Zalim Lotion है बेहद खतरनाक इसे ना करें इस्तेमाल

हेलो दोस्तों आज हम zalim lotion के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि यह लोशन क्यों उपयोग नहीं करना चाहिए इसके बारे में हम आपको एक लड़की का सच्चा रिव्यू बताएंगे जिन जिसके पूरे परिवार ने इसका उपयोग किया था और उन्हें इससे बहुत बुरा असर देखने को मिला था।

Zalim Lotion है बेहद खतरनाक इसे ना करें इस्तेमाल
Zalim Lotion है बेहद खतरनाक इसे ना करें इस्तेमाल

यही नहीं मेरे आस-पास कई लोगों ने जालिम लोशन को Use किया है लेकिन उनकी Skin पर यह लोशन अच्छा नहीं रहा, इसलिए आपको भी यह सुझाव देना चाहूंगी कि इस लेशन को अपनी खाज,खुजली,दाद वगैरा के लिए उपयोग करने से बचें।

Table of Contents

जालिम लोशन क्या है और इसके उपयोग – Zalim Lotion Uses In Hindi

Zalim lotion एंटीफंगल दवाई है जो फंगल से प्रभावित त्वचा के इलाज में काम आती है यह लोशन जहर की तरह काम करता है और प्रभावित हिस्से को जलाकर दाद का इलाज करता है।

इस लेशन का इस्तेमाल फंगल इन्फेक्शन एक्जिमा दाद सोरायसिस और हर तरह के त्वचा संक्रमण के उपचार में किया जा सकता है लेकिन जितने जालिम लोशन के फायदे हैं उससे ज्यादा इसके नुकसान होते हैं जिस बात पर हमें ध्यान देना ज्यादा जरूरी है।

मुख्य सामग्री:

Salicylic Acid, Cassia Tora, Phenol, Tincture lodine, and Crystal Violet.

गीता का रिव्यू: Zalim Lotion Review In Hindi

गीता ने हमें अपना रिव्यू दिया है जिसमें उसने बताया कि उसके छोटे भाई को फंगल इंफेक्शन हो गया था जिस पर हमने शुरू में ध्यान नहीं दिया और सोचा खुद ठीक हो जाएगा।

लेकिन जैसे-जैसे वह अपनी त्वचा पर खुजली करता था इसकी खुजली उसकी संक्रमण भी तेजी से फैलने लगा उसके कमर पर यह इंफेक्शन था तो हमें उसकी समस्या दिन पर दिन बढ़ती दिख रही थी।

फिर इसके लिए हमने घरेलू नुस्खे आजमाना शुरू किया। यूट्यूब वीडियो देखकर नीम के पत्तों के पैक लगाएं, नारियल तेल उपयोग किया, कुछ एंटीबायोटिक क्रीम भी लगाई, पर इन सब से केवल temporary टाइम के लिए सुकून मिलता था और उसे जलन बहुत ज्यादा होती थी।

ऐसे ही धीरे-धीरे यह संक्रमण मेरी मम्मी को भी हो गया, फिर मेरी छोटी बहन को भी यह संक्रमण हुआ और मुझे भी, फिर पापा को भी। मतलब हमारी पूरी फैमिली को यह संक्रमण धीरे-धीरे फैल गया। क्योंकि हमने इस पर ध्यान नहीं दिया और specialist से बात करके इलाज नहीं कराया।

क्योंकि यह पूरे परिवार में फैल चुका था तो बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही थी हर वक्त खुजली रहती थी जलन होती थी और असहजता महसूस होती थी सबके सामने बार-बार जलन और खुजली से बेहद परेशानी महसूस होती थी।

फिर हमने online research से ही जालिम लोशन के बारे में पढ़ा, और इसे खरीद कर बिना डॉक्टर की सलाह के ही इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इसे लगाने के बाद इतनी ज्यादा जलन हुई, जब मैंने अपने त्वचा पर इसे लगाया ऐसा लग रहा था जैसे किसी ने मेरी स्किन को जला दिया हो और मैंने तुरंत अपनी त्वचा को धो लिया।

लेकिन क्योंकि इसके बारे में यूट्यूब पर बहुत ज्यादा फायदे बताए जा रहे थे और तो हमारी पूरी फैमिली ने इसका उपयोग किया जलन भी सह ली, लेकिन इसे उपयोग करने के बाद त्वचा बहुत बुरी तरह से काली पड़ गई थी और संक्रमण और ज्यादा फैल रहा था।

तो हमें कोई फायदा नहीं मिला बल्कि मुझे तो यह बहुत ही बुरा लगा और इसका उपयोग करने पर त्वचा का रंग काला पड़ गया था ऊपर पापड़ी सी आ गई थी और धीरे-धीरे संक्रमण फैल रहा था।

तब क्योंकि यह समस्या काफी बढ़ गई थी प्रॉब्लम बहुत ज्यादा थी तो हम डॉक्टर के पास गए। डॉक्टर ने इंजेक्शन लगाया उससे भी सिर्फ एक-दो दिन का ही आराम मिलता था दो-तीन महीने ऐसे ही बीत गए थे।

उसके बाद हमारे किसी relative ने बताया कि एक स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर है जो खुजली और फंगल इन्फेक्शन का ही इलाज करता है आप उसके पास जाओ, तो उनके पास गए। उन्होंने स्किन को चेक करके दवाई दी और दवाई सिर्फ 15 दिन खाने से हम सभी को आराम हो गया।

और दोबारा आज तक खुजली, दाद, फंगल इन्फेक्शन नहीं होता और ना ही दोबारा दवाई की जरूरत पड़ी।

तो दोस्तों यह था गीता का zalim lotion के बारे में पूरा रिव्यू उन्होंने किस तरह से इसका use किया, क्या एक्सपीरियंस रहा। हालांकि उन्होंने इसका इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के किया था तो शायद इसीलिए इसके रिजल्ट खराब मिले।‌

Sper sunscreen lotion लगाने से पहले जान लीजिए इसकी सच्चाई

असली और नकली की पहचान कैसे करें?

दोस्तों जब गीता ने अपने बारे में हमें पूरी जानकारी दी और अपना रिव्यू बताया तब हमने उनसे उस zalim lotion का खाली पैकेट लिया, जो उन्होंने उसे किया था। और डॉक्टर से जो फंगल इन्फेक्शन के स्पेशलिस्ट डॉक्टर है उनसे इसकी जांच कराई तो उन्होंने बताया यह प्रोडक्ट नकली है।

इसीलिए गीता को और उनकी फैमिली को लोशन का उपयोग करने के बाद बहुत बुरे असर देखने को मिले थे क्योंकि उन्होंने बिना किसी जानकारी के ऐसे ही दुकान से लोशन खरीद कर इस्तेमाल कर लिया और वह प्रोडक्ट नकली था जिसका कोई ब्रांड नाम नहीं था।

उसके बाद हमने सही zalim lotion के बारे में डॉक्टर से बात की और कहा कि हम किस तरह से असली में लोशन की पहचान कर सकते हैं तो उन्होंने बताया सबसे पहले तो आपको किसी भी दवाई का इस्तेमाल डॉक्टर की जांच के बाद ही करना चाहिए उनकी सलाह पर।

दूसरा प्रोडक्ट असली है या नकली इसके बारे में पहले तो यह सुनिश्चित करें कि प्रोडक्ट की ब्रांड यकीन करने लायक है कि नहीं। किसी भी छोटी-मोटी कंपनी की चीज उठाकर यूज़ नहीं करनी चाहिए क्योंकि हर ब्रांड अपना यकीन बनाती है और उसी के आधार पर लोग कंपनी पर यकीन कर सकते हैं।

तो जानी मानी विश्वसनीय कंपनी और ब्रांड का प्रोडक्ट ही खरीदना चाहिए कोई बेचने आया है या किसी भी दुकान पर जाकर आप कोई भी दवाई खरीदकर यूज़ कर लें ऐसे स्वास्थ्य बहुत बुरी तरह से खराब हो सकता है।

ज़ालिम लोशन कैसे काम करता है?

zalim lotion एंटीसेप्टिक के रूप में जाना जाता है जिसका इस्तेमाल fungal infection से होने वाली खाज खुजली और त्वचा समस्याओं के लिए किया जाता है यह infection को ठीक करने और संक्रमण से निजात दिलाने का दावा करता है।

यानी यह लोशन लगाओ और तुरंत आपकी खुजली में राहत मिलेगी त्वचा पर हुए संक्रमण में कमी आएगी और जो भी आपको इंफेक्शन है वह कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा।

जालिम लोशन का उपयोग कैसे करते हैं? – Zalim Lotion How To Use In Hindi

zalim lotion का उपयोग करना बहुत मुश्किल काम नहीं है बस आपको अपने संक्रमण वाले हिस्से को साफ करना है पानी से धोकर सुखा लेना है फिर उस जगह पर लोशन लगाना है और इसे खुले ही रखना है कपड़े से ढकना नहीं है।

कुछ देर यह आपको परेशान महसूस कराएगा त्वचा पर जलन होगी फिर धीरे-धीरे स्किन को राहत मिलनी शुरू होगी। और जो दिक्कत इसे लगाने से आपको महसूस हो रही है वह शांत हो जाएगी स्किन पर ठंडक महसूस करेगी।

क्या जालिम लोशन जलता है?

हां, इस लोशन को त्वचा पर लगाने के बाद बहुत ज्यादा जलन महसूस होती है इतनी जलन होती है जिसे सहन कर पाना मुश्किल रहता है ऐसा लगता है कि तुरंत अपनी स्किन से इसे हटा दें जिससे आराम मिल जाए।

और केवल जलन ही नहीं होती, बल्कि इसको उपयोग करने से स्किन एकदम से काली पड़ जाती है ऐसा लगता है जैसे त्वचा को जला दिया गया हो और ऊपर काला सा दाग दिखाई देता है। एक से दो घंटे तक आपको ऐसा लगेगा कि इसमें फायदा दिया है लेकिन उसके बाद फिर से पहले जैसा ही महसूस होगा, बहुत ज्यादा खुजली व परेशानी होगी।

जालिम लोशन कितनी बार लगाना चाहिए?

डॉक्टर का कहना है कि यह लोशन दिन में दो बार त्वचा को अच्छी तरह से साफ करके सुखाकर लगाना चाहिए और हर रोज नहाना भी जरूरी है साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए उस पर नारियल तेल लगाते रहना चाहिए।

जालिम लोशन कितने रुपए का है?

इस लेशन की 100 ml की बोतल की कीमत 80 रुपए की होती है लेकिन इसका प्राइस हमेशा एक नहीं रहता कम या ज्यादा होता रहता है तो खरीदने से पहले price की जांच कर लेनी चाहिए।

जालिम लोशन के फायदे – Zalim Lotion Benefits In Hindi

यदि स्किन डॉक्टर की सलाह पर उपयोग किया जाए तो इसके कई तरह के फायदे मिलते हैं और आप नुकसान से भी बचे रह सकते हैं जैसे:

फंगल इन्फेक्शन को कम कर सकता है zalim lotion उसके लिए आपको इसका उपयोग डॉक्टर के बताए अनुसार उनकी बातों को ध्यान में रखकर करना पड़ेगा नहीं तो फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

यह दाद को ठीक करने में भी मदद कर सकता है उसके लिए सही इंस्ट्रक्शंस की जरूरत होगी और कौन सी सावधानियां रखनी है इस बारे में भी जानकारी हासिल करनी पड़ेगी।

सोरायसिस के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल फायदे प्रदान कर सकता है अगर चिकित्सक द्वारा यह दवाई उपयोग करने के लिए कहा जाए तो।

खुजली में कमी कर सकता है इस दवाई को जब इस्तेमाल किया जाता है तो 3 से 4 घंटे तक रोगी को ऐसा लगता है जैसे उसका दाद बिल्कुल चला गया।

तो दोस्तों उपरोक्त अवस्था में यह लोशन आपको फायदे भी प्रदान कर सकता है लेकिन ध्यान रहे खुद डॉक्टर ना बनें, बल्कि एक स्किन स्पेशलिस्ट से व्यक्तिगत सलाह लेकर ही इस लेशन का यूज़ करें।

जालिम लोशन के नुकसान – Zalim Lotion Side Effects In Hindi

इस लेशन का इस्तेमाल करने से आपको निम्नलिखित नुकसान देखने को मिल सकते हैं:

त्वचा काली पड़ जाना: इस लोशन को लगाने से त्वचा काली पड़ जाती है जहां पर भी आप इसका उपयोग करेंगे वहां पर आपकी त्वचा का रंग गहरा हो जाएगा जिसको वापस ठीक करने में कई महीनो का समय लग सकता है इसीलिए विशेष रूप से चेहरे पर बिल्कुल उपयोग न करें।

ज्यादा खुजली होना: ज्यादा खुजली होने लगती है यह लोशन आपको कुछ देर का आराम तो दे सकता है लेकिन इसके उपयोग से खुजली और अधिक होने लगती है।

संक्रमण का फैलना: इस लेशन का इस्तेमाल अपनी skin पर करने से आपका संक्रमण फैल सकता है और इसकी संभावना बहुत ज्यादा रहती हैं तो सावधानी पूर्वक इसे सिर्फ प्रभावित स्थान पर लगाना चाहिए ।

दर्द होना: इस लेशन का उपयोग करने से त्वचा पर न केवल संक्रमण फैलने का डर रहता है बल्कि दर्द भी बढ़ सकता है।

आत्मविश्वास में कमी: अगर आपकी त्वचा पर ऐसी जगह पर संक्रमण है जहां पर दिखाई देता है यानी हाथ पैर या चेहरे पर तो इस लेशन को लगाने से आपकी त्वचा काली पड़ जाएगी ऐसे में आपका आत्मविश्वास कम हो सकता है।

तनाव: यह लोशन आपके तनाव को बढ़ा सकता है क्योंकि इसका उपयोग आप त्वचा पर फायदे की जगह नुकसान अधिक दिखा सकता है।

सिर दर्द: इस लेशन को इस्तेमाल करने से अक्सर व्यक्ति को सिर दर्द रहने की शिकायत भी देखी जाती है क्योंकि इसमें इस तरह के केमिकल होते हैं जो स्किन में ऑक्सीजन पहुंचने के लिए रुकावट बनते हैं।

चेतावनियां:

• इस लोशन को केवल बाहरी प्रयोग के लिए यूज़ करना चाहिए अपनी आंखों और मुंह से इसे बहुत दूर रखें क्योंकि यह जहर की तरह काम करता है।

• बच्चों की पहुंच से भी इस Lotion को दूर रखना चाहिए यह बच्चों के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं बताया जाता।

• इस लोशन को अपनी स्किन की देखभाल के लिए निर्देश अनुसार सही समय अंतराल पर नियमित रूप से उपयोग करें।

• अगर आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर ने सुझाव दिया है तो उनके बताएं अनुसार प्रयोग करें और अगर एक खुराक छूट जाती है तो उसे याद आते ही लें, लेकिन अगली खुराक के साथ पहली खुराक को न लें।

• इसका ज्यादा उपयोग आपको बहुत बुरे साइड इफेक्ट दे सकता है इसीलिए ओवरडोज से बचें और सीमित मात्रा में विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार इसका इस्तेमाल करें।

FAQs

Q. क्या जालिम लोशन त्वचा को गोरा बना सकता है?

नहीं, zalim lotion गोरा करने का समाधान नहीं है इसका उपयोग करने से निखार नहीं आता ना ही यह आपके दाग धब्बों को दूर कर सकता है इसका इस्तेमाल सिर्फ संक्रमण के लिए प्रभावित स्थान पर किया जाना चाहिए।

Q. क्या जालिम लोशन को हाथ से लगाना सुरक्षित है?

नहीं, आप इसे कॉटन के टुकड़े का इस्तेमाल करके प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं क्योंकि हाथ से लगाने से हाथ पर संक्रमण फैल सकता है और बॉडी के हिस्सों पर भी तो कॉटन का यूज़ करें और लगाने के बाद हाथों को धो लें।

Q. क्या जालिम लोशन मानसिक एकाग्रता को प्रभावित कर सकता है?

नहीं, यह मानसिक क्रियाओं को प्रभावित नहीं करता, लेकिन इसके नुकसान आपकी मानसिक दशा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं तो नुकसान से बचें।

Q. क्या जालिम लोशन जहरीला होता है?

यह लोशन जहर की तरह काम करता है और इसे सेवन करना खतरनाक हो सकता है हालांकि यह जहर नहीं है लेकिन इसमें मिले केमिकल बहुत खतरनाक होते हैं।

Q. क्या zalim lotion एक आयुर्वेदिक उत्पाद है?

दवा तो यही किया जाता है कि यह एक आयुर्वेदिक औषधि लेकिन इसमें प्रयोग की जाने वाली सामग्री में रसायनों का उपयोग किया गया है तो इस आयुर्वेदिक और नेचुरल दवाई नहीं कहा जा सकता।

Q. क्या जालिम लोशन भारत में लीगल है?

हां, यह लोशन भारत में लीगल है इसे पूर्ण मान्यता मिली हुई है जिसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगह से आसानी से खरीद सकते हैं।

Q. क्या जालिम लोशन एक से दो महीनों पुरानी दाद की समस्या को ठीक कर सकता है?

पुराने संक्रमण के लिए यह दवाई नुकसान करती है तो अगर आपको दो से तीन महीने पुराना संक्रमण है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें यह आपको नुकसान करेगा।

Q. जालिम लोशन से कितने समय में परिणाम प्राप्त हो सकता है?

इस लेशन का इस्तेमाल करने से तुरंत स्क्रीन पर आराम मिलता है ऐसा लगता है जैसे तो अच्छा बिल्कुल शांत हो गई हो लेकिन इसके स्थाई परिणाम की कोई गारंटी नहीं होती।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply