क्या आप जानते हैं आंखों पर मेकअप लगाना कितना ख़तरनाक है? आंखें खराब हो सकती हैं

क्या आंखों में मेकअप लगाना बुरा है? अगर आप का भी यह सवाल है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे और जानेंगे की आंखों पर मेकअप लगाना कितना खतरनाक होता है और हमें आंखों पर मेकअप लगाने से किस तरह के नुकसान हो सकते हैं?

ankhon per makeup lagane ke nuksan
ankhon per makeup lagane ke nuksan

आंखों पर मेकअप लगाना बहुत ज्यादा खतरनाक होता है और नुकसानदायक होता है क्योंकि हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक हिस्सा हमारी आंखें ही होती है अगर हम आंखों पर इस तरह की चीज अप्लाई करेंगे जो कॉस्मेटिक होती है जिनमें केमिकल मिला होता है तो इससे आंखों की रोशनी पर बहुत ज्यादा खतरनाक असर पड़ता है।

आज के समय में सबसे ज्यादा महिलाओं को आंखों में प्रॉब्लम आ रही है और उन्हें दिखने में बहुत जल्दी कमी आ रही है कुछ महिलाओं को पास का दिखना कम हो जाता है तो कुछ महिलाओं की दूर की नजर कमजोर हो रही है।

अगर वैज्ञानिकों की माने तो इसके कई कारण हो सकते हैं आंखों में कमजोरी आना आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से बहुत सारी वजह होती है जैसे की सबसे बड़ा कारण तो मोबाइल चलाना है हम अपनी आंखों पर क्या अप्लाई कर रहे हैं किस तरह से आंखों की देखभाल कर रहे हैं यह सब चीज भी बहुत मायने रखती हैं।

तो महिलाएं आजकल बहुत ज्यादा मेकअप कर रही है खासकर जो इस तरह की फील्ड में होती है जहां पर मेकअप करना जरूरी होता है जैसे सेलिब्रिटीज मॉडलिंग करने वाली औरतें एक्ट्रेस सिंगर डांसर या जो इस तरह के प्रोफेशन में होती है जहां पर उन्हें अपने आपको हमेशा खूबसूरत दिखाना होता है।

लेकिन यही महिलाएं नहीं बल्कि आजकल के समय में ज्यादातर महिलाएं हर रोज डेली बेसिस पर अपनी आंखों पर मेकअप लगाती हैं,

क्योंकि उन्हें बाहर किसी भी वजह से या काम पर जाना होता है बाजार में शॉपिंग के लिए जाना होता है या किसी भी काम के लिए जाना होता है तो पहले मेकअप करके घर से बाहर निकलती है और यही सबसे ज्यादा बुरा है।

इन्हें भी पढ़ें –

Aankhon mein gulab jal dalne ke nuksan: आंखों के लिए चुनौतियाँ?

Catramide eye drops का उपयोग करने से आंखों को मिलते हैं यह गजब के फायदे

आई फ्लू कैसे फैलता है एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में?

आंखों पर मेकअप करने के हानिकारक नुकसान क्या है?

देखिए कभी-कभी अगर फंक्शन है कोई पार्टी है शादी वगैरा है तो वहां पर आप मेकअप कर सकती है और मेकअप करना वहां पर जरूरी होता है लेकिन डेली बेसिस पर अपनी आंखों पर मेकअप लगाना सही नहीं है इससे आंखों पर बहुत ज्यादा बुरा असर होता है।

अगर आप डेली बेसिस पर रोजाना अपनी आंखों पर मेकअप करेंगे तो आपको निम्नलिखित नुकसान का सामना भविष्य में करना पड़ सकता है:

नज़रों का कमजोर होना

अगर आप अपनी आंखों पर मेकअप रोजाना या हफ्ते में दो-तीन बार भी करते हैं तब भी आंखों पर इसका नकारात्मक असर होगा और नजरे कमजोर हो जाएगी ऐसा आपको तुरंत नजर नहीं आएगा लेकिन कुछ महीना या एक 2 साल के बाद आप इसका दुष्प्रभाव देख सकेंगे।

आंखों में दर्द

मेकअप लगाना और लंबे समय तक उसे लगाएं रखना आंखों में दर्द का कारण बनता है यह काफी नॉर्मल बात है जो आमतौर पर अगर हम मेकअप कभी-कभी भी करते हैं और पूरे दिन उसे अपने फेस पर लगाए रखते हैं तो आंखों में दर्द महसूस होता है।

इसका दूसरा कारण यह भी होता है कि आप रात में मेकअप लगाकर सो जाएं तब भी आंखों में दर्द बना रहता है अगर आप इस तरह की गलती बार-बार करेंगे, तो यह प्रॉब्लम आपके लिए गंभीर समस्या का रूप ले सकती है।

नींद में कमी

आंखों पर मेकअप करना नींद में प्रॉब्लम का बहुत बड़ा कारण बनकर सामने खड़ा हो सकता है क्योंकि मेकअप में बहुत ज्यादा केमिकल मिला होता है और जब आप उसे अपनी आंखों पर बार-बार अप्लाई करेंगे तो आप नींद में कमी महसूस कर सकते हैं।

बहुत ज्यादा थकावट

आंखों पर मेकअप लगाने से आंखें थकीं थकीं सी दिखाई देती हैं जिसकी वजह से चेहरे का लुक खराब हो जाता है इंसान कुछ भी सही से कर नहीं पता और वह खुद को अच्छा फील करने के लिए तरीके ढूंढता है जबकि अपना सही कारण उसे मालूम नहीं होता।

तो अगर आप भी आंखों पर ज्यादा मेकअप लगाते हैं तो समझ जाइए कि आपकी थकावट का कारण यही है और आपको इसे बदलने की जरूरत है अपने जीवन में थोड़े से चेंज करके आप इस प्रॉब्लम से बच सकते हैं।

चिड़चिड़ापन

यह चिड़चिड़ीपन की भी एक वजह है अगर महिलाएं बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा व्यवहार कर रही है और लंबे समय तक इसी तरह के मूड में रहती हैं तो एक बार यह जरूर जांचे कि आप बार-बार अपनी आंखों पर मेकअप तो नहीं लगातीं क्योंकि यह इसका एक बड़ा कारण है।

और अगर आप ऐसा करती हैं अपनी आंखों पर ज्यादा मेकअप लगाती है और हर रोज या हफ्ते में कई बार मेकअप करती है तो इस आदत को बदल दें जितना कम हो सके उतना कम अपनी आंखों पर मेकअप अप्लाई करें ऐसा करने से आपका चिड़चिड़ापन काफी हद तक कम होता दिखाई देगा।

सिर दर्द

हमारी आंखें हमारे दिमाग से बहुत ज्यादा कनेक्ट है अगर आंखों पर किसी भी तरह का असर पड़ता है तो सीधा हमारे दिमाग पर भी उसका प्रभाव होता है इसी तरह से जब आंखों पर केमिकल उपयोग किया जाता है और उससे आंखों को नुकसान होता है तो दिमागी नसे भी इसकी चपेट में आती है और सिर दर्द रहने लगता है।

तनाव

जी, हां इससे तनाव भी होता है देखिए किसी भी चीज की एक वजह जरुर होती है अगर आपको स्ट्रेस बहुत ज्यादा होता है बार-बार आप हर चीज के बारे में ज़रूरत से ज्यादा सोचती है तो हो सकता है कि आप अपनी आंखों पर बार-बार मेकअप करती हों, इस आदत को बदलें आपका तनाव भी काबू में आएगा।

व्यवहार में बदलाव

बिल्कुल यह एक ऐसा काम है जिसकी वजह से महिलाओं का व्यवहार बदल सकता है क्योंकि आंखों पर अगर किसी चीज का ज़ोर होता है और कोई गलत चीज हमारी आंखों पर नकारात्मक असर करती हैं तो हमारा पूरा व्यवहार उसके अकॉर्डिंग चेंज हो सकता है।

इसलिए अगर आपको लगता है कि आपका व्यवहार पहले से ज्यादा खराब हो गया है या जैसा पहले था वैसा नहीं रहा तो शायद आपकी यह गलती हो सकती है इसे समझे और इस आदत को कम करें।

आंखों की रोशनी कम होना

कोई भी केमिकल प्रोडक्ट अगर हम अपनी आंखों के आसपास या आंखों पर लगाएंगे तो सीधा उसका असर हमारी आंखों की नसों पर पड़ेगा और आंखों की नसें खराब होगी तो सीधी सी बात है देखने की क्षमता भी आंखों में कम हो जाएगी।

तो अगर आप चाहती है कि भविष्य में आपकी आंखें स्वस्थ रहें आपको देखने में प्रॉब्लम्स ना आए आपके पास की नज़रें या दूर का दिखने में समस्याएं पैदा ना हो तो ऐसे में खुद को जांचकर देखें कि आप आंखों पर ज्यादा मेकअप तो नहीं लगा रही है और अगर ऐसा है तो अपनी गलती को सुधारे।

आंखों पर कालापन

अगर आप आंखों पर मेकअप बहुत ज्यादा नहीं करती लेकिन महीने में एक बार या दो बार करती हैं तो इतना मेकअप भी आंखों पर कालापन लाने के लिए काफी होता है इससे भी आपकी आंखों के आसपास की त्वचा काली हो सकती है।

तो आप समझ सकती हैं की आंखों पर लगाए जाने वाले आई पलेट में कितनी ज्यादा केमिकल की मात्रा होती है इसलिए अगर आप मेकअप महीने में एक बार भी करती है तब भी आंखों का ख्याल रखना जरूरी है।

इसके लिए सबसे जरूरी बात तो यह है कि रात को कभी भी आंखों पर मेकअप लगाएं हुएं ना सोए दूसरा रोजाना कम से कम 5 मिनट के लिए अपनी आंखों को मसाज करें ऐसा करने से मेकअप का दुष्प्रभाव आपकी आंखों पर नहीं होगा।

चश्मा लगना

बिल्कुल चश्मा लग सकता है और यह केवल आंखों पर मेकअप लगाने के कारण हो सकता है क्योंकि जो मेकअप आप लगाती हैं वह बहुत सारी चीजों से मिलकर बनता है और इसमें ऐसी सामग्री डाली जाती है जो त्वचा को एक समय के बाद खराब कर सकती हैं।

अगर हमारी त्वचा को यह मेकअप खराब कर सकता है तो आंखें तो बहुत ज्यादा कोमल होती हैं इन पर इसका कितना बुरा असर हो सकता है, आप भी सोच सकते हैं। इसीलिए आंखों पर मेकअप लगाने के लिए सावधानियां बरतें और अपनी आंखों का ध्यान रखें।

आंखों पर मेकअप करने के कारण हुए नुकसानों से कैसे बचें और इन्हें कैसे ठीक करें?

अगर आपको पहले से आंखों में मेकअप लगाने के कारण प्रॉब्लम्स आ गई है या फिर आप इस तरह का काम करते हैं जिसमें आपको बार-बार मेकअप लगाना पड़ता है तो इसके लिए हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकती हैं:

ठंडे पानी से आंखों को धोना

चाहे आप अपने आंखों पर मेकअप लगाने की वजह से परेशान है या किसी और कारण से आपकी आंखों में प्रॉब्लम्स आ रही है इसके लिए ठंडे पानी से अपनी आंखों को कम से कम 2 मिनट के लिए दिन में दो बार धोना चाहिए।

ऐसा करने से आंखों को ठंडक मिलती है आंखों में होने वाली परेशानियां धूल मिट्टी तनाव यह सब कम हो जाता है और इसीलिए जो भी चीज आपको नुकसान पहुंचती है उनका असर भी कम ही होता है।

आंखों पर मसाज करना

चाहे आपकी आंखों पर डार्क सर्कल की समस्या हो आप मेकअप बहुत ज्यादा लगाती हैं उसकी वजह से आंखों में दिक्कतें आ रही हैं या कोई भी कारण हो अगर आप अपनी आंखों को बिल्कुल स्वस्थ और सुंदर रखना चाहती हैं तो मसाज ज़रूर करें।

मसाज करने के लिए ना तो आपको बहुत ज्यादा टाइम देने की जरूरत है और ना ही पैसे खर्च करने की जरूरत है बस आपको मसाज ऑयल लेना है या मॉइश्चराइज़र ले सकती हैं या अगर यह भी नहीं है तो आप देसी घी का उपयोग कर सकती है।

इनमें से कोई भी एक चीज़ अपनी आंखों पर अप्लाई करें और अपने दोनों हाथों की तर्जनी उंगली से आंखों पर मसाज करना शुरू करें मसाज करने के लिए तर्जनी उंगली को आंखों पर गोल-गोल घुमाए एक साथ दोनों आंखों पर आप इस तरह से मालिश कर सकती हैं।

केवल 5 मिनट ही आपको इसे करना है सुबह फेस वॉश करने से पहले और रात को सोने से पहले जब आप अपना फेस वॉश करते हैं उससे पहले यह मसाज सिर्फ 5 मिनट अपनी आंखों पर करके सो जाएं।

अच्छी मात्रा में पानी पीना

पानी पीना एक अच्छा तरीका है अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने का। यह शरीर को सही ताजगी और ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है, जिससे आंखों को भी कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

जैसे- आंखों की रोशनी अच्छी होना, आंखों की चमक बढ़ना, आंखों का सूखापन कम होना, आंखों की सूजन कम होना, आंखों की जलन कम होना आदि। इसीलिए अगर आप अच्छी मात्रा में पानी पीते रहेंगे तो आप इन तरह की आंखों से संबंधित सभी समस्याओं से बच पाएंगे।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply