Groovy whitening cream kaise use kare यह हैं इसके फायदे और नुकसान

अगर आप अपनी ड्राई और रफ स्किन के लिए कोई स्किन व्हाइटनिंग क्रीम की तलाश में है तो आज हम आपके लिए लाए हैं एक अच्छा उत्पाद ग्रुवी व्हाइटनिंग क्रीम जो हर स्किन टाइप के लिए उपयोगी है विटामिन खनिज जैसे भरपूर पोषक तत्वों के कारण यह क्रीम आपको राइट न्यूट्रिशन प्रदान करती है जिसे आपकी स्किन हेल्दी बनी रहती है।

इसके अलावा यह आपकी स्किन को ठंडी हवाओं से बचाने में मदद करती है इसीलिए अपने स्किन केयर रूटीन में इस क्रीम को शामिल करें यह आपको अच्छे परिणाम देने में मदद करेगी। यह व्हाइटनिंग क्रीम विटामिन b3 जैसे पोषक तत्व के साथ कुछ केमिकल‌ के संयोजन से बनी है जिसके कुछ संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं आईए जानते हैं वह क्या है।

क्या है Groovy whitening cream?

groovy whitening cream kaise use kare
groovy whitening cream kaise use kare

Groovy Whitening Cream आपके स्क्नि के लिए नॉर्मल मॉइश्चराइजिंग और ग्लो प्रदान करने के लिए डिजाइन की गई व्हाइटनिंग क्रीम है जिसे महिला और पुरुष दोनों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है यह क्रीम आपको सही न्यूट्रिशन प्रदान करने के साथ-साथ आपकी स्किन को हेल्दी बनाती है।

हालांकि यह कुछ केमिकल के संयोजन से बनी है जिसके अनियमित इस्तेमाल से आपको संभावित दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

फायदे: Groovy Whitening Cream Benefits in Hindi

नॉर्मल टू ओयली और रफ, सूखी स्किन वाली महिला और पुरुष दोनों के लिए इस व्हाइटनिंग क्रीम के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं:

त्वचा को नमी प्रदान करना

इस व्हाइटनिंग क्रीम में विटामिन b3 जो एक मुख्य घटक शामिल है जो आपकी त्वचा को नामी बहाल करने में मदद करता है जिससे आपकी त्वचा सूखी ना रहते हुए मुलायम बन जाती है।

त्वचा को नॉर्मल चमक देना

यह व्हाइटनिंग क्रीम आपकी त्वचा को एक सामान्य चमक प्रदान देने का काम करती है इसमें फेस को गला देने के लिए कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको केवल नॉर्मल चमक ही प्रदान करता है।

नॉर्मल फेयरनेस

ज्यादातर इस क्रीम को इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को एक सामान्य फेयरनेस या गोरापन प्राप्त होता है।

उपरोक्त बताए गए लाभ नॉर्मल, ऑइली स्किन और सुखी त्वचा वाले लोगों को ही देखने को मिलते हैं।

और पढ़ें: OMI White cream से हो सकता है भारी नुक्सान (मिल रही Fake cream) न करें इस्तेमाल

नुकसान: Groovy Whitening Cream Side Effects in Hindi

यह व्हाइटनिंग क्रीम केवल ड्राई और नॉर्मल टू ऑइली स्किन वाले लोगों के लिए ही लाभदायक होती है इसके विपरीत अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको यह व्हाइटनिंग क्रीम इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए। क्योंकि यह कुछ केमिकल के संयोजन से बनी है जिससे निम्नलिखित दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं:

मुंहासे निकलना

यह व्हाइटनिंग क्रीम बहुत से केमिकल का इस्तेमाल करके बनाई गई है जो कि आपकी त्वचा के साथ प्रतिक्रिया करके मुंहासे निकाल सकती है जिसे आपका चेहरा बहुत बुरा लग सकता है।

लाल चकत्ते पड़ना

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो यह व्हाइटनिंग क्रीम आपकी त्वचा के साथ प्रतिक्रिया करके आपके चेहरे पर अजीब असामान्य लाल चकत्ते पैदा कर सकती है जिससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

मुंह पर सूजन आना

इसमें मौजूद केमिकल आपकी त्वचा के साथ इंटरेक्शन करके आपके मुंह पर असामान्य सूजन भी पैदा कर सकते हैं हालांकि यह दुष्प्रभाव ज्यादा लंबे समय तक नहीं है।

एलर्जी होना

Groovy Whitening Cream के संभावित दुष्प्रभावों में से एक है एलर्जी होना है , जो की एलर्जी के रूप में आपको किसी भी प्रकार से प्रभावित प्रभाव दे सकती है जैसे अनचाहे दाने होना, खुजली लगना, अत्यधिक पसीना आना आदि।

दाग धब्बे बढ़ जाना

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है या आपको पहले से ही दाग धब्बे जैसी समस्या है तो Groovy Whitening Cream के निरंतर इस्तेमाल करने से यह आपके चेहरे पर पहले से ही मौजूद दाग धब्बों को और अधिक मात्रा में बढ़ा सकती है।

आंखों के नीचे काले गड्ढे पड़ना

इस व्हाइटनिंग क्रीम के दुष्प्रभावों में से एक है आपकी आंखों के नीचे काले गड्ढे बन जाना जो समय के साथ और गंभीर हो सकते हैं।

पहले की तुलना में दाने अधिक बढ़ना

धीरे-धीरे इस व्हाइटनिंग क्रीम के नियमित प्रयोग से आपकी संवेदनशील त्वचा पर पहले की तुलना में दानों की संख्या और अधिक होने की संभावना बढ़ जाती है।

परिणाम में देरी

इस व्हाइटनिंग क्रीम का एक संभावित दुष्परिणाम यह भी है कि यह केवल आपको एक सामान्य चमक प्रदान करती है जिसका परिणाम आपको एक से डेढ़ महीने के बाद देखने को मिलेगा या उससे ज्यादा समय भी लग सकता है।

बहुत हल्की चमक देना

यह व्हाइटनिंग क्रीम केवल आपके चेहरे को हल्की चमक प्रदान करती है दूसरी व्हाइटनिंग क्रीम की तुलना में यह क्रीम बहुत ही हल्की चमक प्रदान करती है।

संवेदनशील त्वचा पर अनुपयोगी

इसका बहुत ही बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि यह संवेदनशील त्वचा पर बिल्कुल भी उपयोग करने के लिए लायक नहीं है क्योंकि अगर आप संवेदनशील त्वचा पर इस क्रीम का उपयोग करते हैं तो आपको गंभीर दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

चेहरे को बदसूरत बनाना

आप इस क्रीम का इस्तेमाल अपने चेहरे को फेयरनेस और ग्लो प्रदान करने के लिए करना चाहेंगे, लेकिन इसमें मौजूद केमिकल आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे आपका चेहरा बदसूरत बन सकता है।

आत्मविश्वास गिरना

अगर आपका चेहरा खराब हो जाए या बुरी स्थिति में आ जाए तो यह आपके आत्मविश्वास को गिराने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। जिससे आप इस क्रीम का इस्तेमाल कभी नहीं करेंगे और दूसरों को भी इसका यूज़ करने की सलाह नहीं देंगे।

ध्यान दें: उपरोक्त बताए गए संभावित दुष्परिणाम या इनके अलावा आपको कोई और भी नुकसान देखने को मिले तो जरा भी देरी किए बिना, इस क्रीम का इस्तेमाल करना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से इसके समाधान के रूप में बात करें।

और पढ़ें: Professional o3+ whitening cream के फायदे नुकसान

सामग्री: Groovy Whitening Cream Ingredients in Hindi

इस व्हाइटनिंग क्रीम में यह एक मुख्य घटक है:

Main ingredient: Vitamin b3

यह कुछ सामान्य सामग्री हैं: Natural oils, Titanium dioxide & some chemicals

उपयोग: Groovy Whitening Cream Uses in Hindi

इस व्हाइटनिंग क्रीम का प्रयोग निम्नलिखित स्थितियों में किया जाना चाहिए:

इस व्हाइटनिंग क्रीम का उपयोग केवल Normal To Oily या रूखी त्वचा वाले लोगों को ही करना चाहिए।

इस क्रीम का उपयोग आप घर में रहकर ही करें।

लड़की लड़का महिला पुरुष कोई भी इस क्रीम का उपयोग अपने चेहरे को व्हाइटनिंग और फेयरनेस glow प्रदान करने के लिए कर सकते हैं।

इस क्रीम का इस्तेमाल दिन और रात कभी भी किया जा सकता है लेकिन ध्यान दें अगर आप इस क्रीम का इस्तेमाल दिन में कर रहे हैं तो बाहर धूप में न निकलें, क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल आपकी त्वचा को दुष्प्रभाव दे सकते हैं।

यह आपकी त्वचा को एक सामान्य नमी प्रदान करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

और पढ़ें: Lotus white glow cream kaise use kare फायदे साइड इफेक्ट्स और इसके Amazing Results

इस्तेमाल कैसे करें: Groovy whitening cream kaise use kare in Hindi

इस व्हाइटनिंग क्रीम को इस्तेमाल करना कोई बड़ी बात नहीं है इसे निम्नलिखित स्टेप फॉलो करके इस्तेमाल किया जा सकता है

  1. उपयोग से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।
  2. इसे चेहरे पर लगाने से पहले अपने हाथों और चेहरे दोनों को अच्छी तरह से धो लें।
  3. धोने के बाद कॉटन के तोलिए या कपड़े से अपना चेहरा और हाथ सुखायें।
  4. उचित मात्रा में बूंद बूंद करके क्रीम को अपने चेहरे पर लगाएं।
  5. ध्यान दें इस क्रीम को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मसाज करें जब तक की चेहरे द्वारा सोख न लिया जाए।
  6. इस तरह स्वस्थ और चमकता हुआ चेहरा पाएं।

Extra tip: इस क्रीम का इस्तेमाल करने के दौरान दिन के समय एक अच्छी सनस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करनी चाहिए।

कौन-कौन इस उत्पाद का इस्तेमाल कर सकता है?

इस व्हाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल चाहे पुरुष महिला कोई भी कर सकता है हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि इनमें से किसी की भी त्वचा संवेदनशील नहीं होनी चाहिए जिससे आप दुष्प्रभावों से बच सकें।

ग्रूवी व्हाइटनिंग क्रीम कितने दिनों में परिणाम देती है

इस व्हाइटनिंग क्रीम का उपयोग करने के बाद आपको परिणाम के लिए लगभग एक से डेढ़ महीने तक इंतजार करना होगा। हालांकि कुछ लोगों को इससे ज्यादा वक्त भी लग सकता है क्योंकि हर किसी की स्किन अलग होती है तो सभी के लिए इसके परिणाम अलग-अलग समय पर प्राप्त होंगे

Groovy Whitening Cream कई सावधानियां:

उपयोग के लिए कुछ ध्यान रखने योग्य बातें:

  1. संवेदनशील त्वचा पर बिल्कुल भी इस क्रीम का इस्तेमाल न किया जाए अन्यथा यह आपको फायदे की बजाय नुकसान प्रदान कर सकती है।
  2. अगर आप इस क्रीम का इस्तेमाल दिन में कर रहे हैं तो ध्यान दें इसके उपयोग के बाद बाहर धूप में ना जाएं जिससे आप केमिकल के धूप के संपर्क में आने से बच सकें जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
  3. अगर आप पहले से ही कोई स्किन केयर रूटीन फॉलो कर रहे हैं तो कृपया इस क्रीम का इस्तेमाल न करें।
  4. यदि आपकी त्वचा पर पहले से ही पिंपल एक्ने जैसी समस्या है तो इस क्रीम के उपयोग से बचें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या गोरा करने वाली क्रीम सुरक्षित है?

एफडीए की एक रिपोर्ट के अनुसार किसी भी व्हाइटनिंग क्रीम के निरंतर प्रयोग से आपके चेहरे में मरकरी और हाइड्राकुइनोन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपको गंभीर नुकसान पहुंच सकते हैं इसीलिए जरूरी है कि इसको जरूर से ज्यादा इस्तेमाल न किया जाए।

आप Groovy Whitening Cream का उपयोग कब तक करते हैं?

ज्यादातर लोगों को इस क्रीम का उपयोग 3 से 4 महीने के लिए करना होता है हालांकि यह अवधी इससे ज्यादा नहीं बढ़नी चाहिए और इसे कभी-कभी इस्तेमाल करना चाहिए।

स्किन व्हाइटनिंग क्रीम लगाने से क्या नुकसान होता है?

स्किन व्हाइटनिंग क्रीम लगाने से दुष्प्रभावों में चेहरे पर लालिमा सूजन चकत्ते पड़ना नीला और कला रंग पड़ जाना चुभन खुजली होना परतदार त्वचा शामिल है।

क्या स्किन व्हाइटनिंग क्रीम काम करती है?

हां लकी इस परिणाम की गारंटी नहीं है लेकिन इस बात के प्रमाण है कि त्वचा के रंग को हल्का करने से गंभीर जटिलताएं और दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

व्हाइटनिंग क्रीम को कम करने में कितना समय लगता है

हालांकि यह बात तो व्यक्ति की त्वचा के प्रकार पर निर्भर करती है परिणाम आने में अलग-अलग अवधि होती है ज्यादातर संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को 3 सप्ताह में परिणाम देखने को मिल जाते हैं और मिश्रित त्वचा वाले लोगों को 4 सप्ताह तक इंतजार करना पड़ता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply