aankhon mein gulab jal dalne ke nuksan: आंखों के लिए चुनौतियाँ?

आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण और नाजुक हिस्सा है और हर कोई चाहता है कि उन्हें स्वस्थ रखा जाए, कई लोग आंखों को स्वस्थ रखने के लिए Gulab jal का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि यह सच में आंखों के लिए सुरक्षित और प्रभावित तरीका हो सकता है लेकिन इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं उनसे बेखबर होकर आंखों में इसका इस्तेमाल करना भारी पड़ सकता है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम जानेंगे कि आंखों में गुलाब जल डालने के क्या नुकसान हो सकते हैं और कैसे इसे सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुलाब जल के फायदे | Aankhon mein gulab jal dalne ke fayde

इसके नुकसान के बारे में बात करने से पहले एक नजर गुलाब के पानी को आंखों में डालने के फायदे पर भी डाल लेते हैं:

सूखी आंखों के लिए लाभकारी: इसे आंखों में डालने से सुखी आंखों की समस्या को हल किया जा सकता है शुष्क आंखों को राहत देने में बहुत मदद करता है इससे आंखें ठंडक प्राप्त करती हैं और पहले से ज्यादा स्वस्थ और फ्रेश महसूस करती हैं।

आंखों की खूबसूरती के लिए: गुलाब के अर्क को आंखों के लिए उपयोग करना आंखों की खूबसूरती को भी बढ़ता है क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आंखों को सुंदरता प्रदान करते हैं।

इसे आंखों में डालना भारतीय प्रथा के हिसाब से प्रमुख माना जाता है गुलाब जल नेचुरल सुगंध और फायदो से भरपूर होता है इसका इस्तेमाल करने से आंखों का स्वास्थ्य काफी हद तक सही हो सकता है इसीलिए लोग इसे आंखों की देखभाल के लिए काफी भारी मात्रा में उपयोग करते हैं।

लेकिन अगर इसको आंखों के लिए सावधानी से उपयोग न किया जाए तो कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं इसलिए सही सलाह और सही जानकारी के साथ इसका इस्तेमाल करना चाहिए उसके लिए आप विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं।

Dabur Gulabari Cream से पाएं गुलाबी निखार

आंखों में गुलाब जल: क्या है इसका उपयोग?

इस प्राकृतिक पानी को आंखों में डालने से शांति और आराम की अनुभूति होती है आपकी आंखें सुखपूर्वक साफ हो जाती हैं और देखने में सुंदर लगती हैं भारतीय परंपराओं के अनुसार ऐसा दावा किया जाता है गुलाब के पानी का उपयोग आंखों को स्वस्थ बनाए रखना में बहुत ज्यादा अच्छा होता है।

आंखों में गुलाब जल डालने के नुकसान | aankhon mein gulab jal dalne ke nuksan

in this image a woman pouring gulab jal in eye and second woman showing the eye side effects
aankhon mein gulab jal dalne ke nuksan: आंखों के लिए चुनौतियाँ?

हालांकि Natural rose water का उपयोग कई लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, कुछ मामलों में इससे नुकसान भी हो सकता है:

कॉन्टैमिनेशन का खतरा:

बाजार में उपलब्ध रेडीमेड गुलाब जल में कई बार यानी कि अधिकांश गुलाब जल में अदुल्टरेशन या कॉन्टैमिनेशन हो सकता है, यह आंखों के स्वास्थ्य को बिगड़ने का एक बड़ा कारण बन सकता है अगर Gulab jal में यह मौजूद है तो आंखों में कई तरह की बीमारियां लंबे समय तक बनी रह सकती हैं।

अलर्जी का खतरा:

अगर आप मार्केट वाला gulab jal उपयोग कर रहे हैं तो आंखों में एलर्जी हो सकती है क्योंकि जो गुलाब जल बाहर मार्केट में बिकते हैं उन्हें बनाने के लिए ऐसी सामग्री का इस्तेमाल होता है जिससे उन्हें लंबे समय तक ताजा रखा जा सके,

और इसके लिए केमिकल यूज़ किए जाते हैं यह केमिकल आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एलर्जी पैदा कर सकते हैं।

आंखों में छाले:

अगर आप बिना सावधानी के गुलाब के अर्क का इस्तेमाल अपनी आंखों को सेहतमंद बनाने के लिए कर रहे हैं तो आंखों में छाले होने की शिकायत आपको भी झेलनी पड़ सकती है।

इसीलिए सावधानीपूर्वक इसका इस्तेमाल करें, उपयोग से पहले सामग्री को ध्यान से पढ़ें, हो सके तो घर पर बनाकर ही इसे आंखों में डालें।

क्योंकि अगर आप बिना सावधानी के बिना जानकारी के इस आंखों के लिए उपयोग करेंगे तो यह आंखों में छाले या कच्चा पनीर की तरह कठोर बन सकता है।

बहुत ज्यादा जलन:

समान्यता जब आंखों में किसी भी तरह याद की दवाई को डाला जाता है तो हल्की सी जलन महसूस हो सकती है यह नॉर्मल है लेकिन अगर gulab jal को डालने से आंखों में बहुत ज्यादा जलन हो रही है और आंखें सोच रही है तो यह चिंता का विषय है ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल करना छोड़ देना चाहिए।

आंखों में सूजन:

रोज वाटर का इस्तेमाल आंखों में बहुत ज्यादा मात्रा में करने से सूजन की समस्या देखी जा सकती है अगर आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर रहे हैं और कई बार आंखों में डाल रहे हैं तो सूजन आने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

इसीलिए इसका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक अपने चिकित्सक की सलाह पर करें या फिर दिन में केवल एक बार ही आंखों में इसे डालें। साथ ही ध्यान रखें की ऐसी कंपनी का रोज वॉटर आंखों के लिए उपयोग करें जिस पर आपको विश्वास हो जो नेचुरल प्रोडक्ट बनाती हो।

आंखों के संतुलन को बिगाड़ सकता है:

आंखों के लिए भी अगर आप गुलाब जल उपयोग कर रहे हैं तो एक सीमित मात्रा में यह सुरक्षित होता है और आपके फायदे दे सकता है लेकिन अगर अत्यधिक मात्रा में आप इसे उपयोग करेंगे तो यह है आपको के संतुलन को बिगाड़ सकता है जिससे आपकी आंखों में समस्याओं के होने है।

आंखों में खुजली और कई समस्याएं:

यह समस्या भी तब होती है अगर आप आंखों में Rose Water जरूरत से अधिक उपयोग करते हैं कोई भी चीज एक निश्चित मात्रा में अच्छी हो सकती है।

लेकिन हद से ज्यादा इस्तेमाल करने पर नुकसानदायक ही साबित होती है तो अगर आप इसे ज्यादा उपयोग कर रहे हैं तो आंखों में जलन चुभन और खुजली जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

आंखों की झिल्ली को नुकसान:

आंखों का जो सबसे ऊपर वाला पार्ट होता है वह बहुत ज्यादा नाजुक और एक झिल्ली जैसे होता है जैसे प्याज पर झिल्ली होती है इस तरह से आंखों पर भी एक झिल्ली होती है।

तो Gulab jal का इस्तेमाल गलत तरीके से या फिर केमिकल वाले रोज वाटर का उपयोग करने से आंखों की झिल्ली को बहुत अधिक नुकसान पहुंच सकता है।

लक्षणों का छोड़ना:

कई बार ऐसा होता है कि गुलाब जल सिर्फ एक तरह का नुकसान नहीं दिखता बल्कि कई तरह से साइड इफेक्ट कर सकता है जैसे की आंखों में खुजली होना जलन रहना आंखों के अंदर दाने हो जाना या फिर आंखों का लाल रहना यह सभी दिक्कतें एक साथ भी हो सकती है।

पानी की समस्याएं:

अगर इसको बनाने में किसी ऐसे पानी का इस्तेमाल किया गया है जो आंखों के लिए बुरा होगा। गंदे या केमिकल युक्त पानी का इस्तेमाल किया है तब यह आंखों को बहुत हद तक नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

यदि आप gulab jal का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे सावधानीपूर्वक और अनुभवी व्यक्ति की सलाह के साथ करें।

सुरक्षित तरीके से आंखों में गुलाब जल डालने के तरीके:

आंखों में Rose water डालने से नुकसान ना हो और ज्यादा फायदे मिले, तो इसके लिए पहले आपको इन सावधानियां पर ध्यान देना चाहिए:

साफ़ हाथों का इस्तेमाल: हमेशा ध्यान रखें जब भी आप आंखों में किसी भी तरह की औषधि का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले अपने हाथों को अच्छे से साबुन से धोकर साफ कर लें, ताकि गंदगी के कारण आंखों में संक्रमण होने का खतरा न रहे।

पुराना गुलाब जल न इस्तेमाल करें: यह गलती ना करें कि आपके घर में पुराना gulab jal रखा है और आप उसे उठाकर अपनी आंखों में डाल रहे हैं यह बहुत बुरा साबित हो सकता है।

पुराने प्रोडक्ट को ना तो आपको अपनी स्किन केयर और ना ही आंखों की केयर के लिए इस्तेमाल करना चाहिए ताजे गुलाबों को घर पर लाकर उसके पानी का प्रयोग करना ज्यादा सुरक्षित होता है।

नेचुरल गुलाब जल का प्रयोग करें: अगर आप आंखों के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ज्यादा बेहतर होगा आप घर पर रोज वॉटर तैयार करें।

उसके लिए ताजे गुलाब के फूल लाकर उन्हें अच्छे से पानी से धोएं और फिर साफ पानी में इन्हें पकाकर ठंडा करें यह पानी आप सात दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंखों को साफ करें: आंखों में समस्याएं होने का एक कारण यह हो सकता है कि आप रोज वॉटर को गंदी आंखों में डाल रहे हैं तो इसे बचने के लिए पहले अपनी आंखों को पानी से धो ले उसके बाद इसका इस्तेमाल करें।

ऐसा करने से किसी भी तरह की एलर्जी या आंखों से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बहुत कम रहती हैं।

आंखों को खुले रखें: जब आप आंखों में गुलाब का पानी डालते हैं तो डायरेक्ट आंखों को बंद ना करें बल्कि ब्लिंकआंखों को ब्लैंक करते रहें।

डॉक्टर की सलाह: अगर आपको आंखों से संबंधित कोई समस्या हो गई है और आप इसके लिए गुलाब जल उपयोग करना चाहते हैं तो सही होगा कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लें ताकि आपको भविष्य में चुनौतियों का सामना न करना पड़े।

निष्कर्ष:

अगर आपकी आंखों में कोई प्रॉब्लम है जिसके लिए आपको gulab jal उपयोग करना है तो ऐसे में नुकसान से बचने के लिए अपने स्थानीय डॉक्टर से जरूर कंसर्ट कर ले।

ऐसा करने से आपके लिए यह सुरक्षित रहेगा और आपको मन चाहे लाभ प्राप्त होंगे, ध्यान रखें अधूरी जानकारी से बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है तो किसी भी चीज के बारे में जो आपके स्वास्थ्य से जुड़ी हो पहले चिकित्सक से सलाह जरूर कर लें, तभी उपयोग करें।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply