क्या आपकी त्व‍चा पर उम्र के लक्षण दिखने लगे हैं? झुर्रियां, फाइन लाइन्स, और डार्क स्‍पॉट्स परेशान कर रहे हैं? घर पर बनाएं यह क्रीम स्किन हो जाएगी 50 की उम्र में 20 जैसी

चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइंस और डार्क स्पॉट्स दिखने लगे हैं जो कि उम्र बढ़ने की निशानी है यह उम्र बढ़ाने के लक्षण अक्सर 40 के बाद 50 की उम्र में नजर आते हैं। लेकिन अगर आपको समय से पहले झुर्रियों की समस्या हो रही है आपके चेहरे पर यह सभी दिक्कतें आ रही है तो यह परेशानी वाली बात है और इसके लिए आपको सही समाधान करने की जरूरत है।

A woman apply cream on her face with happiness
diy anti aging face cream in hindi

लेकिन बाजार के प्रोडक्ट चेहरे को और ज्यादा खराब कर सकते हैं और केवल यूज़ करने के दौरान फायदे दिखाते हैं जब प्रोडक्ट को लगाना छोड़ेंगे, फिर से चेहरा पहले जैसा होने लगता है ऐसे में एक ऐसा समाधान होना चाहिए जो आपके लिए सुरक्षित भी हो और सस्ता भी जिसे आप खुद बनाकर इस्तेमाल कर सके और अच्छे रिजल्ट मिलें।

उसके अलावा बाजार के प्रोडक्ट में केमिकल होते हैं तो उनके उपयोग से चेहरे पर यह दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है। आपकी स्किन बद्तर बन सकती है घर पर आप इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं उसके लिए यह diy क्रीम अपने घर पर बनाएं। और इस्तेमाल करें एक महीने के इस्तेमाल से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

घर पर Anti aging face cream बनाने का तरीका

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको 3 Ingredients की जरूरत होगी:

• 10-12 बादाम

• दो चम्मच ऐलोवेरा जेल

• 2 से 3 विटामिन ई कैप्सूल

बनाने की विधि:

इस क्रीम को बनाने के लिए सबसे पहले आपको रात में बादाम को भिगोकर रख देना है यानी लगभग 12 घंटे तक बादाम पानी में भिगोकर रख दें, उसके बाद इसके ऊपर के छिलके उतार लें।

अब इन बादाम को अच्छे से क्रश करके पीस ले आप इसे मिक्सी के जार में भी पी सकते हैं और सिलबट्टे पर भी अब इसे एक कपड़े में डालकर बादाम को छान लें।

जो बादाम का अर्क निकला है इसे कटोरी में डालकर उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल डालें और दो से तीन विटामिन ए के कैप्सूल डालें अब इस क्रीम को अच्छे से मिला लें आपकी क्रीम तैयार है अब इसे एक कांच के जार में भरकर रख लें।

इस क्रीम को आप एक हफ्ते तक फ्रिज में रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं उसके बाद दोबारा से यह क्रीम बनाएं क्योंकि यह एक diy फार्मूला है इसीलिए इसे आप फ्रेश बनाकर उपयोग करेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा। एक हफ्ते तक यह खराब नहीं होता तो आप एक हफ्ते तक इसे बनाकर स्टोर करके रख सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें:

जवां त्वचा के लिए Assure anti ageing night cream: उपयोग फायदे और नुकसान

khaliyat anti aging face serum से खूबसूरती बढ़ने के साथ ये नुकसान भी हो सकते हैं (Best for age 30)

Evion cream: जानिए क्यों है यह क्रीम लोगों की पहली पसंद?

चेहरे के लिए इस क्रीम के फायदे क्या होंगे:

इस क्रीम में बादाम विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल तीनों ही ऐसे इनग्रेडिएंट है जो त्वचा के लिए बेहतरीन माने जाते हैं और इनका इस्तेमाल भारी मात्रा में ब्यूटी प्रोडक्ट को बनाने के लिए किया जाता है इसीलिए इस क्रीम से आपको बहुत अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे और बेहद फायदे भी प्राप्त होंगे।

हालांकि आपको थोड़ा इंतजार करने की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि यह एक नेचुरल उपाय है तो इसका असर दिखने में 20 से 25 दिन लगेंगे लेकिन यकीन मानिए एक महीना अगर आप इसे लगातार प्रयोग कर लेते हैं तो आपकी स्किन से झुर्रियां झाइयां फाइन लाइंस डार्क स्पॉट सभी खत्म होने लगेंगे आपकी स्किन गोरी चमकदार और जवां दिखने लगेगी।

इसके कुछ फायदे यह होंगे:

झुर्रियां और फाइन लाइंस दूर होगी:

बादाम में नेचुरल एंटी एजिंग एजेंट होते हैं जो त्वचा को उम्र से पहले मोटा होने से बचाते हैं और आपकी स्किन को हेल्दी जवान दिखने में मदद करते हैं जिससे आपकी स्किन पर एजिंग के लक्षण जल्दी नहीं आते।

स्किन पर आ रही समस्याओं की मरम्मत:

स्किन में मौजूद विटामिन ई कैप्सूल स्किन पर पहले से मौजूद सभी तरह की समस्याओं की मरम्मत करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर है अगर आपकी स्किन पर काले धब्बे हो गए हैं झुर्रियां बहुत बढ़ रही हैं चेहरे पर निखार नहीं है तो यह क्रीम आपके लिए किसी जादू से कम नहीं है क्योंकि यह प्राकृतिक तरीके से बिना नुकसान पहुंचाए आपके चेहरे को खूबसूरत बना सकती है।

चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार:

यह क्रीम आपके चेहरे पर निखार लाने के लिए भी बहुत अच्छी है क्योंकि इसमें मौजूद तीनों इनग्रेडिएंट त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं स्किन सेल्स को स्वस्थ बनाते हैं और एक गुलाबी निखार प्रदान करते हैं।

मॉइश्चराइजिंग इफेक्ट मिलता है:

इस क्रीम का उपयोग करने से आपकी स्किन मॉइश्चराइज बनेगी अगर आपकी स्किन ड्राई है या कांबिनेशन और सेंसिटिव है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह सभी स्किन टाइप वाले लोगों के लिए सूटेबल रहेगी और आपकी स्किन को मॉइश्चराइज भी करेगी आपको अलग से मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं है।

यह क्रीम एंटी एजिंग का काम करने के अलावा एक अच्छे मॉइश्चराइजर एक ब्यूटी क्रीम और नाइट क्रीम का काम भी करती है जिससे चेहरे पर हुई सभी तरह की समस्याओं के लिए आपको कोई और चीज लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह एक चीज सभी प्रॉब्लम्स का समाधान है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply