Body fitness food list in hindi (शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए खाद्य सूची)

Body fitness food list स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है यदि हमारी बॉडी स्वस्थ नहीं है तो हमारा मानसिक स्वास्थ्य भी स्वस्थ नहीं हो सकता। हमारी कुछ अस्वस्थ गलतियां हमें जीवन को सही प्रकार से इंजॉय करने से रोकती हैं।

A young man takes body fitness food
Body fitness food list in hindi

तो जरूरी है कि हम अपना स्वास्थ्य हमेशा सबसे पहले रखें और हेल्दी जीवन शैली अपनाएं। जिसके लिए एक्सरसाइज, शारीरिक क्रियाकलाप करना तो जरूरी है लेकिन यह सब चीजें तभी काम करती हैं जब हमारा भोजन हेल्थी और स्वास्थ्य के लिए अनुकूल हो।

यानी एक हेल्थी जीवनशैली जीने के लिए हेल्दी शरीर की आवश्यकता है जिसे बनाने के लिए Body fitness food list की जानकारी होना बहुत जरूरी है तो आज हम इस आर्टिकल में यही जानेंगे कि एक हेल्दी Body fitness food list किस तरह की होनी चाहिए।

Table of Contents

Body fitness क्या है?

संक्षेप में,बॉडी फिटनेस एक बेहतर और कल्याणपूर्ण स्वास्थ्य से जुड़ी स्थिति है जिसके लिए आमतौर पर सही भोजन और शारीरिक व्यायाम आवश्यक है।

Body fitness food list व्यक्ति को दैनिक काम करने के लिए ऊर्जा और सतर्कता देती है। यदि आपका जीवन स्वस्थ है तो आप अपने छोटे से बड़े काम बिना थकान महसूस हुए कर सकते हैं।

Pee safe के प्रोडक्ट्स कैसे हैं?

Body Fitness क्यों जरूरी है।

बॉडी फिटनेस व्यक्ति को उसकी क्षमता के अनुसार किसी भी काम को करने के लिए मदद करती है तथा व्यक्ति को अधिक समय के लिए स्वस्थ और जवान रखती है।

दूसरे शब्दों में अगर कह तो शारीरिक फिटनेस शरीर के (संतूर साबुन) सभी हिस्सों का सही प्रकार से अपने काम करने की योग्यता है।

शरीर में बहुत से अंग होते हैं सबका अपना-अपना काम होता है यदि वे अपना काम सही से करें तो हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

लेकिन अगर कोई सा भी अंग अपना काम सही प्रकार से नहीं कर पाता या करना बंद कर देता है, तो हमारे शरीर में बीमारियां होनी शुरू हो जाती हैं इसलिए जरूरी है कि यह सभी अंग सही से काम करते रहे उसके लिए संतुलित भोजन और व्यायाम करना जरूरी है।

Body Fitness के लिए Food List कैसे निर्धारित करनी चाहिए?

बॉडी फिटनेस के लिए एक ऐसी Body fitness food list की आवश्यकता है जो शरीर को स्वस्थ रखें और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं क्योंकि हमारा शरीर जितना हेल्थी रहता है हमारा दिमाग भी उतना ही स्वस्थ रह सकता है।

Body fitness food list जरूरी तो है लेकिन लोगों को यह समस्या रहती है कि उनको अपनी बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट किस तरह से निर्धारित करनी चाहिए।

बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट निर्धारित करने के लिए आपको सबसे पहले अपने चिकित्सक से अपना स्वास्थ्य चेकअप कराना चाहिए।

चिकित्सक द्वारा दी गई स्वास्थ्य जानकारी के आधार पर आप अपनी Body fitness food list तैयार करें।

आप अपने चिकित्सक से सलाह करें कि आपको किस तरह का भोजन खाने की आवश्यकता है ताकि आप की शरीर फिट रहें।

अगर आपके पास इतनी क्षमता है कि आप एक डाइट प्लानर सुनिश्चित कर सकते हैं तो आप अपनी बॉडी फिटनेस के लिए डाइट प्लानर रख सकते हैं जो आपको आपकी पूरे दिन की डाइट लिस्ट के लिए गाइड करें।

Fitness Goals के लिए क्या खाना चाहिए?

यदि आप फिट रहना चाहते हैं और आपने एक gaol सेट किया है कि आप स्वस्थ शरीर व जीवन शैली बनाएंगे तो जरूरी है कि आपको एक हेल्दी डाइट की भी आवश्यकता होगी।

Fitness goal अच्छी डाइट से ही निर्धारित किया जा सकता है एक पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपको स्वस्थ रख सकता है।

उसके लिए फल, हरी सब्जियां, फाइबर युक्त अनाज, मांस, मछली, अंडे, दूध और दूध से बने पदार्थ तथा ड्राई फ्रूट्स जैसे खाद्य पदार्थ अपने खाने में शामिल करने चाहिए।

Body Fitness Food List कैसे लागू करें?

Body fitness food list लागू करना बहुत सरल व आसान लग सकता है लेकिन यह सुनिश्चित करना कि आप किस तरह से अपनी बॉडी को बिल्कुल फिट रख सकते हैं इतना आसान नहीं है। जितना सोचना।

एक हेल्दी जीवनशैली में हेल्दी डाइट शामिल करने के लिए कई factors मायने रखते हैं। Body fitness food list शुरू करने के लिए,

स्वास्थ्य के अनुरूप सामग्री होनी चाहिए, Body fitness food list 1 हफ्ते के लिए निर्धारित करना लाभकारी होता है यह योजना आपको सही से बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट फोलो करने में मदद करती है।

अगर आप पारंपरिक रूप से अपनी बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट को निर्धारित करते हैं तो यह आपके लिए और अधिक बेहतर विकल्प हो सकता है।

क्योंकि पारंपरिक तरीके से आप हेल्दी डाइट के साथ स्वादिष्ट डाइट भी इंजॉय कर सकते हैं।

Body fitness food list को फॉलो करने के लिए step by step धीरे-धीरे आगे बढ़े एक साथ भोजन बदलाव करना सरल नहीं है।

Body Fitness Food List से पहले कौन से स्टेप फॉलो करें?

Body fitness food list अपनाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें –

1) अपनी दिनचर्या में भोजन को तीन से पांच भागों में बांट लें।

2) आपको किस तरह का भोजन करना है यह पहले ही तय कर लें।

3) सुबह का खाना smooth रखें दोपहर का खाना ठोस खाएं और शाम का खाना बहुत हल्का व कम कैलोरी वाला सेवन करें।

4) दिन भर में आपको कितना पानी पीना है यह भी पहले ही सुनिश्चित करें क्योंकि किसी भी तरह की fitness के लिए पानी एक बहुत जरूरी और आवश्यक चीज है।

5) कम वसा और कम चीनी वाला भोजन अपनाएं।

Body Fitness Food List क्यों जरूरी है?

बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट बनाना बहुत सरल तो नहीं है लेकिन जब बात हमारे स्वास्थ्य की है तो यह मुश्किल तो हो सकता है लेकिन हमें ध्यान रखना है उसके परिणाम स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होंगे।

1. ताजे फल

जब भी हेल्थ की बात आती है तो फलों का नाम सबसे ऊपर आता है क्योंकि फलों में ऐसे न्यूट्रिशंस पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को बिना नुकसान पहुंचाए बेहतर बनाने में योग्य होते हैं।

अपनी फिटनेस लिस्ट में फलों को जोड़ें Body fitness food list में ऐसे फलों का नाम जोड़े जो मौसम में उपलब्ध हो,

क्योंकि मौसम के फल सस्ते मिलते हैं और यह नेचुरल तरीके से शरीर में आसानी से लाभ पहुंचाने में सक्षम होते हैं।

2. हरी सब्जियां

हरी सब्जियां फलो से भी ज्यादा लाभकारी गुण रखती हैं क्योंकि इनमें फलों से अधिक पोषक तत्व होते हैं आप हरी सब्जियों को कच्चा भी खा सकते हैं और पका कर भी खा सकते हैं।

कुछ सब्जियों को कच्चा अपनी डाइट में शामिल करें, यदि आप कच्ची सब्जियां खाना नहीं पसंद करते तो आप कच्ची सब्जियों का जूस बनाकर पी सकते हैं।

इसके अलावा सब्जियों को उबालकर उनका सूप बनाकर आप सेवन कर सकते हैं या उबली सब्जियों को अपनी डाइट में ले सकते हैं।

जिस तरह से आप सब्जी खाना पसंद करते हैं उसी तरह से आप सब्जियों का सेवन करें।

सलाद के रूप में सब्जियां खाना आसान भी है और स्वादिष्ट भी लगती है तो आप सलाद बनाकर सब्जियों का मजा ले सकते हैं।

3. दही

दूध व दूध से बने सभी पदार्थ स्वास्थ्य को हेल्थी रखने में बहुत कारगर होते हैं क्योंकि दूध एक सम्पूर्ण आहार होता है जिसमें सभी तरह के पोषक तत्व मिल जाते हैं।

लेकिन दूध में विटामिन सी और विटामिन बी उबलने के बाद नष्ट हो जाते हैं जिस वजह से इन पोषक तत्व का अभाव दूध में रहता है।

लेकिन दही एक ऐसा विकल्प है जो आपको सभी पोषक तत्व प्रदान करता है तो आप अपनी डाइट में बॉडी फिटनेस के लिए दही को जरूर शामिल करें।

दही के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है स्किन पर निखार आता है बाल स्वस्थ और मजबूत रहते हैं लंबाई बढ़ती है वजन सामान्य स्तर पर आता है इसके अलावा एक बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए भी दही मदद करती है।

4. सूखे मेवें

Body fitness food list में सूखे मेवे भी जोड़ें सुखे मेवों में ऐसे लाभकारी गुण होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाते हैं तथा एक बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने में मदद करते हैं।

सुख मेवे के अलावा मूंगफली राजमा छोले आदि भी स्वस्थ आहार में जुड़े होने चाहिए यह भी फिटनेस बरकरार रखने में कार्य करते हैं।

5. दाल, राजमा

दालें हमारे देश का मुख्य और सामान्य भोजन है जो लगभग हर घर में खाया जाता है लेकिन भारत में मसाले अधिक खाए जाते हैं जिस वजह से दालों के न्यूट्रीशन शरीर को पूरी तरह से नहीं मिलते।

तो आप अपने खाने में उबली हुई दाल जो अंकुरित हो शामिल करें राजमा भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है तो अपने खाने में राजमा भी लें।

6. चावल

बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट में चावल का शामिल होना बहुत जरूरी है क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखने में जरूरी है।

7. रोटी

रोटी जो हम रोज खाते हैं गेहूं के आटे की रोटी, बाजरे की रोटी, मिस्सी रोटी यह सब बॉडी फिटनेस को बढ़ावा देने में अग्रणी है लेकिन अधिक मात्रा कोई भी चीज की नुकसान देती है।

तो आप अपनी तो Body fitness food list में रोटी की मात्रा को निर्धारित करें कि आपको 1 दिन में इतनी रोटी खानी है वैसे तो आप गेहूं की रोटी खा सकते हैं लेकिन मिस्सी रोटी का सेवन ज्यादा लाभकारी है।

8. मछली/चिकन

बॉडी फिटनेस में मछली जरूर शामिल की जाती हैं अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आपको यह अपने खाने में जरूर शामिल करनी चाहिए। क्योंकि मछली में ओमेगा-3 पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर को अन्य खाने से कम प्राप्त होता है।

मछली के बाद चिकन में वे पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी बनाने में जरूरी होते हैं तो आप अगर मछली नहीं खा रहे हैं तो चिकन को अपने खाने में शामिल करें ध्यान रखें किसी भी तरह का खाना खाए उसने अधिक मिर्च मसाले शामिल ना करें।

Body Fitness Food List बनाने के लिए इन चीजों का ध्यान रखें:

  • हेल्थी फ़ूड खाएं।
  • समय निर्धारित कर लें।
  • खाने के बीच में ज्यादा समय ना रखें।
  • जितना जरूरी है उतना ही खाएं अधिक खाने से बचें।
  • स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।
  • गर्भवती महिला के लिए फिटनेस भोजन खाने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।
  • न्यूट्रीशनिस्ट की सलाह पर डाइट बनाएं।
  • अपने खाने में हर तरह के पोषक तत्वों के साथ शामिल करें।

Body Fitness Food List में कौन से पोषक तत्व होना आवश्यक है।

# कार्बोहाइड्रेट

बॉडी फिटनेस के लिए कार्बोहाइड्रेट बहुत जरूरी पोषक तत्व है यदि आप अपने शरीर को बेहतर तरीके से सेहतमंद रखना चाहते हैं तो अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा संतुलित रखें।

# सोडियम

स्वस्थ रहने के लिए सोडियम भी हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है अपने खाने में सोडियम की सही मात्रा भी सुनिश्चित करें।

# पोटेशियम

पोटेशियम स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है तो अपने खाने में पोटेशियम की मात्रा का स्तर सही बना कर रखें।

# वसा

सेहत के लिए वसा‌ भी एक अहम न्यूट्रीशन है कुछ लोग वसा को अपने खाने में नजरअंदाज करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वह उनके से शरीर के लिए आवश्यक नहीं है जबकि fat स्वास्थ्य के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है।

# नमक

नमक या सॉल्ट शरीर के लिए कम मात्रा में आवश्यक है लेकिन इनकी पर्याप्त मात्रा का सेवन शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि अपने खाने में नमक की भी सही मात्रा रखें।

# प्रोटीन

प्रोटीन भी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक अहम पोषक तत्व है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में आवश्यक भूमिका निभाता है इसीलिए जब आप अपनी बॉडी फिटनेस की बात करते हैं तो प्रोटीन की मात्रा आपके भोजन में संतुलित होनी चाहिए।

# फाइबर

Body fitness food list जो आप को फिट रख सकती है उसमें फाइबर की मात्रा का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि फाइबर खाने को पचाने में सहायक है यदि खाना सही प्रकार से बचेगा तभी शरीर स्वस्थ रह सकता है।

# कैल्शियम

हमें यह पता है कि कैल्शियम स्किन को स्वस्थ रखने में जरूरी है इसलिए खाने में कैल्शियम की मात्रा सही होनी चाहिए।

# विटामिन

हमारे शरीर को विटामिन की आवश्यकता बहुत कम होती है लेकिन जितनी मात्रा में हमारे शरीर को विटामिन की जरूरत होती है।

यदि उतनी मात्रा शरीर को ना मिले तो शरीर बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है इसीलिए आवश्यक विटामिन खाने में शामिल होने चाहिए।

Body Fitness Food List बनाते समय अनहेल्दी खाद्य पदार्थों से बचें:

आजकल लोग खाद्य पदार्थ खाने में ऐसे खा रहे हैं जो स्वास्थ्य को खराब करते हैं क्योंकि मार्केट में उपलब्ध भोजन बहुत आसानी से और सस्ते मिलते हैं तथा स्वादिष्ट भी लगते हैं।

एक अच्छा खानपान हेल्दी रखने के साथ-साथ हमें हर तरह की बीमारियों से भी सुरक्षित रखता है उम्र बढ़ने के साथ-साथ बीमारियों होने की संभावना को कम करता है।

जरूरी है कि हम अपने खाने में हेल्दी चीजों का सेवन करें ना कि अनहेल्थी खाएं।

अनहेल्दी खाद्य पदार्थों में बाहर का खाना सबसे पहले आता है जो सस्ता और सरलता से उपलब्ध होने वाला खाना है आजकल अधिकतर लोग ऐसे ही खाने का सेवन कर रहे हैं।

लेकिन इस तरह का खाना जितना सस्ता और स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है।

यदि व्यक्ति इनका सेवन करना शुरू कर देता है तो धीरे-धीरे उसे इन स्वादिष्ट व्यंजनों की आदत पड़ जाती है और फिर इन्हें छोड़ना मुश्किल हो जाता है।

जरूरी है कि आप अपने खाने में ऐसी चीजों का सेवन करने से बचें और हमेशा हेल्थी चीजों का चयन करें।

निम्नलिखित कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपको बचना चाहिए।

√ बाहर का खाना।

√ तला हुआ खाना।

√ ज्यादा मीठा।

√ अधिक मसालेदार भोजन।

पुरुषों के लिए Body Fitness Food List (diet chart for male in hindi)

मानव शरीर ऊर्जा से चलता है जिसको प्राप्त करने के लिए हम भोजन करते हैं जो ऊर्जा प्रदान करता है लेकिन पुरुषों और स्त्रियों का शरीर कई स्थितियों में भिन्न है।

चलिए जानते हैं कि पुरुषों को किस तरह का भोजन करना चाहिए ताकि वे अपनी बॉडी फिटनेस को प्राप्त कर सकते हैं।

संतुलित आहार का चयन करें:

पुरुषों को अपने खाद्य पदार्थों में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल हो जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स, फास्फोरस पोटेशियम, विटामिन इत्यादि।

सुबह का नाश्ता हेल्दी रखें:

सुबह का नाश्ता हेल्थी होना चाहिए हां आप सुबह कुछ ऐसी चीज भी खा सकते हैं जो थोड़ी भारी हो लेकिन अनहेल्दी नहीं खानी है जैसे टॉस्ट पराठे तला हुआ खाना।

दूध का सेवन करें:

पुरुषों की बॉडी को फिट रहने के लिए प्रोटीन की मात्रा ज्यादा चाहिए होती है इसीलिए उन्हें अपनी Body fitness food list में दूध को विशेष रुप से शामिल करना चाहिए। दूध में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है जो शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहयोग करते हैं।

अंकुरित अनाज का सेवन करें:

पुरुषों को अपने खाने में अंकुरित अनाज भी शामिल करना चाहिए अंकुरित चीजें ऊर्जा का भंडार होते हैं जो शरीर को भारी मात्रा में ऊर्जा प्रदान करते हैं तथा किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते, इसीलिए उन्हें अपनी फिटनेस के लिए अंकुरित अनाज भी लेना चाहिए।

घर का खाना खाएं:

बॉडी फिटनेस के लिए जरूरी है कि आप बाहर का खाना ना खा कर घर के खाने को महत्व दें, पुरुषों का शरीर ज्यादा पोषक तत्व वहन करता है तो उन्हें अपने खाने में ऐसी चीजें लेनी चाहिए जो healthy हो जो कि उन्हें पोषण प्रदान करें।

बाहर के खाने में स्वादिष्टता होती है लेकिन वे स्वास्थ्यवर्धक नहीं होते इसीलिए बाहर का खाना खाने से बचें और खुद को फिट रखने के लिए घर के खाने पर रहे।

मौसम के फल और सब्जियां खाएं:

Body fitness food list में मौसम के फल और सब्जियों को जरूर मिलाएं फल सब्जियां स्वास्थ्य को बरकरार रखने और बीमारियों से बचाने में काम करती हैं यह पुरुषों के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए जरूरी आहार हैं।

महिलाओं के लिए डाइट चार्ट (diet chart for female in hindi)

महिलाओं की न्यूट्रीशन से जुड़ी जरूरतों से कुछ अलग होती है क्योंकि उनकी जीवनशैली में कुछ ऐसे स्तर आते हैं जो पुरुष कभी महसूस नहीं करते।

इसीलिए महिलाओं की Body fitness food list पुरुषो से उत्तम होने चाहिए महिलाओं के लिए बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट कैसी हो।

आयरन युक्त चीजों का सेवन:

महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान खून की कमी रहती है इसके अलावा महिलाओं को सही पोषक तत्व वाला भोजन नहीं मिलता तो उन में आयरन की कमी विशेष रूप से रहती है।

महिलाओं की food list लिस्ट में आयरन होना महत्वपूर्ण है उनके शरीर को स्वस्थ रखता है और ऊर्जा प्रदान करता है।

संतुलित आहार अपनाएं:

किसी के लिए भी संतुलित आहार बहुत जरूरी है महिलाओं की बॉडी फिटनेस बनाए रखने के लिए भी संतुलित आहार निर्धारित होना चाहिए उनके खाने में सभी पोषक तत्व ऐसे होने चाहिए जिसमें हर तरह के पोषक तत्व मिले।

घर का खाना खाएं:

घर का खाना हर व्यक्ति को स्वस्थ रख सकता है चाहे वह किसी भी उम्र या लिंग का हो आजकल महिलाएं भी बाहर का खाना, खाना ज्यादा पसंद करने लगी है जिस वजह से उनका स्वास्थ्य खराब हो रहा है।

तो उन्हें चाहिए कि वह अपनी बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट में घर का खाना ही शामिल करें और बाहर के खाने से बचें।

दूध और दही का सेवन करें:

महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की आवश्यकता दूध और दही से पूरी हो जाती है तो अपने खाने में उन्हें दूध और दही को जरूर शामिल करना चाहिए यह पोषक तत्व उनके स्वास्थ्य को स्वस्थ रखते हैं।

शाकाहारी लोगों के लिए Body Fitness Food List:

हर व्यक्ति खुद को स्वस्थ रखने की इच्छा रखता है फिर चाहे वह वेजिटरियन हो या नॉन वेजिटेरियन तो चलिए जानते हैं कि वेजिटेरियन लोग बॉडी फिटनेस लिस्ट में कौन से आहार शामिल करें।

सोयाबीन

शाकाहारी लोग सोयाबीन को अपने खाने में खाएं सोयाबीन में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मछली में पाए जाते हैं सोयाबीन से प्रोटीन कैल्शियम मिनरल्स सकारात्मक वसा प्राप्त होती।

बींस

शाकाहारी लोगों के लिए बींस भी एक अच्छा विकल्प है जो उनके स्वास्थ्य को फिट बना सकता है।

जो लोग सब्जियां खाना पसंद करते हैं उन्हें बींस को अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए बींस में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के स्वास्थ्य के लिए अमृत है।

लौकी

लौकी एक ऐसी सब्जी है जो आपको हर तरह के पोषक तत्व प्रदान करती है हालांकि लोग लोकि खाना बहुत कम पसंद करते हैं।

अगर आपको पता हो कि लौकी में ओमेगा फैटी एसिड जैसे गुण भी होते हैं तो आप इसका सेवन क्यों नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि ओमेगा फैटी एसिड प्राप्त करने के लिए लोग महंगी महंगी चीजों का सेवन करते हैं।

आपको अपने खाने में लौकी खाने की आदत बना लेनी चाहिए यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है आप लौकी जूस पी सकते हैं लौकी उबालकर सूप बनाकर पी सकते हैं या फिर लौकी की सब्जी का मजा ले सकता है।

लाल नारंगी फल

वैसे तो हर तरह के फल न्यूट्रिशंस से भरपूर होते हैं लेकिन लाल और नारंगी फलों में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो शाकाहारी लोगों को प्रदान करने में ज्यादा योग्य होते हैं।

खाने में लाल और नारंगी फलों को जरूर ले इसके अलावा मौसम में आने वाले फलों का सेवन करें।

पनीर

Body fitness food list में पनीर वेजिटेरियन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है पनीर में सभी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाते हैं।

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप पनीर को अपने खाने में सेवन करने की आदत बनाएं।

मांसाहारी लोगों के लिए Body Fitness Food List (diet chart for non-vegetarian in hindi)

मांसाहारी लोग अधिक मांस खाना पसंद करते हैं तो क्या उनका स्वस्थ रहना मुश्किल है या मांस के सेवन से वह खुद की बॉडी फिट रख सकते हैं चलिए जानते हैं।

नॉन वेजिटेरियन लोगों के पास वेजिटेरियन लोगों से ज्यादा विकल्प होते हैं वो जिससे खुद को हेल्थी रख सकते हैं।

1. अंडे खाएं

अंडे मुख्य रूप से प्रोटीन का स्रोत होते हैं लेकिन इसमें ऐसे और बहुत सारे मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिंस आदि।

तो आप अपनी बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट में ऐड करें कि आपकी बॉडी को फिट रखने में बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

2. चिकन

चिकन खाने से शरीर को भारी मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है तथा हर तरह के पोषक तत्व भी मिल जाते हैं जैसे प्रोटीन मिनरल्स पोटेशियम आयरन इत्यादि।

तो आप चिकन को अपनी Body fitness food list में शामिल करें और खुद को हेल्दी रखें।

3. मटन

मटन यानी बकरे का मांस मांसाहारी लोगों में बकरे के मांस के शौकीन बहुत लोग होते हैं लेकिन उनको नहीं पता होता कि बकरे का मांस कितना लाभकारी हो सकता है।

Body fitness food list में आप चिकन अंडे मछली या बकरे के मांस में से किसी को भी शामिल कर सकते हैं या फिर इन सभी चीजों को सेवन कर सकते हैं।

4. मछली

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मछली मांसाहारी लोगों का मुख्य भोजन माना जाता है क्योंकि मछली में सबसे ज्यादा न्यूट्रीशन होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

मछली में अन्य मांस के मुकाबले ज्यादा न्यूट्रीशन होते हैं मशीन में विशेषकर omega-3 पाया जाता है जो बालों की स्वास्थ्य और चेहरे की चमक को बढ़ाने में बहुत कारगर है।

हेल्दी और फिट जीवन शैली में नॉन वेजिटेरियन लोग मछली को अपना सकते हैं और अपना फिटनेस गोल जल्दी प्राप्त कर सकते हैं।

उम्र के अनुसार – Body Fitness food list

बच्चों के लिए Body Fitness Food List:

बच्चों को एक बैलेंस डाइट चार्ट की आवश्यकता है क्योंकि उनका अभी शारीरिक और मानसिक हो रहा है ऐसे में उन्हें Body fitness food list में संपूर्ण पोषक तत्वों से युक्त भोजन की मिलना चाहिए।

बच्चों के लिए एक सही समय निर्धारित करें जब वह भोजन करेंगे, क्योंकि अक्सर बच्चों का विकास सही टाइम पर भोजन ना मिलने की वजह से रुक जाता है।

बाहर का खाना बच्चों के स्वास्थ्य की लिए बहुत खतरनाक हो सकता है इसीलिए उन्हें बाहर के खाने से रोकना चाहिए और घर पर खाने की आदत डालनी चाहिए।

बच्चों की Body fitness food list में ऐसी चीजें शामिल करें जिसमें भरपूर न्यूट्रिशन हो घर की सब्जियां मेवे फल दूध पनीर चिकन इत्यादि।

फलों को बच्चों की डाइट चार्ट में स्नेक्स के रूप में दे इसके अलावा आप बच्चों को फलों का जूस पिलाएं।

फलों में पोटैशियम मैग्निशियम कैलशियम विटामिंस होते हैं जो उनके विकास को बढ़ाते हैं।

बच्चों की सेहत को बेहतर बनाने में ताजे फल जरूरी होते हैं यह मौसम के अनुसार और बहुत से पोषक तत्वों से परिपूर्ण होते हैं।

अंडे बच्चों को पोषक तत्व भरपूर देने में बहुत मदद करते हैं डाइट में उन्हें रोजाना अंडे खाने के लिए दें, अंडे में प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में होता जो उनकी मानसिक स्थिति को मजबूत बनाता है।

हाई फाइबर ब्रेड बच्चे ब्रेड या सैंडविच खाना ज्यादा पसंद करते हैं तो उनके खाने में ऐसे ब्रेड दे जिसमें बहुत ज्यादा फायबर और न्यूट्रिशंस मिले इसके लिए ब्राउन ब्रेड का चयन कर सकते हैं।

चावल और अनाज हर व्यक्ति को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है। यह दोनों चीजें अपनी डाइट में रोजाना जरूर लेनी चाहिए।

इनमें मौजूद हाई न्यूट्रिशंस शरीर की लगभग सभी पोषक तत्वों की पूर्ति कर देते हैं।

तो बच्चों को पास्ता नूडल्स की जगह चावल और अनाज से बनी सामग्री का भोजन खिलाएं।

वयस्क के लिए – Diet for adults in hindi?

एक अच्छा और स्वस्थ भोजन वह होता है जिसमें शरीर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले भोजन ना हो और सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाली सभी प्रकार की सामग्री जुड़ी हो।

व्यस्क लोग बढ़ती उम्र में कमजोरी का शिकार होने लगते हैं उनको एक Body fitness food list की बहुत ज्यादा आवश्यकता है ताकि वह एक हेल्दी जीवन यापन का मजा ले पाएं।

क्योंकि अक्सर बढ़ती उम्र में व्यक्ति अपने परिवार की जिम्मेदारियों में उलझे जाता है और खुद की सेहत पर ध्यान नहीं दें पाता।

यह उम्र इस तरह की होती है जब समझ नहीं आता कि उसकी सेहत के लिए ज्यादा जरूरी क्या चीज़ होनी चाहिए और वह अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते है।

यही गलती उन्हें बाद में जाकर भारी पड़ती है क्योंकि जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे उनके शरीर में बीमारीयां होनी शुरू हो जाती हैं जिनका मुख्य कारण शरीर को न्यूट्रिशंस ना मिलना होता है।

इस बात का ध्यान रखें कि आप यदि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे तो आप अपने परिवार और अपने रिश्तेदार दोस्तों के साथ बेहतर समय बता सकते हैं।

लेकिन आपकी सेहत खराब होने के बाद आप खुद को फिर निराशा में ही पाओगे।

व्यस्को के लिए स्वस्थ भोजन आयोजन:

पूरे दिन का एक मेनू बना लें, की आपको किस समय क्या खाना है।

नाश्ते में ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें बहुत ज्यादा अच्छी मात्रा में पोषक तत्व हो क्योंकि नाश्ता ही आपको पूरे दिन काम करने के लिए चार्ज अप करता है।

नाश्ते में फल सब्जियां मांस अंडे नट्स जूस दूध आदि का सेवन करना ज्यादा बेहतर होता है।

नाश्ते के बाद सीधा लंच का इंतजार करने की बजाय बीच में भी कुछ खाते रहे आप कोई हेल्दी जूस ले सकते हैं या सलाद का सेवन कर सकते हैं।

लंच में पोषक तत्वों से परिपूर्ण डाइट लें जिसमें आप भारी खाना ले सकते हैं जैसे रोटी चावल दाल चिकन मछली आदि।

लंच में आप खाने के साथ देसी घी का भी सेवन करें क्योंकि देसी घी में शरीर को वसा देने के साथ-साथ कुछ महत्वपूर्ण पोषक भी प्रदान करता है तथा खाने को भी स्वादिष्ट बनाता है।

क्योंकि Adult age में लोग ज्यादा busy रहते हैं कोई अपने काम में बिजी रहता है तो महिलाएं घर के काम में समय नहीं निकाल पाती।

तो आपको चाहिए कि आप अपनी Body fitness food list को इस तरह से तैयार करें कि आप समय पर उसे फॉलो कर पाएं।

लंच के बाद शाम का खाना खाने का इंतजार ना करें तीसरे पहर यानी 4:00 बजे एक हेल्दी स्नैक्स भी अपनी body fitness food list में जरूर जोड़ें।

स्नेक्स में आप ग्रीन टी कॉफी जूस सलाद उपमा या कोई भी ऐसी चीज जो आपको पसंद हो खाएं हर रोज नई चीज स्नेक्स में शामिल करें।

अब जब आप रात का खाना खाएं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रात के खाने में भारी चीजों का सेवन नहीं करना है।

भारी चीजों का सेवन रात को करने से पेट में गैस बनना कब्ज रहना जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

इसका मुख्य कारण यह है कि आप रात को खाना खाने के बाद ज्यादा चलते फिरते नहीं है खाना सही प्रकार से बच नहीं पाता और यह शरीर में बीमारियों कारण बन जाता है।

इसमें एक बात का ध्यान भी रखना है कि आपको रात का खाना जल्दी करना है सोने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले आपको रात का खाना खा लेना है।

बुजुर्गो के लिए – diet chart for old age in hindi

50 के बाद की उम्र व्यक्ति को बुढ़ापे की ओर ले जाती है यह उम्र ऐसी होती है जब शरीर की शारीरिक क्षमता कम होने लगती है और उसमें ऊर्जा की कमी हो जाती हैं।

तो ऐसे में बुजुर्ग लोगों को खाना बहुत ज्यादा हेल्दी और न्यूट्रिशंस से भरपूर मिलना चाहिए ताकि वे एक आरामदायक और स्वास्थ्य पूर्ण जीवन जी पाएं

बुजुर्गों के लिए एक अच्छी Body fitness food list तय होनी चाहिए जिसमें सभी पोषक तत्व उन्हें प्राप्त हो सके।

बुजुर्गों को एक लो फैट वाली थाली बना कर दे क्योंकि यह उम्र ऐसी होती है जब उनका शरीर वसा को पचाने में योग्य नहीं रहता तो जरूरी है कि उन्हें कम फैट वाली चीजें दी जाएं।

बढ़ती उम्र में यदि वसा का सेवन बहुत ज्यादा किया जाए तो दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है तथा महिलाओं में यह संभावना ज्यादा होती है।

बढ़ती उम्र में सबसे पहले जोड़ों में परेशानी शुरू हो जाती है जिसका मुख्य कारण हड्डियों का कमजोर होना होता है तो बुजुर्गों को ऐसी डाइट की आवश्यकता होती है जिसमें विटामिन डी मिले।

क्योंकि विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है इसीलिए उनकी डाइट में विटामिन डी से युक्त खाना होना चाहिए।

विटामिन डी के अलावा कैल्शियम हड्डियों के जोड़ों को सुरक्षा प्रदान करता है इसीलिए कैल्शियम वाली चीज दे दी है उनके खाने में जरूर दें।

विटामिन डी और कैल्शियम हरी पत्तेदार सब्जियां फल मछली अंडे दूध आदि का सेवन करें।

जो भी खाएं हेल्दी खाएं बेकार चीजों से परहेज करें खाने में जितना हो सके कोशिश करें कि संतुलित आहार मिलें, आपको खाने की आवश्यकता तो कम होती है लेकिन पोषण पूरे लें।

ओमेगा 3 से परिपूर्ण भोजन का सेवन करें इस उम्र में ओमेगा 3 फैटी एसिड की जरूरत होती है क्योंकि यह आपको शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

ओमेगा 3 में ऐसे सभी लाभ होते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं तथा आंखों के रेटिना को स्वस्थ रखते हैं।

बढ़ती उम्र में ओमेगा 3 से युक्त चीजों का सेवन जरूर करें यह आपको बहुत सी बीमारियों से बचाव करने में सहायक है।

अपने खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा रखें जैसे साबुत अनाज अंकुरित दालें फल सब्जियों का सेवन ज्यादा करें।

पत्तेदार सब्जियों को ज्यादा खाना चाहिए क्योंकि यह पचने में आसान और पोषक तत्व से भरपूर होती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां दिमाग की कमजोरी को कम करती हैं दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे से बचाते हैं नींद की समस्या जो अक्सर इस उम्र में होती है को भी दूर करने में मदद करती हैं।

बुजुर्गों को खाना समय-समय पर मिलना चाहिए पूरे दिन की एक Body fitness food list बनाएं और उसे नियमित फॉलो करें।

Food Fitness Food List शरीर को कैसे प्रभावित करती है?

बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट शरीर को ही नहीं बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ बनाए रखने में कारगर होती है।

यह लिस्ट आपको अच्छा खाने के लिए प्रेरित करती है जिससे आपके पोषक तत्व से युक्त आहार का सेवन करते हैं जो आपके शरीर को बीमारियों से बचाता है और आपको हेल्दी रखने में मदद करता है।

Body fitness food list बीमारियों के जोखिम को कम कर कर देती हैं और आपके लिए एक बेहतर जीवन जीने के लिए प्रेरणा स्रोत बनती हैं।

बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट शरीर को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती हैं जिससे आप अपने अंदर हमेशा ताजगी महसूस करते हैं।

उम्र बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है जितनी बीमारियां कम होंगी उतना ही हमारा शरीर लंबे समय तक जीवित रह सकता है तो यह आपको लंबे समय तक जीवित रहने में भी मदद करती है।

क्या हैं Body fitness food list से जुड़ी गलतियां?

बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट में आप ऐसी गलतियां ना करें जो आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं।

कुछ लोग अपनी Body fitness food list में ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं जो स्वादिष्ट लगती है तथा पसंद होती हैं जैसे चाय लेकिन यह उनके स्वास्थ्य को बहुत बुरी तरह से खराब कर देती है।

तो ध्यान रखिए ऐसी चीजों को अपने बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट में शामिल करने से बचें। जैसे–

चाय।

तला हुआ भोजन।

बाहर का खाना।

कैलोरी युक्त भोजन।

ज्यादा मीठा।

अधिक मसालेदार खाना।

फास्ट फूड।

शराब।

कुछ लोग फिट रहने के लिए खाना स्किप करना शुरू कर देते हैं जो उनकी एक बड़ी गलती है आप खाना स्कीप करके ठीक नहीं रह सकते, इसलिए किसी भी टाइम का खाना स्कीप बिल्कुल ना करें।

आप अपने खाने में बदलाव करें बेकार चीजों को हटाकर हेल्दी चीजों को जोड़ें।

कम पानी पीना भी आपकी गलती है शरीर को पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

स्नेक्स ना लेना भी आपकी एक मिस्टेक है जो आपकी फिटनेस को अवरूद्ध करती है स्नेक्स आपके शरीर में पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपको खाने से नहीं मिल पाते इसीलिए अपनी लिस्ट में स्नेक्स भी शामिल करें।

फैट वाली चीजें ना खाना यह भी एक गलती है क्योंकि सेट हमारे शरीर की आवश्यकता है हालांकि यह कम मात्रा में शरीर की जरूरत है लेकिन यदि हम इस की पर्याप्त मात्रा नहीं लेते तो शरीर बीमारियों से ग्रस्त होगा।

वसा की कमी से स्किन रूखी हो जाती है बाल कमजोर हो जाते हैं हड्डियां भी कमजोर होने लगते हैं तो इसीलिए अपने खाने में वसा को कम ना करें नियंत्रित रखें।

कैसे पता करें कि आपके द्वारा बनाई Body Fitness Food List स्वास्थ्य के लिए खराब है?

यदि आपके द्वारा बनाई गई Body fitness food list सही नहीं है तो आप इन लक्षणों से पहचान सकते हैं-

स्किन खराब होने लगती है स्किन पर पिंपल आ जाते हैं दाने हो जाते हैं स्किन रूखी खी हो जाती है।

बाल टूटने की दर बढ़ जाती है बालों में तरह तरह की समस्याएं होने लगती है बालों की ग्रोथ कम हो जाती है डैंड्रफ होने की समस्या हो जाती है।

आपकी याददाश्त स्तर पर प्रभाव पड़ता है आप चीजों को भूलने लगते हैं।

पाचन क्रिया गड़बड़ हो जाती है जिससे खाना पचने में समस्या आने लगती है पेट में दुखन रहती हैं।

अगर आपको उपरोक्त लक्षण दिखाई देते हैं तो आपकी डाइट लिस्ट सही नहीं है आपको उसमें सुधार करने की आवश्यकता है।

Body fitness food list में यदि आप हेल्दी फूड खाएं तो आपकी बॉडी बेहतर ऊर्जा महसूस करगी। और…

स्किन पर चमक आ जाएगी।

बाल लंबे मजबूत और घने बनेंगे।

आप की बीमारियां दूर हो जाएंगी।

आप सकारात्मक जीवन को महसूस कर सकेंगे।

पॉजिटिव विचारधारा से प्रभावित होंगे।

एक Proper Body Fitness Food List कैसे बनाएं?

Body fitness food list in hindi
Body fitness food list in hindi

एक प्रॉपर बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट आपको बहुत मदद करती आपको बीमारियों से बचाती।

आपको कैसे एक प्रॉपर बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट तैयार करें।

बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट बनाने से पहले अपना गोल निर्धारित करें और पहचाने कि आपको इस लिस्ट की आवश्यकता क्यों है।

खाने में हेल्दी चीजों को जोड़ें

स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों को आदतों से बाहर कर दें।

एक पूरा शेड्यूल तय करें कि आपको कब क्या और कितनी मात्रा में खाना है।

मेहंगी लिस्ट की डिजाइन करना जरूरी नहीं आप मौसम की चीजें खाए उनसे भी आप अपना एक बेहतर फिटनेस लिस्ट तैयार कर सकते हैं।

इस लिस्ट को बनाने के लिए आप अपनी हेल्थ अनुसार चीजों का चयन करें या फिर किसी अच्छे डायटिशियन से मदद लें।

Body fitness food list आप को हेल्दी रखने में मददगार है इसके साथ ही आपको जरूरत है कि आप रोजाना अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज और योगा करें।

Body Fitness Food List में गड़बड़ी करने के बाद कैसे हेल्दी डाइट पर वापस आएं ?

हमारी आदत हमें healthy खाने से रोक सकते हैं आदतें छोड़ना आसान नहीं होता। हम अपने खाने में ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत बुरी होती है तो उनसे बच कर अच्छी चीजों का सेवन करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है।

लेकिन यदि हम पक्का इरादा बना ले तो हम कुछ भी कर सकते हैं तो यह तो हमारी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या है।

आदतें बदलना मुश्किल होता है लेकिन सेहत के लिए अच्छी आदत बनाना जरूरी है ताकि एक बेहतर जीवन का मजा ले पाएं।

तो अपने खाने से बेकार चीजों को हटाएं।

कॉल्डरिंग की जगह जूस पीने की आदत डालें।

यदि आप बिस्किट खाते हैं तो बिस्किट की जगह ब्राउन ब्रेड खाने की आदत बनाएं।

बाहर का खाना यदि विकल्प है तो वहां भी आप तली हुई चीजें का सेवन ना करें फल का जूस का सेवन कर सकते हैं।

ज्यादा मीठा बिल्कुल ना खाएं क्योंकि मीठा हमारे शरीर की आवश्यकता नहीं होती तो शुगर फ्री चीजों का सेवन अधिक करें।

आपको हेल्दी सिर्फ खुद रह सकते हैं कोई दूसरा व्यक्ति जबरदस्ती आपको हेल्दी नहीं रख सकता तो अपनी सेहत का ध्यान खुद रखें और हेल्दी लाइफ चुनें।

Body Fitness Food List में कैसी Diets को शामिल करने से बचना चाहिए?

  • अधिक मसालेदार भोजन।
  • ज्यादा मीठा।
  • बाहर का खाना।
  • लाल मास।
  • बहुत ज्यादा मसालेदार चीजें।
  • शराब।
  • बीड़ी सिगरेट।

Body fitness food list के फायदे:

बोड़ी फिटनेस फूड लिस्ट के निम्नलिखित लाभ हो होते हैं

1.इम्यून सिस्टम्स मजबूत बनता है।

2. हड्डियों के मसल्स strainght बढ़ती है।

3. बीमारियों से बचाव होता है।

4. उम्र बढ़ती है।

5. डायबिटीज रिस्क कम होता है।

6. मोटापा कम होता है।

7. दैनिक आहार समस्या में सुधार आता है।

8. स्किन पर चमक आती है।

9. बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

10. बच्चों का सर्वागीण विकास होता है।

11. दिमागी क्षमता बढ़ती है।

12. याददाश्त मजबूत होती है।

13. कंसंट्रेशन क्षमता बढ़ती है।

14. शारीरिक ऊर्जा मैं वृद्धि होती है।

15. आप सुचारू रूप से अपने कामों को कर पाते हैं।

16. शारीरिक तंतु का निर्माण होता है।

Body Fitness Food List के नुकसान:?

यदि आप अपनी Body fitness food list में ऐसी भोजन सामग्री शामिल करेंगे जो स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं है तो आपको इसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

इसके कुछ नुकसान में हो सकते हैं।

  • अधिक थकान रहना।
  • नींद में गड़बड़ी हो ना।
  • मोटापा बढ़ना।
  • सिर दर्द।
  • घबराहट महसूस होना।
  • बेचैनी रहना।
  • चक्कर और कमजोरी।

कोई भी चीज यदि सही तरीके से ना की जाए तो वह आप को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान करती है इसीलिए जब भी आप अपनी बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट बनाएं तो ध्यान रखें अच्छी चीजें ही उसमें शामिल करें।

Body Fitness Food List बनाने के दौरान LIFESTYLE कैसी होनी चाहिए?

बॉडी फिटनेस फूड लिस्ट अपनाने के दौरान आपकी जीवनशैली स्वस्थ होने चाहिए अपने जीवन में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता होगी।

• रोजाना ध्यान और योगा करने की आदत जरूर बनाएं।

• हल्का भोजन करें।

• सकारात्मक वातावरण में रहें।

• भोजन नियमित रूप से सही समय पर करें।

• हफ्ते में एक बार उपवास करें।

• भूख से ज्यादा खाने से बचें।

• कुछ समय टहलने की आदत बनाएं।

• अपनी स्वच्छता का ध्यान रखें।

• जल्दी उठो और रात को जल्दी सो जाएं।

क्या Body fitness food list में स्टेरॉयड का उपयोग करना चाहिए?

हर व्यक्ति अपनी बॉडी फिटनेस को बढ़ावा देना चाहता है खुद को हेल्दी रखना चाहता है उसके लिए वह तरह-तरह के तरीके खोजते हैं।

कुछ लोग Body fitness food list में स्टेरॉइड्स को अपनाते हैं क्योंकि उन्हें यह बॉडी फिटनेस का shortcut लगता है।

तो क्या स्टेरॉइड्स बॉडी फिटनेस में शामिल किए जा सकते हैं और यह कितने प्रभारी प्रभावी होते हैं।

आपको पता होना चाहिए कि बिना जानकारी के स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

स्टेरॉइड का सेवन यदि आप अपनी बॉडी फिटनेस के लिए करना चाहते हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और अपनी हेल्थ के अनुसार डॉक्टर से स्टेरॉयड के बारे में जानकारी लें।

यदि डॉक्टर आपको स्टेरॉयड लेने के लिए कहते हैं तो आप स्टेरॉइड्स का सेवन अपनी Body fitness food list में करें अन्यथा नहीं।

स्टेरॉइड्स (Steroids) होते क्या है?

Steroids को सामान्यता बॉडी बनाने का शॉर्टकट माना जाता हैं यह अलग-अलग रुपो में उपलब्ध है जैसे टेबलेट पाउडर और ड्रिंक।

इनका सेवन वे लोग ज्यादा करते हैं जो जिम करते हैं या बॉडी बनाने में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि,इनके क्या नुकसान हो सकते हैं।

स्टेरॉयड के इस्तेमाल से मांसपेशियां और हड्डियों के विकास की दर बढ़ जाती है।

हार्मोन तेजी से बदलते हैं कोलेस्ट्रोल कि दर में भी इजाफा होता है।

स्टेरॉइड हार्ट अटैक आने की संभावना को बढ़ाते है इसके सेवन से खून गाढ़ा हो जाता है जिस वजह से रक्त के बहाव में कमी आ जाती है तो ऐसे में हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

स्टेरॉइड किडनी पर नकारात्मक प्रभाव करते हैं यह लीवर और किडनी को क्षति पहुंचाते हैं जिस वजह से किडनी फेल होने की संभावना भी बढ़ जाती।

स्टेरॉयड का सेवन करने के दौरान आपको ऊर्जावान और बेहतर महसूस हो सकता है लेकिन इसके सेवन को बंद करने के बाद आपको लंबे समय तक इसके साइड इफेक्ट को झेलना पड़ सकता है।

इसीलिए Body fitness food list में स्टेरॉयड को शामिल करना सही नहीं है यह सही चीज नहीं है जो आपके शरीर को फायदा दे।

अपनी बॉडी बनाने के लिए आपको मेहनत करने की जरूरत है एक्सरसाइज करने की आदत बनाएं जिम करें और हेल्दी खाएं, शारीरिक काम ज्यादा करें।

जब तक आप निर्देशन में किसी ट्रेनर के मार्गदर्शन के अनुसार Body fitness food list तैयार नहीं कर रहे हैं,

तब तक आप को स्टेरॉइड को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply