Niacinamide serum side effects Benefits Uses – नियासिनामाइड सीरम के नुकसान और लाभ

Niacinamide serum विटामिन बी3 का एक रूप होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न लाभ पहुंचा सकता है, जैसे सूजन, दाग धब्बों को कम करना, रोसेसिया, हाइपरपिग्मेंटेशन और बढ़ती उम्र के बालों को कम करना।

niacinamide serum a woman use
niacinamide serum in hindi

Niacinamide serum भी मार्केट में उपलब्ध है जिसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और निरोगी रखने के साथ खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

Niacinamide serum को त्वचा पर लगाने से बहुत सारे फायदे प्राप्त होते हैं लेकिन इस सीरम के बहुत सारे नुकसान भी आपकी त्वचा पर हो सकते हैं इसके प्रभाव के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए…

क्या नियासिनमाइड सीरम फायदे हैं? – Niacinamide serum benefits in hindi

नियासिनामाइड फेस सीरम को इस्तेमाल करने से निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं।

• चेहरा गोरा होता है।

• डार्क स्पॉट खत्म हो जाते हैं।

• स्किन ईवन लगती है।

• स्किन पर चमक बढ़ती है।

• पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है।

• डार्क सर्कल्स कम हो जाते हैं।

• झुर्रियां और फाइन लाइंस की समस्या भी दूर हो जाती है।

• चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

• आप पहले से ज्यादा कॉन्फिडेंट फील करते हैं।

>>> WOW anti acne face serum से पाएं दमकता निखार केवल 15 दिनों में

क्या नियासिनमाइड सीरम का कोई दुष्प्रभाव है? – Niacinamide serum side effects in hindi

किसी भी अन्य स्किन प्रोडक्ट की तरह, यह भी आपकी त्वचा के लिए कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, खासकर अगर ज्यादा मात्रा में उपयोग किया जाए या शीर्ष पर लगाया जाए। नियासिनमाइड सीरम के कुछ संभावित दुष्प्रभाव हैं:

चुभन या जलन महसूस होना –

ऐसा तब हो सकता है जब niacinamide serum को सेंसिटिव या संवेदनशील त्वचा पर लगाया जाता है, या जब यह आपके त्वचा देखभाल उत्पादों में अन्य अवयवों के साथ परस्पर क्रिया करता है।

इस नुकसान से बचने के लिए, आप अपने चेहरे पर Niacinamide Serum का उपयोग करने से पहले इसका पैच परीक्षण कर सकते हैं, और नियासिनेमायड‌ सीरम विटामिन सी या एएचए जैसे अम्लीय उत्पादों के साथ मिलाने से बचें।

Related posts

मतली, उल्टी या दस्त –

इस तरह का दुष्प्रभाव अक्सर तब देखा जाता है जब आप नियासिनामाइड सीरम को मौखिक रूप से ग्रहण कर लेते हैं या नियासिनामाइड को प्रतिदिन 3 ग्राम से अधिक सेवन करना।

लिवर खराबी –

यदि आप नियासिनैमाइड को ओवरडोज में सेवन कर लेते हैं तो फिर यह लीवर की क्षति का संकेत हो सकता है।

इन दुष्प्रभाव से बचने के लिए आपको नियासिनमाइड की खुराक की अनुशंसित खुराक का पालन करना चाहिए, जो आमतौर पर वयस्कों के लिए प्रति दिन 14 से 18 मिलीग्राम के बीच है।

त्वचा पर एलर्जी – इस सीरम को प्रयोग करने से कुछ लोगों को त्वचा पर एलर्जी की शिकायत हो सकती है अगर आपको इसके उपयोग से एलर्जी जैसे लक्षण नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अनइवन स्किन –

अगर आप इस सीरम को अपनी त्वचा पर ज्यादा मात्रा में उपयोग करते हैं तो ऐसा हो सकता है कि आपकी त्वचा कहीं पर ज्यादा और कहीं पर कम प्रभाव दिखाएं जिससे त्वचा का रंग असमान हो सकता है।

जलन की शिकायत –

यदि Niacinamide Serum सावधानी से उपयोग ना किया जाए और यह आंखों में प्रवेश कर जाए, तो ऐसी स्थिति में आंखों में जलन की समस्या हो सकती है।

यदि आप इनमें से किसी भी दुष्प्रभाव या किसी अन्य लक्षण का अनुभव करते हैं जो आपको चिंतित करता है, तो आप नियासिनमाइड सीरम का उपयोग बंद करना चाहिए और सलाह के लिए अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

नियासिनमाइड सीरम आम तौर पर सुरक्षित है और अधिकांश लोगों द्वारा इसे अच्छी तरह से सहन किया जाता है, लेकिन यह हर किसी या हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। इसे हमेशा सावधानी से उपयोग करें और उत्पाद लेबल या पैकेज इंसर्ट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

>>> Garnier Vitamin C Serum 7 दिनों में दिखाए असर त्वचा को देता है प्राकृतिक ग्लो

नियासिनमाइड सीरम का उपयोग क्या है? – Niacinamide serum Uses In Hindi

इस Serum के निम्नलिखित उपयोग हो सकते हैं –

• यह मुहांसों और पिंपल को होने से रोकता है।

• त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है।

• पिगमेंटेशन को कम करता है।

• झुर्रियों को खत्म करने में बहुत इफेक्टिव है।

• यह आपको गोरापन देता है।

Niacinamide serum का उपयोग करना सबसे अच्छा कब है?

अगर आपकी त्वचा सूरज की रोशनी की वजह से काली पड़ गई है, आपकी त्वचा पर किसी भी तरह के निशान हैं पिगमेंटेशन या झुर्रियों की समस्या है तो आपको यह सीरम जरूर आजमाना चाहिए यह आपकी इन सभी समस्याओं को पूरी तरह से खत्म करने में मदद करता है।

आपको कितनी बार Niacinamide Serum का इस्तेमाल करना चाहिए?

इस सीरम को आप को दिन में दो बार उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसा उत्पाद है जो बिना नुकसान के त्वचा को हेल्थी और सुंदर बनाता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: