मिली सामग्री शरीर को 5 घंटे तक फुल एनर्जी देती है।

• हालांकि स्टिंग दिमाग को सतर्क बनाती है एकाग्रता बढ़ाती है लेकिन इसमें मिली सामग्री विशेषकर कैफ़ीन का नियमित उपयोग स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं।

Sting energy drink में मुख्य रूप से क्या मिलाया जाता है?

स्टिंग एनर्जी ड्रिंक में विशेष रुप से कैफीन और चीनी को डाला जाता है क्योंकि यह दोनों पदार्थ ऊर्जा और ताजगी प्रदान करने में सबसे ज्यादा प्रभावी होते हैं।

Sting Energy Drink कैसे बनती है?

  • इसे बनाने के लिए पहले पानी में कार्बन डाइऑक्साइड को मिलाया जाता है और फिर उसके बाद इसमें चीनी और कैफ़ीन मिलाते हैं।
  • फिर इसके अलावा भी इसमें अन्य सभी सामग्री डाली जाती है जो इसे लम्बे समय तक सुरक्षित रखने योग्य बनाए रखते हैं।
  • उसके साथ ही इसे आकर्षक दिखाने के लिए इसमें आर्टिफिशियल कलर डाला जाता है।
  • यह सब मिलाकर स्टिंग एनर्जी ड्रिंक बनकर तैयार हो जाती है। अब इसकी पैकिंग करके मार्केट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है।

ये भी पढ़ें।

डोपिंग से सेहत पर क्या असर पड़ता हैं?

अंहकार के दो रूप, सकारात्मक और नकारात्मक।

क्या Sting Energy Drink में एल्कोहल मिलाई जाती है?

जी नहीं स्टिंग में एल्कोहल नहीं डाली जाती। इसको पीने से नशा भी नहीं होता लेकिन कुछ लोग इसमें अल्कोहल मिलाकर पीना पसंद करते हैं जिससे उनकी हेल्थ और ज्यादा खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

Sting Energy Drink अलग-अलग फ्लेवर्स में आती है जैसे-

स्ट्रॉबेरी फ्लेवर।

स्टिंग Pro

गोल्ड रश।

स्ट्रॉबेरी with ginseng

कीवी फ्लेवर इत्यादि।

Popular flavor – स्ट्रॉबेरी।

Sting Energy Drink Ingredients

कार्बोनेटेड पानी, चीनी, कृत्रिम स्वाद, माल्टोडेक्सट्रिन, सोडियम साइट्रेट, सोडियम, साइट्रिक एसिड, पोटेशियम सोर्बेट, कैफीन, सोडियम बेंजोएट, टार्ट्राज़िन, इनोसिटोल, कैल्शियम डिसोडियम ईडीटीए, संशोधित खाद्य स्टार्च, पैनाक्स जिनसेंग अर्क, हेक्सामेटाफॉस्फेट, नियासिनमाइड, सनसेट येलो, पाइरिडोक्सिन हाइड्रोक्लोराइड और सायनोकोबालामिन‌।

आमतौर पर एनर्जी ड्रिंक में विशेष रुप से निम्नलिखित सामग्री मिलाई जाती है।

• Caffeine.

• Taurine.

• Guarana.

• B Vitamins.

• Ginsengginseng.

• sugar.

यह भी पढ़ें।

Simple health tips for students in hindi.

Sting Energy Drink के नुकसान।

Side Effects Of Sting Energy Drink In Hindi

अगर आप थके हुए हैं और इसे पीते हैं तो यह आपके लिए आपकी थकान का समाधान हो सकती हैं। इसे पीने से कुछ समय के लिए आपको अच्छे प्रभाव देखने को मिलते हैं लेकिन इसके दीर्घकालिक परिणाम बुरे होते हैं।

Sting energy drink
Sting energy drink

स्टिंग एनर्जी ड्रिंक पीने से रक्तचाप दिल की बीमारियां मोटापा होना जैसी समस्याएं होना आम बात है इसके पीने से शरीर में चीनी और कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ने लगती है जिसके कारण शरीर में तरह-तरह की बीमारियां पैदा होने लगते हैं।

1.नींद गड़बड़ हो जाती है।

एनर्जी ड्रिंक पीने का सबसे बड़ा प्रभाव यह है कि इसे पीने से नींद की कमी हो जाती हैं। कोशिश करने पर भी व्यक्ति सही नींद नहीं ले पाता और हमेशा थकान महसूस करता है जिसके लिए एनर्जी ड्रिंक का सहारा लेता है लेकिन वास्तव में यह ड्रिंक आपको नींद से दूर कर रही है आप इससे अनजान रहते हैं।

2. तनाव बढ़ता है।

एनर्जी ड्रिंक पीने दिमागी प्रेशर बढ़ता है और तनाव होने लगता है यह तनाव शारीरिक और मानसिक रूप से हानि पहुंचाता है। Stink energy drink पीने से मोटापा बढ़ता है पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती है जिससे कब्ज रहने लगता है लिवर डैमेज होने की समस्या भी इसका एक साइड इफेक्ट हो सकता है।

3. Sting energy drink भावनाओं पर असर डालती हैं।

sting energy drink पीने से भावनाओं पर भी काफी हद तक प्रभाव पड़ता है इससे सेरोटोनिन का स्तर शरीर में कम हो जाता है।

जिसकी वजह से कई बार व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है ऐसी स्थिति में वह अपने जीवन का महत्व ना समझ कर खुद को भी हानि पहुंचा सकता है।

4. ह्रदय संबंधी बीमारियों का कारण हो सकती है स्टिंग।

• ह्रदय से संबंधित बीमारियां भी sting के सेवन से हो रही है जैसे हृदय रक्त प्रवाह में कमी होना, हृदय पंप तेजी से होना, इन सब चीजों से हार्ट अटैक आने का खतरा बना रहता है।

• यह विशेष रूप से इसलिए होता है क्योंकि sting energy drink में कैफीन नाम का केमिकल होता है जो दिल और दिमाग की सेहत के लिए बुरा होता है।

• एनर्जी ड्रिंक पीने से दिल की नसों में स्ट्रोक होना और ह्रदय के साइज में वृद्धि होना भी एक नुकसान है ड्रिंक पीने से हृदय की कार्य क्षमता में अनियंत्रित हो जाती है।

• एनर्जी ड्रिंक पीने से शरीर में एक समय पर बहुत ऊर्जा आ जाती है जिससे हृदय बहुत अच्छे से काम करता है पर कुछ समय बाद जब यह ऊर्जा कम होने लगती है।

• तो हृदय की कार्य क्षमता धीमी हो जाती है जिससे एक नियमित रूप से कार्य करते रहने की विधि की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है

5. अनियंत्रित ब्लड प्रेशर का खतरा।

स्टिंग एनर्जी ड्रिंक पीने से ब्लड प्रेशर की समस्याएं होने लगती है कभी बहुत तेज ब्लड प्रेशर हो जाता है तो कभी ब्लड प्रेशर बहुत निम्न स्तर पर चला जाता है जिस वजह से हृदयाघात का जोखिम बढ़ता है।

6. पेट दर्द होना।

एनर्जी ड्रिंक पेट दर्द का कारण भी बन सकती है एनर्जी ड्रिंक में मिला कैफ़ीन और शुगर पेट में गड़बड़ी करते हैं जिससे पेट दर्द महसूस हो सकता है।

7. सिर दर्द होना।

एनर्जी ड्रिंक पीने से body में बहुत तेज energy का संचार होता है जिससे व्यक्ति को 3 से 4 घंटे तक अपने अंदर बहुत ऊर्जा महसूस होती है लेकिन उसके बाद शरीर धीरे-धीरे थकान फील होने लगती है और एनर्जी कम हो जाती है।

ऐसे में व्यक्ति के सिर में दर्द और आंखों में दबाव हो सकता है अधिकतर एनर्जी ड्रिंक पीने वाले लोगों को सिर दर्द रहने की शिकायत रहती है।

7. घबराहट महसूस होना।

एनर्जी ड्रिंक से जो ऊर्जा उत्पन्न होती है उससे कभी-कभी व्यक्ति को घबराहट होने जैसी समस्या भी महसूस हो सकती है।

क्योंकि एनर्जी ड्रिंक में मिलाई गई चीनी और कैसी है हमारे स्वास्थ्य विशेषकर मानसिक स्वास्थ्य पर बेहद बुरा प्रभाव डालती है (healthy diet) जिससे की घबराहट शिकायत हो जाती है।

8. बैचेनी होना।

बेचैनी होना भी इसका एक साइड इफेक्ट देखा गया है जो लोग sting energy drink को रोजाना पीते हैं और इसे अपनी आदत बना लेते है उन्हें शरीर में बेचैनी महसूस होती हैं।

हाथों पैरों में और सिर में दर्द महसूस हो सकता है यह बेचैनी व्यक्ति को बहुत बुरी स्थिति में ले जाती है।

किन देशों में Sting energy drink पीना बैन है और क्यों?

क्योंकि इस ड्रिंक में ऐसी सामग्री मिलाई जाती है जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है तो कुछ देशों में इसके नुकसान को देखते हुए इसे बैन कर दिया गया है।

सामान्य बीमारियां जो आजकल की युवा पीढ़ी झेल रही है जैसे पेट में गैस होना, चक्कर आना, ब्लड प्रेशर समस्या होना, चिड़चिड़ापन, नींद में कमी आदि का एक बड़ा कारण स्टिंग एनर्जी ड्रिंक भी है।

यह सेहत को बहुत हद तक नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है तथा बीमारियों का कारण बनती है इसीलिए कुछ पश्चिमी देशों में इसे बच्चों के लिए पीना मना है तथा कुछ देशों में इसे बिल्कुल बंद कर दिया है।

Sting Energy Drink की जगह क्या पिया जा सकता है।

• अगर आप स्टिंग एनर्जी ड्रिंक या रेड बुल का सेवन करने के आदि है और आप चाहते हैं कि आप अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए इन एनर्जी ड्रिंक के अलावा कोई बेहतर चीजों को सेवन करें।

• तो ऐसे में ग्रीन टी आपके लिए बेहतर विकल्प होगा क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा भी होती है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करें।

• और इसमें विटामिन ए, बी, सी और इ भी होता है जो मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद करते है और शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाते है।

• इसके अलावा आप रोजाना दो केले खाने की आदत बनाए केले खाने से आपके अंदर कैल्शियम प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और एक सकारात्मक एनर्जी मिलती है।

• केले में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो थकान को दूर करते हैं और बीमारियों को हराते है।

• sting energy drink कि जगह ऊर्जा प्राप्त करने के लिए इन दोनों चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इन दोनों चीजों के सेवन से आप को बिना नुकसान के पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी।

ये भी पढ़ें।

Stone out syrup fayde nuksaan aur istemal ka tarika

Sting Energy Drink के फायदे।

Benefits Of Sting Energy Drink In n Hindi

A young woman holding a energy drink and she surprised
Sting energy drink

• स्टिंग एनर्जी ड्रिंक आपको चार्ज-अप करती है और आपके चलते रहने के लिए ऊर्जा बढ़ावा देती है। यह अपने ताज़ा स्वादिष्ट स्वाद के साथ आपके स्वाद को भी बेहतर करती है।

• स्टिंग एनर्जी ड्रिंक में आश्चर्यजनक ताजगी और स्वाद होता है जिससे शरीर फुर्तीला करता है।

• Sting Energy Drink के कोई विशेष स्वास्थ्य संबंधित फायदे नहीं है यह केवल शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है और दिमागी क्षमता को भी इनक्रीस करती है

• इसका स्वाद स्वादिष्ट होता है और यह आपको तत्काल ऊर्जा रहता है।

• क्योंकि इसमे कैफ़ीन होता है इसीलिए यह एक आश्चर्यजनक ताजगी महसूस कराता है जिससे आप खुद को बहुत एनर्जेटिक और फुर्तीला महसूस करते हैं।

• इसके सेवन से थकान भी कुछ टाइम के लिए दूर हो जाती है लेकिन यह सिर्फ कुछ घंटों के लिए होता है उसके बाद आप खुद को थका हुआ और पहले की तरह ही नोर्मल पाते हैं।

Sting Energy Drink पीने के लिए कौन सी उम्र सबसे अच्छी है?

• Sting Energy Drink पीने की सही उम्र क्या होनी चाहिए यह बहुत लोगों का सवाल हो सकता है एनर्जी ड्रिंक बच्चों को बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इसमें ऐसे केमिकल और हानिकारक पदार्थ होते हैं जो तत्काल तो अच्छा महसूस करा सकते हैं लेकिन दीर्घकालिक समय के लिए नुकसानदायक होते हैं।

• sting energy drink से पीने की कोई निश्चित age तो नहीं बताई गई है लेकिन इसे 15 साल से ऊपर के लोगों को पीना चाहिए लेकिन उन्हें भी इसकी सीमित मात्रा का ही सेवन करना चाहिए। 1 दिन में कम से कम मात्रा में इसका सेवन करें और इसकी आदत न बनाएं।

• आजकल यह बच्चों और किशोरों में बहुत ज्यादा ट्रेंडिंग में है किशोर अपनी एनर्जी बूस्ट करने के लिए इसे पी रहे हैं और बच्चे इसकी प्रचार से प्रभावित होकर इसका सेवन कर रहे हैं।

• कोई भी चीज सीमित मात्रा में हमें फायदा दे सकती है लेकिन किसी भी चीज की आदत डालने से वह चीज हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं हो सकती।

• इसीलिए अगर आप sting energy drink पीना पसंद करते हैं तो सबसे पहले इसे कम मात्रा में सेवन करें और हो सके तो इसका का सेवन करना बंद कर दें।

क्या Sting Energy Drink बच्चों के लिए सुरक्षित हैं?

यह बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है इसीलिए बच्चों को स्टिंग एनर्जी ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए कभी कभी थोड़ी सी मात्रा में बच्चे इसका का सेवन कर सकते हैं।

लेकिन बच्चों को इसे पीने की आद नहीं बनानी चाहिए क्योंकि इसमें डाली गई सामग्री के कारण इसका अधिक सेवन करने से हेल्थ पर बुरा प्रभाव होगा।

कितनी मात्रा में Sting Energy Drink पीना सही है?

अनुमानित रूप से यह कहा जाता है कि वयस्क लोगों को 40 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन 1 दिन में नहीं पीनी करना चाहिए। यह एक ऊर्जा का स्रोत होता है जो आपको काफी बेहतर महसूस कराता है तथा आपके लिए आरामदायक भी हो सकता है लेकिन लंबे समय के इसके उपयोग से इसके बहुत सारे नुकसान सामने आते हैं।

व्यस्क लोगों की थकान को मिटाने में एनर्जी ड्रिंक मदद करती है तथा उन्हें बैटर फील करा सकती है इसके सेवन से वह एक्टिव रहते हैं। एनर्जी ड्रिंक मार्केट में तरह-तरह के आती हैं आजकल रेड बुल और स्टिंग काफी प्रचलित हो रही है।

आप चाहे किसी भी प्रकार की एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं अगर आप रोज एनर्जी ड्रिंक पी रहे हैं तो संभावित रूप से नहीं बल्कि बिना संकोच के यह कहा जा सकता है कि आपके शरीर में कैफ़ीन की मात्रा ज्यादा हो जाएगी।

क्या रोजाना Sting Energy Drink पी सकते हैं?

Sting Energy Drink में कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है इसे बनाने में चीनी का भी प्रयोग होता है और इसमें और भी ऐसे product मिलाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए सही नहीं है इसीलिए इसका रोज सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

इसके सेवन से नींद में कमी आना एक बहुत आम बात है अगर आप एनर्जी ड्रिंक पीने के शौकीन है तो 1 दिन में बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करें 1 दिन में एक से ज्यादा सेवन ना करें।

क्या स्टिंग रेड बुल के समान है?

रेड बुल आज के समय में सबसे ज्यादा बिकने वाली एनर्जी ड्रिंक है जो स्टिंग से ज्यादा प्रचलित है और लोगों द्वारा अधिक खरीदी जा रही है लेकिन sting energy drink भी वर्तमान समय में प्रचलित है किशोर व्यस्क और बच्चे सभी स्टिंग को एनर्जी बढ़ाने और खुद को ताकतवर महसूस कराने के लिए पी रहे हैं।

क्या Sting Energy Drink पीने से दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है।

अध्ययन के अनुसार यह कहा जा सकता है कि हां वास्तव में इसके सेवन से दिमागी क्षमता बढ़ती है एनर्जी ड्रिंक के सेवन से एकाग्रता ध्यान लगाने की क्षमता में सुधार होता है और यह मानसिक थकान को भी कम करने में सक्षम है।

लेकिन यह सारे लाभ केवल कुछ समय के लिए ही होते हैं लंबे समय तक इसका सेवन करते रहने से दिमाग की क्षमता पर बुरा प्रभाव होता है और एकाग्रता निम्न हो जाती है।

एनर्जी ड्रिंक और अल्कोहल को मिलाने से होते हैं गंभीर नुकसान।

कॉलेज के युवा छात्र एल्कोहल में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीना पसंद कर रहे हैं जो आज के समय में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो गया है यह एक स्वास्थ्य संबंधित चिंता है।

क्योंकि एनर्जी ड्रिंक में कैफ़ीन होता है जो बहुत ज्यादा तेज केमिकल होता है और यह शराब के साथ मिलकर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव करती है जिससे व्यक्ति खुद को तनाव और अवसाद में महसूस करने लगता है और एनर्जी ड्रिंक में शराब मिलाने से शराब का नशा भी कम हो जाता है जिसकी वजह से ज्यादा शराब पी जाती है।

एनर्जी ड्रिंक कब पीनी चाहिए?

किसी भी एनर्जी ड्रिंक को कम मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी साबित हो सकता है लेकिन इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है।

sting energy drink उन लोगों को पीनी चाहिए जो लोग ज्यादा मेहनत करते हैं या बहुत ज्यादा एक्सरसाइज या शारीरिक व्यायाम कर रहे हैं क्योंकि ऐसे लोगों को एनर्जी की जरूरत होती है और यह इन लोगों को अपेक्षित रूप से ऊर्जा प्रदान करती है।

जब आप मेहनत काम कर रहे हैं या कोई बहुत ज्यादा मेहनत का शारीरिक काम कर रहे हैं तो आप अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए energy drink या Bull energy drink का सेवन कर सकते हैं ऐसे समय एनर्जी का सेवन करना चाहिए।

किसे नहीं पीनी चाहिए Sting Energy Drink

विशेष रुप से बच्चों को एनर्जी ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए यह बच्चों की health के लिए बिल्कुल सही नहीं है इसीलिए बच्चों को इसके सेवन से दूर रखना चाहिए।

गर्भवती महिला और स्तनपान कराने वाली महिला को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को इसे बिल्कुल नहीं पीना चाहिए उस समय शरीर में बहुत सारे हार्मोनल चेंजिज होते हैं जिसकी वजह से इसके सेवन से शरीर में ज्यादा समस्याएं पैदा हो सकती हैं इसलिए मासिक धर्म में लड़कियों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना है।

Read also

Is Step Up Hieght Increaser Effective

Forever Bright Toothgel tooth whitening

sting Energy Drink इतनी क्यों पी जाती है।

Sting Energy Drink हो या फिर कोई और एनर्जी ड्रिंक आज के समय में इनके प्रचार के लिए कंपनियां बहुत ज्यादा खर्च कर रही है तरह-तरह से इनका प्रचार किया जा रहा है।

जिसकी वजह से ना केवल बच्चे और किशोर बल्कि व्यस्क भी एनर्जी ड्रिंक की ओर आकर्षित हो रहे हैं जिसकी वजह से एनर्जी ड्रिंक अधिक मात्रा में पी जा रही है।

स्टिंग एनर्जी ड्रिंक सस्ती मिलती है और यह है मार्केट में नया ब्रांड आया है। इसीलिए इसका सेवन लोगों में अधिक प्रचलित हो रहा है। इसे कोई भी आसानी से खरीदने में सक्षम है।

आपको हमारी यह पोस्ट Sting energy drink कैसी लगी comment में जरूर बताएं और इसे संबंधित अपने सुझाव हमसे साझा करें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: