Nveda calcium magnesium zinc Vitamin D3 and B12 Tablet के फायदे नुकसान और उपयोग

Nveda कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन D3, और B12 टैबलेट मुख्य रूप से शरीर में कैल्शियम मैग्नीशियम जिंक विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए डिजाइन की गई है इनका उपयोग करने से शारीरिक इम्युनिटी बढ़ती है जिससे बीमारियां होने का जोखिम कम हो जाता है साथ ही यह सप्लीमेंट थकान को काम करके हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन क्रिया को सुधारने में भी योगदान देता है।

Nveda calcium magnesium zinc Vitamin D3 and B12 Tablet
Nveda calcium magnesium zinc Vitamin D3 and B12 Tablet in hindi

हालांकि इस सप्लीमेंट के कई तरह के फायदे हैं लेकिन यह भूलना नहीं चाहिए कि कोई भी फायदेमंद चीज नुकसान भी करती है तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि यह प्रोडक्ट कौन से फायदे प्रदान करता है इससे किस तरह के नुकसान हो सकते हैं इसके उपयोग क्या है और किसे इस्तेमाल करना चाहिए किसे नहीं, साथ ही कुछ सावधानियां पर भी गौर करेंगे।

Naveda का कैल्शियम मैग्नीशियम टेबलेट खाने से क्या फ़ायदा होता है?

इसका सेवन करने से मिलने वाले फायदे यह हैं:

पाचन क्षमता में सुधार:

इस सप्लीमेंट को लेने का सबसे अच्छा फायदा इम्यूनिटी बूस्ट करना ही है इसे इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति की पाचन क्रिया बहुत अच्छी हो जाती है जिससे भोजन आसानी से पच जाता है और पेट में समस्याएं नहीं होती, कब्ज आदि की दिक्कत भी दूर हो जाती है।

हड्डियां मजबूत होती हैं:

इसमें विटामिन d3 और कैल्सियम मौजूद है यह दोनों ही न्यूट्रिशंस हड्डियों के लिए जरूरी माने जाते हैं तो अगर आप इन टैबलेट को रोजाना नियमित रूप से उपयोग करेंगे तो आपकी हड्डियों में किसी भी तरह की प्रॉब्लम का समाधान कुछ ही दिनों में हो जाएगा और हड्डियां मजबूत व हेल्दी बनेगी।

दांतों की समस्या दूर होती हैं:

दांतों को भी कैल्शियम की जरूरत होती है अगर हमारे शरीर में कैल्शियम सही मात्रा में है तो दांत सफेद और मजबूत बने रहते हैं इस सप्लीमेंट से आपको कैल्शियम की अच्छी खुराक मिल जाती है इसका इस्तेमाल करने से दांत स्वस्थ निरोगी और सफेद बनेंगे।

जोड़ों के दर्द से राहत:

जोड़ों के दर्द की समस्या आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से केवल सीनियर सिटीजन में ही नहीं, बल्कि छोटी उम्र में भी देखी जा रही है। तो इस समस्या से राहत दिलाने के लिए भी इस सप्लीमेंट का उपयोग किया जा सकता है।

यह सप्लीमेंट आपकी हड्डियों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन d3 कैल्शियम और अन्य तरह के न्यूट्रिशंस प्रदान करने में सक्षम है इसका इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में हड्डियां मजबूत होंगी। और हड्डियों के जोड़ों की लचक बढ़ेंगी, हालांकि आपको इस सप्लीमेंट के साथ कुछ तरह के योगासन भी करने चाहिए।

आंखों की रोशनी बढ़ती है:

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए यह एक चमत्कारी सप्लीमेंट की तरह ही है क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से आपके शरीर में वह सभी पोषक तत्व मिलते हैं जो आंखों को स्वस्थ बनाते हैं तो इसको लेने से आपकी आंखों की कई तरह की समस्याओं से निजात मिलेगी।

चक्कर नहीं आते:

अगर शरीर में न्यूट्रिशंस की कमी हो जाती है तो अक्सर व्यक्ति को चक्कर आने लगते हैं वह खुद में कमजोरी महसूस करता है पर अगर आप इस सप्लीमेंट को ले रहे हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी यह समस्या ठीक हो जाएगी और आपकी बॉडी ऊर्जावान वह स्वस्थ महसूस करेगी।

इम्यूनिटी बूस्टर की तरह है:

इससे प्राप्त पोषक तत्व शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करते हैं जिससे आपके शरीर में बीमारियां होने का जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है। इससे एकदम से मौसम बदलने पर बीमारियां नहीं होती और अगर बीमारी होती है तो जल्दी ठीक भी हो जाती है।

लिवर संबंधी समस्याएं होने की संभावना कम होती है:

लिवर संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए भी यह असरदार है, अगर आपको फैटी लीवर की समस्या है या फिर आपके लीवर में प्रॉब्लम होने की आशंका है तो ऐसे में यह सप्लीमेंट डॉक्टर की सलाह पर लेना सही होगा। क्योंकि सबकी की लवर स्थिति को सुधारने में इसका इस्तेमाल करना सही नहीं हो सकता।

शरीर में न्यूट्रिशन की कमी नहीं रहती:

अगर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है तब भी यह सप्लीमेंट आपके लिए अच्छा है इसका इस्तेमाल करके आप अपनी बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी को पूरा कर सकते हैं और जो भी समस्याएं न्यूट्रिशन की कमी से आपको हो रही है उनका एक अच्छा सॉल्यूशन प्राप्त कर सकते हैं।

एनीमिया के इलाज में असरदार:

एनीमिया की समस्या अक्सर महिलाओं में ज्यादा होती है उनमें खून की कमी पुरुषों से ज्यादा देखी जाती है इसके कई कारण होते हैं एक तो पीरियड होना और दूसरा वह अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं देती।

तो ऐसे में शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए यह टैबलेट अच्छी तरह से काम कर सकती हैं और आपकी मदद कर सकते हैं इनका इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में एनीमिया की प्रॉब्लम दूर हो सकती है।

थकावट को खत्म करने का नुस्खा:

यह थकावट को कम करने का भी एक तरीका है अगर आपको थकावट बनी रहती है थोड़े-थोड़े काम को करने के बावजूद आप जल्दी थक जाते हैं तो यह सप्लीमेंट्री लेना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। क्योंकि यह शरीर को जल्दी थकने की समस्या से सुरक्षा देने का काम करता है।

शारीरिक ताकत बढ़ाने में लाभ:

शारीरिक ताकत को बढ़ाने में तो आप इसे बिना झिझक इस्तेमाल कर सकते हैं जो लोग अपनी बॉडी को बनाना चाहते हैं उनके लिए यह सप्लीमेंट अच्छा है क्योंकि इसमें मिनरल्स विटामिंस और कैल्शियम मौजूद है और यह सभी पोषक तत्व आपके शरीर की ताकत को बढ़ाने में ही योगदान देते हैं।

नाखून स्वस्थ रहते हैं:

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन महत्वपूर्ण होते हैं यह प्रोडक्ट कैल्शियम और विटामिन के लिए अच्छा स्रोत है तो इसके सेवन से नाखून हेल्दी और मजबूत रह सकते हैं।

त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं:

स्किन से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के लिए भी यह दवाई अच्छी है क्योंकि इसमें सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद है। इसको रोजाना इस्तेमाल करने से त्वचा पर किसी भी तरह की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है, जैसे कि पिंपल मुंहासे, दाग धब्बे, और त्वचा का रंग निखारने में भी।

बाल मजबूत और घने बनते हैं:

अगर बालों से संबंधित प्रॉब्लम आपको झेलनी पड़ रही है तो इसके लिए भी इस सप्लीमेंट को लिया जा सकता है क्योंकि इसमें शामिल किए गए न्यूट्रिशन बालों की जड़ों को मजबूत बनाने और उनको पहले से ज्यादा खूबसूरत दिखाने के लिए मददगार साबित होते हैं।

और पढ़ें: जानिए Oxytocin hormone की कमी से होने वाले 10 रोग

Nveda कैल्शियम मैग्नीशियम जिंक साइड इफेक्ट

Nveda calcium magnesium zinc सुरक्षित माना गया है और इसके इस्तेमाल से चिकित्सा साहित्य में किसी भी तरह की साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी नहीं है हालांकि इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना सुरक्षित माना जा सकता है।

लेकिन क्योंकि Nveda calcium magnesium zinc एक नया प्रोडक्ट है तो शायद इसके बारे में अभी इतने ज्यादा रिव्यू नहीं है और इसीलिए इसके साइड इफेक्ट भी नहीं खोजे गए।

परंतु अगर आप किसी भी सप्लीमेंट को जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं को बिना डॉक्टर की सलाह के और ज्यादा मात्रा में उपयोग करेंगे तो आपको निम्नलिखित कुछ नुकसान हो सकते हैं:

उल्टी की समस्या: इस प्रोडक्ट को ज्यादा मात्रा में सेवन करने के कारण या अगर आपको इसकी खुशबू से परेशानी होती है तो ऐसे में इससे उल्टी होने की शिकायत हो सकती है ज्यादातर मामलों में केवल कुछ मामूली समय के लिए ही यह नुकसान देखने को मिलता है उसके बाद कुछ दिनों में इसकी आदत हो जाती है और उल्टी नहीं होती है।

लेकिन अगर आपको यह सप्लीमेंट लेने के कई दिन बाद भी उल्टी हो रही है और आपका जी खराब रहता है तो ऐसे में इस सप्लीमेंट को ना लें, और डॉक्टर से बात करें। अपने स्वास्थ्य स्थिति के बारे में डॉक्टर को बताएं वह आपकी स्थिति को जांच कर से ही समाधान बता पाएंगे।

पेट में दर्द: इसकी अधिक खुराक लेने के कारण पेट में दर्द होने की समस्या देखी जा सकती है तो जरूरी है कि आप Nveda calcium magnesium zinc डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही लें ,तभी आपके लिए यह सुरक्षित हो सकता है नहीं तो पेट में की तरह की दिक्कतें इसकी वजह से बढ़ सकते हैं।

सांस लेने में परेशानी: इसमें मौजूद न्यूट्रिशन के कारण कुछ लोग इसे लेने के बाद सांस लेने में परेशानी का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि यह समस्या केवल शुरुआती समय में ही देखी जाती है इस सप्लीमेंट का उपयोग कुछ समय करने के बाद यह दिक्कत नहीं होती।

शारीरिक सूजन: यह सप्लीमेंट सूजन का कारण भी बन सकता है अगर आप Nveda calcium magnesium zinc ले रहे हैं और आपके शरीर में सूजन आ रही है तो ऐसे में आपको इसे लेना बंद करके डॉक्टर से बात करनी चाहिए, और अपनी स्थिति को सुधारने के लिए उपाय लेने चाहिए।

घबराहट: अगर आप कमजोरी होने की वजह से यह सप्लीमेंट ले रहे हैं और अपने शरीर को ऊर्जावान व तंदुरुस्त बनाना चाहते हैं तो ऐसे में इसे लेने की वजह से आपको घबराहट हो सकती है क्योंकि एकदम से इतने सारे न्यूट्रिशंस शरीर को accept करना मुश्किल लग सकता है।

तनाव: इसके कारण तनाव की समस्या भी हो सकती है ऐसा तब होता है अगर आप यह सप्लीमेंट बिना डॉक्टर की सलाह के उपयोग करेंगे और ज्यादा मात्रा में आप इसका सेवन करेंगे। तो यह गलती ना करें डॉक्टर की सलाह पर ही इसे इस्तेमाल करें।

स्वाद में बदलाव: इसके स्वाद की वजह से Nveda calcium magnesium zinc लेने वाले उपयोगकर्ता का स्वाद बदल सकता है। और यह काफी नॉर्मल है ऐसा ज्यादातर लोगों के साथ देखा जाता है इसका कुछ दिनों में उपयोग करने के बाद स्वाद नॉर्मल लगने लगता है।

लेकिन अगर 4-5 दिन इसको लेने के बाद आपके स्वाद में सुधार देखने को नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल करना है या नहीं यह आप पर निर्भर करता है। अगर इसे लेने से आपको बहुत ज्यादा परेशानी नहीं होती, तो आप इसे ले सकते हैं नहीं तो दूसरा विकल्प चुन सकते हैं।

नींद में गड़बड़ी: यह सप्लीमेंट अगर रात में लिया जाए तो आपकी नींद में गड़बड़ी का कारण बन सकता है, हो सकता है कि आपको नींद ना आए या फिर नींद में बेचैनी हो।

Nveda calcium magnesium zinc को किसे लेना चाहिए?

यह सप्लीमेंट उन लोगों के लिए अच्छा है जो अपनी बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी को पूरा करना चाहते हैं शरीर की ताकत को बढ़ाकर कमजोरी को दूर करने की इच्छा रखते हैं।

इसके अलावा जो लोग हड्डियों को मजबूत बनाने और स्किन से संबंधित समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं उनके लिए भी यह सप्लीमेंट अच्छा है वह भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन आप किसी भी उद्देश्य के लिए यह सप्लीमेंट इस्तेमाल करना चाहते हो पहले डॉक्टर से जरूर सलाह करें। क्योंकि हर किसी की स्वास्थ्य स्थिति अलग होती है और सभी के लिए एक सप्लीमेंट अच्छा नहीं होता। तो अगर यह आपके लिए अच्छा है तो डॉक्टर आपको इस रिकमेंड करेंगे नहीं तो वह आपको इसे लेने से मना कर देंगे।

Nveda calcium magnesium zinc किसे उपयोग नहीं करना चाहिए?

इस सप्लीमेंट का उपयोग बच्चों को नहीं करना चाहिए, स्तनपान करने वाली महिला और प्रेग्नेंट महिलाओं को भी यह सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए। अगर आप प्रेगनेंसी की कंडीशन में इस सप्लीमेंट को लेना चाहती हैं तो डॉक्टर से बात करना बहुत जरूरी है।

साथ ही जिन लोगों को लीवर संबंधी समस्याएं हैं और जिन्हें दिल से जुड़ी दिक्कत रहती हैं उनको भी यह प्रोडक्ट लेने से पहले डॉक्टर से बात करनी आवश्यक है।

नवेदा कैल्शियम मैग्नीशियम जिंक price

Nveda calcium magnesium zinc की दो डिब्बे की कीमत ऑनलाइन ₹465 की है और इसकी एक डिब्बी में 60 टैबलेट आती हैं यानी दो डिब्बे में 120 टेबलेट। इसे आप ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं लेकिन ऑफलाइन यह सप्लीमेंट बड़ी मेडिकल दुकान पर ही मिलता है।

उपयोग – Nveda calcium magnesium zinc uses in hindi

इसका इस्तेमाल निम्नलिखित स्वास्थ्य स्थिति के लिए किया जा सकता है:

•‌ हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए,

•• इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए,

• पाचन क्षमता में सुधार के लिए,

• जोड़ों के दर्द में राहत

• बालों और स्किन से संबंधित समस्याओं के समाधान में,

• थकावट खत्म करने के लिए,

• शरीर में न्यूट्रिशंस की पूर्ति के लिए,

• इसके अलावा और भी कई तरह से यह सप्लीमेंट उपयोग किया जा सकता है।

Saniya Qureshi is a Health and Beauty writer, senior consultant and health educator with over 5 years of experience.

Leave a Reply