प्रेगनेंसी में पेट का कम निकलना: कारण समस्याएं और उपाय

प्रेगनेंसी में पेट का कम निकलना: कारण समस्याएं और उपाय
प्रेगनेंसी में पेट का कम निकलना

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आपका पेट कम दिख रहा है तो यह कोई चिंताजनक बात नहीं है बल्कि एक सामान्य स्थिति है ऐसा अक्सर बहुत सी महिलाओं के साथ होता है इसके कई कारण हो सकते हैं।

हालांकि अगर किसी को इस समस्या के अलावा भी और लक्षण दिखते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत होगी और ऐसे में डॉक्टर से जांच करना जरूरी हो जाता है।

नोट- प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को समय-समय पर अपनी जांच कराना महत्वपूर्ण होता है, ऐसा करने से वह एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का अनुभव प्राप्त कर सकेंगी।

प्रेगनेंसी में पेट का कम निकलना क्या यह एक चिंताजनक विषय है?

प्रेगनेंसी में हर महिला की स्थिति अलग होती है क्योंकि यह अपने आप में एक अदि्तिय अनुभव है इस समय के दौरान हर महिला के साथ अलग अलग चीज होती हैं जिसमें पेट का आकार भी शामिल है।

कुछ महिलाओं का पेट का आकार बहुत ज्यादा दिखता है तो कुछ का बहुत कम। यह बिल्कुल भी चिंताजनक बात नहीं है लेकिन अगर आपको और अन्य तरह की समस्याएं भी हो रही है तब डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

1. पेट का कम निकलने के कारण:

व्यक्तिगत विशेषताएं:

प्रेगनेंसी के दौरान पेट का कम दिखना व्यक्तिगत विशेषता के कारण भी हो सकता है कुछ महिलाओं का पेट बड़ा होता है जबकि कुछ का काफी कम दिखाई देता है यह व्यक्तिगत और आनुवंशिक परिस्थितियों पर भी काफी निर्भर करता है।

गैस:

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में अक्सर हार्मोनल चेंजेज होते रहते हैं जिसकी वजह से उन्हें गैस की प्रॉब्लम रहती है और पेट में गैस होने के कारण पेट समायोजित नहीं हो पाता जिसके कारण उसका आकार कम लगता है तो यह कारण भी हो सकता है कि आपका पेट कम दिख रहा है।

अवसाद:

कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रैस और डिप्रेशन का सामना करती हैं जिसके कारण उनके पेट का आकार सही तरह से विकसित नहीं होता और दिखने में छोटा यानी कम लगता है।

अन्य व्यक्तिगत परिवर्तन:

अगर महिलाओं को गर्भावस्था की समय अवधि में किसी तरह की बीमारी हो गई है या कोई इंफेक्शन पेट में पनप रहा है तो ऐसी स्थिति में पेट में सही से बदलाव नहीं हो पाता।

और स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ने लगती हैं जिससे पेट का आकार कम रह सकता है इस स्थिति में डॉक्टर से जल्दी से जल्दी मिलना चाहिए।

2. संभावित समस्याएं:

प्रेगनेंसी के दौरान अत्यधिक गैस:

जैसा कि हमने ऊपर इस बारे में बात की है प्रेगनेंसी के दौरान अगर महिलाओं को गैस की समस्या बनी रहती है तो पेट का आकार काफी कम दिखता है तो यह समस्या

प्रेगनेंसी के दौरान डिप्रेशन:

बहुत ज्यादा तनाव या डिप्रेशन की स्थिति भी आपके पेट के कम दिखने का एक कारण है इसीलिए गर्भावस्था के दौरान कुछ समय योग और मेडिटेशन करना चाहिए जिससे आपका दिमाग पॉजिटिव स्थिति में बना रहे।

3. उपाय:

स्वस्थ आहार:

अगर आप इस समस्या का सही समाधान चाहती हैं तो अपने खाने पीने पर विशेष ध्यान दें क्योंकि प्रेगनेंसी में महिलाओं को एक स्वस्थ आहार लेना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि स्वस्थ भोजन उन्हें समस्याओं से बचने के साथ-साथ पेट के आकार को सही तरह से बनाए रखने में सहायता प्रदान कर सकता है।

नियमित व्यायाम:

बहुत जरूरी है कि आप प्रेगनेंसी के दौरान कुछ व्यायाम और योगासन करें क्योंकि व्यायाम और योगासन आपके पेट के आकार को सही तरह से बनाए रखने के लिए मदद करते हैं।

लेकिन ध्यान रखिए गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह की एक्सरसाइज या योगासन किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें और बहुत आराम के साथ धीरे-धीरे इनकी शुरुआत करनी चाहिए।

अवसाद का सामना:

डिप्रेशन को कम करने के लिए आप डॉक्टर की सहायता ले सकती हैं साथ ही घर पर रोजाना कुछ समय मेडिटेशन और प्राणायाम भी करें। यह दोनों चीज आपके दिमाग को शांत रखने और अवसाद से बचाने में बेहद लाभकारी होती हैं।

नियमित चेकअप:

सभी तरह के उपाय आपके लिए सहायक हो सकते हैं लेकिन नियमित चेकअप करवाना सबसे ज्यादा जरूरी होता है समय-समय पर अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें, इससे आपको यह समझ आएगा कि आपका शिशु स्वस्थ है या नहीं, अगर आपको कोई समस्या होगी तो डॉक्टर आपको सही समाधान समय पर बता पाएंगे।

और पढे़:

प्रेगनेंसी में मुल्तानी मिट्टी खाने के नुकसान

pregnancy में उल्टी न हो तो क्या करना चाहिए

प्रेगनेंसी में अमीनो एसिड लेना चाहिए या नहीं?

क्या छोटे पेट का मतलब छोटा बच्चा होता है?

नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं होता, हर किसी की प्रेगनेंसी अनोखी होती है तो हर महिला के लिए पेट का आकार भी अलग हो सकता है अगर आपको कोई यह कहता है,

कि पेट कम दिखने का मतलब बच्चे का छोटा होना है तो इस राय को नजरअंदाज करें। और बहुत ज्यादा चिंता में ना पड़े, अगर आपको फिर भी चिंता है तो एक बार डॉक्टर से अपना चेकअप करा लें।

मेरा बेबी बंप 7 महीने में छोटा क्यों है?

हर किसी के पेट का आकर प्रेगनेंसी के दौरान अलग-अलग होता है किसी का बहुत ज्यादा दिखता है तो किसी का पेट बहुत ज्यादा काम दिखता है। लेकिन सातवें महीने में एक बार अल्ट्रासाउंड कर लेना अच्छा रहता है जिससै आपको पता होगा कि आपका बच्चा स्वस्थ है या आपको कोई कॉम्प्लिकेशंस हैं।

अगर प्रेगनेंसी के दौरान बच्चा नहीं बढ़ रहा है तो क्या करें?

अगर आपको लग रहा है प्रेगनेंसी में आपका बच्चा नहीं बढ़ रहा है तो ऐसे में आप डॉक्टर से तुरंत अपना चेकअप कराएं, उनकी सलाह का पालन करें अपनी दवाइयां टाइम पर ले सही डाइट फॉलो करें।

इसके अलावा कुछ तरह के योगासन भी अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें, यह सभी चीजें आपकी बच्चे की रुकी हुई ग्रोथ को फिर से बढ़ाने में बहुत मदद करती हैं। लेकिन सबसे पहले डॉक्टर से मिलना चाहिए, खुद से अपना इलाज न करें।

6 महीने की गर्भवती में मेरा पेट इतना छोटा क्यों होता है?

ऐसी स्थिति अक्सर पहली दफा प्रेगनेंसी होने पर दिखाई देती है जो काफी सामान्य है क्योंकि First pregnancy में आपके पेट मजबूत होता है जिसमें पेट बहुत ज्यादा दिखाई नहीं देता।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply