Skin shine cream क्रीम के फायदे, नुकसान, उपयोग, इस्तेमाल करने का तरीका और प्राइस :(3/5)

skin shine cream एक ऐसी क्रीम है जो मेलाजमा का इलाज करने का दावा करती है (मेलास्मा का अर्थ होता है त्वचा पर काले दाग धब्बे होना) स्किन शाइन क्रीम मेलाजमा हटाने के साथ हर तरह के निशान त्वचा से हटा देने में मदद करती है तथा आपको एक बेदाग खूबसूरत स्किन प्रदान करती हैं।

a beautiful girl shocked after seen Skinshine cream fact and views
Skinshine cream

इसमें तीन सक्रिय तत्व होते हैं: हाइड्रोक्विनोन, जो मेलेनिन उत्पादन को कम करके त्वचा को हल्का करता है; मोमेटासोन, जो सूजन और खुजली को कम करता है; और ट्रेटीनोइन, जो त्वचा के नवीनीकरण को तेज़ करता है।

हालाँकि, Skin shine cream एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है जिसका इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर के बताएं निर्देशों का पालन करना चाहिए क्योंकि इसके उपयोग से त्वचा पर जलन ललिमा और सूरज की रोशनी की वजह से कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

साथ ही इस क्रीम को लंबे समय तक लगाने के लिए मना किया जाता है क्योंकि Skin shine cream बहुत ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से त्वचा पतली हो जाती है जिससे स्किन पर एलर्जी और अन्य भी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं।

Skin shine cream क्या है?

स्किन शाइन क्रीम मुख्य रूप से त्वचा का रंग सुधारने तथा गोरापन देने के लिए बनाई गई इसके इस्तेमाल से चेहरे से झाइयां मेलाजमा और हर तरह के निशान मिट जाते हैं।

हाइड्रोक्विनोन मोमेटासोन और ट्रेटीनोइन इसके मुख्य इनग्रेडिएंट्स है जो त्वचा को जल्दी साफ करने व सुंदर बनाने का काम करते हैं लेकिन इनके फायदे ही नहीं नुकसान भी होते हैं तो आपको सावधानी से क्रीम का उपयोग करना चाहिए।

Skin shine cream क्रीम लगाने से क्या होता है?

स्किन शाइन क्रीम का उपयोग करने से त्वचा का रंग साफ होता है पिगमेंटेशन और झाइयां तथा हर तरह के दाग धब्बे मिटाने में यह क्रीम बहुत कारगर है।

यदि आपके पास समय नहीं है और किसी function या पार्टी को attend करना है तथा आपके फेस पर निशान हो रहे हैं तो ऐसे में यह क्रीम आप उपयोग कर सकते हैं।

क्योंकि यह 7 दिन के अंदर ही चेहरे से दाग धब्बे हटाकर गोरापन दे देती है लेकिन ध्यान रखें इसे लंबे समय तक उपयोग करने से बचें नहीं तो नुकसान हो सकते हैं।

>>> Glyco 6 cream : ग्लाइको 6 क्रीम के फायदे, नुकसान उपयोग और सुरक्षा जानकारी।

स्किन शाइन क्रीम के साथ मेरा एक्सपीरियंस – Skin shine cream review in hindi

Skin shine cream मैंने पर्सनली इस्तेमाल की है दरअसल मुझे मेरी cousin की शादी के लिए अपने फेस पर निखार चाहिए था और मेरे चेहरे पर काफी सारे निशान भी थे उन्हें मिटाने के लिए मुझे एक अच्छी क्रीम की आवश्यकता थी।

तब मैंने डॉक्टर से एक अच्छी क्रीम के बारे में सलाह ली और डॉक्टर ने मेरी स्किन के मुताबिक मुझे स्किन शाइन क्रीम को लगाने को कहा, लेकिन उन्होंने मुझे इसे लगाने के लिए कुछ निर्देश भी बताएं और सिर्फ 1 महीने ही उपयोग करना बताया।

तब मैंने इस क्रीम को लगातार 4 महीने उपयोग किया चार महीने तक मैं इस क्रीम से बहुत खुश थी क्योंकि इसने मेरे चेहरे को गोरा कर दिया था और मेरी इस चेहरे से सभी तरह के निशान मिटा दिए थे।

Check price on Amazon

जब 4 महीने उपयोग करने के बाद मैंने इस क्रीम को लगाना बंद कर दिया तब मेरी त्वचा पर तरह-तरह के साइड इफेक्ट होने लगे।

मेरी स्किन पहले से ज्यादा खराब हो गई थी चेहरे पर दाने और मुहांसे बहुत ज्यादा और लंबे समय तक बने रहे।

हालांकि साइड इफेक्ट नजर आने पर मैंने डॉक्टर से परामर्श लिया और डॉक्टर ने मुझे क्रीम को छोड़कर फेस पर रात को कच्चा दूध लगाने की मशवरा दी।

और मैंने कच्चा दूध लगाना शुरू कर दिया लगभग 2 से 3 महीने लगे मेरी स्किन को वापस पहले जैसी होने में, मुझे यह क्रीम बिल्कुल अच्छी नहीं लगी।

लेकिन जब मैंने अपने साइड इफेक्ट के बारे में डॉक्टर से बात की और कहा कि उन्होंने मुझे यह क्रीम लगाने के लिए क्यों दी यदि इसके साइड इफेक्ट होते हैं तब उन्होंने मुझे बताया कि इस क्रीम को लंबे समय तक लगाने से नुकसान होते हैं।

और हां यहां पर गलती मेरी ही थी क्योंकि जब डॉक्टर ने मुझे इसको लगाने की विधि बताएं थी तो उन्होंने मुझे साफ कहा था कि इस क्रीम को केवल 1 महीना उपयोग करना है,

उसके बाद इसे लगाना बंद कर देना लेकिन क्योंकि मुझे अच्छे रिजल्ट मिल रहे थे तो मैंने इसे लगाना जारी रखा और जिसका परिणाम हुआ मेरी त्वचा पर और ज्यादा साइड इफेक्ट।

तो अब भी मैं स्किन शाइन क्रीम का उपयोग करती हूं लेकिन जब किसी पार्टियां फंक्शन को अटेंड करना होता है उससे केवल 2 हफ्ते पहले ही मैं इसे लगाना शुरू करती हूं और उसके बाद बंद कर देती हूं।

अगर आप इस क्रीम का उपयोग करना चाहते हैं तो मेरा सुझाव है कि आप उससे सिर्फ 1 महीने के लिए ही एक बार में इस्तेमाल करें और उसके बाद लगाना छोड़ दे, इस तरह आपकी त्वचा भी खराब नहीं होगी और आप स्पेशल अवसर पर अच्छे भी दिख सकते हैं।

मेरी रेटिंग – 3/5

स्किन शाइन क्रीम के फायदे और नुकसान

फायदे – Skin shine cream benefits in hindi

a girl happy after seen Skinshine cream benefits

स्किन शाइन क्रीम एक ऐसा उत्पाद है जो आपकी त्वचा के लिए कई लाभों का दावा करता है, जैसे:

1) त्वचा को हाइड्रेट करती है।

इस क्रीम को उपयोग करने पर आपकी स्किन चमकदार और हाइड्रेट दिखती है जो इसका सीमित समय का प्रभाव होता है यदि आप इसे 3 महीने से अधिक लगातार यूज करते हैं तो skin शुष्क होने लगती है।

2) झुर्रियों को कम करती है।

Skin shine cream का उपयोग करने से त्वचा पर होने वाले झुर्रियां खत्म हो जाती हैं साथ ही जो त्वचा पर महीन रेखाएं नजर आती हैं वह भी नहीं दिखती इससे त्वचा यंग और जवां नजर आती हैं।

3) त्वचा ग्लोइंग बनती है।

स्किन शाइन क्रीम का लगातार 7 दिन तक उपयोग करने से त्वचा बहुत अच्छी तरह से साफ हो जाती है और ग्लोइंग दिखती है।

यानी केवल 7 दिन के उपयोग से आपकी स्किन चमकदार खूबसूरत नजर आती है।

4) मेलाजमा का अल्पकालीन उपचार।

यह क्रीम बहुत जल्दी रिजल्ट दिखा देती है और मेलाजमा को खत्म कर देती है लेकिन यह असर केवल कुछ समय तक ही बना रहता है।

उसके बाद यह क्रीम आपकी स्किन को पतला करने लगती है जिसकी वजह से स्किन संवेदनशील या सेंसिटिव हो जाती है जिससे skin पर दुष्प्रभाव जल्दी हो जाते हैं।

5) आंखों के नीचे दाग, निशान, धब्बे और काले घेरे कम करना।

आंखों के नीचे हुए काले घेरों की परेशानी को भी Skin shine cream के प्रयोग से दूर किया जा सकता है साथ ही आंखों के आसपास की सभी परेशानियों से छुटकारा दिला सकती है यह क्रीम।

6) मुहांसों के निशानों को कम करती है।

यदि आपके चेहरे पर मुहांसों के काले निशान हैं तो उन्हें रिमूव करने में भी यह क्रीम काफी प्रभावी काम करती है।

7) पिगमेंटेशन को दूर करती है।

यदि आपको पिगमेंटेशन की समस्या है या आपके गालों पर झाइयां हो गई हैं और आपको जल्दी इन्हें खत्म करना है तो यह क्रीम आपकी मदद कर सकती है।

क्योंकि इसके प्रयोग से 7 दिन में ही पिगमेंटेशन हल्की हो जाती है और आपका चेहरा बिल्कुल साफ नजर आता है।

8) रंग साफ होता है।

यह क्रीम आपके चेहरे को गोरा बनाने में भी बहुत मदद करती है इसके उपयोग से आपकी स्किन वाइट हो जाती है और चेहरे पर कालापन नहीं रहता।

9) स्किन को टाइट करती है।

Skin shine cream स्किन को टाइट करती है जिससे त्वचा कसी हुई दिखती है ढीली नहीं लगती, यानी यह त्वचा के इलास्टिक को नियंत्रित करने में काफी सहायता करती है।

>>> Natural whitening cream क्या कोई क्रीम हमेशा के लिए गोरा बना सकती है?

नुकसान – Skin shine cream side effects in Hindi

a girl shocked after seen Skinshine cream side effects

इस क्रीम बहुत के सारे फायदे हैं लेकिन आपको इसके कुछ दुष्प्रभाव भी पता होने चाहिए हैं जैसे:

1) प्रयोग स्थल पर जलन या चुभन महसूस होना।

इस क्रीम को लगाने से चेहरे पर जलन और चुभन महसूस हो सकती है यदि आपको इस तरह का अनुभव होता है तो इस क्रीम का प्रयोग ना करें।

2) खुजलीदार और शुष्क त्वचा।

यह क्रीम लंबे समय तक उपयोग करने से त्वचा पर खुजली हो सकती है तथा त्वचा शुष्क होने लगती है।

3) प्रयोग स्थल पर त्वचा की सूजन।

यह क्रीम कुछ लोगों की त्वचा पर सूजन का कारण भी बन सकती है यदि आपकी त्वचा पर इसके प्रयोग से सूजन आती है तो डॉक्टर से संपर्क करें और क्रीम लगाना बंद कर दें।

4) त्वचा का छिलना और फफोले निकलना।

क्योंकि इस क्रीम को लंबे समय तक लगाने से त्वचा पतली हो जाती है तो लोगों को त्वचा छीलने या त्वचा पर फफोले होने की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है।

5) त्वचा पर दाने।

skin shine cream का उपयोग करने से त्वचा पर दाने मुहांसों की समस्या हो सकती है तो इसे ज्यादा समय तक ना लगाएं।

6) त्वचा के रंग और बनावट में बदलाव।

इस क्रीम का उपयोग करने से त्वचा का रंग गोरा होने की बजाय नीला पड़ सकता है ऐसा कई बार देखा गया है तो अगर आपको इस तरह का प्रभाव दिखता है तो क्रीम को इस्तेमाल ना करें।

7) त्वचा पर लाल धब्बे।

इस क्रीम को लगाने से त्वचा पर लाल धब्बे होने की शिकायत देखी जाती है क्योंकि इसमें केमिकल मिलाया गया है तो इसके कारण त्वचा पर लाल धब्बे नजर आ सकते हैं।

8) त्वचा का पतला होना।

यह क्रीम हाइड्रोक्वीनोन के साथ बनाई गई है जो तत्व त्वचा को पतला करने के लिए जिम्मेदार होता है यह एक केमिकल है जो त्वचा को पतला बनाता है इसलिए इस क्रीम को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए मना किया जाता है।

9) इरिटेशन होना।

Skin shine cream के कारण त्वचा इरिटेशन हो सकती है जिससे आपकी त्वचा रूखी बेजान और Irritate दिखाई दे सकती है।

10) आंखों में जलन होना।

यह क्रीम त्वचा को ही नहीं आंखों को भी नुकसान करती है इसके यूज़ से आंखों में जलन हो सकती है।

11) स्किन लाल होना।

यह क्रीम त्वचा को लाल बनाती है जब आप इस क्रीम को लंबे समय तक लगाते हैं तो धीरे-धीरे यह क्रीम त्वचा को पतला करके लाल कर देती है।

12) सम्पर्क चर्मरोग।

अगर आपको उपरोक्त में से किसी भी साइड इफेक्ट का सामना करना पड़े तो तुरंत स्किन स्पेशलिस्ट या किसी चर्म रोग चिकित्सक के पास जाकर सलाह लें क्योंकि इसके साइड इफेक्ट लंबे समय तक रह सकते हैं।

ऊपर बताए गए जितने भी दुष्प्रभाव हैं यदि इनका इलाज समय पर ना किया जाए तो यह गंभीर हो सकते हैं इसलिए हमारी सलाह कि आप Skin shine cream को एक बार में केवल 2 से 3 हफ्ते के लिए ही उपयोग करें।

ज्यादा लंबे समय तक इस क्रीम का इस्तेमाल आपकी त्वचा को खराब कर सकता है।

स्किन शाइन क्रीम किस प्रकार काम करती है?

स्किन शाइन क्रीम केमिकल युक्त क्रीम है जो चेहरे से डार्क स्पॉट और निशानों को खत्म करने में बहुत प्रभावी काम करती है।

हाइड्रोकिनोन, मोमेटासोन और ट्रेटिनोइन तीनों ही एजेंट स्किन को गोरा करने का काम करते हैं तथा दाग धब्बों को पूरी तरह से खत्म करने में मदद करते हैं।

यह क्रीम त्वचा को तेजी से नया बनाने का काम करती है जिससे आपकी त्वचा आकर्षक खूबसूरत और ग्लोइंग दिखती है।

स्किन शाइन क्रीम का उपयोग कैसे करें? – Skin shine cream how to use in hindi

स्किन शाइन क्रीम लगाने की विधि :

इसके उपयोग विधि इस प्रकार है –

Step 1 – इस क्रीम का उपयोग करने के लिए सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा साफ हो, उसके लिए पहले चेहरे को धो लें।

क्योंकि किसी भी तरह का मेकअप यदि चेहरे पर लगा है और आप यह क्रीम भी अप्लाई कर लेते हैं तो यह त्वचा पर इंटरेक्शन कर सकती हैं।

Step 2 – चेहरे से मेकअप रिमूव करने के बाद आपको अपनी त्वचा को सुखा लेना है उसके लिए आप साफ कपड़े से स्किन को साफ कर ले।

Step 3 – अब skin shine cream को बहुत छोटी सी क्वांटिटी में अपने हाथ पर निकाले और उंगली की सहायता से चेहरे पर लगाएं।

इस क्रीम को लगाते वक्त ध्यान रखें आंखों से दूर ही क्रीम का उपयोग करें।

Step 4 – अब स्किन शाइन क्रीम को अपनी स्किन पर अच्छे से अप्लाई करें इसे लगाने के बाद आपको मसाज करने की आवश्यकता नहीं होती।

और पूरी रात इस क्रीम को अपनी स्किन पर लगा रहने दें, ध्यान रखने वाली बात यह है कि क्रीम को कान व गर्दन पर भी जरूर अप्लाई करें।

नहीं तो आप के चेहरे का रंग अलग और गर्दन व कान का रंग अलग दिखाई देगा जिससे स्किन बिल्कुल भी नेचुरल नहीं लगती।

Step 5 – क्रीम अप्लाई करने के बाद अपने हाथों को अच्छे से वोश कर लेना चाहिए।

इस क्रीम को केवल रात में ही उपयोग करना सुरक्षित है इसलिए इसे दिन में बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें।

जब आप skin shine cream का उपयोग कर रहे हैं तो दिन में एक अच्छी सनस्क्रीन को जरूर लगाएं।

यदि आप इस तरह इस क्रीम का उपयोग करते हैं तो आपको बहुत जल्दी और प्रभावी रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

लेकिन हमारा सुझाव है कि आप इस क्रीम का उपयोग एक बार में केवल 1 महीने के लिए करें उससे ज्यादा ना करें, 1 महीने में आपको इसका उपयोग करने पर दुष्प्रभाव का सामना नहीं करना पड़ेगा।

स्किन शाइन क्रीम कब लगाया जाता है।

स्किन शाइन क्रीम को हमेशा रात के समय लगाना चाहिए यह क्रीम सूरज की रोशनी के प्रभाव में आने से स्किन को संवेदनशील बना सकती है इसलिए इसे हमेशा केवल रात में ही प्रयोग करें।

क्या skin shine cream पुरुष भी इस्तेमाल कर सकते हैं?

हां, यह क्रीम पुरुष और महिला दोनों के लिए उपयुक्त है इसे महिलाएं ही नहीं पुरुष भी गोरा होने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Skin shine cream का उपयोग किसे नहीं करना चाहिए?

यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो आपको यह क्रीम उपयोग नहीं करना चाहिए –

• उन लोगों को इस क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए जिनके चेहरे पर किसी तरह की एलर्जी हो।

• यदि आपकी स्किन पर घाव हो रहा है या किसी प्रकार की चोट चेहरे पर लगी है तो यह क्रीम आपको नहीं लगानी चाहिए।

• यदि आपको स्किन कैंसर है या ब्लड व स्किन ट्यूमर है तब आपको इस क्रीम से परहेज रखना चाहिए।

• अगर त्वचा पर कोई अल्सर है, या आप ट्यूबरकुलोसिस से पीड़ित हैं।

• गर्भावस्था में इस क्रीम को नहीं लगाना चाहिए।

• अगर आप किसी प्रकार की दवाई का सेवन कर रहे हैं तब भी आपको यह क्रीम नहीं लगानी चाहिए।

• अगर लगातार 15 दिन क्रीम उपयोग करने के बाद भी आपको इसका अच्छा परिणाम नहीं मिलता।

स्किन शाइन क्रीम का दाम कितना है?

यह क्रीम बहुत महंगी नहीं है यह आपको काफी सही दाम पर मिल जाती है इसकी 15g की ट्यूब 200 से 250 रुपए की आ जाती है।

इसके अलावा अलग-अलग शॉप पर इसकी कीमत अलग हो सकती है तो आप पहले कीमत चेक करें उसके बाद यह क्रीम खरीदें।

स्किनशाइन क्रीम का उपयोग : Skin shine cream Uses in hindi

स्किनशाइन क्रीम का उपयोग निम्नलिखित स्थितियों में किया जा सकता है –

• यह हाइपरपिगमेंटेशन को मिटाती है।

• मुंहासे के निशान रिमूव करती है।

• काले धब्बे खत्म करने में प्रभावी है।

• झुर्रियां कम करने में सहायता करती है

• त्वचा पर हल्के भूरे रंग के धब्बे मिटाती है।

• त्वचा पर निखार बढ़ा देती है।

• यह क्रीम स्किन को जल्दी गोरा बनाती है।

स्किन शाइन क्रीम की सामग्रियां : Skinshine cream Ingredients In Hindi.

Skinshine Cream मुख्यतः तीन सक्रिय सामाग्रियो से मिल कर बना हुआ क्रीम है।

हाइड्राक्वीनों (Hydroquinone) :

हाइड्रोक्विनोन का काम स्किन पर ब्लीच करना होता है यह त्वचा से मेलानिन को कम करता है और काले दाग धब्बे रिमूव करने में प्रभावी काम करता है।

हाइड्राक्वीनोन सांवले रंग को लाइट करने में काफी मदद करता है यह एक ऐसा एजेंट है जो कम समय में त्वचा के रंग को सुधार देता है।

ट्रेटिनोइन (Tretinoin)

ट्रेटिनोइन पिंपल्स को कम करने में बहुत कारगर तरीका है यह मुहांसों को बढ़ने नहीं देता और मुहांसों के कारण हुए निशानों को भी मिटा देता है।

मोमेटासोने फूरोएट (Mometasone furoate)

मोमेटासोने फूरोएट कॉर्टिकोस्टेरॉइड (Costicosteroid) ग्रुप की एक दवा है। इसका मुख्य कार्य त्वचा से सूजन को कम करना है साथ ही यह त्वचा की खुजली की समस्या में भी रहा दिलाता है।

लेकिन यह तीनों ही सामग्री यदि लंबे समय तक त्वचा पर उपयोग की जाए तो त्वचा पर तरह-तरह के दुष्प्रभाव नजर आ सकते हैं तो स्किन शाइन क्रीम का प्रयोग सीमित समय तक करना चाहिए।

Skin shine cream की सावधानियां –

यदि आप स्किन शाइन क्रीम का उपयोग कर रहे हैं तो निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें –

• अगर आप स्किन शाइन क्रीम उपयोग करने की इच्छा रखते हैं तो पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

• और डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक का ही उपयोग करें ज्यादा मात्रा में क्रीम ना लगाएं।

• इस क्रीम का उपयोग करते समय सूरज की रोशनी या कृत्रिम यूवी किरणों के संपर्क में आने से बचें।

• गर्भावस्था में या स्तनपान कराने वाली महिला को इस क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए।

• यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां ले रही है या किसी तरह की दवाई खा रही है तब भी आपको इस क्रीम का उपयोग करने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए।

• अगर त्वचा पर चोट लगी है या घाव है तो आपको इस तरह की स्किन पर क्रीम का उपयोग करने से बचना चाहिए।

• इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

• क्रीम सूरज के संपर्क में ना रखकर सुखी और ठंडी जगह पर स्टोर कर के रखे।

• यदि आप यह क्रीम उपयोग करते हैं तो दिन में sunscreen का प्रयोग जरूर करें।

• यदि आपको अस्थमा है या त्वचा संबंधित कोई बीमारी है, जैसे एग्जिमा, सोरायसिस इत्यादि तो आप अपने डॉक्टर से सलाह करके ही इस क्रीम का इस्तेमाल करें।

• अगर इस क्रीम के उपयोग से आपको साइड इफेक्ट्स नजर आते हैं तो इसका उपयोग करना बंद कर दें।‌‌

• इस क्रीम को लगाने के दौरान आपको शराब नहीं पीनी चाहिए, क्योंकि इससे इन्फेक्शन के लक्षण बिगड़ सकते हैं।

• ज्यादा गंभीर नुकसान की स्थिति होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

• यह केवल बाहरी उपयोग के लिए है।

• दूसरे के द्वारा इस्तेमाल की गई क्रीम को लगाएं।

• इसे उपयोग करने से पहले पीएच टेस्ट अवश्य करें।

• इसके साइड इफैक्ट्स से सुरक्षित रहने के लिए इस क्रीम का उपयोग रोजाना करने के बजाय एक दिन छोड़कर करना चाहिए।

निष्कर्ष – त्वचा चमकाने वाली क्रीम या किसी अन्य त्वचा को गोरा करने वाले प्रोडक्ट का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना बहुत जरूरी है।

आपको उपयोग के निर्देशों का भी सावधानीपूर्वक पालन करना चाहिए और आंखों और मुंह के संपर्क से बचना चाहिए। यदि आप किसी भी प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो उत्पाद का उपयोग बंद कर दें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

FAQs: (Skin shine cream के बारे में अन्य सवाल)

Q – क्या स्किन शाइन क्रीम का इस्तेमाल दिन में किया जा सकता है?

नहीं, इस क्रीम को केवल रात में ही उपयोग करना चाहिए दिन में अगर आप इस क्रीम का उपयोग करेंगे तो सूरज की पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने पर त्वचा संवेदनशील हो सकती है जिससे आपकी त्वचा पर दुष्प्रभाव जल्दी होने लगेंगे।

Q – क्या स्किन शाइन क्रीम को लगाकर गाड़ी चलाया जा सकता है?

नहीं, यदि आपको ड्राइव करना है तो आपको skin shine cream को अपने फेस पर अप्लाई नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसे लगाने के बाद आपको नींद आ सकती है।

Q – अगर स्किन शाइन क्रीम लगाने के बाद किसी भी तरह का साइड इफेक्ट उत्पन्न हो तो क्या करना चाहिए?

अगर स्किन शाइन क्रीम का प्रयोग करने पर आपको किसी तरह के साइड इफेक्ट नजर आए तो आपको क्रीम का उपयोग करना बंद कर देना है और तुरंत डॉक्टर से सलाह मशवरा करनी चाहिए।

Q – क्या स्किन शाइन क्रीम को चेहरे के अलावे शरीर के किसी और जगह पर लगाया जा सकता है?

हां, स्किन शाइन क्रीम को आप चेहरे के अलावा शरीर के किसी भी अंग पर उपयोग कर सकते हैं जैसे हाथ पैर गर्दन यह पूरी त्वचा को निखारने में मदद करते हैं लेकिन इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply