Onoin Juice For Hair: प्याज के रस का उपयोग करने के बाद मेरे बालों का झड़ना क्यों बढ़ गया?

Onion Juice For Hair: अगर आप भी प्याज के रस का इस्तेमाल अपने बालों की देखभाल के लिए कर रहे हैं तो संभल जाइए क्योंकि मैं आज बताने जा रही हूं कि मुझे कैसे प्याज की रस से बालों में परेशानियां देखने को मिली? मेरे बाल झड़ना बढ़ गए और यह कैसे हुआ? मैंने क्या गलतियां की? और किस तरह से इस प्रॉब्लम से मैं बाहर आई? आपको सब बताऊंगी मेरे साथ बने रहिए।

Onoin Juice For Hair: प्याज के रस का उपयोग करने के बाद मेरे बालों का झड़ना क्यों बढ़ गया?
Onoin Juice For Hair: प्याज के रस का उपयोग करने के बाद मेरे बालों का झड़ना क्यों बढ़ गया?

बालों के लिए हर लड़की क्रेज़ी रहती है हर लड़की अपने बालों को सुंदर खूबसूरत लंबा घना बनाना चाहती है क्योंकि बाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूरी होते हैं अगर बाल अच्छे नहीं है तो लड़की की सुंदरता अधूरी होती है।

हालांकि लड़कों के लिए भी प्याज का रस इस्तेमाल किया जा सकता है और उनके बालों पर भी इसका अच्छा असर होता है लेकिन मैं आज लड़कियों के परपस से बात कर रही हूं लड़कियां बालों के झड़ने से ज्यादा परेशान रहती हैं।

Onoin Juice For Hair: प्याज के रस का उपयोग करने के बाद मेरे बालों का झड़ना क्यों बढ़ गया?

आज से 2 साल पहले मैं बालों की समस्याओं से बहुत ज्यादा परेशान थी मेरे बाल बहुत पतले हो गए थे बालों में झड़ना तो रुक ही नहीं रहा था मेरे बाल कंघी भर भर के टूटते थे।

जिसके लिए मैंने की तरह के शैंपू बदले की तरह के तेल इस्तेमाल किया डॉक्टर से भी बात की डॉक्टर ने मुझे दवाई भी दी थी कि मुझे किस तरह की दवाई का सेवन करना चाहिए और पानी ज्यादा पीना चाहिए उनकी सभी बातों पर भी मैंने हमारी किया।

पर पता नहीं बालों में कोई भी सुधार दिख ही नहीं रहा था दवाई ने भी मेरे लिए कोई काम नहीं किया शायद इसलिए क्योंकि मैं किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से दवाई नहीं ली थी किसी भी डॉक्टर से ऐसे ही सजेशन लेकर दवाई खाई थी।

फिर ऑनलाइन मैं बहुत ज्यादा रिसर्च की और उसमें मैंने पाया ज्यादातर लोग प्याज के रस को बालों में लगाने के लिए रिकमेंड कर रहे हैं और कह रहे हैं कि इसका इस्तेमाल करने से बालों की सभी तरह की समस्याएं रुक जाएंगी।

लेकिन मैं केवल वीडियो देखकर और ब्लोग्स पढ़कर ही प्याज का रस इस्तेमाल करना शुरू नहीं किया क्योंकि मैं अपने बालों के लिए बहुत ज्यादा सीरियस थी मुझे कोई ऐसी चीज चाहिए थी जो वाकई मेरे लिए काम करें।

अभी मैंने जो भी लोग प्याज के रस के बारे में बता रहे थे उनके कॉमेंट्स बढ़िया और कमेंट में बहुत सारे लोगों ने इसकी तारीफ की और कहा कि उनके लिए यह काम कर रहा है प्याज का रस उनके लिए फायदेमंद साबित हुआ है।

मैंने प्याज लगना शुरू किया?

हमारी सबसे बड़ी गलती यह होती है कि हम किसी भी चीज को बिना पूरा जाने ही उसे करना शुरू कर देते हैं और यही साइड इफेक्ट का सबसे बड़ा कारण है।

तो यही गलती मैंने कि मैं रिव्यूज भी पढ़ लिए हैं कमेंट्स भी पढ़ लिए और यूट्यूब वीडियो को भी देख लिया लेकिन यह नहीं जाना की प्याज के रस को कितनी मात्रा में और किस तरह से लगाए ताकि बालों में सिर्फ फायदे मिले और नुकसान ना हो।

और इसीलिए मैंने प्याज को हर तीसरे दिन अपने बालों में लगना शुरू कर दिया और बहुत-बहुत ज्यादा प्याज का रस मैं अपने बालों में लगाती थी जिससे मुझे किसी भी तरह का सुधार देखने को नहीं मिल रहा था।

बल्कि मेरे बालों में और ज्यादा समस्याएं बढ़ने लगी मेरे बाल ज्यादा झड़ने लगे यह देखकर में दंग रह गई और मुझे बहुत ज्यादा बुरा लगा समझ नहीं आ रहा था मैं मुझे क्या करना चाहिए।

फिर क्योंकि मैं हेयर केयर पर बहुत ज्यादा रिसर्च की थी तो रिसर्च में मुझे यह पता चला था की स्किन और हेयर की समस्याओं के लिए डॉक्टर अलग होते हैं डर्मेटोलॉजिस्ट के पास इन सभी समस्याओं के लिए सही उपचार मिलता है।

क्योंकि मैं दिल्ली में रहती हूं तो मुझे आसपास में ही एक अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर मिल गए, मैं उनके पास गई और उनसे अपनी पूरी situation बताई कि मुझे बालों में किस तरह की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है, प्याज का रस लगाने के बाद भी मुझे कोई असर नहीं देखने को मिला।

तब उन्होंने मुझे प्याज के रस को बालों में लगाने के Facts बताएं, और यह भी बताया कि प्याज का रस बालों के लिए अच्छा होता है लेकिन इसको हफ्ते में केवल एक से दो बार ही बालों में लगाना चाहिए जबकि आप हर तीसरे दिन इसे अपने बालों में अप्लाई करती हैं जो आपकी गलती है।

Read more >> Kesh King Onion Oil हेयर लॉस रोकने का आयुर्वेदिक तरीका 4 हफ्ते में बेहतरीन रिजल्ट पाएं

प्याज का रस इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है?

उसके बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि प्याज का रस सही तरीके से मुझे अपने बालों में कैसे अप्लाई करना चाहिए जिससे मेरे बालों में ग्रोथ होना की बालों का झड़ना बढ़े।

1. हफ्ते में एक से दो बार ही प्याज का रस अप्लाई करें:

तो उन्होंने कहा कि हफ्ते में एक या दो बार ही बालों में प्याज का रस लगाना है उसे ज्यादा इसे अपने बालों में लगाने से बचें।

2. इसे लगाने के बाद सूरज के संपर्क में न जाएं:

और दूसरा उन्होंने मुझे इस बात के लिए विशेष रूप से सलाह दी की प्याज का रस जब आप अप्लाई अपने बालों में करना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि इसे लगाने के बाद सूरज की रोशनी में न जाए।

3. सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल करें:

इसके अलावा तीसरी टिप उन्होंने मुझे यह दी, की प्याज का रस उपयोग करने के लिए केवल दो से तीन चम्मच प्याज का रस लिए उसमें दो से तीन चम्मच जो तेल आप उपयोग करती हैं वह Add करें, और एक चम्मच शहद डालें इस मिक्सचर को अपने बालों में लगाएं।

4. बालों में मसाज जरूर करें:

चौथी बात यह भी उन्होंने मुझे समझे कि यह मिक्सर बालों में लगाने के बाद कम से कम 5 से 7 मिनट तक हल्के हाथों से अपने बालों में मसाज करें मसाज करने के लिए नाखूनों को इस्तेमाल नहीं करना है।

अगर आपको इसका अच्छा रिजल्ट देखना है तो मसाज जरूर करना है क्योंकि मसाज से ही प्याज के न्यूट्रिशंस बालों की जड़ों को मिलते हैं।

5. हेयर मास्क भी लगाएं:

और उनकी पांचवी टिप यह थी कि प्याज का रस लगाने के साथ-साथ आपको 15 दिन में एक बार अपने बालों में Hair Mask लगाना है आप किसी भी तरह का हेयर मास्क लगा सकती हैं अंडे का या फिर दही का।

क्योंकि हेयर मास्क बालों के लिए बहुत ही जरूरी होता है यह बालों की अधिकतर समस्याओं को दूर करने के लिए काम करता है और उन्हें मुलायम बना रखने में बहुत अच्छा होता हैं।

तो डॉक्टर की बताई गई इन 5 बातों पर मैंने ध्यान दिया इन पर अमल किया। और उसके बाद लगातार 1 महीने इस तरह से प्याज का इस्तेमाल करने के बाद, और साथ ही पूरे 1 महीने में दो बार अपने बालों में दही का हेयर मास्क लगाया उसके बाद बालों के झड़ने की दर काफी कम हो गई।

लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि केवल एक महीने के उपयोग से ही मेरे बाल बिल्कुल झड़ना बंद हो गए और बालों की सारी समस्या खत्म हो गई। मैंने लगातार 3 महीने इसे इस्तेमाल करना जारी रखा और लगभग तीन से चार महीने के बाद बालों में एक चमत्कारी लाभ देखने को मिला।

मेरे बालों का झड़ना बिल्कुल बंद हो गया लगभग 90% बाल टूटने बंद हो गए। और जब से अब तक में प्याज को इसी तरह से अपने बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल कर रही हूं।

तो दोस्तों किसी भी तरह की चीज आपके बालों के लिए अच्छी हो सकती है अगर आप उसे सीमित मात्रा में सही तरह से इस्तेमाल करेंगे। लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में और गलत तरीके से इस्तेमाल करेंगे, तो आपको मेरी ही तरह साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ेगा।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply