Colgate Tooth Powder: सफेद दांतों का राज, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Colgate Tooth Powder के बारे में शायद आपने भी सुना होगा और इस्तेमाल भी किया होगा। यह पाउडर एक तांबे की डिब्बी में आता है जिसका रंग सफेद और लाल कलर का होता है इसके अंदर सफेद रंग का पाउडर मौजूद होता है इसका टेस्ट कोलगेट की तरह ही लगता है और यह दांतों को काफी अच्छे साफ भी कर देता है।

Colgate tooth powder
Colgate tooth powder in hindi

कॉलगेट टूथ पाउडर एक डेंटल केयर प्रोडक्ट है जो कोलगेट परमोलिक कंपनी द्वारा बनाया जाता है इसे oral hygiene को बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और दांतों से संबंधित सभी तरह की समस्याओं के समाधान के रूप में इसका प्रचार किया जाता है।

तो क्या यह टूथ पाउडर सच में अच्छा है यह कोलगेट टूथपेस्ट से अच्छा है या बुरा? कोलगेट का टूथपेस्ट यूज़ करना चाहिए या नहीं? इन्हीं सभी सवालों के बारे में आज बात करेंगे और इस पाउडर के बारे में गहराई से चर्चा करेंगे।

कोलगेट पाउडर कैसे इस्तेमाल करें | Colgate Tooth Power How To Use In Hindi

कोलगेट टूट पाउडर को दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं:

1. पहले इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने मुंह को कुल्ला करके साफ कर ले और उसके बाद पाउडर को अपने हाथ पर निकले टूथब्रश दूसरे हाथ में ले और ब्रश पर टूथ पाउडर लगाई तथा दांतों को माझे उसके बाद जिस तरह से आप टूथपेस्ट से ब्रश करते हैं इस तरह से इससे भी ब्रश करना है।

लगभग 2 मिनट तक हल्के हाथों से ब्रश करें, ज्यादा अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आपको बाएं हाथ से टूथब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए ऐसा करने से आप अपने ब्रश करने पर ज्यादा ध्यान दे पाते हैं और आपका फॉक्स बढ़ता है साथ ही दिमागी ताकत भी ऐसा करने से इंक्रीज होती है।

2. दूसरा तरीका यह है कि Tooth powder को अपने हाथ पर निकले और अपने दूसरे हाथ की उंगली इसमें दीप करें तथा उंगली से दांतों को माझे यह तरीका भी आप आजमा सकते हैं पुराने समय से ही लोग अपने दांतों को मंजन से इसी तरह से साफ करते हैं।

और यह तरीका ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि उंगली से जब पाउडर दांतों पर लगता है तो अच्छे से सफाई हो जाती है और दांत पूरी तरह से क्लियर हो जाते हैं हालांकि आपको दिन में एक बार ब्रश का उपयोग जरूर करना चाहिए इससे दांतों के बीच में जो रेखाएं होती हैं वह साफ हो जाती हैं।

अगर आप उंगली से टूथ पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तब भी आपको 2 मिनट तक अपने दांतों को अच्छे से इसकी सहायता से साफ करना है उसके बाद पानी से कुल्ला कर ले और अच्छे से अपने दांतों को साफ कर ले।

Colgate Tooth Powder का इस्तेमाल भी दिन में दो बार किया जा सकता है जैसे आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं इस तरह से यह भी उपयोग किया जा सकता है।

लेकिन एक बहुत इंपॉर्टेंट चीज है जिसका ध्यान आपको रखना है टूथ पाउडर लोग ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने लगते हैं क्योंकि वह जब हाथों में निकालते हैं तो ज्यादा निकल जाता है और फिर उसे जब दांतों को माझते हैं।

तो सारा इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं जिससे दांतों में प्रॉब्लम हो सकती हैं इसलिए इस बात का ध्यान रखें, कि पाउडर कम मात्रा में इस्तेमाल करें। क्योंकि अधिक मात्रा में कोई भी चीज फायदे नहीं देती नुकसान का कारण बनती है।

पढे़: Toothpaste Vs Tooth powder कौन सा बेहतर है और क्यों?

कॉलगेट टूथ पाउडर की क्या उपयोग होते हैं?

यह दांतों की कई तरह की समस्याओं के लिए उपयोग किया जा सकता है जैसे जैसे:

• यह दांतों का पीलापन हटाता है।

• कैविटी की समस्या को खत्म करता है।

• दांतों में सड़न को दूर करता है।

• दांतों के दर्द से निजात दिलाता है।

• ओरल हाइजीन के लिए मदद करता है।

• मसूड़े को स्वस्थ रखता है।

• दांतों में लगे कीड़ों की समस्या हटता है।

• माउथ को रिफ्रेशिंग करता है।

कोलगेट पाउडर के फायदे | Colgate Tooth Powder Ke Fayde

इसके निम्नलिखित फायदे मिल सकते हैं जो इस प्रकार हैं:

दांतों को सफेद बनाएं: यह टूथ पाउडर ऐसी सामग्री के संयोजन से तैयार किया गया है जो दांतों के लिए अच्छी मानी जाती हैं और इसीलिए इसका इस्तेमाल करने से दांत स्वस्थ व चमकदार बने रह सकते हैं।

मुँह का स्वच्छता: इसको इस्तेमाल करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।

बदहजमी का नियंत्रण: यह आपके मुंह में आ रही बदबू और बदहजमी को खत्म कर सकता है साथ ही एक अच्छी सी ताजगी भी प्रदान करता है।

दांतों के कीड़ों का इलाज: अगर दांतों में कीड़े लगे हुए हैं तो उसके लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है क्योंकि इसमें नीम भी मौजूद है जो दांतों में कीड़े को नष्ट करने के लिए बहुत ज्यादा असरदार माना जाता है।

मसूढ़ों की सुरक्षा: यह आपके दांतों के साथ मसूड़े की सुरक्षा के लिए भी अच्छा है इससे दांतों में मजबूती आने के साथ मसूड़े भी मजबूत बनते हैं और उनसे संबंधित समस्याएं खत्म हो सकती हैं।

गिग्गीव्स की देखभाल: इस पाउडर में मौजूद सुजीवनी और नीम दोनों ही एंटीबैक्टीरियल गुणों से समृद्ध हैं और इनका इस्तेमाल गिग्गीव्स की सेहत को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

मुँह का सर्वोत्तम स्वास्थ्य: आपके मुंह के पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी यही योगदान करता है इसे नियमित दांतों को मारने से दांतों की चमक बढ़ती है पीलापन दूर होता है और मुंह में बदबू नहीं आती।

प्राकृतिक सामग्रीयों से निर्मित: इसमें कई ऐसी सामग्री मिलाई गई है जो नेचुरल तरीके से दांतों की देखभाल के लिए अच्छी मानी जाती है जैसे कि नीम।

पुराने दाग और पिगमेंटेशन का सामना: अगर दांतों में पुराने दाग लगे हुए हैं पिगमेंटेशन हो गई है आपके दांत पान या तंबाकू खाने की वजह से खराब हो गए हैं तो ऐसी स्थिति में भी इस पाउडर को इस्तेमाल करके आप फायदा पा सकते हैं।

डेंटल स्वास्थ्य के लिए समर्थक: यह आपके दांतों को संरक्षण भी प्रदान करता है यानी उनका मजबूत बनाता है और इसका नियमित उपयोग दांतों के साथ पूरे मुंह को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकता है।

पढे़: गुल मंजन करने से क्या स्वास्थ्य नुकसान हो सकते हैं? इसकी आदत कैसे छुड़ाएं

कोलगेट पाउडर के नुकसान | Colgate Tooth Powder Ke Nuksan

कॉलगेट टूथ पाउडर के कई तरह के फायदे हो सकते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं तो साइड इफेक्ट्स बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए जैसे:

चिकित्सीय रुप से अप्रभावकारी: साइंटिफिक रिसर्च की कमी यानी इस पाउडर में जो भी सामग्री मिलाई गई है वह पूरी तरह से शुद्ध है या नहीं इस बात में अभी आशंका है। और क्या वाकई यह अच्छा है इस पर सवाल भी उठाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें बहुत जरूरी सामग्री गुम और डेंटल सिलिका की कमी बताई जाती है।

अत्यधिक एसिडिटी: अगर आप यह tooth powder जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तब आपके दांतों को कुछ तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। तो इस बात का ध्यान रखें कि इसे सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें, नहीं तो दांत कमजोर हो सकते हैं और आपके दांतों में एसिडिटी बढ़ सकती है।

चिकित्सकीय सलाह की कमी: अधिकतर मामलों में डॉक्टर यह पाउडर इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते। क्योंकि बहुत सारे डॉक्टर यह मानते हैं कि यह टूथ पाउडर डेंटिफ्राइज़र से मिलता जुलता नहीं है यानी यह दांतों के लिए बहुत अच्छा उपाय नहीं हो सकता।

धूप और गर्मी से संरक्षण की कमी: इसके अलावा अगर आप इसे तेज धूप में रखेंगे या तेज धूप में इस्तेमाल करेंगे। तब भी आपको कुछ दिक्कतें हो सकती हैं क्योंकि यह उच्च तापमान में अपनी गुणवत्ता खोने लगता है।

अच्छी से स्वच्छता की कमी: केवल Colgate Tooth Powder ही नहीं, बल्कि किसी भी तरह का पाउडर आपके दांतों को पूरी तरह से साफ करने में असमर्थ होता है। आपको दिन में एक बार टूथ ब्रश करने की जरूरत पड़ेगी ही, क्योंकि दातों के बीच जो रेखाएं होती है वह ब्रश से ही साफ होती है।

स्वाद में कमी: वैसे तो उसका स्वाद कोलगेट टूथपेस्ट की तरह ही है लेकिन इसके स्वाद के लिए बहुत लोग शिकायत करते हैं कि उन्हें इसका टेस्ट पसंद नहीं आता। और इसमें एक अजीब सी कसक होती है जिसके लिए Complaints सामने आई है।

दांतों की सेंसिटिविटी: यह दांतों की सेंसिटिविटी का कारण बताया जाता है कई विशेषज्ञ यह कहते हैं कि इसमें मौजूद सामग्री आपके दांतों में सेंसटिविटी खत्म नहीं करती, इसीलिए यह दांतों के लिए पूरी तरह सुरक्षित नहीं हो सकता।

कमी की आधुनिकता: आधुनिक समय में दांतों के लिए तरह-तरह की चीजें बनाई गई हैं। तरह-तरह के प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध है उनमें बहुत सारी नई-नई तकनीक इस्तेमाल की गई है।

लेकिनColgate Tooth Powder में आधुनिक समय की जरूरत के अनुसार कमी बताई जाती है और कहा जाता है कि जो अन्य प्रोडक्ट है वह इससे बेहतर हो सकते हैं।

सूजन और चिकित्सीय समस्याएं: अगर इससे टूथ पाउडर को गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो मसूड़े में सूजन आ सकती है और आपकी मुंह तथा दांतों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है इसीलिए इसे थोड़ी मात्रा में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

अधिकतम सुस्ती: कुछ लोग Colgate Tooth Powder को इस्तेमाल करने के बाद सुस्ती महसूस कर सकते हैं ऐसे कई रिव्यू इसके बारे में देखने को मिले हैं।

विभिन्न खनिज साल्ट्स की विकृति: इसमें मौजूद खनिज साल्ट्स ज्यादा मात्रा में है जिसकी वजह से दांतों में नुकसान हो सकता है।

कॉलगेट टूथ पाउडर और टूथपेस्ट में क्या अंतर है?

कॉलगेट टूथ पाउडर और टूथपेस्ट में अंतर देखा जा सकता है क्योंकि आज के समय में कोलगेट टूथपेस्ट बहुत ज्यादा लोकप्रिय है भारत में हर 10 में से 7 घरों में कोलगेट ही दांतों के लिए इस्तेमाल किया जाता है भारत में Toothpaste का नाम ही Colgate है।

यह टूथ पाउडर पहले बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता था काफी लोग इसका इस्तेमाल करते थे और उन्हें यह अच्छा भी लगता था लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता गया नई तकनीके आई और मार्केट में नई-नई कंपनियां आई गई। जिसके कारण टूथ पाउडर की लोकप्रियता कम होने लगी।

आधुनिकता के साथ चलते हुए कोलगेट की कंपनी ने अपने टूथपेस्ट में नए-नए बदलाव किए और इसे आगे बढ़ाया टूथ पाउडर को पीछे छोड़ दिया। और इसमें बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किए, जिसकी वजह से आधुनिक समय में कोलगेट पाउडर की मांग नहीं है।

लेकिन टूथपेस्ट की बहुत ज्यादा मांग है आज भी भारतीय लोग colgate toothpaste का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे हैं हालांकि Pepsodent, Sensodyne, Close Up, Dabur Red Paste और कई तरह की कंपनियां भी इसके competition में है लेकिन फिर भी कोलगेट टूथपेस्ट अभी भी लोगों की पहली पसंद है।

तो दोस्तों यह थी colgate tooth powder के बारे में हमारी जानकारी। हालांकि यह पाउडर दांतों को सफेद भी करता है दांतों से काफी समस्याएं हटा सकता है। लेकिन इसके फायदों से ज्यादा नुकसान हो सकते हैं इसीलिए इसकी लोकप्रियता भी आज के समय में नहीं है लोग इसे ज्यादा पसंद नहीं करते।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply