Tetmosol Soap दाद, खाज खुजली, जुओं और चर्म रोग में उपयोगी (Doctors की पहली पसंद)

जब स्किन पर दाद खाज खुजली चर्म रोग सूजन और लाल दाने हैं या बालों में जुएं बहुत ज्यादा मात्रा में बढ़ गई हैं तो इन सभी कंडीशन में इलाज के लिए Tetmosol Soap का इस्तेमाल किया जाता है इस साबुन से दाद, खाज खुजली की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाती है यह बहुत असरदार और शानदार रिजल्ट देने वाला उपाय है।

tetmosol soap
tetmosol soap in hindi

यह एक मेडिकेटेड साबुन है जिसे Doctor मरीज को Prescribe करते हैं अक्सर इस साबुन का इस्तेमाल करने की सलाह त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए दी जाती है तो आज के लेख में हम बात करेंगे Tetmosol Soap में क्या-क्या चीज़े मिलाई गई हैं इसके क्या फायदे होते हैं क्या नुकसान हो सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इसकी मुख्य सामग्री:

Monosulfiram (5% w/w)

Citronella Oil (Lime Fragrance),

Total Fatty Matter (75%) 

टेटमोसोल साबुन का price

इसका साबुन का पैक लगभग 80 से 90 रुपए का बाजार में उपलब्ध है आपको यह ऑफलाइन मेडिकल की दुकान पर या फिर ऑनलाइन अमेजॉन फ्लिपकार्ट मीशो जैसी साइट पर भी मिल जाएगा।

Check Amazon Price…

इसके क्या उपयोग होते हैं? – (Tetmosol soap uses in hindi)

टेटमोसोल साबुन का इस्तेमाल वयस्क और (10 साल से अधिक उम्र के) बच्चे दोनों के द्वारा उपयोग किया जा सकता है यह एलर्जी के कारण त्वचा पर हुए घाव, त्वचा की पपड़ी, चकत्ते, खुजली और इरिटेशन से राहत देता है उपयोगकर्ता की मानें तो यह बहुत ही शानदार साबुन है जिसे डॉक्टर्स उपयोग करने की सलाह देते हैं।

समान्यता डॉक्टर यह साबुन जब सजेस्ट करते हैं अगर आपकी स्किन पर:

खुजली है तो यह साबुन डॉक्टर द्वारा आपको सजेस्ट किया जा सकता है क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की खुजली को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

स्किन पर रैशेज हो गए हैं ऐसे में भी यह साबुन बहुत अच्छा है इसका इस्तेमाल करने से रैशेज की समस्या बहुत जल्दी खत्म हो जाती है।

अगर दाने हो रहे हैं तब इसका इस्तेमाल आपकी स्किन को हेल्दी रखने में किया जाता है इसका उपयोग करने से दाने बहुत आसानी से दूर हो जाते हैं।

फंगल इन्फेक्शन में भी यह असरदार है जिन लोगों को फंगल इन्फेक्शन की समस्या लंबे समय से हो रही है और उनको अभी भी अच्छा इलाज नहीं मिला उनके लिए यह एक बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है।

त्वचा का लाल होना कुछ लोगों की त्वचा लाल हो जाती है जिसके लिए उन्हें सही उपचार की जरूरत होती है तो ऐसी Condition में चिकित्सक द्वारा आपको यह साबुन लगाने के लिए दिया जा सकता है।

स्किन एलर्जी के लिए Tetmosol soap का उपयोग किया जाता है यह स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

स्किन इरिटेशन को कम करने के लिए यह बहुत अच्छा काम करता है ऐसा तब होता है जब itching के कारण त्वचा शुष्क हो जाती है।

अगर आपकी खोपड़ी पर रैशेज या दाने हो रहे हैं तो इस साबुन का इस्तेमाल सिर की त्वचा पर किया जा सकता है।

यह मुंहासे या फुंसियां और हार्मोनल परिवर्तन के कारण त्वचा पर आई समस्याओं को ठीक करने में भी सहायता करता है।

और पढ़े – खुजली के लिए कौन सा साबुन लगाना चाहिए?

Tetmosol sabun कैसे काम करता है?

देखिए इसमें जो मुख्य कंटेंट है वह है Monosulfiram जो त्वचा पर हो रही खुजली इरिटेशन दाद और अन्य तरह की समस्याओं के कारणों को खत्म करने का काम करता है इन सभी प्रॉब्लम्स के causes को यह नष्ट करता है और त्वचा की समस्याओं को काफी अच्छे ढंग से ठीक कर देता है।

दूसरा इसमें Citronella Oil (Lime Fragrance),‌‌‌‌‌ है जो ताजगी महसूस कराता है यह त्वचा पर एक फ्रेशनेस छोड़ता है जिससे आपको स्वच्छ और साफ महसूस होता है।

टेटमोसोल साबुन का इस्तेमाल कैसे करें – (Tetmosol soap how to use in hindi)

इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्के गर्म पानी का उपयोग करना अच्छा रहता है उसके लिए गुनगुना पानी लें और अपनी बॉडी पर डालें, उसके बाद साबुन को पूरे शरीर पर मलें हल्के हाथों से झाग बनाकर मसाज करें।

जहां पर प्रभावित हिस्सा है वहां पर अच्छे से साबुन को लगाना है और मलना है जिससे कि सभी कीटाणु पूरी तरह से खत्म हो जाए और स्किन साफ हो जाए।

उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपनी बॉडी को वोश कर लेना है और फिर तौलिए से पूरे शरीर के पानी को सुखाना है ध्यान रखना है कि तौलिया साफ होना चाहिए और तब तक कपड़े ना पहनें जब तक आपका पूरा शरीर सुख न जाए मतलब गीले शरीर पर कपड़े ना पहनें।

जब आप अपनी बॉडी को पूरी तरह से सुखा लेंगे उसके बाद अपनी त्वचा पर टेटमोसोल पाउडर अप्लाई करें या कोई भी पाउडर जो आप यूज़ करते हैं वह अप्लाई करीए फिर कपड़े पहनें इस तरह से इस साबुन का ज्यादा असर होता है।

नोट: जरूरी नहीं है कि इस साबुन का उपयोग करने से हर किसी को एक जैसे ही परिणाम मिलेंगे, कुछ लोगों को इसके बहुत अच्छे फायदे मिलते हैं। तो कुछ को किसी भी तरह का असर देखने को नहीं मिलता, वहीं कुछ लोगों को इसके नुकसान भी हो सकते हैं (जो काफी कम देखने को मिलते हैं) तो हर किसी के लिए इसके रिजल्ट अलग हो सकते हैं।

इसे उपयोग करने के लिए बरतें यह सावधानियां:

• इसका उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

• इसे 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

• सूरज की रोशनी से दूर सूखी ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें।

• यह केवल बाहरी प्रयोग के लिए है।

• इसे आंखों और नाक के संपर्क से दूर रखना चाहिए।

• अगर आपको यह साबुन इस्तेमाल करने पर किसी तरह का साइड इफेक्ट होता है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

इसका इस्तेमाल किसे नहीं करना चाहिए?

इस साबुन का इस्तेमाल करने की सलाह उन लोगों को नहीं दी जाती जिनकी:

त्वचा पर चोट लगी हो क्योंकि यह घाव को और ज्यादा बढ़ा सकता है इसीलिए अगर आपको किसी भी तरह का घाव है तो उसके ठीक होने तक प्रतीक्षा करें उसके बाद साबुन का इस्तेमाल करें।

गर्भवती महिला या फिर स्तनपान करने वाली औरतों को यह साबुन डॉक्टर की सलाह पर ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि उनके बच्चे के लिए इसके प्रभाव बहुत बुरे साबित हो सकते हैं।

जो लोग अपनी स्किन प्रॉब्लम्स के लिए दूसरी दवाइयां और क्रीम इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें भी इस साबुन का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए।

टेटमोसोल साबुन के फायदे (Tetmosol soap benefits in hindi)

खुजली के कारणों को नष्ट करता है: इसमें मौजूद monosulfiram खुजली पैदा करने वाले कीटाणुओं के खिलाफ काम करता है यह खुजली को ठीक करने में बेहद प्रभावी है।

दाद ठीक करता है: अगर स्किन पर दाद हो रहे हैं तो उन्हें ठीक करने के लिए भी यह साबुन काफी मदद करता है डॉक्टर द्वारा इसे दाद को ठीक करने के लिए अक्सर प्रिसक्राइब्ड किया जाता है।

तुरंत राहत प्रदान करता है: जब आप इसका इस्तेमाल एक बार कर लेते हैं तो आपको इससे बहुत राहत मिलती है यानी यह एक बार के उपयोग से ही राहत प्रदान करता है लेकिन अच्छा असर देखने के लिए इसे लगातार कई हफ्तों तक इस्तेमाल करना पड़ता है।

इसकी सुगंध हल्की और ताजी: इसमें Lemon Fragrance है जो काफी हल्की और ताजी खुशबू प्रदान करता है तो इसका इस्तेमाल करने से आपको एक बेहतरीन सुगंध मिलती है।

त्वचा को फ्रेश फील कराता है: क्योंकि इसमें लेमन की खुशबू होती है तो इसका उपयोग करने पर स्किन बहुत फ्रेश और लाइट फील करती है त्वचा का तनाव कम हो जाता है।

इसके उपयोग से नुकसान होने की संभावना कम रहती है: इस दाद के साबुन का इस्तेमाल करने से बहुत कम लोगों को ही नुकसान देखने को मिलते हैं ज्यादातर लोग इससे अच्छे और लाभकारी परिणाम ही हासिल करते हैं।

त्वचा लाल होने की शिकायत खत्म करता है: अगर आपकी त्वचा लाल हो रही है तो ऐसे में भी यह आपकी मदद कर सकता है जिन लोगों की स्किन पर किसी कारणवश लालिमा हो जाती है वह यदि इसका इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें पहली बार में ही अच्छा परिणाम मिलता है।

खुजली के कारण हुए दोनों का इलाज करता है: खुजली होने के कारण अक्सर त्वचा पर दाने हो जाते हैं तो इस प्रॉब्लम को दूर करने में यह साबुन बहुत अच्छी तरह से काम करता है।

टेटमोसोल साबुन के नुकसान (Tetmosol soap side effects in hindi)

क्योंकि यह एक MEDICATED साबुन है और इसका इस्तेमाल डॉक्टर कि परामर्श पर किया जाता है तो इसके उपयोग से साइड इफेक्ट बहुत कम देखने को मिलते हैं परंतु यह कहना गलत होगा कि इससे नुकसान नहीं होते।

इसके मुख्य नुकसान होते हैं त्वचा पर थका थका सा महसूस होना, त्वचा अच्छा पहले से ज्यादा लाल हो सकती है, चक्कर आने की शिकायत, सिर दर्द रहता है और Skin allergy में वृद्धि हो सकती है लेकिन यह सभी दुष्प्रभाव दुर्लभ होते हैं और खुद ही ठीक हो जाते हैं लेकिन अगर लंबे समय तक बन रहें, तो ऐसे में डॉक्टर से इलाज लेना जरूरी होता है।

अगर आपको इस साबुन की वजह से नुकसान नजर आते हैं तो एक बार डॉक्टर से बात कर लेना बेहतर होगा क्योंकि कुछ लोगों को शुरू में इसके साइड इफेक्ट हो जाते हैं लेकिन धीरे-धीरे वह ठीक हो जाते हैं और साबुन अच्छे परिणाम देने लगता है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक ही रहता है।

तो ऐसे में जब भी आपको इसके साइड इफेक्ट दिख रहे हैं तो डॉक्टर से बात कर लें कि इस आपको आगे continue करना चाहिए या नहीं। कहीं यह आपके लिए और ज्यादा बुरा असर तो नहीं देगा, या आगे इसका अच्छा परिणाम मिलने की संभावना है।

इसके अलावा ऐसा देखा गया है अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है तो यह त्वचा पर परिणाम नहीं दिखाता, यानी समस्या में सुधार नहीं करता। साथ ही कुछ लोगों को इसके उपयोग से समस्या बढ़ने की शिकायत भी हो सकती है लेकिन इस तरह की दिक्कतें केवल तब आती है अगर आप यह साबुन बिना डॉक्टर की सलाह के उपयोग करेंगे।

टेटमोसोल साबुन चेहरे पर लगा सकते हैं?

हां, इस साबुन का इस्तेमाल आप चेहरे पर भी कर सकते हैं यह चेहरे के लिए भी उतना ही प्रभावी होता है जितना कि आप की Body की त्वचा के लिए।

लेकिन अगर आप इसे चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें खुद ही डॉक्टर बनके फैसला ना लें, बल्कि पहले डॉक्टर से ही मालूम करें कि यह आपकी त्वचा के लिए सही है या नहीं, विशेषकर face के लिए।

क्योंकि अगर आप किसी product को चेहरे पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सावधानीपूर्वक ही प्रोडक्ट को यूज़ करें, क्योंकि चेहरे की त्वचा बहुत नाज़ुक होती है इस पर अगर और ज्यादा नुकसान होगा तो समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। इसीलिए Tetmosol Soap चेहरे पर इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन अपने स्पेशलिस्ट की सलाह पर।

टेटमोसोल साबुन चेहरे पर कैसे लगाएं?

Tetmosol Soap का का उपयोग चेहरे पर करने के लिए सबसे पहले अपने फेस को हल्के गुनगुने पानी से धोकर गीला कर लें उसके बाद साबुन को अपनी हथेलियां पर लगाएं और हथेलियां को एक दूसरे से रगड़कर झाग बना लें। फिर इस झाग को अपने चेहरे पर लगना शुरू करें, हल्के हाथों से circular motion में मसाज करें और 1 से 2 मिनट massage करने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा वॉश करें।

इस साबुन को चेहरे पर लगाने के बाद किसी भी तरह का स्पंज या फिर कोई ब्रश इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। केवल अपने हाथों से त्वचा की मालिश करें क्योंकि स्पंज या ब्रश त्वचा को और ज्यादा Harm कर सकते हैं।

क्या मैं अपने बाल टेटमोसोल साबुन से धो सकता हूँ?

टेटमोसोल साबुन से बाल केवल उस स्थिति में धोने चाहिए अगर आपकी त्वचा में एलर्जी, दाद खाज खुजली या चकत्ते हो रहे हैं लेकिन इस स्थिति में भी आपको इस साबुन को बालों में लगाने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लेना आवश्यक है। क्योंकि कोई भी प्रोडक्ट हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं होता। ऐसे में स्किन स्पेशलिस्ट से यह जानकारी लेना जरूरी हो जाता है कि आपको यह प्रोडक्ट सूट आएगा या नहीं।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply